Bank loan

Canara Bank Education Loan kaise milega| केनरा बैंक एजुकेशन लोन कैसे मिलेगा

Rate this post

Canara Bank Education Loan से हम सब एक बेहतर भविष्य की कामना करते हैं और भविष्य को बेहतर बनाने के लिए हमें वर्तमान में मेहनत एवं लगन से कुछ कार्य करने पड़ते है। जिससे हमारा आने वाला कल सरल एवं सुलभ हो सके।

ADVERTISMENT

किसी भी स्टूडेंट के बेहतर भविष्य निर्माण में शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान होता है, शिक्षा हमें जीवन के हर क्षेत्र में काम आती है तथा इससे हमारे ज्ञान का विकास होता है। कई बार बहुत से मेधावी छात्र सिर्फ इसलिए शिक्षा से वंचित रह जाते हैं क्योंकि उनके पास पर्याप्त धन नहीं होता।

धन के अभाव में वो अपनी आगे की पढ़ाई जारी नहीं रख पाते और साथ ही उनके वो सपने भी टूट जाते हैं जो उन्होंने अपने लिए देखे थे। लेकिन आज के समय में हर कार्य के लिए लोन मुहैया कराया जाता है जिसका लाभ लोगों द्वारा उठाया जा रहा है।

इसलिए आज के इस Article मे हम आपको Canara Bank Education Loan से संबंधित जानकारी प्रदान जो खास कर शिक्षा सम्बन्धित लोन है। इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने हेतु हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े।

#Canara Bank Education Loan योजना क्या है।

Canara Bank Education Loan खासकर के उन छात्रों को दिया जाता जो अपनी आगे की शिक्षा को जारी रखना चाहते हैं या फिर हाएर स्टडीज प्राप्त करना चाहते है। लोन लेने के बाद जब वे नौकरी करने लग जाये तो वो आराम से लोन की राशि चुकता कर सकते हैं।

इस लोन पर आप ट्यूशन फीस, हॉस्टल फीस या फिर, ट्रैवल खर्च, एकेडमी खर्च या एग्जाम की फीस आदि भर सकते हैं। शिक्षा से जुड़ी जितने कार्यों के लिए आपको पैसों की ज़रूरत होती है इस लोन के माध्यम से व सभी काम आसान हो जाता है। इस योजना के तहत विदेश जाकर अपनी एडुकेशन को पुरा करने की कामना करने वाले स्टेडेंट्स को भी बैंक लोन देती है।

Canara Bank Education Loan कितने प्रकार का है।

केनरा बैंक चार प्रकार के एजुकेशन लोन प्रदान करती है जो कि निम्नलिखित है।

  1. केनरा बैंक शिक्षा ऋण आईबीए मॉडल योजना –
  2. व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए मॉडल ऋण योजना –
  3. केनरा बैंक शिक्षा ऋण विद्या तुरंत योजनाएं –
  4. केनरा बैंक शिक्षा ऋण विद्या सहाय योजना –

1. केनरा बैंक शिक्षा ऋण आईबीए मॉडल योजना ।

इस कड़ी मे हम सबसे पहले बात करेंगे केनरा बैंक शिक्षा ऋण आईबीए मॉडल योजना के बारे मे केनरा बैंक के इस मॉडल योजना में कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लगता है एवं यदि आप 4 लाख से कम ऋण लेते हैं तो उसपर कोई मार्जिन नही है। इस योजना के तहत लड़कियों के लिए रियायत बरती गई है, लड़कियों को सिर्फ 0.50% ही ब्याज भरना पड़ता है।

2. व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए मॉडल ऋण योजना ।

इसके अंतर्गत अगर आपको अपनी शिक्षा के लिए कम धन की आवश्यकता है तो ज़रूरी नही है आप 8 लाख तक का ही लोन ले आप चाहे तो कम से कम 20 हज़ार और ज्यादा से ज्यादा 1 लाख का भी लोन आसानी से ले सकते हैं। लोन की राशि के भुगतान की अवधि 7 साल तक निर्धारित की गई है।

3. केनरा बैंक शिक्षा ऋण विद्या तुरंत योजनाएं ।

इस योजना के अंतर्गत आप कम से कम समय में लोन प्राप्त कर सकते हैं। अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए आप सरलता से 36 लाख का लोन ले सकते हैं एवं लोन की राशि चुकता करने के लिए आपको बैंक 15 वर्ष तक का समय देती है और इसमे कोई मार्जिन भुगतान भी नही करना होता है।

4. केनरा बैंक शिक्षा ऋण विद्या सहाय योजना ।

कोई भी इंट्रेंस देने वाले छात्रों को आमतौर पर प्रवेश परीक्षा प्रक्रिया के लिए परामर्श शुल्क की आवश्यकता होती है एवं इस योजना में आपको इसी प्रकार के कार्यों के लिए ऋण दिया जाता है।

केनरा बैंक शिक्षा ऋण विद्या सहाय योजना के तहत आपको 1 लाख तक लोन मिल जाता है एवं इसपर ब्याज दर भी बहुत कम है। इस योजना में आवेदन के बाद आपके पास लोन भरने के लिए 15 वर्ष का समय होता है।

ये भी पढ़े :  Sbi education loan 

Canara Bank Education Loan योजना के लाभ ।

एडुकेशनल लोन लेने के लिए केनरा बैंक आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, Canara Bank Education Loan योजना पर आपको कई प्रकार के लाभ मिलते है जो आपके आगे की पढ़ाई के चिंता को कम करेगी और आप को पढ़ाई के लिए धन की बाधा जैसी कोई प्रोब्लम नही आयेगी।

  1. पढ़ाई पूरी करने के बाद ही करें भुगतान एवं किसी भी वर्ग का व्यक्ति इस योजना का फ़ायदा उठा सकता है।
  2. क्योंकि ये एक शिक्षा प्रशिक्षण सम्बधित लोन है इसलिए आपको किसी गारंटर की ज़रूरत नही पड़ती, आप इसके बिना भी सरलता पूर्वक ऋण ली सकते हैं।
  3. जब तब आप इम्पलाएड NHI हो जाते या आप के पास आय का कोई जरिया नही आता, तब तक ऋण की राशि चुकाने के लिए बैंक आप पर दबाव नही डालेगा।
  4. मोरेटोरियम पीरियड की सुविधा जिस के तहत आपको लोन चुकाने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है

Canara Bank Education Loan योजना की विशेषताएं ।

जहाँ हमने Canara Bank Education Loan योजना के लाभ के बारे में चर्चा की वही इसकी कुछ मुख्य विशेषताएँ भी है, जो इस प्रकार हैं।

  1. बैंक द्वारा शिक्षा के लिए पर्याप्त धन राशि की सुविधा
  2. एक योजना के तहत 4 योजनाओं की सुविधा आप अपनी इच्छा और आवश्यकताओं के अनुसार इनमें से किसी का भी चयन कर सकते हैं।
  3. ऋण भरने के लिए दीर्घ अवधि, एवं आपकी जब लग जाए उसके 6 महीने बाद से भी लोन के अमाउंट को भरना शुरू कर सकते हैं।
  4. कम ब्याज दर एवं केनरा बैंक पर सालों का भरोसा
  5. समय पर लोन भरने पर आपका अच्छा क्रेडिट स्कोर बन जाता है और आपको भविष्य में इसका लाभ मिलता है।

Canara Bank Education Loan हेतु आवश्यक दस्तावेज ।

  1. Education Loan हेतु अच्छे से साफ साफ भरा गया आवेदन पत्र ।
  2. आपके शिक्षा से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज ।
  3. आपके पास स्कूल/कॉलेज/युनिवर्सिटी द्वारा एडमिशन लेटर होना अनिवार्य है।
  4. आपके द्वारा जिस भी स्कूल/कॉलेज/युनिवर्सिटी में दाखिला लिया जा रहा है उसका रैंकिंग का एक प्रिंट आउट होना अनिवार्य है।
  5. Identity Proof -Pan Card, Aadhar Card, Passport, Voter ID, Driving License, Defense ID Card, केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा जारी ID Card जिसमें आपकी Photo Clear हो आदि।
  6. Address Proof -Aadhar Card, Ration Card, Passport, Bank Account Statement, Voter ID, तीन महीने पुराना पानी या फिर बिजली का Bill दोनो मे से कोई भी एक चलेगा।
  7. Income Certificate – Salary Slip, Bank Statement बीते तीन महीने तक का ध्यान रहे यह 3 महीनों से ज़्यादा पुराना नही होना चाहिए और ITR Form 16 आदि।
  8. Passport Size फोटोग्राफ ।

Canara Bank Education Loan हेतु पात्रता ।

  1. इस योजना का लाभ केवल भारत के नागरिक को ही प्रदान किया जाएगा।
  2. विद्यार्थी के पास स्कूल/कॉलेज/युनिवर्सिटी द्वारा एडमिशन लेटर होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उसमे हर तरह के विवरण की जानकारी जैसे कि ।
  3. किस तरह की कॉलेज/युनिवर्सिटी में दाखिला लिया जा रहा है। एवं उस कॉलेज/युनिवर्सिटी की रैंकिंग स्कोर क्या है।
  4. किस तरह के कोर्स में दाखिला लिया जा रहा है और वह कोरस टेक्निकल कोर्स है अथवा प्रोफेशनल कोर्स।
  5. उस कोर्स की फीस स्ट्रक्चर क्या होगी।
  6. विधार्थी के द्वारा एंट्रेंस एग्जाम में कितना नंबर स्कोर किया गया है।
  7. विधार्थी के द्वारा लिया जा रहा स्कॉलरशिप किस प्रकार का है वह सब भी जानकारी मुख्य रूप से शामिल होनी चाहिए।
  8. विधार्थी को कॉलेज/युनिवर्सिटी द्वारा दिए गए कॉल लेटर को भी सबमिट करना पड़ेगा।

Canara Bank Education Loan हेतु आवेदन प्रक्रिया –

आप में से जो भी इच्छुक लाभार्थी इसके अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं वह केनरा बैंक के माध्यम से ऑनलाइन या ऑफलाइन अपनी आवेदन प्रक्रिया पुरी कर सकते हैं। शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करना चुन सकते हैं। ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों ही प्रकिया की जानकारी हेतु नीचे दिए गए Steps को Follow करे।

1. Offline Mode –

इस योजना हेतु ऑफलाइन आवेदन करने हेतु आपको सबसे पहले अपने नजदीकी के केनरा बैंक पर जाना होगा। इसके पश्चात आपको वहां पर Education Loan हेतु आवेदन पत्र भरना होगा एवं उसके साथ सभी संबंधित एवं आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न कर केनरा बैंक शिक्षा ऋण के हेतु आवेदन करना होगा।

2. Online Mode – 

Step 1. इस योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले Canara Bank For Education Loan की Official Website पर जाना है।

Step 2. Official Website पर जाने के पश्चात आपको ‘Banking/Loan/Invest/Insurance’ Tab पर Click करना है।

Step 3. इसके पश्चात अब आपको ‘Loan’ के Tab पर जाकर ‘Education Loan’ का विकल्प चुनें। इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात अब आप सीधे ‘विद्यालक्ष्मी शिक्षा ऋण वेबसाइट’ पर पहुंच जाएंगे।

Step 4. ‘विद्यालक्ष्मी शिक्षा ऋण वेबसाइट’ पर पहुंचने के पश्चात अपने ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद अपने ईमेल के माध्यम से अपने द्वारा साइनअप कन्फर्म करें।

Step 5. अब आपको अपने द्वारा दिए गए ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करना है। लॉगिन करने के पश्चात CELAF यानी की Common Education Loan Application Form (कॉमन एजुकेशन लोन एप्लीकेशन फॉर्म) भरें।

Step 6. इसके बाद दिए गए विकल्पों में से ‘Education Loan’ खोजें के विकल्प पर क्लिक करें और वहां केनरा बैंक शिक्षा ऋण योजना को खोजें।

Step 7. अपनी इच्छा और आवश्यकताओं के अनुसार इनमें से किसी का भी चयन कर सकते हैं। इसके बाद वहां पर मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करें।

Canara Bank से कितना एजुकेशन लोन ले सकते है। –

Canara Bank Education Loan योजना के अंतर्गत आप अपने हायर स्टडी के लिए न्यूनतम राशि 8 लाख एवं अधिकतम राशि 20 लाख तक ले सकते हैं एवं इस लोन को लेना बहुत आसान है। इन पैसों से आप अपना शिक्षा से सम्बन्धित हर प्रकार का व्यय कर सकते हैं।

यदि इस लोन की राशि के भुगतान की बात करे तो इसकी कोई निश्चित सीमा अवधि तो नही है लेकिन हाँ, आपकी स्टडी जब कम्पलिट हो जाती है और आपकी जॉब लग जाती है तो इसके 6 महीने बाद आप लोन की रकम का भुगतान करना आरम्भ कर सकते हैं।

Canara Bank के Education Loan का Interest Rate कितना है। –

कोई भी लोन लेने से पूर्व उसकी ब्याज दर को भली प्रकार से जान लेना चाहिए, तो यदि आप Canara Bank Education Loan लेने के इच्छुक है तो आवेदन के बाद अगर आप पुरुष हैं तो वार्षिक ब्याज दर 11.15% भरना पड़ेगा और यदि आप महिला हैं तो ब्याज दर 10.65% देना होगा।

प्रोसेसिंग शुल्क की अगर बात करें तो जितना भी लोन के लिए आप आवेदन करते हैं उसका 1% प्रोसेसिंग शुल्क लगता है इसके अलावा एक नई टर्म के तहत केनरा बैंक का लोन मार्जिन भी होता है जो 15% है।

निष्कर्ष –

आज इस Article में आपने केनरा बैंक के एजुकेशन लोन योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जाना, हम आशा करते हैं की ये जानकारी आपके लिए लाभकारी होगी और आपको हमारा आज का ये Article बेहद पसंद आया होगा।

ज्यादा पूछे गए सवाल | FAQ

हमे एजूकेशन लोन क्यों लेना चाहिए ?

अगर आप किसी उच्च शिक्षा संस्थानों या फिर विदेश में जाकर अपनी शिक्षा पूरी करने के इच्छुक है और आप पैसे के अभाव में ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो एजुकेशन लोन आपके लिए एक सबसे बेहतरीन और सुरक्षित विकल्प है। जिससे आप अपनी हायर एजुकेशन की इच्छा पूरी कर सकते है।

क्या एजुकेशन लोन के तहत हमें गारंटी के तौर पर बैंक में कुछ जमा करना होगा?

हर बैंक की एजुकेशन लोन को लेकर अपनी अलग-अलग प्रकिया और योजनाएं हैं। आप अपने नजदीकी के केनरा बैंक ब्रांच या फिर किसी अन्य बैंकों में जाकर इस बारे में विस्तार पुर्वक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT