Kaise Kare

IPL auction 2022 Date & Time | ipl auction 2022

5/5

IPL auction 2022 Date & Time, Player list, खिलाड़ी और उन पर लगने वाली बोलियां– बहुत ही जल्द IPL 2022 शुरू होने वाला है। लोगों में आईपीएल का craze सिर चढ़कर बोलता है। इसी craze को दोगुना करने के लिए इस बार आईपीएल 2022 में दो नई टीमों को रखा गया है और ये दोनों टीम आईपीएल ऑक्शन 2022 में भाग लेती नजर आएंगी।

ADVERTISMENT

इस बार IPL auction 2022 में अहमदाबाद और लखनऊ की टीम भी होगी। आईपीएल में दो नई टीम बढ़ने के साथ-साथ matches की संख्या भी बढ़ जाएगी।

इस बार कुल 74 मैच खेले जाएंगे। इस बार आईपीएल 2022 के मैच Double Round Robin format में खेले जाएंगे। जिससे सभी टीमों को आपस में एक दूसरे से ‍भिड़ने का मौका मिलेगा। 2022 की आईपीएल टीम का चयन मेगा ऑक्शन के जरिए होगा।

Ipl auction 2022

Ipl auction 2022 के लिए कई प्रकार के कयास लगाए जा रहे हैं। सभी की नजरें इस चीज पर गड़ी हुई है कि इस बार आईपीएल टीम के लिए कौन-कौन से प्लेयर्स के लिए ऑक्शन होगा।

Ipl auction 2022 के लिए भाग लेने वाले प्लेयर्स के लिस्ट नवंबर 30 को ही जारी कर दी गई थी। इसके साथ-साथ retained Player की लिस्ट भी जारी कर दी गई थी। परंतु retained Player के अलावा और कौन-कौन से प्लेयर टीम में होंगे अभी तक तय नहीं हो पाया है।

कौन सा प्लेयर कौन सी टीम के लिए खेलेगा इसका पता Ipl auction 2022 होने के बाद ही पता चल पाएगा।

2022 में होने वाले आईपीएल का auction जनवरी महीने के पहले या दूसरे हफ्ते में हो जाएगा। इसका लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स पर देखने को मिलेगा।

IPL 2022 Mega Auction Date and Time

आईपीएल फैंस का मानना है इस बार की बोली mega auction होगी। क्योंकि इस बार 2 और नई टीम को शामिल किया गया है। 2022 के आईपीएल ऑक्शन में अहमदाबाद और लखनऊ की टीम हाईलाइट में रहेगी।

आईपीएल मैनेजमेंट कमेटी ने सभी टीमों के प्लेयर्स का चयन करने के लिए 30 नवंबर की डेडलाइन दी थी। 2022 आईपीएल फ्रेंचाइजी ने ऑक्शन के जरिए अपने रिटेंड प्लेयर लिस्ट जारी कर दी है।

इस रिटेंड प्लेयर लिस्ट में उन प्लेयर्स के नाम शामिल है जो अपनी पुरानी टीम को छोड़कर कहीं नहीं जा रहे हैं। इस साल भी वे पुरानी ही टीम का हिस्सा रहेंगे।

आईपीएल ऑक्शन 2022 के पहले दिन पुरानी 8 टीमों के प्लेयर्स का चयन होगा। इन दोनों टीम्स का ऑक्शन पूरा होने के बाद ही अहमदाबाद और लखनऊ टीम के प्लेयर्स का चयन हो पाएगा। इन दोनों टीम में सिलेक्ट होने वाले प्लेयर्स का आईपीएल ऑक्शन जनवरी 2022 के दूसरे हफ्ते में होने की संभावना है।

आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन Retained Player List

आई पी एल 2022 में होने वाले ऑक्शन के रिटेंड प्लेयर की लिस्ट 30 नवंबर को ही जारी कर दी गई थी। यह निम्नलिखित रिटेंड प्लेयर्स अपनी पुरानी टीम का हिस्सा बने रहेंगे

आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन Purse Value after Retaining

जनवरी 2022 आईपीएल ऑक्शन के लिए इस बार प्रत्येक टीम के लिए 90 करोड की Purse Value रखी गई है। कोई भी टीम अपने सभी प्लेयर्स पर maximum 90 करोड का auction ही कर सकती है।

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) प्लेयर लिस्ट & Auction Value

रवींद्र जडेजा (captain) 16  करोड़
एमएस धोनी ( Stumper) 12 करोड़
रुतुराज गायकवाड़ (batting) 8 करोड़
मोइन अली (bowling) 6 करोड़

Retained Purse value of चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) is 90-42 =48

कोलकाता नाईट राईडर प्लेयर लिस्ट & Auction Value

ऐंड्रै रस्सल 12 करोड़
वेंकेटेश अय्यर 8 करोड़
वरुन चक्रव्रती 8 करोड़
सुनील नरीने 6 करोड़

Retained Purse value of कोलकाता नाईट राईडर is 90-34 =56

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) प्लेयर लिस्ट & Auction Value

केन विलियमसन 14 करोड़
अब्दुल समाद 4 करोड़
उमरान मलिक 4 करोड़

Retained Purse value of सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) is 90-22 =68

मुंबई इंडियंस (MI) प्लेयर लिस्ट & Auction Value

रोहित शर्मा 16 करोड़
जसप्रीत बुमराह 12 करोड़
सूरजकुमार यादव 8 करोड़
कीरोन पोलार्ड 6 करोड़

Retained Purse value of मुंबई इंडियंस (MI) is 90-42 =48

रायल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) प्लेयर लिस्ट & Auction Value

विराट कोहली 15 करोड़
ग्लेन मैक्सवेल 11 करोड़
मोहम्मद सिराज 7 करोड़

Retained Purse value of रायल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) is 90-33 =57

(DC) दिल्ली कैपिटल्स प्लेयर लिस्ट & Auction Value

रिषभ पंत 16 करोड़
अक्षर पटेल 9 करोड़
पृथ्वी शा 7.5 करोड़
एनरिच नार्खिया 6.5 करोड़

Retained Purse value of (DC) दिल्ली कैपिटल्स is 90-39 =51

(RR) राजस्थान रायल्स प्लेयर लिस्ट & Auction Value

संजू सैमसन 14 करोड़
जोस बटलर 10 करोड़
यशस्वी जयसवाल 4 करोड़

Retained Purse value of (RR) राजस्थान रायल्स is 90-28 =62

आईपीएल Live ऑक्शन Channel and App 2022

IPL के Die Hard fans 2022 में होने वाले mega auction का Live प्रसारण भी देख सकते हैं। आईपीएल 2022 ऑक्शन और आईपीएल 2022 के मैच देखने के लिए निम्नलिखित चैनल पर इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा। Star Sports 1, HD 1, Hindi 1, Hindi 1 HD and Hotstar

मोबाइल यूजर्स स्टार प्लस के ऑफिशियल ऐप डाउनलोड करके भी आईपीएल लाइव मैच देख सकते हैं।

आखरी IPL Mega ऑक्शन  2022

आईपीएल 2022 का ऑक्शन मेगा ऑक्शन होने का एक कारण यह भी है कि शायद यह आखिरी बार हो। ऐसे ही कयास लगाए जा रहे हैं कि 2022 का ऑक्शन आखरी ऑक्शन होगा। इसके बाद से आईपीएल में कोई भी ऑक्शन नहीं होगा। बल्कि आईपीएल फुटबॉल लीग की तर्ज पर ही कराए जाएंगे। एक बार आईपीएल का मेगा ऑक्शन 2022 होने के बाद प्लेयर्स टीम के लिए फिक्स हो जाएंगे। उसके बाद काफी लंबे समय के लिए एक ही टीम से जुड़े रहेंगे जैसा प्रोफेशनल फुटबाल लीग में होता है।

आखरी बार आईपीएल का मेगा ऑक्शन सन 2018 में हुआ था। जब चेन्नई सुपर किंग्स और हैदराबाद रॉयल 2 साल के बाद वापस लौटी थी। कुछ इसी तरह का मेगा ऑक्शन 2022 के जनवरी में होने की संभावना जताई जा रही है। परंतु अभी तक इस बात की पुष्टि बीसीसीआई द्वारा नहीं की गई।

Two new Teams In IPL 2022 Mega ऑक्शन

इस बार 2022 के आईपीएल मेगा ऑक्शन में आपको दो नई टीमें और देखने को मिलेगी। यह दोनों नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद की सिटी को represent करेंगी।

लखनऊ – लखनऊ टीम के मालिक कोलकाता के दिग्गज उद्योगपति संजीव गोयनका है। इन्होंने लखनऊ फ्रेंचाइजी को 7090 करोड़ रुपये में खरीदा है। संजीव गोयनका ही इस टीम के प्लेयर्स के लिए बोली लगाएंगे।

अहमदाबाद– अहमदाबाद टीम के मालिक अंतरराष्ट्रीय इक्विटी निवेश फर्म सीवीसी कैपिटल है। एसडीम को एक फर्म द्वारा खरीदा गया है। इस फर्म ने अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को 5600 करोड़ रुपये में खरीदा है। CVC firm ही इस टीम के प्लेयर्स के लिए बोली लगाएंगे।

आईपीएल 2022 Mega ऑक्शन  Rules

IPL 2022 ऑक्शन Rule 1– आई पी एल 2022 के लिए Purse Value 90 करोड रखी गई है। कोई भी टीम इससे अधिक वैल्यू के प्लेयर्स अपनी टीम में शामिल नहीं कर सकती। पिछले साल के आईपीएल ऑक्शन की प्रणालियों 85 करोड़ रखी गई थी।

IPL 2022 ऑक्शन  Rule 2– कोई भी टीम इस साल मैक्सिमम 4 players को रिटेन कर सकती है। ज्यादातर टीम पहले ही 4 प्लेयर्स को रिटेन कर चुकी हैं।

IPL 2022 ऑक्शन Rule 3– Retention प्रक्रिया के दौरान कोई भी फ्रेंचाइजी अपने टीम में दो कंबीनेशन के तहत खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। पहली कॉन्बिनेशन में एक भारतीय प्लेयर और तीन विदेशी प्लेयर रख सकती है। जबकि दूसरी combination में दो विदेशी प्लेयर और भारतीय प्लेयर रिटेन किए जा सकते हैं।

IPL 2022 Auction Rule 4 –IPL 2022 ऑक्शन में राइट टू मैच (RTM) का विकल्प खत्म कर दिया गया है। पहले तक RTM कार्ड का इस्तेमाल करके फ्रेंचाइजी चार रिटेन प्लेयर के अलावा बाकी बचे पुराने प्लेयर्स भी खरीद सकती थी। परंतु अब ऐसा नहीं हो सकेगा।

IPL 2022 Auction Rule 5– किसी भी टीम का हिस्सा बनने या ना बनने का अंतिम फैसला प्लेयर की मर्जी पर निर्धारित है। किसी प्लेयर पर बोली लगाए जाने के बावजूद भी प्लेयर्स टीम के लिए खेलने से मना कर सकता है।

कब शुरू होगा आईपीएल 2022

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष आईपीएल का आगाज 2 अप्रैल 2022 को होगा। बीसीसीआई इस बात की पुष्टि कर चुका है कि 2022 का आईपीएल का पूरा सीजन भारत में ही खेला जाएगा। सभी 10 टीमें सात-सात मैच home ground पर खेलेंगी और सात-सात मैच का आयोजन घर के बाहर आ जाएगा। जनवरी 2022 में आईपीएल टीम का ऑक्शन पूरा होने के 3 महीने बाद आईपीएल शुरू हो जाएगा।

IPL 2022 Latest Updates

IPl 2022 का सबसे महंगा खिलाड़ी

इस साल सबसे महंगे खिलाड़ी एमएस कप्तान धोनी नहीं बल्कि रविंद्र जडेजा होंगे। रविंद्र जडेजा को ही सीएसके टीम का कप्तान भी चुना गया है। सीएसके टीम का कप्तान होने के कारण उनके ऊपर अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी। इसी वजह से आईपीएल ऑक्शन 2022 में वह सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए हैं।

धोनी की जगह ये प्लेयर होगा सीएसके का कप्तान

इंडिया के सबसे चहेते प्लेयर और सीएसके के सुपरस्टार धोनी इस बार आई पी एल 2022 टीम के कप्तान नहीं होंगे। इस बार सीएसके के कप्तान रविंद्र जडेजा होंगे। आईपीएल 2022 ऑक्शन में रविंद्र जडेजा की बोली महेंद्र सिंह धोनी से भी ज्यादा लगाई गई है। इससे यह स्पष्ट हो चुका है कि इस बार सीएसके के कप्तान रविंद्र जडेजा ही होंगे।

महेंद्र सिंह धोनी की लीडरशिप और मेंटरशिप में सीएसके चार बार ट्रॉफी अपने नाम दर्ज करा चुकी है। इस बार यह देखना होगा क्या रविंद्र जडेजा भी धोनी की तरह ही कुछ चमत्कार कर पाते हैं या नहीं।

विराट की बजाए ये प्लेयर बनेगा RCB कैप्टन

जी हां इस बार विराट कोहली आरसीबी के कप्तान नहीं होंगे। आईपीएल ऑक्शन 2022 से पहले यह बयान देकर विराट कोहली ने सबको चौंका दिया है। क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि ग्लेन मैक्सवेल आरसीबी टीम 2022 के नए कप्तान हो सकते हैं।

आरसीबी टीम को मिला नया कोच

आरसीबी टीम ने अपने कैप्टन के साथ-साथ अपना कोच भी बदल दिया है। आरसीबी फ्रेंचाइजी ने आईपीएल ऑक्शन 2022 के दौरान यह फैसला किया है कि इस बार हेड कोच संजय बांगर होंगे।

लखनऊ का कप्तान बन सकता है यह खिलाड़ी

क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि केएल राहुल लखनऊ टीम के नए कप्तान बन सकते हैं। केएल राहुल पंजाब किंग्स टीम से कप्तान और सुपर स्टार बल्लेबाज रह चुके हैं। परंतु केएल राहुल को इस बार पंजाब की टीम आईपीएल ऑक्शन 2022 में रिटेन नहीं किया है। इसको लेकर पंजाब टीम में बवाल मचा हुआ है।

ऐसा माना जा रहा है कि केएल राहुल को खुद टीम का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं।उन्होंने खुद पंजाब टीम को विदा कह दिया है। एक इंटरव्यू में उन्होंने खुद कहा कि वह आईपीएल 2022 ऑक्शन की प्रक्रिया में उतरना चाहते हैं और एक नई टीम को अपनाना चाहते हैं।

इन्हें बनाया जा सकता लखनऊ फ्रेंचाइजी के हेड कोच

अभी तक लखनऊ फ्रेंचाइजी के हेड कोच के नाम का चयन नहीं हो पाया है। परंतु ऐसा माना जा रहा है कि एंडी फ्लावर (Andy Flower) या फिर डेनियल विटोरी (Daniel Vettori) हेड कोच नियुक्त किए जा सकते हैं।

यह दोनों बहुत ही अनुभवी कोच है। आई पी एल 2022 ऑक्शन के दौरान लखनऊ फ्रेंचाइजी इन दोनों को अपनी टीम में शामिल करने की जरूर कोशिश करेंगे।

केएल राहुल के बाद पंजाब टीम को एक और बड़ा झटका

केएल राहुल पंजाब की टीम को अलविदा कहकर पहले ही एक बड़ा झटका दे चुके हैं। इसी को लेकर केएल राहुल पर गंभीर आरोप भी लगाए जा रहे हैं। केएल राहुल के बाद अब सहायक कोच भी पंजाब की टीम को अलविदा कह चुके हैं। अभी तक ये प्रीति जिंटा की टीम के लिए बहुत ही बड़ा झटका है। ऐसा माना जा रहा है की केएल राहुल की तरह ही एंडी फ्लॉवर लखनऊ टीम का हिस्सा बनेंगे। पर सबकुछ आईपीएल 2022 ऑक्शन के बाद ही स्पष्ट ही पाएगा।

डेविड वॉर्नर कि बजाइए ये प्लेयर बनेगा सनराइजर्स हैदराबाद का कप्तान

आईपीएल 2022 ऑक्शन में Glenn Maxwell और डेविड वॉर्नर को सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने रिटेन नहीं किया है।

इस बार सनराइजर्स हैदराबाद का नया कप्तान केन विलियमसन होंगे। 2022 में डेविड वॉर्नर किस आईपीएल टीम के लिए खेलते हैं इसका पता आईपीएल ऑक्शन के बाद ही पता लग पाएगा।

खत्म हो सकता है इस खिलाड़ी का करियर

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि दिनेश कार्तिक का कैरियर इस साल खत्म हो सकता है। इसका कारण यह है कि दिनेश कार्तिक पिछले कुछ समय से अच्छा परफॉर्म नहीं कर रहे हैं। 2021 में भी उनके बल्ले से कुछ ज्यादा रन देखने को नहीं मिले।

2021 में दिनेश कार्तिक ने 16 मैच खेले जिसमें वह केवल 230 रन ही बना पाए। एक्सपर्ट्स का मानना है कि वे काफी समय से फॉर्म में नहीं चल रहे हैं। इस वजह से किसी भी टीम में उनके लिए जगह बना पाना मुश्किल होगा। शायद ही कोई फ्रेंचाइजी आईपीएल 2022 ऑक्शन में दिनेश कार्तिक पर बोली लगाना पसंद करें। पिछले कुछ सालों तक दिनेश केकेआर टीम के दिग्गज खिलाड़ी साबित हुए हैं। परंतु उनके poor performance के चलते इस बार उन्हें रिटेन भी नहीं किया गया है।

हरभजन सिंह नहीं खेलेंगे आईपीएल 2022

हरभजन सिंह भज्जी इस बार आईपीएल में नहीं खेलेंगे परंतु वे आईपीएल का हिस्सा जरूर बनेंगे। भज्जी इस बार 2022 के आईपीएल में एक बड़ी फ्रेंचाइजी के साथ सदस्य स्टाफ की तरह बैठे नजर आएंगे। यह फ्रेंचाइजी हरभजन सिंह को सलाहकार और मार्गदर्शक के रुप में नियुक्त करना चाहती है।

गौरतलब है कि भज्जी इस फ्रेंचाइजी के लिए आईपीएल ऑक्शन 2022 में मुख्य सलाहकार के रूप में भी नजर आएंगे।

Dwayne Bravo भी होंगे IPL 2022 का हिस्सा

IPL 2022 में ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) भी खेलेंगे। खराब प्रदर्शन के कारण उन्होंने पिछले साल T20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लिया था। हालांकि वो पहले सीएसके टीम के साथ खेलते थे परंतु इस बार सीएसके फ्रेंचाइजी ने ब्रावो को रिटेन नहीं किया है।ड्वेन ब्रावो T20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले bowler हैं। ड्वेन ब्रावो इस बार किस टीम का हिस्सा होंगे यह आईपीएल ऑक्शन 2022 के बाद ही पता चल पाएगा।

श्रीसंत ने आईपीएल 2022 ऑक्शन में लिया भाग

इंडिया के सुपरस्टार गेंदबाज श्रीसंत ने भी ऑक्शन के लिए अपना नाम लिखवाया है। उन्होंने अपनी ऑक्शन की कीमत 75 लाख तय की है। पिछले साल भी उन्होंने ऑक्शन के लिए नाम दर्ज कराया था परंतु उनका सिलेक्शन किसी भी टीम में नहीं हो पाया था। इस बार यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कोई फ्रेंचाइजी 2022 के आईपीएल ऑक्शन श्रीसंथ को सिलेक्ट करती है या नहीं।

आई पी एल 2022 ऑक्शन से पहले ऑडिशन

आईपीएल से पहले विजय हजारे ट्रॉफी के एक दिवसीय मैच खेले जाएंगे। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह प्लेयर्स के लिए ऑडिशंस की तरह होगा। विजय हजारे ट्रॉफी matches में अच्छा प्रदर्शन दिखाकर प्लेयर्स आईपीएल में अपनी जगह बना सकते हैं। आईपीएल ऑक्शन 2022 फ्रेंचाइजी की नजर विजय हजारे ट्रॉफी मैच में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों पर बनी रहेगी।

उसैन बोल्ट खेलना चाहते हैं आईपीएल 2022

दुनिया के सबसे तेज धावक उसैन बोल्ट ने इच्छा जाहिर की है कि वह भी आईपीएल का हिस्सा बनना चाहते हैं। उसैन बोल्ट हमेशा से क्रिकेट के प्रति आकर्षित रहे हैं। उसैन बोल्ट ने यह भी कहा कि उन्होंने करियर ऑप्शन में सबसे पहले क्रिकेट को ही चुना था परंतु पिता की सलाह पर उन्होंने एथलेटिक्स ज्वाइन की। अगर मुझे मौका मिलता है तो मैं आईपीएल 2022 ऑक्शन में जरूर शामिल होना चाहूंगा।

जल्द हो सकता है आईपीएल ओलंपिक्स का हिस्सा

बीसीसीआई और आईसीसी आईपीएल को ओलंपिक के खेल का दर्जा दिलाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है 2028 तक आईपीएल ओलंपिक्स का हिस्सा बन सकता है।

ये भी देखे :

ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT