Biography

वेदांत माधवन | Vedant Maadhvan | Vedant Maadhvan biography

5/5

Vedant Maadhvan biography

अप्रैल में होने वाली डेनमार्क में मशहूर तैराकी प्रतियोगिता (Danish open) में वेदांत माधवन ने एक बार फिर मेडल हासिल करके देश का नाम रोशन किया है। 18 अप्रैल को हुए 800 मीटर तैराकी प्रतिस्पर्धा में वेदांत माधवन को गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ है। इससे 1 दिन पहले भी 1600 मीटर तैराकी में सिल्वर मेडल अपने नाम कर चुके हैं।

वेदांत माधवन

वेदांत माधवन अभी एक टीनएजर है जो हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं। यह बॉलीवुड एक्टर आर. माधवन के लड़के हैं। हालांकि इनके सुर्खियों में बने रहने का कारण इनकी नायाब काबिलियत और टैलेंट है। वेदांत माधवन एक पेशेवर तैराक है जो बचपन से ही तैराकी की प्रैक्टिस कर रहे हैं। Star kids के विपरीत इन्होंने एक्टिंग करियर को छोड़कर स्पोर्ट्स में करियर बनाना उचित समझा।

वेदांत माधवन ने बचपन से ही तैराकी की प्रैक्टिस करनी शुरू कर दी थी। जब वे महज 4 साल के थे तभी से तैराकी प्रतिस्पर्धा में भाग लेना शुरू कर दिया था। 7 साल की उम्र तक वे स्टेट लेवल प्रतियोगिताओं में मेडल जीत चुके थे। हाल ही में डेनमार्क में हो रही इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में गोल्ड मेडल जीतकर उन्होंने पूरे देश में अपना नाम रोशन किया है। सभी बॉलीवुड एक्ट्रेस वेदांत को बधाई दे रहे हैं। आइए जानते हैं वेदांत माधवन की बायोग्राफी के बारे में।

वेदांत माधवन का शुरुआती जीवन

वेदांत माधवन का जन्म मुंबई में 21 अगस्त 2005 दिन रविवार को हुआ था। आज की तारीख में भी 16 साल की है। उनका राशि चिन्ह Leo है। उनका जन्म हिंदू तमिल ब्राह्मण परिवार में हुआ है। इसी वजह से वेदांत मांस मदिरा का सेवन बिलकुल भी नहीं करते हैं। वे पूरी तरह से शाकाहारी है।

शिक्षा

इनकी शुरुआती शिक्षा मुंबई के स्कूल में हुई हुई। इसके बाद यह पढ़ने के लिए Universal American School, Dubai चले गए।

अपने पिता के विपरीत वेदांत को एक्टिंग में खास शौक नहीं रहा। यह बचपन से ही खेलकूद में काफी रूचि रखते थे। इसी शौक को बढ़ावा देने के लिए इनके पिता ने इन्हें दुबई के स्कूल में पढ़ने भेजा जहां पर इन्होंने प्रोफेशनल तैराकी सीखी। इसी स्कूल में इन्होंने प्रोफेशनल लेवल एथलीट बनने के लिए तैयारी शुरू करी थी। लगभग 12 साल की उम्र में यह एक प्रोफेशनल प्रतियोगी बन चुके थे। 12 साल की उम्र में ही उन्होंने कई स्कूल लेवल कंपटीशन पर पुरस्कार भी जीते थे। 14 साल की उम्र में इन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर होने वाले मुकाबलों में भाग लेना शुरू किया था।

वेदांत का परिवार

वेदांत के पिता मशहूर बॉलीवुड एक्टर और प्रड्यूसर आर माधवन है। आर माधवन एक्टिंग जगत में खूब नाम कमा चुके हैं। इनकी माता माता का नाम सरिता बिर्जे है जोकि एक प्रोफेशनल फैशन डिजाइनर है। इनकी माता ऑस्ट्रिया में फैशन क्लॉथिंग ब्रांड “Sarita” चलाती है। इनके दादा रंगनाथन शेषाद्री टाटा स्टील में काम किया करते थे और उनकी दादी सरोजा बैंक ऑफ इंडिया के मैनेजर थी।

करियर की शुरुआत

बचपन से ही वेदांत को तैराकी का शौक था। स्कूल में इन्होंने एक बार तैराकी प्रतियोगिता जीती थी जिसके बाद वेदांत ने तैराकी में अपना करियर बनाना तय कर लिया था। प्रोफेशनल तैराकी सीखने के लिए उन्होंने Goregaon Sports Club, Mumbai को ज्वाइन किया था।

स्पोर्ट क्लब में वेदांत को कई नेशनल लेवल तैराकों के साथ भाग लेने का मौका मिला था।

2017 में वेदांत ने अपनी स्किल्स को सुधारने के लिए Glenmark Aquatic Foundation, Mumbai को ज्वाइन किया।

बाद में तैराकी के हुनर को सुधारने के लिए बेंगलुरु में आयोजित 30 दिन के कैंप में भी हिस्सा लिया था।

इसके बाद वेदांत ने कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया जैसे कि:

  • 2018 में 3rd SFI All India National Club Championships
  • 2018 में 64th National School Games
  • 2019 में Glenmark 36th Sub Junior and 46th Junior National Aquatic Championships
  • 2019 में आयोजित दसवीं Asian Age Group Championships
  • 2020 में Khelo India Youth Games

पुरस्कार

वेदांत माधवन तैराकी प्रतियोगिताओं में कई मेडल जीत चुके हैं परंतु उनको पहचान बेंगलुरु में आयोजित 47th Junior National Aquatic Championships 2021 जहां पर उन्होंने सात मेडल अपने नाम दर्ज किए थे
जिनमें से 4 सिल्वर और 3 bronze मेडल थे।

2022 में डेनमार्क में आयोजित 1600 मीटर में सिल्वर और 800 मीटर में गोल्ड मेडल जीता। 800 मीटर प्रतियोगिता में उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ 8:17.28 समय दिया। यह प्रतियोगिता Copenhagen में Danish Open के नाम से आयोजित होती है।

Vedant Maadhvan Girlfriend

Vedant Maadhvan की Girlfriend के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने इस बारे में कोई खुलकर बात नहीं करी है परंतु वे खुद को सिंगल ही बताते हैं।

Vedant Maadhvan Height and Weight

Vedant Maadhvan की Height 1.73 meter या 173 centimeter है। उनका वजन 53 किलो है।

वेदांत माधवन unknown facts

वेदांत को एक्टिंग करियर छोड़कर खेलो में करियर बनाने की राय उनकी मां ने दी थी।

वेदांत का फैशन और ड्रेसिंग सेंस कमाल का है। उनको ये हुनर उनकी पेशेवर फैशन डिजाइनर मां से मिला है।

वेदांत खुद को एनिमल लवर मानते हैं। उनकी इंस्टाग्राम पोस्ट में कई सारी फोटो डॉग्स के साथ है। उनके पास दो husky dogs और एक parrot है।

वेदांत के माता-पिता दादा-दादी के साथ पूरा परिवार शाकाहारी है। केवल वेदांत ही पूरे परिवार में से ऐसे हैं जो अण्डा खाते हैं। वह बताते हैं कि खुद को सपोर्ट में फिट रखने के लिए रोजाना अपनी डाइट में 12 अंडे शामिल करते हैं। उनके दिन की शुरुआत अंडों को खाने से ही होती है।

2014 में वेदांत को PETA’s Compassionate Kids Award भी मिला था। यह award उनको उनके पशु के प्रति सेवा भाव के कारण मिला था।

वेदांत अपना आइडल भारत के मशहूर तैराक Virdhawal Khade, Sajan Prakash, and Srihari Natara को मानते हैं।

इस जीत के बाद वेदांत का सपना कॉमनवेल्थ गेम्स और ओलंपिक में गोल्ड हासिल करने का है और इसके लिए उन्होंने तैयारी भी शुरू कर दी है।

Vedant Maadhvan controversy

वेदांत माधवन सबसे ज्यादा चर्चा में 2021 प्रतियोगिता में एक साथ सात मेडल जीतने पर आए थे। इसके बाद उनके नाम से कुछ कॉन्ट्रोवर्सी में जुड़ गई। हालांकि इस कॉन्ट्रोवर्सी के लिए वे जिम्मेदार नहीं थे। वेदांत की तुलना इंटरनेट यूजर्स शाहरुख खान के लड़के आर्यन खान से कर रहे थे। जिसके बाद वेदांत को भी ऑनलाइन trolling का शिकार होना पड़ा। हालांकि वेदांत इन सब बातों पर ध्यान नहीं देते और केवल अपने कैरियर पर ही फोकस करते हैं।

admin

Hello readers my name is Firoz, I am a professional blogger.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button