Insurance

एलआईसी जीवन लाभ योजना | lic Jivan laabh Policy

Rate this post

LIC के द्वारा अपने Customer के लिए समय समय पर नए नए और बेहतरीन योजनाएं लाते रहता है। अगर आप भी आने वाले समय मे LIC Policy लेने के बारे मे सोच रहे है तो हमारा आज का ये Article आपके लिए ही है। आज के इस Article हम आपको LIC जीवन लाभ योजना के बारे मे बताने वाले है‌।

इसलिए आज के इस Post मे हम आपसे LIC जीवन लाभ योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों जैसे कि LIC जीवन लाभ योजना क्या है।, LIC जीवन लाभ योजना हेतु योग्यता, फायदे और इसके Features आदि को साझा करेगे। LIC जीवन लाभ योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने के Post को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है।

LIC जीवन लाभ योजना क्या है। 

LIC जीवन लाभ एक बहुत ही Limited Premium Endowment Plan है। इसके अंतर्गत आपके द्वारा Premium भुगतान की अवधि यानी की Premium Paying Term Policy के Policy Term से भी बहुत कम होती है।

उदाहरण के तौर पर मान लेते है कि ।

जैसे कि 16 साल Maturity) वाले Plan हेतु अगर Premium को प्रदान करने की अवधि 10 साल है। तो यह Plan एक बचत और बीमा का सबसे बेहतरीन और शानदार मिश्रण है। जिसमे आपकी Mature Amount , Insurance Amount + Bonus + अंतिम अतिरिक्त बोनस यानी की FAB के योग के बराबर होती है। यह Policy एक Example के साथ समझायी गयी है।

LIC जीवन लाभ योजना काम कैसे करता है। 

LIC जीवन लाभ योजना

LIC जीवन लाभ योजना के अंतर्गत वह लोग जिनकी आयु 8 से 59 वर्ष की उम्र सीमा के मध्य आती है। वह सभी लोग इस योजना के अंतर्गत Invest कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत 16, 21, एवं 25 वर्ष तक की अवधि हेतु Invest किया जा सकता है। चूँकि यह एक Limited Premium Endowment Plan है तो इसमें Premium के भुगतान की अवधि हमेशा ही Policy की अवधि या Maturity अवधि से कम होती है।

LIC जीवन लाभ योजना हेतु योग्यता एवं विवरण ।

प्रवेश की न्यूनतम आयु 8 वर्ष
प्रवेश की अधिकतम आयु 1. 16 वर्ष Policy अवधि हेतु 59 वर्ष

2. 21 वर्ष Policy अवधि हेतु 54 वर्ष

3. 25 वर्ष Policy अवधि हेतु 50 वर्ष

Premium भुगतान Annual, Half Yearly, Quarterly, Monthly
Policy की अवधि एवं Premium को भुगतान की अवधि 16(10), 21(15), 25(16)
बीमा राशि (Sum Assured) 200000 से उपर ( 10000 के गुणक में)
Premium भुगतान विधि (Mode) छुट 2% Annual एवं 1% Half Yearly Premium पर
Loan 3 वर्ष चलाने के बाद
Surrender 3 वर्ष चलाने के बाद

LIC जीवन लाभ की मुख्य विशेषताएं ।

  • LIC जीवन लाभ एक बहुत ही आकर्षक और सबसे अधिक Bonus प्रदान करने वाला Plan है।
  • इसके अंतर्गत आपके Premium Payment की Duration इसके Matured होने Duration से भी कम है।
  • अगर आप अपने बच्चों की Education तथा Marriage हेतु Policy लेने के बारे मे सोच रहे है तो उसके के लिए यह एक आदर्श योजना है।
  • LIC जीवन लाभ के अंतर्गत Accident और Term Rider से सम्बन्धित Benefits को भी Select करने का Option दिया जाता है।
  • LIC जीवन लाभ के अंतर्गत Paid Premium को 80C के अंतर्गत आयकर से छुट प्राप्त है।
  • Maturity Amount (10D) के अंतर्गत आयकर से मुक्त है।
  • Policy Holder के द्वारा एक निर्धारित लक्ष्य के साथ योजना बनाने हेतु 16, 21, तथा 25 वर्ष की अवधि के साथ यह योजना उपलब्ध।

LIC जीवन लाभ के परिपक्वता का लाभ ।

Maturity के समय यानी की जब आपकी Policy की अवधि पुरी हो जाएगी तब इस Policy की Maturity Amount, Sum Assured, एवं Bonus व अंतिम अतरिक्त Bonus (FAB) का जितना योग होगा उसके बराबर हो जाती है।

LIC जीवन लाभ Policy के दौरान मृत्यु होने पर ।

अगर Policy Duration के दौरान ही किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो, ऐसी स्थिति उस Policy के नामित व्यक्ति यानी की Nominee को बीमा राशि Sum Assured तथा मृत्यु के वर्ष तक जितना भी Bonus जमा हुआ है। उसे Death Claim के रूप मे दिया जाएगा। अगर Policy Holder ने Accidental Death Rider लिया हुआ है तो इस स्थिति मे अगर मृत्यु किसी दुर्घटना से होती है तो इसके अलावा अतिरिक्त बीमा राशि देय होता है।

LIC जीवन लाभ का उदाहरण ।

आप LIC जीवन लाभ योजना को निम्नलिखित उदाहरण के माध्यम से भी समझ सकते है।

बीमा की राशि 12,00,000
उम्र 29
Policy की अवधि 25
Premium भुगतान करने की अवधि 16
Policy लेने का वर्ष 2016
Annual Premium की रुपए 54,385
कुल Pay Premium रुपए 8,70,360

 

आप अपने Details के हिसाब Service Tax के साथ सभी विभिन्न प्रकार के Benefit की Important Information हेतु कृपया Premium Calculator तथा Maturity Calculator का प्रयोग करे। इसलिए, ऊपर दिए गए उदाहरण के हिसाब से , जो भी Policy Holder होगा उसे लगभग 16 वर्षों लगातार यानी Premium Paying Term तक प्रतिवर्ष Rs. 54,385 तक देना होगा। जब Policy की अवधि 25 वर्ष पुरी हो जाएगी उसके पश्चात इस Plan से सम्बंधित सभी लाभ (परिपक्वता और वर्ष-वार मृत्यु लाभ) प्रदान किए जाएंगे।

  • परिपक्वता
  • वर्ष वार मृत्यु लाभ विवरण

1. परिपक्वता Maturity –

अगर Policy Holder 25 वर्षों तक जीवित रहता है तो उस स्थिति मे परिपक्वता(Insurance Amount+Bonus + FAB) जैसे इस निम्नानुसार होगा –

  • परिपक्वता का वर्ष – 2041
  • परिपक्वता के समय उम्र – 54
  • कुल‌ Pay Premium रुपए – 870160
  • परिपक्वता राशि लगभग – 3240000
  • वर्ष वार मृत्यु लाभ विवरण –

अगर Policy के अवधि के दौरान ही मृत्यु हो जाती है तो (25 वर्ष से पूर्व) तो Sum Assured + Bonus + FAB को (सामान्य जीवन बीमा) जो भी नामांकित व्यक्ति होगा उसको प्रदान किया जाएगा। अगर व्यक्ति कि मृत्यु किसी दुर्घटना मे होती है तो ऐसी स्थिति मे उस पर नामांकित व्यक्ति को Sum Assured + Bonus + अंतिम अतिरिक्त Bonus के साथ ही साथ बीमा धन के ही बराबर और अतिरिक्त धनराशि यानी दुर्घटना जीवन बीमा भी दिया जायेगा।

LIC जीवन लाभ योजना Maturity Calculator क्या है। 

इस Calculator की मदद से आप LIC जीवन लाभ योजना में मिलने वाले Maturity (परिपक्वता) लाभ का स्वयं ही निर्धारण कर सकते हैं। LIC जीवन लाभ योजना के अंतर्गत प्राप्त होने वाले Maturity (परिपक्वता) लाभ की रकम पुर्ण रुप से करमुक्त होती है।

ये भी पढ़े : LIC की नई जीवन शांति योजना क्या है

LIC जीवन लाभ योजना chart

निचे दिए गए चार्ट की मदद से आप आसानी से पता लगा पाएंगे ,aapko कब और कितना भुक्तान करना है |

 

LIC जीवन लाभ योजना chart

admin

Hello readers my name is Firoz, I am a professional blogger.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button