Insurance

lic jeevan labh policy पूरी जानकारी | lic जीवन लाभ पालिसी

5/5

lic jeevan labh policy से हमारे जीवन में बचत का एक विशेष महत्व होता है, अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए लगभग हर व्यक्ति छोटी बड़ी बजत अवश्य करता है। कोई बैंक में पैसे सुरक्षित रखता है तो कोई अपने घर के लॉकर में सेविंग करता है लेकिन अगर आप अपने बचाये हुए पैसों पर मुनाफ़ा पाने के लिए पॉलिसी खरीदता है, ताकि भविष्य में उसे किसी भी प्रकार से धन सम्बन्धित कोई परेशानी का सामना न करना पड़े और उसका एवं उसके परिवार का भविष्य संरक्षित रहे।

ADVERTISMENT

आज आपके पास पॉलिसी खरीदने के लिए तमाम विकल्प मौजूद है और उन विकल्पों में हर कोई अपने लिए ऐसी पॉलिसी लेना चाहता है जिसमें उसे कम पैसों का भुगतान करना पड़े एवं अधिक लाभ मिल सके।

LIC समय समय पर अपने ग्राहकों के लिए नई नई पॉलिसी की स्कीम्स लाती रहती है, और इस बार भी आपके लिए एक बेहतरीन योजना लेकर आई है।जिसका नाम LIC जीवन लाभ योजना है। इसलिए आज के इस Article मे हम आपको LIC जीवन लाभ योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को साझा करेगे। तो चलिए शुरू करते है।

lic jeevan labh policy kya hai| Lic जीवन लाभ पालिसी क्या है 

lic jeevan labh policy के तहत आपको अपनी आय में से हर दिन मात्र 233 रुपये बचाने होते है और भविष्य में आपको इस राशि पर भारी लाभ होता है। ये योजना नौन लिंक्ड है जिसका किसी अन्य कम्पनी आदि से कोई सम्बन्ध नही है।

इस पॉलिसी को खरीदने पर आपको विभिन्न प्रकार के लाभ मिलते है एवं आपको बता दे की LIC जीवन लाभ योजना शेयर मार्केट आदि से कोई आपसी सम्ब्ध नहीं है, तो बाजार में स्थिति जो भी रहे लेकिन आपके पैसे डूबने का कोई सवाल नही उठता।

इस पॉलिसी में आपकी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाता है। इस पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य ये है की इससे आपके बच्चों की शिक्षा में कोई कमी न आये एवं भविष्य में शादी आदि को लेकर पैसा रुकावट न बने। ये योजना लिमिटड प्रीमियम प्लान (Limited Premium Plan) है। तो देर न करें और तुरंत इस योजना का लाभ उठाये एवं अपने और अपने अपनों के भविष्य को बेहतर बनाये।

lic jeevan labh policy की विशेषताएं।

  1. अगर किसी कारणवश प्रिमियम का भुगतान लम्बे समय तक बन्द हो गया तो आपके पास 2 वर्ष का समय होता हैं इस दौरान आप अपनी पॉलिसी को पुनर्जीवित कर सकते है एवं प्रिमियम की राशि भरना शुरू कर सकते है ।
  2. पॉलिसी शुरू होने के 15 दिनों तक इस पॉलिसी को जाँचने की मोहलत मिलती है।
  3. इस योजना के तहत आप मासिक, त्रैमासिक, अर्ध वार्षिक एवं वार्षिक रूप से प्रिमियम का भुगतान कर सकते हैं।
  4. इस पॉलिसी के अंतर्गत आप अपने अनुसार योजना कार्य काल चुन सकते है, आपके पास तीन विकल्प होते है। 16 साल, 21 साल और 25 साल में से जितने समय तक की पॉलिसी लेना चाहे ले सकते हैं।
  5. आपको प्रिमियम भुगतान के लिए भी विभिन्न विकल्प मिल ते हैं। प्रिमियम भुगतान की अवधि 10 वर्ष, 15 वर्ष और 16 वर्ष होती है, इनमें सी आप जो कार्य काल चुनना चाहते चुन सकते हैं।
  6. ये एक नौन लिंक्ड पॉलिसी है जो पूर्ण रूप से संरक्षित है।

4. lic jeevan labh policy के फायदे।

1. मृत्यु लाभ

अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है उस स्थिति में आपकी बीमा राशि का लाभ नामांकित व्यक्ति को मिल जायेगा और साथ ही नामांकित व्यक्ति को अंतिम अतिरिक्त बोनस का भी लाभ प्रदान किया जायेगा।

2. मचोरिटी लाभ

जब आपकी बीमा राशि मैच्योर हो जायेगी तक पॉलिसीधारक को उसके प्रिमियम की राशि पर पुरा लाभ मिलेगा और ये राशि तकरीबन 17 लाख से भी अधिक है और इसके साथ ही अंतिम अतिरिक्त बोनस भी मिलेगा।

3. दिव्यांगता लाभ

इस स्थिति में आपको बीमा राशि से कुछ अधिक धन राशि की प्राप्ति होती है क्योंकि  दिव्यांग व्यक्ति के लिए लाभ थोड़े भिन्न और अधिक होते है  एवं यदि पॉलिसीधारक के साथ कोई दुर्घटना घटती है जिससे उसके शरीर को कोई  हानि होती हैं तो  तो इसमें आपको अधिक टिक दिये जाते हो।

4. छुट लाभ

ये पॉलिसी आपको सालाना प्रिमियम भरने पर 2 % और अर्ध वार्षिक भुगतान पर 1 % का चुत देती है एवं आपकी कुल बीमा राशि पर 1.25% का छूट मिलता है ।

5. ऋण लाभ

यदि आप पॉलिसी शुरू होने से लेकर 3 वर्षों तक लगातार नियमित रूप से प्रिमियम का भुगतान करते है तो आपको ऋण सुविधा का लाभ मिलेगा एवं सरेंडर मूल्य की भी प्राप्ति होगी।

6. आदर्श योजना

अगर आप अपने बच्चों की पढ़ाई या शादी के लिए पॉलिसी लेना चाहते हैं तो लीछ जीवन योजना एक आदर्श योजना है एवं आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है ।

7. कर लाभ

LIC जीवन लाभ नीति के भुगतान किए गए प्रिमियम पर आय कर पर छुट मिलता है। आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 के अंतर्गत छूट दी गई है और इसके साथ ही आपको परिपकवता राशि पर भी धारा 10 डी के तहत कर से मुक्त है।

lic jeevan labh policy काम कैसे करता है।

lic jeevan labh policy काम कैसे करता है

इस पॉलिसी को 8 से लेकर 59 वर्ष के व्यक्ति ले सकते हैं, खासतौर से ये योजना इस उम्र के व्यक्ति को ध्यान में रखकर बनाई गई है ताकि उम्र पॉलिसी को खरीदने में रुकावट न बने एवं अधिक से अधिक व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सके। इस पॉलिसी में आपको तीन विकल्प मिलते हैं।

पॉलिसी का पहला कार्य काल 16 वर्ष, दूसरा 21 वर्ष और तीसरा 25 वर्ष है। इन तीनों में से आप जीतने साल की पॉलिसी लेना चाहते है अपनी सुविधा को ध्यान में रखते हुए ले सकते हैं।

ये भी देखे :Gold Loan Chahiye kya?

  • 6 साल के लिए पॉलिसी लेने के लिए बीमा धारक को 10 वर्षों तक प्रिमियम की राशि भरनी पड़ती है ।
  • अगर आप 21 साल के लिए पॉलिसी खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 12 वर्षों तक प्रिमियम का भुगतान करना पड़ेगा।
  • यदि आप 25 सालों के लिए ये पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आपको 16 वर्षों के लिए प्रिमियम की राशि का भुगतान करना होगा।

lic jeevan labh policy मे सहभागी हेतु शर्तें

LIC जीवन लाभ मे सहभागियों को इस योजना को लेने के लिए कम्पनी द्वारा कुछ मानने पड़ती है जिसके बाद ही वह इस पॉलिसी को खरीदने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • इस योजना में आवेदन के लिए पहली शर्त ये है की व्यक्ति की उम्र 8 से लेकर 59 के मध्य ही होनी चाहिये, ये ज़रूरी है।
  • बीमा धारक को कम्पनी द्वारा बनाये गये सभी नियमों का निश्चित रूप से पालन कर होगा
  • LIC जीवन लाभ योजना तीन पॉलिसी टर्म में आती हैं जिसका कार्यकाल अवधि में कुछ सालोँ का फ़ासला है। आपको इन्ही तीनों के भीतर ही अपनी पॉलिसी अवधि का चयन करना होगा
  • किसी भी पॉलिसी का लाभ लेने के लिए उसकी प्रक्रिया को पूर्ण रूप से खत्म करना होता है और ये एक ज़रूरी कार्य है। तो कम्पनी द्वारा मांगे गये आपकी सभी जानकारी व आवश्यक दस्तावेज़ देने पड़ते हैं।

आप पॉलिसी अनुसूची को पढ़ कर कम्पनी के द्वारा दिये गये सभी शर्तों को पढ़ सकते हैं इसके बाद पॉलिसी लेनी है या नही इसपर विचार कर सकते हैं।

lic jeevan labh policy हेतु निर्धारित योग्यता ।

lic jeevan labh policy हेतु निर्धारित योग्यता
lic jeevan labh policy हेतु निर्धारित योग्यता
  1. LIC जीवन लाभ पॉलिसी हेतु न्यूनतम राशि 2,00,000 रुपए निर्धारित कि गई है एवं अधिकतम राशि की कोई सीमा निर्धारित नही की गई है।
  2. पालिसी की अवधि 16 वर्ष , 21 वर्ष , व 25 वर्ष तक निर्धारित की गई है।
  3. प्रिमियम भुगतान अवधि की जानकारी –
    1. 16 वर्ष के पॉलिसी हेतु 10 साल तक प्रिमियम भुगतान।
    2. 21 वर्ष के पॉलिसी हेतु 15 साल तक प्रिमियम भुगतान।
    3. 25 वर्ष के पॉलिसी हेतु 16 साल तक प्रिमियम भुगतान।
  4. LIC जीवन लाभ पॉलिसी को लेने हेतु न्यूनतम आयु 8 वर्ष वो अधिकतम आयु 59 वर्ष व अधिकतम परिपक्वता आयु 75 वर्ष निर्धारित की गई है।
  5. 5. प्रिमियम भुगतान की अवधि –
  1. मासिक 2. त्रिमासिक 3. अर्धवार्षिक 4. वार्षिक

lic jeevan labh policy हेतु आवश्यक दस्तावेज –

  1. Identity Proof – Pan Card, Aadhar Card, Passport, Voter ID, Driving License, Defense ID Card, केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा जारी ID Card जिसमें आपकी Photo Clear हो आदि।
  2. Address Proof – Aadhar Card, Ration Card, Passport, Bank Account Statement, Voter ID, तीन महीने पुराना पानी या फिर बिजली का Bill दोनो मे से कोई भी एक चलेगा।
  3. Income Certificate – Salary Slip, Bank Statement बीते तीन महीने तक का ध्यान रहे यह 3 महीनों से ज़्यादा पुराना नही होना चाहिए और ITR Form 16 आदि।
  4. Passport Size Photograph –
  5. जन्म प्रमाण पत्र
  6. आवश्यकता होने पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रमुख दस्तावेज।

lic jeevan labh policy हेतु आवेदन प्रक्रिया –

इस पॉलिसी को खरीदने के लिए अपने नज़दीकी LIC के ब्रांच में या फिर किसी एलआईसी एजेंट से बात कर सकते हैं और अन्य जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। इस पॉलिसी को लेना बहुत सरल है, एवं कोई भी व्यक्ति अपनी आय के अनुसार इस योजना को खरीद सकता है एवं इसके फायदे उठा सकता है। इसी पालिसी के जैसी एक और पालिसी है जिसका नाम जीवन लाभ पालिसी है,  आप चाहे तो इसी भी ले सकते है ।

निष्कर्ष –

अगर आप भी किसी अच्छी पॉलिसी की तलाश में है तो LIC जीवन लाभ योजना का लाभ उठा सकते हैं। ये पॉलिसी आपके और आपके प्रियजनों के भविष्य की लिए एक अच्छा विकल्प हैं। आप वर्तमान में इस पॉलिसी को खरीद कर भविष्य को बेहतर व सरल बना सकते हैं। हमें उम्मीद है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

lic jeevan labh policy हेतु न्यूनतम प्रिमियम राशि कितनी है?

LIC जीवन लाभ योजना लेने के लिए आपको हर रोज न्यूनतम 233 रुपए प्रिमियम राशि के रूप मे देना होता है।

क्या lic jeevan labh policy के अंतर्गत लोन प्रदान किया जाता है?

जी हां , अगर आप तीन साल तक लगातार बिना किसी रुकावट और देरी के अपने प्रिमियम का भुगतान करते है तो , तीन साल के पश्चात आप इस पॉलिसी के अंतर्गत लोन प्राप्त कर सकते है।

ये भी देखे : Flipkart Axis Bank Credit Card Limited Offer

ये भी देखे : Travel Insurance kaise kare 

ये भी देखे : SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha policy ke bahot benefite  hai

LIC जीवन लक्ष्य योजना 

LIC Jeevan lakshya Yojana 27 lakh ka faayeda

https://loanpegyan.com/web-stories/top-7-best-life-insurance-companies-in-the-usa-2021-22/

ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT