Yojna

Know JAN dhan yojana | Latest Scheme From Govt to Every Common Person?

5/5

गरीबों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती हैं। गरीबों के उत्थान के लिए चलाई गई एक ऐसी ही योजना प्रधानमंत्री Jan dhan yojana 2021 (PMJDY 2021) है। इस योजना का शुभारंभ देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 28 अगस्त 2014 में किया था।

ADVERTISMENT

2014 के डाटा के अनुसार भारत में केवल 60% व्यक्तियों के पास बैंक खाता था। 40% से अधिक आबादी के पास कोई भी खाता नहीं था। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत ग्रामीण लोगों को वित्तीय सेवाओं से जोड़ने के लिए वित्तीय समावेशन मुहिम को चलाया गया।

इस योजना का असर यह है कि अब तक 42 करोड से भी अधिक लोगों के जन धन खाते खोले जा चुके हैं।

आज इस पोस्ट में हम जनधन योजना के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करेंगे। जैसे– जनधन योजना क्या है, इसका उद्देश्य और जनधन खाता कैसे खोलें आदि आदि।

Scheme Name प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY/ Jan dhan yojna
Launch Date 28 अगस्त 2014
Launch by प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
Supervised by The Department of Financial Services (DFS)
Official website https://pmjdy.gov.in/
Helpline Number 1800 11 0001
1800 180 1111

Jan dhan yojana क्या है?

प्रधानमंत्री जनधन योजना गरीबों को औपचारिक बैंकिंग सेवाओं के साथ जोड़ने कि मुहिम है। इस योजना के तहत पिछड़े वर्गों के लोगों का मुफ्त में बैंक खाता खोला जाता है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति जिसके पास पहले से किसी भी बैंक में कोई भी खाता नहीं है मुफ्त में खाता खुलवा सकता है।

सन 2014 में हुए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 40% से अधिक परिवारों में किसी एक भी व्यक्ति के पास कोई बैंक खाता नहीं है। इसी को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने बैंकों के साथ मिलकर इस मुहिम को आरंभ किया था।

प्रधानमंत्री जनधन योजना की घोषणा श्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में 15 अगस्त 2014 में की थी। इस योजना को औपचारिक रूप से 28 अगस्त 2014 को शुरू कर दिया गया था। योजना के लॉन्च होने के पहले दिन ही डेढ़ करोड़ जनधन खाते खोले गए थे।

Jan dhan yojana को क्यों शुरू किया गया?

सन् 2014 से पहले बहुत सारे लोगों के पास खुद के बैंक खाते नहीं थे। जब भी सरकार को किसी भी प्रकार की आर्थिक मदद या पैसा लोगों के पास पहुंचना होता था तो इसमें बहुत परेशानी आती थी। गरीब लोगों तक आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए बहुत सारे एजेंटों का सहारा लेना पड़ता था। सरकार द्वारा पहुंचाई गई आर्थिक मदद कई लोगों से होते हुए गरीबों तक पहुंचती थी।

ऐसा होने के कारण भ्रष्टाचार होने की गुंजाइश बढ़ जाती थी। ज्यादातर मामलों में गरीबों के पास पैसा पहुंचता ही नहीं था। यह एक बहुत ही बड़ा default था। जिसको दूर करने के लिए सभी गरीब लोगों के खाते खोलने बहुत जरूरी थे।

Jan dhan yojana का उद्देश्य क्या है

प्रधानमंत्री जनधन योजना का मुख्य उद्देश्य Financial Inclusion (वित्तीय समावेशन) को बढ़ावा देना है। वित्तीय समावेशन का अर्थ होता है– देश के गरीब, असाक्षर व पिछड़े वर्गों तक वित्तीय सेवाएं प्रदान करना। यह वित्तीय सेवाएं लोगों को औपचारिक बैंकों के साथ जोड़कर प्रदान की जाती हैं। इन सेवाओं के अंतर्गत ऑनलाइन बैंकिंग सेवा, ड्राफ्ट सेवा, इंश्योरेंस आदि सेवाएं सम्मिलित है।

Jan dhan yojana Key points

  1. जनधन योजना का लाभ ग्रामीण इलाकों के साथ शहरी लोग भी ले सकते हैं।
  2. इस मुहिम का स्लोगन “मेरा खाता भाग्य विधाता” रखा गया है।
  3. इस योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए पहले से किसी भी बैंक में खाता नहीं होना चाहिए।
  4. इस योजना के तहत 10 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति खाता खुलवा सकता है।
  5. प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत गरीब लोगों का जीरो बैलेंस पर बैंक खाता खोला जाता है।
  6. इस योजना को पहले BSBDA Scheme( Basic Savings Bank Deposit Account) कहा जाता था।
  7. जन धन खाता No- frill account होता है। यानी कि इसमें किसी भी प्रकार की कोई Minimum Balance Maintain करने कोई आवश्यकता नहीं है।
  8. इस मुहिम के अंतर्गत एक हफ्ते में 18,096,130 लोगों का बैंक अकाउंट खोला गया था। यह कीर्तिमान गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है।
  9. जंगल में रहने वाले आदिवासी लोग जिनके पास कोई भी आईडी प्रूफ नहीं है वह भी इस योजना के अंतर्गत खाता खुलवा सकते हैं। जिन लोगों के पास आईडी प्रूफ नहीं है उनका सबसे पहले Small account खोला जाता है। इसके बाद व्यक्ति को 24 महीने का समय दिया जाता है। वह अपना कोई भी valid id proof बनवा सकता है। प्रूफ बनवाने के बाद small account को BSBDA account / जनधन खाते में तब्दील कर दिया जाता है।

Jan dhan yojana खाता खुलवाने के फायदे

जनधन खाता एक प्रकार का सेविंग अकाउंट है। जनधन योजना के अंतर्गत खुलवाए गए सेविंग अकाउंट में कुछ ऐसे फायदे मिलते हैं जो किसी अन्य बैंक में खुलवाए सेविंग अकाउंट नहीं मिलते हैं।

जनधन खाता खुलवाने के निम्नलिखित फायदे हैं:

1. पैसा सीधे खाते में – जनधन खाता खुलवाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें सरकारी मदद का पैसा सीधा आपके खाते में पहुंच जाता है। कोरोना महामारी के दौरान यूपी सरकार ने हर व्यक्ति के जनधन खाते में ₹2000 की आर्थिक मदद प्रदान की थी।

2. जीरो अकाउंट बैलेंस– आमतौर पर बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवाने के दौरान कुछ धनराशि खाते में जमा करानी होती है। धनराशि जमा कराने के बाद ही सेविंग अकाउंट एक्टिवेट होता है। परंतु जनधन खाते को एक्टिवेट करवाने के लिए कोई धनराशि जमा कराने की आवश्यकता नहीं है।

3. No Minimum Amount – ज्यादातर बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवाने पर आपको कुछ धनराशि हमेशा अपने खाते में रखनी होती है। नहीं तो आपका खाता बंद हो जाता है। परंतु जनधन खाते में किसी भी प्रकार की कोई मिनिमम अमाउंट रखने की कोई आवश्यकता नहीं है।

4. No GST Interest – जनधन योजना के तहत खोले गए खातों में किसी भी प्रकार का जीएसटी (18% GST) नहीं लगता है।

5. इंटरेस्ट benefits on deposit– यदि आप जन धन योजना के तहत खाता खुलवाते हैं तो खाते में मौजूद धनराशि पर आपको 4% का ब्याज मिलता है। यह ब्याज हर महीने मिलता है।

डिपाजिट पर मिलने वाला ब्याज आप निम्नलिखित फार्मूले से पता कर सकते हैं।

Monthly Interest = Daily Balance * (Number of days) * Interest / (Days in the year)

उदाहरण के लिए यदि आप खाते में ₹10000 जमा कराते हैं तो 1 महीने में मिलने वाला ब्याज (= 10000×30×4%/365) होगा  ₹ 32.87

6. RuPay डेबिट कार्ड– रुपे डेबिट कार्ड जिसे एटीएम कार्ड भी कहा जाता है स्वदेशी भुगतान प्रणाली का हिस्सा है। डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट और एटीएम कार्ड से पैसे निकलवाए जा सकते हैं।

7. Micro Finance ( सूक्ष्म वित्त) सुविधाएं– इस योजना के तहत आपको दो प्रकार की सूक्ष्म वित्त सेवाएं प्रदान की जाती है। पहली micro-credit और दूसरी micro- insurance। इन दोनों सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपके पास रुपए डेबिट कार्ड होना अनिवार्य है।

8. Micro credit सुविधा- के अंतर्गत ₹10000 तक की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी प्रदान की जाती है। ओवरड्राफ्ट का अर्थ होता है वह पैसा जो आपके खाते में नहीं है उसको निकलवाना। इसको आसान शब्दों में लोन कहा जा सकता है। इस योजना से आप ज्यादा से ज्यादा ₹10000 तक का लोन ले सकते हैं।

9. Micro accidental Insurance सुविधाएं– जन धन योजना के तहत रुपे डेबिट कार्ड प्राप्त होने पर आप accidental Insurance के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। यदि जनधन खाते के insured person की किसी accident में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार वालों को दो लाख रुपए का धन राशि प्रदान की जाती है। यह इंश्योरेंस केवल दुर्घटना या accident होने पर ही मिलता है। इसे जीवन बीमा या प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) कहा जाता है।

एक्सीडेंटल इंश्योरेंस की सुविधा बैंक ही प्रदान करता है। इसके लिए आपको प्रति वर्ष ₹330 का प्रीमियम अदा करना होता है।

10. Micro Life Insurance– इसे प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना (PMJBY)‌ भी कहा जाता है।यह भी एक प्रकार का life insurance है जिसका लाभ लेने के लिए प्रति वर्ष ₹12 का प्रीमियम अदा करना होता है। इंश्योरेंस के तहत यदि व्यक्ति की मृत्यु एक्सीडेंट के अलावा किसी बीमारी से भी हो जाती है तब भी उसके परिवार को 2 लाख रुपए प्रदान किए जाते हैं। जबकि एक्सीडेंटल इंश्योरेंस में केवल किसी दुर्घटना होने पर ही इंश्योरेंस प्रदान किया जाता है। इसका लाभ लेने के लिए RuPay debit card होना जरूरी है ‌

Jan dhan yojana के तहत लोन कैसे मिलेगा ?

जनधन योजना के तहत आप दस हजार तक का लोन ले सकते हैं। लोन लेने के लिए जनधन खाते का 6 महीने तक सुचारू रूप से एक्टिव होना जरूरी है। साथ ही साथ यह लोन केवल महिला के नाम पर ही लिया जा सकता है। महिला की उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यह एक प्रकार की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी है।

लोन लेने के लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना होगा। लोन लेने के लिए आपको बैंक वाले ही बताएंगे कि क्या-क्या जरूरी दस्तावेज चाहिए और क्या प्रक्रिया है।

जनधन खाता खुलवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

जनधन खाता खुलवाने के लिए आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ दोनों जरूरी है। इसके लिए निम्नलिखित कोई भी डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर आईडी कार्ड
  • NREGA जॉब कार्ड
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो

जनधन खाता कैसे खुलवाएं ?

जन धन खाता खुलवाना काफी आसान है। जनधन खाता खुलवाने के लिए ऑफलाइन प्रोसेसर:

  • सबसे पहले आपको बैंक, सहकारी बैंक, बैंक के आउटलेट या फिर CSP (कस्टमर सर्विस प्वाइंट) पर जाना होगा।
  • यहां पर आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं।

(English) Jan Dhan Khata Application Form Download

(हिंदी) जनधन खाता एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड

  1. इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको अपनी सामान्य जानकारी जैसे– नाम, पता, फोटो और सिग्नेचर दर्ज करने होंगे।
  2. इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी लगाकर सबमिट करना होगा।
  3. डाक्यूमेंट्स सबमिट करने के बाद बैंक डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन प्रोसेस करता है।
  4. वेरीफिकेशन प्रोसेस पूरा होते ही एक या 2 दिन में आपका सेविंग अकाउंट चालू कर दिया जाएगा।

जनधन खाते को ऑनलाइन प्रोसेस से भी खुलवाया जा सकता है परंतु इसकी प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन नहीं है। ऑनलाइन केवल आप एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और किसी बैंक में खाता खुलवाने की रिक्वेस्ट सबमिट कर सकते हैं। रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए आपको किसी बैंक में जाना ही होगा। इसलिए बेहतर यही है कि आप जनधन खाता खुलवाने के लिए ऑफलाइन प्रोसेस का इस्तेमाल करें।

जनधन खाते की कुछ Limitations

  1. जनधन खाता खुलवाने के बेशक कई सारे फायदे हैं परंतु इसके कुछ अपनी कमियां भी हैं जैसे कि:
  2. एटीएम कार्ड से महीने में 4 बार से अधिक पैसा निकलवाने पर प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर ₹10 का शुल्क लगता है।
  3. एक महीने में 10 हजार रूपए से ज्यादा नहीं निकलवाया जा सकता है।
  4. इस खाते में ज्यादा से ज्यादा 50 हजार रूपए जमा रख सकते हैं। इससे ज़्यादा पैसा खाते में नहीं रखा जा सकता है।
  5. इस खाते में आप एक वर्ष में 1 लाख से ज़्यादा रुपया जमा नहीं कर सकते हैं।
  6. इस खाते में यदि cheque और overdraft की सुविधा लेना चाहते हैं तो आपको खाते में minimum balance रखना होगा। कितना minimum balance रखना होगा ये आपको अपने बैंक से पता लगेगा।

सरकारी बैंक लिस्ट फॉर जान धन खाता 

  • Allahabad बैंक
  • आंध्र बैंक
  • बैंक ऑफ़ बरोदा
  • बैंक ऑफ़ इंडिया
  • बैंक ऑफ़ महारष्ट्र
  • भारतीय महिला बैंक
  • Canara bank
  • Central Bank Of India
  • Corporation Bank
  • देना बैंक
  • IDBI बैंक
  • इंडियन बैंक
  • Oriental Bank of Commerce
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • Punjab & Sind Bank
  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
  • स्टेट बैंक ऑफ़ बीकानेर &जयपुर
  • स्टेट बैंक ऑफ़ हैदराबाद
  • स्टेट बैंक ऑफ़ Mysore
  • स्टेट बैंक ऑफ़ पटिआला
  • स्टेट बैंक ऑफ़ Travancore
  • Syndicate बैंक
  • Union Bank of India
  • Vijaya बैंक

प्राइवेट बैंक लिस्ट फॉर जान धन खाता 

  • IndusInd बैंक  Ltd.
  • Karnataka बैंक  Ltd.
  • Dhanalaxmi Bank Ltd.
  • Kotak Mahindra बैंक  Ltd.
  • फ़ेडरल बैंक Ltd.
  • HDFC बैंक  Ltd.
  • एक्सिस बैंक Ltd.
  • ICICI बैंक Ltd.
  • ING Vysya बैंक  Ltd.
  • YES बैंक  Ltd.

Conclusion

प्रधानमंत्री जन धन योजना बहुत ही सफल योजना साबित हुई है। इस योजना के तहत 42 करोड से भी अधिक व्यक्तियों ने अपने खाते खुलवाए हैं। अब सरकार को किसी गरीब के खाते में पैसा पहुंचाना और भी आसान हो गया है।

ये योजना गरीबों के लिए पूरी तरह से मुफ्त है। साथ ही साथ जन धन योजना के तहत खोले गए बैंक अकाउंट से सरकार किसी भी प्रकार की कोई कमाई नहीं करती है।

FAQ

प्रधानमंत्री जन धन योजना टोल फ्री नंबर क्या है?

1800 11 0001 1800 180 1111

जन धन योजना में महिलाओं को क्या विशेष फायदा है?

जनधन योजना के अंतर्गत कोई भी महिला 10 हजार रूपए का लोन ले सकती है। यह लोन केवल महिला के नाम पर ही लिया जा सकता है।

जनधन खाता खुलवाने की आयु सीमा क्या है?

जनधन खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम आयु 10 वर्ष होनी चाहिए।

क्या जनधन जॉइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है?

जी हां, जनधन जॉइंट अकाउंट खुलवाने की सुविधा भी उपलब्ध है। नाबालिक बच्चों का जनधन खाता माता-पिता के साथ ज्वाइंट अकाउंट ही खोला जाता है।

जन धन खाता किस बैंक में खुलता है?

ज्यादातर भारत के सभी बैंकों में जनधन खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध है। मुख्यत पब्लिक सेक्टर बैंक ( सरकारी बैंक) जन धन खाता खोल रहे हैं। इसके साथ ही साथ कुछ प्राइवेट बैंक में जनधन खाता खोलने की सुविधा प्रदान करते हैं।

ये भी देखे :

ADVERTISMENT

admin

Hello readers my name is Firoz, I am a professional blogger.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT