Bank loan

प्रॉपर्टी लोन कैसे मिलेगा | प्रॉपर्टी लोन के लिए कैसे अप्लाई करें ?

Rate this post

प्रॉपर्टी लोन कैसे मिलेगा : हम सभी के जीवन में कभी न कभी ऐसी परिस्थिति आ ही जाती है कि हमें पैसो की जरूरत पड़ती है। लेकिन उस समय हमारे पास अपने ज़रुरत के लिए पैसे नहीं होते हैं तो हमें अपने जान पहचान वालो से उधार पैसे लेने पड़ जाते हैं। मगर कभी कभी वह भी आर्थिक रुप सहायता करने में सक्षम नहीं होते तो फिर हमें कहीं और से पैसों का इंतजाम करना पड़ता है।

ADVERTISMENT

कभी अपना Business शुरू करने के लिए तो कभी अपने Business को आगे बढ़ाने के लिए कभी घर बनवाने तो कभी शादी ब्याह जैसी आम जरूरतों हेतु Loan लिया जाता है। ऐसी स्थिति में अगर आपके पास कोई Property है तो आपको बड़ी आसानी से Loan मिल सकता है। आप अपनी Property को किसी Bank अथवा Finance Company के पास गिरवी रखकर कम समय में अच्छा खासा Loan प्राप्त कर सकते हैं।

इसलिए आज के इस Post मे हम आपसे Property Loan से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों जैसे कि  प्रॉपर्टी लोन कैसे मिलेगा।, Property Loan हेतु योग्यता, फायदे और इसके Features आदि को साझा करेगे। Property Loan से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने के Post को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है।

Property Loan क्या होता है।

Property Loan क्या होता है

आप अपने जानकारी मे हर तरीके से चाहे जितनी भी Savings कर लेते हो मगर कभी-कभी अचानक कुछ न कुछ ऐसा हो ही जाता है जब आपको पैसों की जरूरत पड़ती है। तब आप न चाहते हुए भी कभी अपने परिवार एवं कभी से पैसे उधार लेते है।

मगर कभी-कभी हमारे परिवार हमारे दोस्त चाहते हुए भी हमारी सहायता करने मे असमर्थ होते है। ऐसी ही परिस्थितियों मे आप अपने किसी Property को Bank मे गिरवी रखकर Bank अथवा Finance Company के द्वारा बड़ी ही आसानी से Loan प्राप्त कर सकते है। अपनी Property के Against Loan लेने को ही Property Loan कहा जाता है।

 

आपको Bank अथवा Finance Company के कम प्रोसेस और कम Interest Rate पर Loan मिल जाता है। ध्यान रहे कि Personal Loan और Property Loan में काफी Difference होता है। Property Loan में आपकी मौजूदा Property की Value का 70 फ़ीसदी तक का Loan मिल जाता है।

Property Loan लेने के फायदे ।

Property Loan लेने के फायदे

  • Property Loan का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यह कम समय में आसानी से मिल जाता है।
  • इसका दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि Personal Loan की तुलना में Property Loan की Interest Rate कम होती है।
  • इसका तीसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि Property Loan में आपको कम EMI के साथ अधिक Amount का Loan मिल सकता है।
  • इसका चौथा सबसे बड़ा फायदा यह है कि Property Loan आपको लंबी अवधि के लिए आसानी से मिल जाता है।

Property Loan हेतु आवश्यक दस्तावेज । प्रॉपर्टी लोन कैसे मिलेगा

Property Loan हेतु आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी Property Loan लेने वाले हैं अथवा भविष्य में Property Loan लेने के बारे में सोच रहे है तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजो का होना अनिवार्य है।

1. Identity Proof .

आपके पास Identity Proof हेतु निम्नलिखित दस्तावेजो मे से किसी भी एक ऐसे ID का होना अनिवार्य है। जिसमे आपकी Photo Clear होनी चाहिए जैसे कि – Passport, Pan Card, Aadhar Card, Voter ID, Driving License, Defense ID Card, केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा जारी ID Card जिसमें आपकी Photo Clear हो नरेगा द्वारा दिया गया Job Card और UIDAI के द्वारा दिया गया पत्र आदि।

2. Address Proof .

आपके पास Identity/Address Proof हेतु निम्नलिखित दस्तावेजो मे से किसी भी ID का होना अनिवार्य है। जैसे कि – Aadhar Card, Ration Card, Passport, Bank Account Statement, Voter ID, संपति पंजीकरण का दस्तावेज अथवा तीन महीने पुराना पानी या फिर बिजली का Bill दोनो मे से कोई भी एक चलेगा।

3. Income Certificate .

आपके Income Certificate के अंतर्गत निम्नलिखित दस्तावेजो मे से किसी भी एक का प्रयोग कर सकते है। जैसे कि – Latest Salary Slip Form 16, Bank Statement और ITR बीते तीन महीने तक का ध्यान रहे यह 3 महीनों से ज़्यादा पुराना नही होना चाहिए।

4. Certified Financial Statement .

यदि आप Self Employed Person है तो ही चाहिए।

5. Property Papers.

सबसे महत्वपूर्ण आवेदनकर्ता की Property Papers यानी Property के दस्तावेज आदी चाहिए।

प्रॉपर्टी लोन कैसे मिलेगा ।

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि कि आपको आपके Property पर बड़ी ही आसानी और बहुत ही कम समय मे Loan मिल जाता है। और इसकी सबसे अच्छी बात यह होती है कि आपको अपनी Property को बेचने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है।

आपकी Property पर आपको कितना Loan मिल सकता है यहां आपके Property की Value और आपको Loan प्रदान करने वाले Bank अथवा Finance Company की Policy पर निर्भर करता है। आप चाहे तो अपनी Property पर 5 से 10 Crore रुपए तक का भी Loan प्राप्त कर सकते है।

मगर यह इतना आसान भी नही है आपको Loan प्रदान करने वाली Bank अथवा Finance Company के द्वारा आपके Property की वर्तमान समय के Value का आकलन करती है और वर्तमान समय के Value के आधार पर ही 50 से 70% तक का Loan प्रदान करते हैं।

इसके साथ ही Bank यह भी ध्यान रखते हैं। कि आप अपने द्वारा लिए जा रहे Loan का Payment करने में कितना समर्थ है। कभी कभी ऐसा भी होता है कि आपके 1 Crore Value की Property होने पर भी Bank आपको 1000000 से अधिक Loan नहीं देते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि आप Loan वापस करने में समर्थ नहीं है।

ये भी देखे : Post Office FD bahot kaam aayegi

Property Loan पर Interest Rate .

हर Bank अथवा Finance Company के Property Loan से जुड़े Terms Conditions अलग-अलग होते हैं जिसके हिसाब से वह कार्य करते हैैं। इसी तरह Loan का Interest Rate भी हर हर Bank अथवा Finance Company के अलग-अलग होते हैं। इसके साथ ही Loan Amount और वापसी की Duration भी Interest Rate पर काफी प्रभाव डालती है।

इसलिए आप किसी भी Bank अथवा Finance Company से Loan लेने से पहले उस Bank अथवा Finance Company के द्वारा ली जा रही Interest Rate को सावधानीपूर्वक चेक कर लेना चाहिए। जिससे बाद में आपको किसी भी तरह का कोई समस्या का सामना ना करना पड़े।

Property Loan हेतु Apply कैसे करे । प्रॉपर्टी लोन कैसे मिलेगा

Property Loan हेतु Apply कैसे करे

हर Bank अथवा Finance Company के Property Loan से जुड़े Terms Conditions अलग-अलग होते हैं जिसके हिसाब से वह कार्य करते हैैं। अगर आप अपनी Property पर Loan लेने हेतु Apply करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी के Bank अथवा Finance Company के Office में जाना होगा।

वहां के Bank अथवा Finance Company के Manager या फिर Loaning Department के Executive से Property Loan के बारे में बातचीत करनी होगी। बेहतर होगा अगर आप कई बैंकों में Visit कर तो ताकि आपको कम से कम Interest Rate पर अच्छा लोन मिल सके।

आप जब Loan लेने के लिए Bank में जाते है तो आपको अपने दस्तावेजों को भी साथ में लेकर Bank में Visit करना होता है और फिर Bank आपके सारे Documents को Check करती है उसके पश्चात Bank के द्वारा आप की सामर्थ्य के अनुसार आपको Loan प्रदान कर दिया जाएगा।

Property Loan न चुकाने पर क्या होगा ।प्रॉपर्टी लोन कैसे मिलेगा

Property Loan न चुकाने पर क्या होगा

आपको आपके Property पर Loan तो बड़ी ही आसानी और बहुत ही कम समय मे मिल जाता है। मगर इस बात का विशेष ध्यान रहे कि अगर आप अपने द्वारा लिए गए Loan का समय से भुगतान नही करते है तो तो Bank अथवा Finance Company जहां से भी आपने अपने Property पर Loan लिया है। वह आपकी  Property को बेचकर अपने Loan को वसूल कर सकती है।

हालांकि ऐसा करने से पहले Bank अथवा Finance Company के द्वारा आपको Notice वगैरह भेजा जाता है। उसके पश्चात ही Bank अथवा Finance Company के द्वारा इस तरह का कोई कदम उठाया जाता है।

ये भी पढ़े : दुकान के लिए लोन कैसे लें | बिजनेस के लिए लोन कैसे मिलता है

ये भी पढ़े : एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस से होम लोन कैसे मिलेगा

 

ज़्यादा पूछे गए सवाल | FAQ

प्रश्न 1. Property Loan के पूरे भुगतान की अवधि क्या होती है?

जहां तक रही बात Property Loan के पुरे भुगतान की अवधि की 2 वर्ष से 20 वर्ष तक निर्धारित की गई है।

2. आवेदक को अपने मौजूदा Property के कितने प्रतिशत तक का Property Loan प्राप्त हो जाता है?

आवेदक को उसके मौजूदा Property का 70% तक का Loan Property Loan के रूप में प्राप्त हो जाता है।

3. क्या Property Loan को NRI प्राप्त कर सकता है?

जी नही Property Loan को केवल भारत में निवास करने वाले Citizens ही प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए भी उनके पास कुछ निर्धारित मापदंडों का होना आवश्यक है जिनके बारे में ऊपर लेख में बताया गया है।

[wpdatatable id=8]
ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT