-Advertisement-

Kisan samman nidhi yojana पूरी जानकारी| किसान सम्मान निधि योजना

Rate this post

किसानों के उज्जवल भविष्य और उनको प्रोत्साहन देने के लिए समय-समय पर सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती है। ऐसे ही एक स्कीम kisan samman nidhi yojana है। किसान सम्मान निधि योजना कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों को प्रोत्साहन देने के लिए चलाई गई है।

किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ फरवरी 2019 में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। इस योजना के तहत भारत में बसने वाले 12 करोड़ से भी अधिक किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत हर वर्ष प्रत्येक किसान को ₹6000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

यह राशि सीधी किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इस राशि का इस्तेमाल किसान किसी भी जरूरत के लिए कर सकता है।

इस पोस्ट में आपको kisan samman nidhi yojana से जुड़ी हर छोटी और बड़ी जानकारी मुहैया कराई जाएगी। जैसे कि पैसे कैसे, कब और कितने मिलेंगे और किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करें।

किसान सम्मान निधि योजना शुरू होने के बाद से लेकर अब तक इसमें कई प्रकार के बदलाव भी किए गए हैं। किसान भाई जिनको अभी तक इसके बारे में जानकारी नहीं है उनको इन बदलावों के बारे में पता होना चाहिए। इस पोस्ट आपको इस योजना से जुड़े Latest information मिलेगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं रह जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना की प्वाइंट्स

  • देश के किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने और कृषि में क्रांति लाने के लिए किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया गया है।
  • देश का हर किसान इस योजना के तहत लाभ पा सकता है।
  • इस योजना के तहत किसान को 1 वर्ष में ₹6000 मिलते हैं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड को भी इस योजना के साथ जोड़ दिया गया है। किसान क्रेडिट कार्ड से किसान एक लाख तक का लोन ले सकते हैं।
Scheme Name Kisan Samman Nidhi Yojna (किसान सम्मान निधि योजना )
Launch Date 24 फरवरी 2019
Launch by प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
Supervised by Ministry of Agriculture and Farmer welfare
Official website https://pmkisan.gov.in/
Helpline Number 155261 / 011-24300606

 

Kisan samman nidhi yojana क्या है ?

किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए चलाई गई योजना है। इस योजना का आरंभ प्रधानमंत्री द्वारा फरवरी 2019 को किया गया था। इस योजना के तहत हर वह किसान जो भारत का नागरिक है उसे 1 वर्ष में ₹6000 मिलेंगे। यह पैसे केवल 5 वर्षों के लिए ही मिलेंगे। इस धनराशि का इस्तेमाल किसान कृषि के साथ-साथ अपने निजी कारणों के लिए भी कर सकता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 का उद्देश्य क्या है ?

भारत की लगभग 70% आबादी कृषि कार्य से जुड़ी हुई है। यानी कि भारत का हर दूसरा आदमी सीधे तौर पर अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए किसानों के उत्थान के लिए किसान सम्मान निधि योजना प्रारंभ किया गया है। किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को सशक्त बनाना, आत्मनिर्भर करना और कृषि क्षेत्र में क्रांति लाना है

Kisan samman nidhi yojana में योग्य उम्मीदवार ?

यह योजना केवल किसानों के लिए चलाई गई है। वह कोई भी व्यक्ति जो किसान है और भारत का नागरिक है इस योजना का लाभ ले सकता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार द्वारा तय किए गए कुछ नियम व शर्तें हैं। वह कोई भी किसान जो इन नियम व शर्तों को पूरा करता है इस योजना का लाभ उठा सकता है आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। यह नियम व शर्तें बेहद ही मामूली जिसे आप Basic formality समझ सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ कोई भी किसान ले सकता है। पहले इस योजना का लाभ केवल वही किसान उठा सकते थे जिनके पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ से कम भूमि हो। परंतु अब इस सीमा को खत्म कर दिया गया है। यानी कि भारत का हर किसान इस योजना के तहत लाभ पा सकता है।

Kisan samman nidhi yojana में पंजीकरण कैसे करें ?

किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण करना अब काफी आसान हो गया है। पहले किसानों को पंजीकरण कराने हेतु सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे। परंतु अब इस झंझट को भी खत्म कर दिया गया है। किसान घर बैठे ऑनलाइन या CSC सेंटर जाकर आवेदन कर सकते हैं किसान स्वयं ऑनलाइन ऑफिशियल सरकारी वेबसाइट पर जाकर भी पंजीकरण कर सकते हैं।

एक बात और ध्यान देने वाली है यदि आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो जल्द से जल्द पंजीकरण करवा ले। क्योंकि यह पैसे केवल 2023 तक ही मिलेंगे। लेट आवेदन करने वाले किसानों की पिछली बकाया किस्त नहीं दी जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना के लिए जरूरी दस्तावेज?

किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते हुए‌ निम्नलिखित दस्तावेज अपने पास रखें:

  • अपनी जमीन की रजिस्ट्री व अन्य दस्तावेज ।
  • खेत का ब्यौरा (कितनी जमीन है) ।
  • आपका परमानेंट एड्रेस ।
  • आधार कार्ड (जो कि अब अनिवार्य कर दिया गया है) ।
  • आप का आईडी प्रूफ ( जैसे कि वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट) ।
  • बैंक खाता पासबुक ( इसी बैंक खाता में आपके पैसे आएंगे) ।
  • मोबाइल नंबर ।
  • पासपोर्ट साइज फोटो ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 में आवेदन की Step by step प्रक्रिया?

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं पहले हम ऑनलाइन तरीके से आवेदन करने की प्रक्रिया को समझते हैं। आवेदन करते हुए अपने पास सभी जरूरी दस्तावेज रखें। दस्तावेज से जुड़ी हुई जानकारी आपको वेबसाइट पर दर्ज करनी होगी।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।‌ आप ऑफिशल वेबसाइट पर इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हैं।

  1. लिंक पर क्लिक करने से आप सरकारी वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  2. होम पेज पर आपको “फार्मर कॉर्नर” का ऑप्शन मिलेगा। इस फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें।
  3. इस पर क्लिक करने के बाद आपको तीन और ऑप्शन देखने को मिलेंगे।
  4. इनमें से आपको “न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन” पर क्लिक करना है।
  5. इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी। इस विंडो में आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा भरना है। कैप्चा भरने के बाद Continue पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद आपके सामने एक ऑनलाइन फॉर्म देखने को मिलेगा।इस फार्म को भरना काफी आसान है।
  7. इस बारे में आपको अपनी सामान्य जानकारी जैसे नाम, पता, भूमि का विवरण आदि डालना है। सभी विवरण भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  8. सबमिट करने के बाद आप की आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  9. आपका आवेदन स्वीकार होने पर आपको मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा

किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन करने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया?

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आप ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन प्रक्रिया भी कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया का शुभारंभ गोवा सरकार द्वारा किया गया है।

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने क्षेत्र के संबंधित तहसील में जाना होगा तहसील में सभी जरूरी दस्तावेज लेकर आप किसी भी वकील से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको शुल्क का भुगतान करना होगा। परंतु ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी तरह मुफ्त है।

किसान सम्मान निधि योजना 2021 बेनेफिशरी स्टेटस कैसे चेक करे?

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। स्टेटस चेक करने के लिए‌ बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें।

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद अपना आधार कार्ड, मोबाइल नंबर या खाता नंबर डालकर आप सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस बेनेफिशरी स्टेटस से आप खाते से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैंजैसे कि आपके खाते में कितनी किस्त आई।

पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सरकार द्वारा किसान निधि योजना के लिए मोबाइल ऐप भी तैयार की गई है। इस एप के द्वारा आप अपनी किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  1. इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. लिंक पर क्लिक करने से आप आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  3. यहां पर आपको “फार्मर कॉर्नर का ऑप्शन दिखाई देगा।
  4. फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करने पर आपको डाउनलोड मोबाइल ऐप का ऑप्शन दिखाई।
  5. इस ऑप्शन पर क्लिक करने से आपके फोन में मोबाइल ऐप डाउनलोड हो जाएगी।

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) केसीसी क्या है?

वह किसान जो किसान निधि योजना के तहत लाभ पात्र हैं उनके लिए  खुशखबरी की बात है। किसान निधि योजना में हाल ही में एक बहुत ही जरूरी अपडेट किया गया है जो कि किसान क्रेडिट कार्ड है। इस किसान क्रेडिट कार्ड से आप कृषि की जरूरत पूरी करने के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं।

इसकी शुरुआत नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) 1998 में की गई थी। परंतु अब इसे किसान सम्मान निधि योजना के साथ जोड़ दिया गया है।

ये भी देखे : हरियाणा सक्षम योजना

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए आप ज्यादा से ज्यादा 3 लाख तक का लोन ले सकते हैं यह लोन केवल कृषि संबंधित जरूरत पूरी करने के लिए है। इस लोन पर लगने वाली ब्याज दर भी बहुत मामूली सी है जो कि केवल 4% है कोरोना काल से लेकर अब तक लगभग 2 करोड से भी अधिक किसान क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए जा चुके हैं।

निष्कर्ष

किसान सम्मान निधि योजना सरकार द्वारा चलाई गई बहुत ही बेहतरीन और क्रांतिकारी स्कीम है। अब तक इस स्कीम के तहत 8 किस्ते आ चुकी हैं। इस योजना का लाभ सीधे किसान को मिलता है। इसमें किसी भी बिचौलिए या एजेंट का कोई रोल नहीं है। यदि आपने अभी तक इस स्कीम के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्द से जल्द आवेदन करके योजना का लाभ उठाएं।

PM kisan Help line Number क्या है?

यदि आपको रजिस्ट्रेशन या अन्य किसी भी प्रकार की कोई जानकारी चाहिए तो आप सीधा पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके पूछ सकते हैं। PM kisan Help line Number – 011-24300606, 155261

PM kisan next Instalment कब आएगी?

15 December 2021 अभी तक सभी किसानों को 9 Instalment मिल चुकी है। किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं instalment 15 दिसंबर 2021 को बैंक खातों में पहुंच जाएगी।

ये भी पढ़े :

  1. Karnataka Seva Sindhu- ಸೇವಾ ಸಿಂಧು
  2. बच्चों के लिए सबसे अच्छा LIC Policy कौन सा है? 
  3. Hariyana Saksham Yojana 2021
  4. How to apply Kisan Credit Card Online
  5. LIC Retirement Plan क्या है?
  6. Home loan me Subsidy Chahiye kya
-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend
%d bloggers like this: