-Advertisement-

LIC Kanyadan Policy kya hai? इसका कैसे लाभ उठा सकते हैं?

Rate this post

आपने जितना भी धन जोडा हो लेकिन शादी ऐसी सामाजिक प्रक्रिया है जिसमे धन की कमी होना तो लाजमी है। लेकिन अब आप आपको बिटिया के विवाह की चिंता नही सताएगी क्योंकि LIC आपके लिए LIC Kanyadan Policy लेकर आया है।

हर पिता की ये दिली तमन्ना होती है की उसकी बिटिया रानी की शादी में कोई कमी ने रहे, इसके लिए वह हर मुमकिन कोशिश करता है लेकिन कर बार ऐसा होता है उसकी ये कोशिश उतना रंग नही ला पाती क्योंकि उसके पास पर्याप्त धन नही होता।

यह पॉलिसी हर उस पिता के लिए उपहार है जिन्हें बेटी की शादी की चिंता सताती है वैसे तो एक पिता के कंधे पर कई जिम्मेदारिया होती है पर उसके उपर अपनी बेटी के विवाह की सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है। इसलिए आज के इस Article मे हम आपसे इस पॉलिसी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तारपूर्वक साझा करेगे। तो चलिए शुरू करते है।

LIC Kanyadan Policy क्या है। 

LIC Kanyadan Policy एक विशेष प्रकार की योजना है, मुख्य रूप से ये पॉलिसी उन लोगों के लिए बनाई गई है जिन्हें अपनी बेटी की शादी का भय सताता है, जो वित्तीय रूप से सक्षम नही है। इस योजना से तहत आपको प्रति दिन के हिसाब से 121 रुपये जमा करने होते है एवं इसकी अवधि 25 वर्ष तक है।

इस पॉलिसी की खास बात ये है की आपको कम समय के लिए प्रिमियम की राशि का भुगतान करना पड़ता है एवं योजना की अवधि पूर्ण होने पर आपको भारी मात्रा में आपका धन प्राप्त हो जायेगा जिससे आप धूमधाम से अपनी बेटी की शादी कर सकेंगे और आपको धन सम्बन्धित कोई अर्चन नही आयेगी।

LIC Kanyadan policy वित्तीय रूप से सदैव आपकी मदद करेगी एवं शादी के बाद भी ये आपकी बेटी को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। LIC Kanyadan policy आपके लिए एक फायदे का सौदा ह जिसका लाभ आपको ज़रूर उठाना चाहिए।

LIC Kanyadan Policy के लाभ ।

LIC Kanyadaan Policy के लाभ

कोई भी व्यक्ति किसी योजना की बारे में पढ़ने या सुनने के बाद उसका लाभ अवश्य जानना चाहेगा ताकि वह ये निर्णय ले सके, कि उसे उस योजना के लिए आवेदन करना चाहिए या नही, तो चलिए देर न करते हुए इस पॉलिसी के लाभ के बारे में जानते हैं.

  1. जिस व्यक्ति ने बीमा कराया हैं यदि उसकी तत्काल मौत हो जाती है तो उस स्थिति में उसके परिवार का 10 लाख रुपये तक का भुगतान किया जाता है।
  2. इस पॉलिसी की अवधि 13 से 25 वर्ष तक निर्धारित की गई है।
  3. इस योजना के तहत आपकी बेटी के विवाह के बाद भी भुगतान किया जायेगा।
  4. आप बीमा की राशि का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक, कर सकते हैं ये एक अच्छा विकल्प है एवं आपको समय भी मिल जाता है.
  5. ये पॉलिसी पूरी तरह से सुरक्षित है एवं जब ये रकम मेच्योर हो जाती है तो आपको एकमुश्त सारा भुगतान कर दिया जाता है

LIC कन्यादान पालिसी की विशेषताएं ।

जहाँ हमने इस पॉलिसी के कुछ लाभों की बात की वही इस योजना की कुछ विशेषताएँ भी है, जो कि इस प्रकार हैं।

  1. बाजार घटता बढ़ता रहता है, अगर बाजार गिर जायेगा तब भी इस पॉलिसी में इसका कोई असर नही पड़ेगा क्योंकि ये योजना चलती रहेगी.
  2. बीमा की राशि पर सुनिश्चित रूप से बोनस उपलब्ध
  3. आपकी बेटी के बेहतर भविष्य की लिए फ़ंड तैयार करती है
  4. कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है, बस उसकी उम्र 18 से 50 वर्ष के अंदर होनी चाहिए
  5. इस पॉलिसी को लेने के बाद यदि बिमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवारों को प्रिमियम की राशि का भुगतान नही करना पड़ता

LIC कन्यादान पालिसी हेतु निर्धारित योग्यता ।

इस योजना हेतु कुछ योग्यताएं निर्धारित कि गई जिनका निर्वाहन करना अनिवार्य है। –

  1. अगर आप बेटी के पिता तो ही आप इस योजना को ले सकते है अन्यथा नही।
  2. इस योजना हेतु न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष तक निर्धारित की गई है।
  3. इस योजना हेतु कन्या की न्यूनतम आयु सीमा 1 वर्ष तक होनी चाहिए।
  4. ₹100000 रुपए तक न्यूनतम बीमित राशि निर्धारित की गई है।
  5. इस योजना के अंतर्गत अधिकतम बीमित राशि की कोई तय सीमा निर्धारित नहीं है।
  6. पॉलिसी अवधि 13 वर्ष से लेकर 25 वर्ष तक की निर्धारित की गई है।

LIC Kanyadan Policy हेतु आवश्यक दस्तावेज ।

  1. योजना हेतु अच्छे से भरा हुआ Application Form
  2. Aadhar Card
  3. Income Certificate
  4. Identity Proof
  5. Address Proof
  6. Passport Size Photograph
  7. योजना के अंतर्गत प्रथम प्रिमियम हेतु चेक या नगद
  8. कन्या का जन्म प्रमाण पत्र के दस्तावेज

LIC Kanyadan Policy हेतु आवेदन प्रक्रिया ।

आप मे से जो भी इच्छुक लाभार्थी LIC के योजना के तहत आवेदन करने के इच्छुक है। वह अपने नज़दीकी LIC Office के Branch अथवा LIC Agent से संपर्क कर सकते है। आपको वहां पर LIC Executive के द्वारा इस योजना से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी।

इसके पश्चात आप अपने आय और सुविधा के अनुसार यह योजना ले सकते है। इसके साथ ही वह इस योजना से जुड़ी अन्य जानकारी चाहते हैं तो LIC की ऑफिसियल साइट पर विजिट कर सकते हैं तथा संक्षेप में इस विषय पर जान सकते हैं।

LIC Kanyadan Policy योजना काम कैसे करता है।

इस पॉलिसी का लाभ उठाना बेहद आसान है, वैसे तो प्रिमियम की राशि 121 रुपये प्रति दिन के हिसाब से निर्धारित की गई है लेकिन ऐसा कोई ज़रूरी नही है की आप 121 रुपये का ही भुगतान करे। आप अपनी आय की अनुसार इस राशि का चयन कर सकते हैं एवं मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक रूप से भुगतान कर सकते हैं।

LIC Kanyadan Policy की शुरुआत क्यों की गई ।

हर योजना को शुरू करते वक़्त कम्पनी का कोई न कोई उद्देश्य अवश्य होता है जो उस कम्पनी एवं कम्पनी के ग्राहकों से जुड़ा होता है। कम्पनी कोई भी पॉलिसी शुरू करने से पहले अपने ग्राहकों के लाभ के बारे में अवश्य सोचती है, एवं समय समय पर नई नई योजनाएं लाती रहती है।

ये भी पढ़े :  SBI सरल जीवन बीमा योजना की संपूर्ण जानकारी | आम आदमी के लिए है एक बेहतरीन विकल्प

अगर बात करें LIC Kanyadaan Policy की शुरुआत क्यों की गई तो तो इसे शुरू करने का मेन मकसद ये है की एक पिता अपनी बेटी के उज्ज्वल भविष्य के लिए बीमा कराकर उसकी शादी की समय उस धन का इस्तेमाल कर सके। लाइफ इंसोरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया कम्पनी न अभी कुछ महीने पहले ही इस योजना का आरम्भ किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य शादी के लिए बचत करना है।

LIC Kanyadan Policy ही क्यों लेना चाहिए। –

अगर आप एक बेटी के पिता हैं तब तो आपको ये पॉलिसी जरूरी लेनी चाहिए क्योंकि यह आपकी बेटी के भविष्य के लिए एक बेहतर विकल्प है जिसमें आपको कई सुविधाए मिलती है जैसे यदि पिता की तत्काल मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार के सदस्य को प्रिमियम का भुगतान नही करना होता एवं उसके परिवार को बीमित राशि पर 10% के लाभ पर वो राशि मुहैया कराई जाती है।

प्रिमियम की न्यूनतम राशि वैसे तो बहुत कम है लेकिन आप अपनी इच्छा नुसार भी इस राशि का चयन कर सकते हैं। अगर आप इस योजना के तहत बीमा कराते हैं तो आपको एक अच्छी रकम मिलती है जब आपकी जमा राशि मेच्योर हो जाती है। इस प्रकार ये सेविंग का बहुत अच्छा तरीका है जिससे आप फ्यूचर के टेंशन से मुक्त रहेंगे ।

LIC Kanyadan Policy premium chart

आशा करते है के आपको निचे दिए गए LIC  kanyadan policy premium chart समझ में आया होगा ।

 

Ye bhi dekhe :lic jeevan labh policy पूरी जानकारी

निष्कर्ष

हर पिता अपनी बेटी की शादी बहुत धूमधाम से करना चाहता है, इस लिए अगर आप भी एक बेहतर व सुरक्षित पॉलिसी की तलाश में है तो आपको LIC Kanyadan Policy का लाभ अवश्य उठाना चाहिए, ये एक फायदे का सौदा है।

ज़्यादा पूछे गए सवाल | FAQ

अधिकतम कितने वर्षों तक LIC Kanyadan policy प्राप्त कर सकते है ?

LIC की यह पॉलिसी आपको अधिकतम 25 वर्ष तक के लिए मिलती है और इसके अंतर्गत आपको प्रिमियम का भुगतान 22 वर्ष तक ही करना होता है।

LIC कन्यादान हेतु न्यूनतम प्रिमियम राशि कितनी है ?

यह योजना आपको अपनी आय और सुविधा के अनुसार अपनी प्रिमियम की राशि को कम या ज्यादा घटाने बढ़ाने की सुविधा प्रदान करता है। आप चाहे तो प्रतिदिन नून्यतम 121 रुपए तक जमा कर सकते या फिर इससे अधिक भी कर सकते है अथवा इससे भी कम का प्रिमियम प्लान ले सकते है।

ये भी पढ़े : Bachcho ke liye Best Policy abhi le

lic jeevan labh policy पूरी जानकारी

बच्चों के लिए सबसे अच्छा LIC Policy

Insurance

जानिए SBI जनरल इंश्योरेंस के Hidden Benefits

-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend