Bank loan

Manappuram Gold Loan Kaise Lete Hai | मन्नापुरम गोल्ड लोन कैसे लेते हैं?

Rate this post

Manappuram Gold Loan Kaise Lete Hai गोल्ड लोन कैसे लेते हैं? गोल्ड लोन लेना आसान है लेकिन यह पहले जान लेना मुश्किल है कि कौन से प्राइवेट कंपनी या फिर बैंक से लोन लेना चाहिए? अगर आप प्राइवेट कंपनी से लोन लेते हैं बोलो तो यह एक रिस्क है अगर आप गवर्नमेंट बैंक से गोल्ड लोन लेते हैं, तो आपका फायदा है, क्या आपको पता है? मन्नापुरम गोल्ड लोन के बारे में अगर आपको पता नहीं है तो पूरा आर्टिकल पढ़ीये, जिसमें पूरी डिटेल दी गई है। आपको मन्नापुरम गोल्ड लोन कैसे लेते हैं वह पता चलेगा और कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए कैसे अप्लाई करते हैं कितना इंटरेस्ट होगा यह सब आपको पता चल जाएगा।

ADVERTISMENT

देखा जाए तो इंडिया में आज ही नहीं बहुत सालों से यह चीज चलती आ रही है जहां गांव के अमीर लोग गोल्ड लोन देते थे गांव के किसानों को, इस गोल्ड लोन में होता क्या है यह सोच रहे होगे आप? गोल्ड लोन ऐसी चीज है जहां आप अपना गोल्ड या गोल्ड ज्वेलरी जो भी होता है वह आप उनको गिरवी रखने को देते हैं जिनसे आप कुछ पैसे लेते हैं या फिर लोन कह सकते हैं। बस इसी को कहा जाता गोल्ड लोन हैं।

गोल्ड से कितना लोन ले सकते हैं? Manappuram Gold Loan Kaise Lete Hai

वैसे तो गोल्ड लोन लेने के लिए 18 वर्ष से ज्यादा उम्र होनी चाहिए और गोल्ड इलीगल नहीं होना चाहिए। क्या आपको पता है गोल्ड लोन से आप 5 करोड़ तक का लोन ले सकते हैं। लेकिन इतना बड़ा लोन लेने के लिए आपको पहले प्लानिंग करना पड़ेगा कि आप कहां से लोन ले रहे है और किस लिए, इसीलिए ज्यादातर लोग मणिपुरम गोल्ड लोन लेते हैं जो एक ट्रस्टेड ब्रांड है जो लोन देते हैं।

आपको कुछ टाइम दिया जाएगा जिसमें आपको लोन चुकाना पड़ेगा अगर आप लोन नहीं चुका पाओगे तो आपका गोल्ड लोन प्रोवाइडर रखेंगे लेंगे। मणिपुरम गोल्ड लोन वाले भी कैटेगरी के हिसाब से आपको ऑफर देते हैं गोल्ड लोन का।

कौन गोल्ड लोन ले सकते हैं?

जहां तक की जानकारी है मणिपुरम गोल्ड लोन सभी ले सकते हैं जिनके पास गोल्ड आर्नामेंट्स या ज्वेलरी है अपने अपने emi पीरियड और जरूरतों पर यह लोन ले सकते हैं चाहे वह हाउसवाइफ हो किसान हो बिजनेसमैन हो और कोई भी हो जिसको गोल्डन की जरूरत है वह आसानी से गोल्ड ले सकता है।

अगर आपको गोल्ड लोन मिल गया है या फिर  गोल्ड लोन लेने से पहले आपको महीने की कितनी किश्ती भरनी पड़ेगी, यदि इस सवाल का जवाब   जानना चाहते हो तो आपको ऐसी बहुत सारी वेबसाइट ऑनलाइन में मिलेगी जहां पर आप महीने का कितना किश्ती भरना पड़ेगा वह देख सकते हो। जैसे पॉलिसी बाजार या फिर बजाज फिनसर्व ऐसे कुछ वेबसाइट है जहां या माय टैबलेट कर सकते हैं।

क्या डॉक्यूमेंट जरूरी हैं?

जी हां डॉक्यूमेंट तो बहुत ज्यादा जरूरी है। आप चाहे कौन सा भी लोन ले लो चाहे वह गोल्ड लोन हो पर्सनल लोन हो बिजनेस लोन हो पेंशन लोन हो या फिर कोई भी मगर डॉक्यूमेंट तो हर एक चीज में इंपोर्टेंट होता ही है। बिना डाक्यूमेंट्स के आप कोई भी लोन ले नहीं सकते हो।

अब आपके मन में प्रश्न होगा कि कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी और क्यों होगी? गोल्ड लोन के लिए सिर्फ गोल्ड ही काफी नहीं है लेकिन डॉक्यूमेंट भी जरूरी है तो कौन से डॉक्यूमेंट? जैसे पान कार्ड ऐड्रेस प्रूफ आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस अगर गोल्ड जहां से परचेस किया है वह रिसिप्ट चीज है जो बोलो लेने के लिए भी इंपोर्टेंट है।

क्या मणप्पुरम गोल्ड (Mannapuram Gold) भरोसेमंद (Trusted) है?

जी हां बिल्कुल मन्नापुरम गोल्ड भरोसेमंद है आप यहां से गोल्ड लोन आराम से ले सकते हो। अब मन लेते है चलो जैसे आपका डाउट है कि मणिपुरम गोल्ड ट्रस्टेड है वैसे ही मन्नापुरम गोल्ड लोन प्रोवाइडर भी आप पर भरोसा करने के लिए आपके कुछ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए पहले डॉक्यूमेंट पूछेगा फिर उसके बाद आपका गोल्ड लोन अप्रूव होगा।

मन्नापुरम गोल्ड लोन कैसे अप्लाई करते हैं? |Mannapuram Gold Loan kaise apply  karte hai

मन्नापुरम गोल्ड लोन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों भी अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपको ऑनलाइन अप्लाई करना है तो आप मन्नापुरम गोल्ड वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन भर सकते हैं। जहां वह लोग आपको आपके एप्लीकेशन का जवाब कुछ टाइम बाद देंगे और आपको कॉल करेंगे।

अगर आप ऑफलाइन फॉर्म भरना चाहते हो तो आपके शहर के करीब या फिर घर के करीब कोई भी मन्नापुरम गोल्ड हो तो वहां पर आप जाकर गोल्ड लोन के प्रोसीजर और जो भी आपको जानकारी चाहिए उस बारे में आप उनसे पूछ सकते हो। अगर आप गोल्ड लोन लेना चाहते हो तो आप को फॉर्म भरना पड़ेगा जो आपको वह देंगे।

ये भी पढ़े 👉: Gold Loan Chahiye kya ?

वैसे अगर आप ऑफलाइन एप्लीकेशन भरोगे तो आपको और ज्यादा जानकारी मिलेगी और आपको सहमति मिलेगी लेकिन अगर आप ऑनलाइन भरोगे और आपको समझ नहीं आएगा तो आपको भी दिक्कत होगी।

वैसे देखा जाए तो गोल्ड लोन मन्नापुरम गोल्ड वाले जल्दी सैंक्शन कर देते हैं। वेरिफिकेशन के बाद अगर आपके डॉक्यूमेंट और यह सब कुछ सही रहेगा तो आपको भी लोन जल्दी मिल जाएगी चिंता करने की कोई बात नहीं।

FAQ

अगर गोल्ड लोन लेने के बाद पैसे नहीं भरेंगे तो क्या होगा?

यह सवाल तो बहुत कम लोगों के दिमाग में आता होगा फिर भी हम आपको बता देते हैं। सीधी सी तो बात है अगर आप लोन सही समय पर नहीं चुका पाओगे तो आपका जो गोल्ड है वह उनके पास ही रह जाएगा और आपका ही नुकसान होगा या फिर कुछ जगह पर पेनाल्टी भी लगाया जाता है या फिर कभी कबार लीगल एक्शन किए जाते हैं। गोल्ड लोन के मामले में ऐसा ज्यादा नहीं होता है क्योंकि उनके पास तो आपके सारे डाक्यूमेंट्स होंगे। और सबसे इंपॉर्टेंट चीज आपका गोल्ड होगा अगर आप पैसा नहीं लौटा पाओगे तो आपका गोल्ड तो उनके पास ही रह जाएगा।

क्या यह गोल्ड लोन किसान खेती के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं?

हाँ बिल्कुल गोल्ड लोन खेती के लिए इस्तेमाल कर सकते हो| गोल्ड लोन करीब पर्सनल लोन के बराबर है वहां बस आपको अपने प्रॉपर्टी के पेपर होते हैं या फिर कुछ गिरवी रखना होता है और यहां आपको गोल्ड गिरवी रखना होता है। आप जहां चाहे वहां गोल्ड लोन लेकर इन्वेस्टमेंट कर सकते हो यह एक पर्सनल इन्वेस्टमेंट क रूप में भी उपयोगी है।

अगर आपके मन में कुछ और सवाल होंगे मन्नापुरम गोल्ड लोन को लेकर तो आप कमेंट सेक्शन में अपना सवाल ड्रॉप कर सकते हो हम जवाब देने की कोशिश करेंगे, धन्यवाद।

ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT