Kaise Kare

How to earn money from Facebook Reels | Facebook reel se paise kaise kamaye

Facebook reels से पैसा कमाने की कई सारी ट्रिक्स है जो आपको इस पोस्ट में बताई जाएंगी। परंतु उसके लिए पहले यह जानना जरूरी है कि आपको सही ढंग से Facebook reels बनाना आना चाहिए

5/5

How to earn money from facebook reels: इंडिया में लगभग हर आदमी फेसबुक और व्हाट्सएप चलाता है। पर क्या आप जानते हैं कि अब फेसबुक से आप पैसे भी कमा सकते हैं। हालांकि हम पहले ही online पैसे कमाने के बेमिसाल तरीके बता चुके हैं परंतु आज हम आपको Facebook reels से पैसे कमाने के तरीके बताएंगे। इस पोस्ट में हम Facebook reel से पैसे कमाने की ऐसे tips, tricks और hacks बताएंगे जो आपको किसी ने नहीं बताई होंगे और ना ही कहीं जानने को मिलेंगे। इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ते रहे।

हाल ही में 22 फरवरी 2022 को मार्क जुकरबर्ग ने यह घोषणा करके ऑनलाइन वर्ल्ड में हलचल पैदा कर दी है कि अब अपने यूजर को Facebook reel से पैसे कमाने का मौका देंगे। उन्होंने अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट करके बताया कि short videos आज के समय में सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ने वाला content है। इसलिए facebook कंपनी आने वाले कुछ दशकों में दुनिया की सबसे बड़ी short videos कंपनी बनना चाहती है। इसलिए यह ऑनलाइन पैसा कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका साबित होगा क्योंकि अभी तक बहुत ही कम लोग यह काम कर रहे हैं। इसलिए आज हम आपको Facebook reels से पैसे कमाने के तरीके बताएंगे।

Facebook reels क्या है?

Facebook reels एक प्रकार का वीडियो कंटेंट है जिसकी length 15 सेकंड से लेकर 60 सेकंड तक होती है। यह कुछ कुछ टिक टॉक वीडियो जैसा ही है। कई देशों में टिकटोक बैन होने के बाद से कई प्लेटफार्म ने शॉर्ट वीडियोस को लांच किया। परंतु शॉर्ट वीडियोस को लेकर इतनी बड़ी इन्वेस्टमेंट अभी तक केवल फेसबुक ने करी है। फेसबुक इससे पहले instagram reels Launch कर चुका है। हालांकि instagram के users फेसबुक के मुकाबले कम है। इसलिए आज facebook reels लांच कर दिया गया है। फेसबुक हर जगह, उम्र और वर्ग के लोग चलाते हैं। Facebook reels से पैसा कमाने का बहुत ही बेहतरीन तरीका साबित होने वाला है। इसीलिए Facebook reels को लेकर बहुत ज्यादा चर्चा भी हो रही है।

Facebook reels Kaise banaye?

Facebook reels से पैसा कमाने की कई सारी ट्रिक्स है जो आपको इस पोस्ट में बताई जाएंगी। परंतु उसके लिए पहले यह जानना जरूरी है कि आपको सही ढंग से Facebook reels बनाना आना चाहिए। इससे पहले भी फेसबुक users के लिए Facebook reels bonus program लांच कर चुका है। जिसमें उसने अपने यूजर्स को $35,000 का बोनस भी दिया था। परंतु बहुत सारे लोग इस बोनस से वंचित रह गई क्योंकि उन्होंने गलत ढंग से reel बनाई या उनको reel बनानी नहीं आती थी। इसलिए Facebook reels सही ढंग से बनाना बहुत ही जरूरी है नहीं तो आप ही कोई पैसा नहीं कमा पाएंगे।

Facebook reel बनाने के लिए कौन सी डिवाइस का इस्तेमाल करें?

Facebook reel केवल आप अपने मोबाइल डिवाइस, ios और एंड्राइड से बना सकते हैं। कंप्यूटर से आप Facebook reels ना ही अपलोड कर सकते हैं और ना ही बना सकते हैं। हालांकि यदि आप डेस्कटॉप यूजर है तो भी आप emulator का इस्तेमाल करके Facebook reels अपलोड कर सकते हैं। अपने डेस्कटॉप में कोई भी emulator जैसे की bluestacks डाउनलोड करके आप फेसबुक एप्लीकेशन चला सकते हैं।

Facebook reels कैसे बनाएं ?

Facebook reels बनाने के लिए सबसे पहले फेसबुक आईडी लॉगइन कर ले। लोगिन करने के बाद reel बटन पर क्लिक करें। यहां पर आपको create new reel का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

क्लिक करने के बाद आपको यहां पर बहुत सारी सेटिंग्स, ऑप्शंस, एडिटिंग देखने को मिलेंगे।आप चाहे तो तुरंत वीडियो बना सकते हैं या फिर पहले से बनी हुई वीडियो अपलोड भी कर सकते हैं।

1. Music- वीडियो अपलोड करने के बाद आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे सबसे पहला ऑप्शन म्यूजिक का है। इसमें से आप कई सारे म्यूजिक आप अपनी वीडियो में लगा सकते हैं

2. Video Length- अगला ऑप्शन वीडियो length का है। आप Facebook reels 15, 30 60 सेकंड की बना सकते हैं। कोई भी reel 60 सेकंड से अधिक नहीं होनी चाहिए।

3. Speed- अगला ऑप्शन स्पीड का है। आप अपनी वीडियो स्पीड को कम या ज्यादा कर सकते हैं।

4. Effects- आप अपनी वीडियो में कई सारे इफेक्ट डालकर अपनी वीडियो को अट्रैक्टिव बना सकते हैं।

5. Timer- आप अपने वीडियो के लिए टाइमर सेट कर सकते हैं।

6. Scenes- इस फीचर का इस्तेमाल करके आप अपनी वीडियो में कई सारे सीन सेट कर सकते हैं जिससे आपकी वीडियो अच्छी बनेगी।

अपनी वीडियो में कैटेगरी से संबंधित हैशटैग जरूर जोड़ें। इससे आपको अपने वीडियो को वायरल करने में मदद मिलेगी।

उसके बाद Next बटन पर क्लिक करें। audience को public रहने दें। Enable remixing वाले ऑप्शन को भी ऑन रखें। और फिर share now बटन दबाएं.

ध्यान देने लिए वाली बातें

Facebook reel से पैसा कमाने के लिए वीडियो आपकी खुद की बनाई हुई होनी चाहिए। दूसरों के द्वारा अपलोड की गई वीडियो को यदि आप अपनी पेज पर अपलोड करेंगे तो उस पर कॉपीराइट क्लेम आ जाएगा।

आपको केवल facebook द्वारा दिए गए म्यूजिक में से कोई म्यूजिक लगाना है। बहुत सारे लोग कहीं और से डाउनलोड करके म्यूजिक लगा देते हैं जिसकी वजह से कॉपीराइट क्लेम आ जाता है। claim आने के बाद आपकी वीडियो से earning नहीं होगी। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप सिर्फ फेसबुक द्वारा दिए गए फ्री म्यूजिक का इस्तेमाल करें।

ध्यान दें आपकी एक वीडियो फेसबुक के 1 से ज्यादा प्लेटफार्म पर नहीं होनी चाहिए। यदि आप एक वीडियो को इंस्टाग्राम पर अपलोड कर चुके हैं तो वही वीडियो फेसबुक पर अपलोड करने की गलती ना करें। इससे आपको कॉपीराइट क्लेम आएगा और आपकी मोनेटाइजेशन बंद कर दी जाएगी। इंस्टाग्राम रील को फेसबुक पर केवल शेयर किया जा सकता है। पर उसी वीडियो को फेसबुक पर अपलोड नहीं करना चाहिए।

Facebook reels में मोनेटाइजेशन चालू करने के लिए आपके पास एक पेज होना चाहिए और आपका यह पेज in stream ads के लिए एलिजिबल होना चाहिए । इस पेज से ही आप reel अपलोड करेंगे तभी आपके Facebook reels पर overlay ads आएंगी। in stream ads एलिजिबल होने के लिए आपकी पेज का एडमिन उस कंट्री का होना चाहिए जहां पर  instream ads eligibile country है। इसके साथ आपके पेज पर 6 लाख hours watch time complete होना चाहिए और आपके पास 10 हजार followers होने चाहिए।

Facebook reel viral कैसे करें?

फेसबुक से पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपकी वीडियो viral हो जाए। reel जितनी ज्यादा वायरल होगी उतने ही लोगों तक आप की वीडियो पहुंचेगी।

Facebook reel वायरल करने के लिए सबसे पहले आप ऐसे ग्रुप में ज्वाइन हो जाए जहां पर काफी सारे members add हो। ऐसे ग्रुप की लिस्ट आप किसी से purchase भी कर सकते हैं। आपको ऐसे ग्रुप ढूंढने होंगे जिनमें आपकी post auto approval हो जाए। ऐसे ग्रुप की लिस्ट निकालने के बाद आप अपनी reel को कॉपी करके इन सभी ग्रुप में पेस्ट कर दीजिए। इससे आपका watchtime और फॉलोअर्स बढ़ेंगे।

Facebook reels को grow करने का एक दूसरा तरीका है boosting. Boosting करके आप अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो या post को boost कर सकते हैं। boost करने से आपके पेज पर फॉलोअर्स बढ़ेंगे। followers बढ़ने के बाद reels पर भी views आने लगेंगे।

Facebook reel se paise kaise kamaye ?

Facebook reels से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं। जब आपका पेज grow हो जाएगा तो आपके लिए पैसे कमाने के कई तरीके खुल जाएंगे। शुरुआत में Facebook reels से पैसा कमाने का केवल एक ही जरिया होगा वह होगा ads. जब आपके reels पर overlay ads show होगी तब आपको उसका पैसा मिलेगा। ads पर क्लिक होने पर ज्यादा पैसा मिलेगा।

Ad पर क्लिक होने पर कितना पैसा मिलेगा उसे RPM कहा जाता है। कुछ खास प्रकार की वीडियो कैटेगरी का RPM सबसे ज्यादा होता है जैसे की फाइनेंसियल वीडियोस, लर्निंग वीडियोस, how to वीडियोस, एजुकेशनल वीडियोस। यदि आप इस तरह की वीडियोस बनाते हैं तो आपकी एड्स पर क्लिक होने के बाद सबसे ज्यादा पैसा मिलेगा। ‌

Ad RPM country पर भी डिपेंड करता है। यदि आपके फॉलोवर्स और viwers इंडिया-पाकिस्तान बांग्लादेश जैसे देशों में है तो आपकी earning कम होगी। वहीं यदि आप के followers और viewership कनाडा, ब्राजील, दुबई जैसे देशों में है तो आपको 4 से 5 गुना तक earning होगी।

Facebook reels वायरल होने पर आपके लिए पैसे कमाने के तरीके खुल जाते हैं जैसे कि आप brand collaboration कर के भी पैसे कमा सकते हैं। आप अपनी वीडियो में affiliate links add कर सकते हैं। आप चाहे तो reel के जरिए किसी एप्लीकेशन को भी प्रमोट कर सकते हैं। एफिलिएट और ब्रांड प्रमोटिंग सबसे ज्यादा पैसा देने वाली तरीके हैं।

Conclusion

फेसबुक अपने यूजर्स के बेहतरीन एक्सपीरियंस के लिए समय-समय पर नए अपडेट्स लेकर आता रहता है। फेसबुक पहले भी कई नए अपडेट से लेकर आ चुका है जैसे Meta business loan, instream ads, gaming content, etc…

यह Facebook reels अपडेट viewers से ज्यादा कंटेंट क्रिएटर्स के लिए फायदेमंद होने वाला है। फेसबुक में यूट्यूब के मुकाबले वीडियो को वायरल करना काफी ज्यादा आसान है‌‌। और यह लांच भी अभी हाल ही में हुआ है इसलिए इसमें कंपटीशन भी बहुत कम है। यदि आप जल्द से जल्द इस पर काम करना शुरू कर देते हैं तो आप आसानी से Facebook reel se paise kaise kama paynge.

इस Facebook reels में समय-समय पर अपडेट भी आते रहेंगे। हम अपनी वेबसाइट पर इन सभी अपडेट के बारे में जानकारी देते रहेंगे इसलिए हमारी वेबसाइट को विजिट करते रहे। यदि आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे comment करके पूछ सकते हैं।

 

You may also like

admin

Hello readers my name is Firoz, I am a professional blogger.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button