Insurance

एसबीआई लाइफ ई-शील्ड |Sbi life e-sheild benefits

एसबीआई लाइफ ई-शील्ड योजना क्या है

Rate this post

दोस्तो आज हम आपको बताने वाले है‌ SBI Life की eShield Next Policy के बारे में हमे और  पता है कि आप सब काफी टाइम से इसके बारे में जानना चाह रहे थे। आप इसे SBI Life eShield का अपडेटेड वर्जन भी मान सकते है क्योंकि SBI ने अपने ग्राहकों को इस योजना से जुड़े और बेहतरीन अनुभव प्रदान करने के लिए एसबीआई लाइफ ईशील्ड योजना के अंतर्गत ऐसे तमाम बेनिफिट्स को जोड़ा है जिसके बारे में जानने के बाद आप इसे तुरंत लेना चाहेंगे।

ADVERTISMENT

इसलिए दोस्तो आज के इस Article मे हम आपसे इस योजना जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करेगे। इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने हेतु हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते हैं।

एसबीआई लाइफ ई-शील्ड योजना क्या है। 

दोस्तो आज के बदलते दौर में हर व्यक्ति अपने जीवन काल में बीमा कराने के बारे में एक बार तो अवश्य सोचता है ताकि वो अपने अपनों का भविष्य सुरक्षित कर सके। आप में से तमाम ऐसे लोग होंगे जिन्होंने बीमा कराया होगा या फिर कराने की सोच रहे होंगे।

ऐसे मे SBI अपने ग्राहकों के लिए एक नई पॉलिसी लेकर आया है पहले यह एसबीआई लाइफ ईशील्ड योजना के नाम से जाना जाता था जो कि अब SBI Life eShield Next Policy से रिप्लेस हो गया है एवं इस टर्म में ग्राहकों के लिए पहले से भी ज्यादा बेहतर सुविधाओं का ध्यान रखा गया है।

इसमें पहले से अधिक सुविधाओं के साथ साथ 25 लाख रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक बीमा धनराशि बढ़ा सकते हैं। यह एक Non-Linked, Non-Part शुद्ध Term Insurance Plan है जो कि बहुत ही किफायती Premium Rate पर बेहतरीन Insurance Coverage प्रदान करता है। दोस्तो Level Cover और Increasing Cover के साथ आने वाली यह ये एक प्लान टर्म इंश्योरेंस हैं।

  1. Leval Cover :  Leval Cover में आप जितनी धनराशि का चुनाव करते हैं आपको उतना ही मिलता है, मान लीजिये आपने 5 लाख की पॉलिसी कराई है तो इसमें पॉलिसी की निर्धारित अवधि तक आपका पैसा उतना ही रहेगा। लेकिन increasing cover में ऐसा नही है।
  2. Increasing Cover : Increasing cover के अंतर्गत आप जितने अमाउंट का सम आश्योर्ड चुनते है उसपर आपको हर 5 साल में 10% इंक्रिमेंट मिलता है। उदाहरण के लिए मान लीजिये आपने 5 लाख का प्रीमियम कराया है तो उस तिथि से 5 वर्ष बाद आपको 5 लाख 50 हजार तक की धनराशि प्राप्त होगी। इस प्लान में हर 5 साल की अंतराल धनराशि पर 10% बढ़ता है। लेकिन इसके लिए आपको सम अश्योर्ड लेना आवश्यक है।

एसबीआई लाइफ ई-शील्ड योजना काम कैसे करती है। सबसे सस्ता टर्म प्लान

दोस्तो अगर आप भी SBI Life की इस प्लान के तहत बीमाधारक की न्युनतम आयु 18 साल एवं अधिकतम आयु Leval Cover के लिए 65 साल और Increasing Cover के लिए 60 साल तक होनी चाहिए।अब बात करते हैं आपकी जमा राशि की मैच्योरिटी एज के बारे में।

जहां Leval Cover की मैच्योरिटी एज 80 साल है। वही Increasing Cover की मैच्योरिटी एज 85 साल है। इस पॉलिसी में प्रीमियम पेमेंट की अवधि मासिक, त्रैमासिक, अर्ध वार्षिक एवं वार्षिक होती है। आप मासिक तौर पर कम से कम 8 सौ रुपये तक जमा कर सकते हैं और अधिकम की कोई सीमा नही है, क्योंकि आप अपने मन मुताबिक जितना चाहे उतना प्रीमियम कर सकते हैं।

पॉलिसी टर्म के लिए Leval Cover के अनुसार न्यूनतम 5 वर्ष का होता है और Increasing Cover की मुताबिक ये अवधि 10 निर्धारित होती है एवं आप जब तक इस पॉलिसी का लाभ उठाना चाहते हैं आपको तब तक पैसा भरना पड़ता है।

एसबीआई लाइफ ई-शील्ड योजना के लाभ ।

मृत्यु लाभ –

  • SBI Life की eShield Next Policy के तहत यदि बिमाधारक की अचानक मृत्यु हो जाती है तो फ़ौरन वो राशि उसके परिवार को प्राप्त हो जाती है। इसमे डेथ बेनेफिट भी मिलता है।

बीमाकृत राशि लाभ –

  • SBI Life की eShield Next policy के Level Cover में सम-एश्योर्ड हर 5 सालों में 10% बढ़ता है|

जीवनसाथी लाभ –

अगर किसी कारणवश पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है और उसके मृत्यु के पश्चात जीवनसाथी को किसी तरह का कोई आय प्राप्त नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में पति या पत्नी को जो भी जिवित हो उसे जीवन बीमा मिलता है।

एसबीआई लाइफ ई-शील्ड योजना की मुख्य विशेषताएँ ।

  • Grace period:  अन्य कम्पनी में प्रीमियम का समय मुख्य रुप से मासिक एवं वार्षिक होता है लेकिन यहाँ प्रावधान की अवधि मासिक, त्रैमासिक, अर्ध वार्षिक एवं वार्षिक निश्चित की कई है। जो SBI ग्राहकों की लिए अत्यंत सुविधाजनक है।
  • Revival facility:  यदि किसी कारणवश आप अचानक पैसे भरने में असमर्थ हैं तो ये पॉलिसी बन्द हो जाती है लेकिन खास बात ये है की आप 5 वर्ष के अंतराल पुनः इस योजना को शुरू करवा सकते हैं।
  • Free look period:  आज मार्केट में तमाम ऐसी कम्पनियाँ हैं जो बस आपको 15 दिनों के लिए फ free look period देती हैं लेकिन यहाँ ऐसा बिल्कुल नहीं है यहाँ आपको 30 दिन का समय दिया जाता है। आप अगर पॉलिसी खरीदने के बाद संतुष्ट नही हैं तो 30 दिन के अंदर इसे रद्द कर सकते हैं, बिना किसी परेशानी के। ये आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है।

एसबीआई लाइफ ई-शील्ड योजना हेतु निर्धारित योग्यता ।

अगर आप भी eShield Next Policy का लाभ लेना चाहते हैं तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ  मापदंडों को निर्धारित की गई है जैसे एज लिमिट आदि। आपको उसे पुर्ण करना होगा तभी आप इसे ले सकते हैं।

  1. इस योजना हेतु बीमाधारक को कम से कम 18 वर्ष एवं Leval Cover हेतु अधिक से अधिक 65 वर्ष और Increasing Cover हेतु 60 वर्ष तक होना अनिवार्य है।
  2. Level Cover विकल्पों के लिए न्यूनतम 5 वर्ष और इन विकल्पों को बढ़ाने हेतु अधिकतम 10 वर्ष।
  3. इसके अंतर्गत Premium के भुगतान करने की अवधि को इस योजना के कार्यकाल के बराबर तक रहेगी।
  4. वार्षिक रुप से Premium के भुगतान करने की सुविधा दी जा रही है।
  5. न्यूनतम बीमित राशि 20,00,000/- लाख रुपए अधिकतम कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
  6. न्यूनतम प्रिमियम दर 3,500 हजार रुपए अधिकतम प्रिमियम दर की कोई सीमा नही निर्धारित नहीं की गई है।

SBI Life eShield Next Policy योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज ।

 

दोस्तो अगर आप भी SBI Life ईशील्ड नेक्सट योजना लेने के इच्छुक है तो आपके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज का होना अनिवार्य है।

  1. पहचान पत्र –

पहचान पत्र यानी की Identity Proof के प्रमाण तहत नीचे दिए गए दस्तावेजो मे से किसी भी एक को प्रस्तुत करना होगा। जैसे कि – Passport, Pan Card, Aadhar Card, Voter ID, Driving License, Defense ID Card, केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा जारी ID Card जिसमें आपकी Photo Clear हो आदि।

  1. आवास प्रमाण –

आपको निवास यानी की एड्रेस के प्रमाण तहत नीचे दिए गए दस्तावेजो मे से किसी भी एक को प्रस्तुत करना होगा। जैसे कि – Aadhar Card, Ration Card, Passport, Bank Account Statement, Voter ID, तीन महीने पुराना पानी या फिर बिजली का बिल दोनो मे से कोई भी एक चलेगा।

  1. आय प्रमाण पत्र –

आपको आय प्रमाण पत्र के तहत नीचे दिए गए दस्तावेजो मे से किसी भी एक को प्रस्तुत करना होगा। जैसे कि – Sallery Slip, Bank Statement बीते तीन महीने तक का ध्यान रहे यह 3 महीनों से ज़्यादा पुराना नही होना चाहिए और ITR Form 16 आदि।

  1. Passport Size Photograph

एसबीआई लाइफ ई-शील्ड योजना हेतु आवेदन कैसे करें –

आप में से जो भी इस योजना को लेने के इच्छुक है वह नीचे दिए गए इस योजना हेतु Online और Offline दोनो ही माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

1. Online Apply -एसबीआई लाइफ ई-शील्ड

इस योजना को लेने हेतु Online SBI की Official Website अथवा Yono SBI या फिर अन्य वेबसाइट के माध्यम से भी इस योजना को‌ ले सकते हैं।

2. Offline Apply -एसबीआई लाइफ ई-शील्ड

दोस्तो अगर आप Offline के माध्यम से इस योजना को लेने के बारे में सोच रहे हैं तो अपने नजदीकी के SBI Branch पर जाकर संपर्क करें। आगे का प्रकिया आप वहाँ जाकर पुरी कर सकते हैं।

SBI Life Insurance सहायता केंद्र –

दोस्तो इस योजना से संबंधित अन्य किसी भी तरह की कोई सलाह अथवा किसी अन्य तरह की कोई जानकारी हेतु SBI Life Insurance के सहायता केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं। Helpline Number – 1800 267 9090

समय – सुबह 9 से शाम 6 बजे के मध्य

आप SmS के जरीए से भी संपर्क कर सकते हैं। – ‘CBRBRATE’ को 56161 पर भेजें या उन्हें Email करें – Email ID –[email protected].

निष्कर्ष –  

इस लेख में आपने जाना SBI Life की eShield Next Policy के बारे में और ये काम कैसे करती है। तो सोचने पर ज्यादा समय व्यर्थ न करे क्योंकि अधिक सोच सिर्फ चिंताओं को जन्म देती है न की इसका कोई निष्कर्ष निकलता है।

अगर आप भविष्य में होने वाली किसी भी समस्या (जिसका सीधा सम्बन्ध धन से हो और धन के अभाव में आपकी परेशानी और बढे) का समाधान अभी करना चाहते हैं तो SBI द्वारा लौंच ये पॉलिसी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

ज़्यादा पूछे गए सवाल | FAQ

SBI Life ईशील्ड नेक्सट के अंतर्गत न्यूनतम प्रिमियम दर कितना है?

इस योजना हेतु न्यूनतम प्रिमियम दर 3,500 हजार रुपए निर्धारित की गई है। और अधिकतम प्रिमियम दर की कोई सीमा निर्धारित नही की गई है।

इस योजना के तहत अपने निश्चित राशि के अंतराल को बढ़ाने हेतु क्या करना होता है?

यदि आप अपने निश्चित राशि के अंतराल को बढ़ाने के इच्छुक है तो आप 'Increasing Sum Assured' विकल्प का चयन कर सकते है।

ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT