Insurance

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस आपके एवं आपके अपनों के हेल्थ के लिए है एक अच्छा विकल्प

3/5

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस plan आपके एवं आपके अपनों के हेल्थ के लिए है एक अच्छा विकल्प है ।

ADVERTISMENT

तो अगर आप अस्पतालों के लम्बे मेडिकल बिलों से बचना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आप मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Policy ले सकते है। यह आपके लिए एक अच्छा और फायदेमंद सौदा साबित होगा। इसलिए आज के इस Article मे हम आपको मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Policy से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करेगे। इस योजना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी को प्राप्त करने हेतु हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते हैं।

Max Health Insurance क्या है। 

इसकी स्थापना 1956 में हुई थी, एवं आज इस कम्पनी के ग्राहकों की संख्या 29 मिलियन से अधिक है और ये कम्पनी 190 देशों से अधिक देशों में अपनी सेवा प्रदान कर रही है। कम्पनी ने ग्राहकों को अब तक बेहतर सेवा प्रदान किया है एवं कर रही है, इसके लिए उसे गोल्डन पीकॉक अवार्ड एवं अन्य कई पुरस्कार मिले हैं।

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Plan क्या है-

अब हम आपको बताते है मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Policy के बारे मे यह पॉलिसी स्वास्थ संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आपको बहुत ही बेहतरीन हेल्थ सर्विस प्रदान करती है। इस पॉलिसी के अंतर्गत कोविड-19 समेत किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी होने पर होने पर आपको मेडिकल खर्च के बारे में ज्यादा सोचने की आवश्यकता नही है क्योंकि पॉलिसीधारक के लिए मेडिकल खर्चो में कोई कमी नहीं आयेगी।

अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य अस्पताल में भर्ती है, एवं उसके इलाज का खर्च लाखों रुपये आ रहे हैं एवं आपने ये पॉलिसी खरीदी है तो आपको पैसे की कोई कमी नही आयेगी, आपके मेडिकल ज़रूरत क हिसाब से कम्पनी आपको पैसे देगी।

इस योजना के तहत 1 साल के दरमियाँ बिमाधारक कई बार क्लेम कर सकता है, उसे ये अधिकार प्राप्त होता है एवं यदि परिवार में एक ही समय पर दो व्यक्तियों को कोई गंभीर बीमारी हो जाती है तो दोनो व्यक्तियों के इलाज का खर्चा इस पॉलिसी के तहत शामिल होता है।

तो यदि आप अपने प्रियजनों के स्वास्थ्य की चिंता करते हैं और उन्हे स्वस्थ देखना चाहते हैं तो इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं। ये पॉलिसी आनलाइन है, आपको बैंक जाने को कोई आवश्यकता नही है। ये कम्पनी अपने ग्राहकों के लिए 24×7 उपलब्ध रहती है एवं उन्हे अच्छी सर्विस प्रदान करती है।

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Plan की विशेषताएँ ।

  • आप Individually भी इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं एवं चाहे तो Family Floater या Family First के साथ भी ले सकते हैं। Family Floate फैमिली फ्लोटर के तहत आप अपनी पत्नी और 4 बच्चों को ऐड कर सकते हैं एवं Family First फैमिली फर्स्ट में आप किसी अन्य सगे सम्बधि को ऐड कर सकते हैं। ये आपके लिए एक अच्छा विकल्प है एवं इस पॉलिसी की प्रमुख विशेषता है।
  • बिमाधारक को तत्काल ऐंबुलेंस की सुविधा प्रदान की जाती है एवं ऐंबुलेंस की धनराशि का भुगतान भी किया जाता है।
  • बीमाधारक की अनुपस्थिति में उसके बच्चे को शिक्षा का लाभ मिलेगा, उसके शिक्षा के लिए 5 लाख रुपये तक मुहैया कराया जायेगा।
  • इस कम्पनी का 5 हजार अस्पतालों के साथ पर्सनल लिंक है एवं साथ ही आपको कैशलेस ट्रीटमेन्ट की सुविधा मिलती है।

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Plan के लाभ ।

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Plan के लाभ

ये आप पर निर्भर करता है की इस पॉलिसी की सेवा आप किस प्रकार से लेना चाहते हैं।

  • इस पॉलिसी के तहत आपको Day Care Treatment का लाभ मिलता है। जिसमे 24 घण्टों सेवा उपल्बध रहती है।
  • आयुर्वेदिक, यूनानी, होमियोपैथिक एवं योग के उपचार के लिए कवरेज देती है।
  • यह प्लान कोविड 19, कैन्सर, एड्स आदि जैसी गंभीर बीमारी होने पर बिमाधारक को मेडिकल बिल के हिसाब से भुगतान करती है।
  • Incurred Claim Ratio की बात करे तो यहाँ आपको प्रीमियम पर 54% तक मिलता है जो एक फायदे का सौदा है। कोई भी कम्पनी जब प्रीमियम पर 50% से अधिक भुगतान करती है तो वो एक अच्छी कम्पनी मानी जाती है।

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Plan कैसे ले ।

अगर आप मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Plan के इच्छुक है  नीचे दिए गए Steps को Follow करे।

Step 1. आपको सबसे पहले मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Plan की Official Website पर जाए एवं वहाँ हेल्थ इन्शुरन्स प्लान  आपशन दिया होगा, उस पर क्लिक करिये।

Step 2. अब आपको दिए गए सभी बेहतरीन पॉलिसी विकल्प में से, अपनी जरूरतों और आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु जो सबसे बेहतरीन और सही विकल्प लगे उस विकल्प पर क्लिक करें।

Step 3. अब अपने द्वारा चुने गए प्रीमियम का Online Payment करें।

Step 4. इस सभी प्रकिया के पुर्ण होने के पश्चात आपके द्वारा लिए गए पॉलिसी की एक Soft Copy आपके Registered Email ID पर भेज दी जाएगी।

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Plan रीन्यू कैसे करता है। –

आइये अब जानते है की आप अपने द्वारा लिए गए मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Plan को रीन्यू कैसे कर सकते है उसकी प्रक्रिया क्या है एवं आप किस प्रकार से इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

Step 1. आपको सबसे पहले मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Plan की Official Website पर जाए एवं वहाँ एक रिन्यू का आपशन दिया होगा, उस पर क्लिक करिये।

Step 2. उसके बाद आपको अपना 14 अंकों का पॉलिसी नम्बर दर्ज करना है फिर सबमिट पर क्लिक करना है।

Step 3. अब आती है भुगतान की प्रक्रिया, इसके लिए ‘ अभी भुगतान करे’ विकल्प पर क्लिक करना है। फिर आप प्रीमियम की राशि का भुगतान अपने अनुसार कर सकते हैं।

Step 4. जब आप भुगतान की प्रक्रिया पूरी कर लेते है तब आपको एक संख्या प्राप्त होगी।

Step 5. इसके बाद आपको 48 घण्टे के अंतराल एक नई पॉलिसी कीट मिल जायेगी।

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Plan हेतु आवश्यक दस्तावेज –

अगर आप भी मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Plan लेने के इच्छुक है तो आपके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज का होना अनिवार्य है।

  1. पहचान पत्र – आप नीचे दिए गए दस्तावेजो मे से किसी भी एक को अपने पहचान पत्र अपने प्रमाण के रुप में दे सकते है। जैसे कि – Passport, Pan Card, Aadhar Card, Voter ID, Driving License, Defense ID Card, केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा जारी ID Card जिसमें आपकी Photo Clear हो आदि।
  2. आवास प्रमाण – आप नीचे दिए गए दस्तावेजो मे से किसी भी एक को अपने आवास प्रमाण पत्र अपने पते के रुप में दे सकते है। जैसे कि – Aadhar Card, Ration Card, Passport, Bank Account Statement, Voter ID, तीन महीने पुराना पानी या फिर बिजली का बिल दोनो मे से कोई भी एक चलेगा।
  3. आय प्रमाण पत्र – आप नीचे दिए गए दस्तावेजो मे से किसी भी एक को अपने आय प्रमाण पत्र इनकम के प्रमाण के रुप में दे सकते है। जैसे कि – Salary Slip, Bank Statement बीते तीन महीने तक का ध्यान रहे यह 3 महीनों से ज़्यादा पुराना नही होना चाहिए और ITR Form 16 आदि।
  4. Passport Size Photograph
  5. इसके अंतर्गत पॉलिसी धारक के Medical Report जैसे कि Diagnostic Test, Radiology Report और जो भी भुगतान किया गया है उसकी सम्पूर्ण प्राप्तियों की मूल रिपोर्ट।
  6. अस्पतालों के मूल रसीद और जो भी चिकित्सा अधिकारी/व्यवसायी के द्वारा हस्ताक्षर किया गया छुट्टी प्रमाण पत्र।
  7. डाक्टर के प्रिस्क्रिप्शन जैसे कि डाक्टर द्वारा दिया गया चिकित्सकीय परामर्श, दवा और चिकित्सा परीक्षण।
  8. अगर आवश्यकता है तो Post Mortem Report (अगर यह मांगा गया हो तो)।
  9. इसके अलावा अन्य कोई दस्तावेज जो की  कंपनी के द्वारा आवश्यक हो या अनुरोध किया गया हो।

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Plan सहायता केंद्र –

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस सहायता केंद्र नंबर – 011 4609 6100,1860-500-8888

संपर्क करने का पता – मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस Company Limited, 14 वीं मंजिल, कैपिटल साइबरस्केप, सेक्टर 59, गुरुग्राम, हरियाणा

निष्कर्ष-

अब स्वास्थ्य की चिंता से हो जाइये मुक्त क्योंकि मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपके एवं आपके अपनों के स्वास्थ्य को करेगा संरक्षित। अभी तक बहुत से लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है एवं उनके रिस्पोंस भी अच्छे है तो आप भी निश्चिन्त होकर कम्पनी पर पुरा भरोसा कर सकते हैं।

जयादा पूछे गए सवाल | FAQ

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत कवर किए जाने वाले चिकित्सा खर्च कितना है ?

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत अस्पताल जाने से पुर्व और उसके पश्चात के सभी चिकित्सा खर्च को कवर किया जाता है।

क्या मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत मेडिकल चेकअप करवाना अनिवार्य है ?

क्या मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत मेडिकल चेकअप करवाना है या फिर नही यह पुरी तरह से आपके उम्र और आपके द्वारा लिए गए पॉलिसी पर निर्भर करता है।

ये भी देखे :

ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT