-Advertisement-

Pawan Singh Biography

Rate this post

Pawan Singh भोजपुरी सिनेमा की जाने माने सुपरस्टार एक्टर, म्यूजिक कंपोजर और सिंगर हैं।‌ दमदार एक्टिंग के दम पर इन्होंने भोजपुरी सिनेमा में अपनी नई पहचान बनाई हैं। इन्होंने एक के बाद एक लगातार हिट भोजपुरी फिल्म दी हैं। वैसे तो भोजपुरी सिनेमा का ये एक्टर किसी पहचान का मोहताज नहीं है। पर आज हम pawan singh ki Movies और उनसे जुड़ी ऐसी दिलचस्पी बातें बताएंगे जो आज से पहले आप नहीं जानते होगें। आज पवन सिंह की लेटेस्ट मूवीस, पवन सिंह लाइफस्टाइल, बायोग्राफी के बारे में जानेंगे।

भोजपुरी सिनेमा के एक्टर पवन सिंह की कामयाबी का इस बात से ही पता लगता है कि उनके फैंस ना केवल बिहार बल्कि पूरे देश में हैं। इनके गाए हुए गानों की धूम विदेशों तक है। इनका खुद का एक्टिंग स्टाइल है। इनके दमदार एक्टिंग की वजह से इन्हें बॉलीवुड में काम करने का मौका मिला।

ये भोजपुरी सिनेमा के कुछ गिने चुने गए एक्टर्स में से हैं जिनको बॉलीवुड एक्टर्स के साथ काम करने का मौका मिला। पवन सिंह अब तक धर्मेंद्र, पंकज त्रिपाठी, सोनू निगम, संजय मिश्रा, पलक मुच्छल जैसे बड़े एक्टर्स के साथ काम कर चुके हैं।

पवन सिंह का बचपन

पवन सिंह का जन्म 5 जनवरी 1986 को बिहार राज्य में arrah शहर में हुए। Pawan Singh राजपूत परिवार से संबंध रखते है। पवन सिंह का एक छोटा भाई और एक छोटी बहन भी है। पवन सिंह के भाई का नाम माला सिंह है जो उनके बिजनेस संभालने में उनकी मदद करते हैं। पवन सिंह के पिता रमा शंकर सिंह किसान थे और उनकी मां प्रतिमा सिंघ house wife हैं। पवन सिंघ के पिता की मृत्यु हो चुकी है।

पवन सिंह के परिवार वाले संगीत कला से जुड़े हुए थे। वे बचपन में अक्सर अपने माता-पिता को संगीत गाते हुए देखते थे। यहीं से pawan singh को संगीत में रुचि हुई। pawan singh ने अपने संगीत के शुरवाती शिक्षा अपने चाचा अजित सिंह से ली थी। अजीत सिंघ भी भोजपुरी फिल्मों के लिए गाना गाया करते थे। यहीं से pawan singh की इंट्री bhojpuri films में हुई।

Pawan Singh की शिक्षा

Pawan Singh ने High school की पढ़ाई “HNK high school” से पूरी की। बचपन में इन्हे पढाई का बिल्कुल शौंक नहीं था। पर माता पिता के कहने पर पढ़ाई करते रहे। इन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई “वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी” आरा, बिहार से पूरी की।

पवन सिंह के करियर की शुरुआत

Pawan Singh ने जो भी हासिल किया वो सब अपने दम पर हासिल किया। उनका film industry में कोई भी God Father नहीं था। बचपन से उन्हें संगीत का शौक था और यही शौंक उन्हें फिल्म जगत तक ले आया। पवन सिंह ने अपने करियर की शुरुआत Rangli Chunariya tohare naam ke की थी । इस गाने ने Pawan Singh की एक्टिंग की तारीफ बटोरी थी। इसके बाद पवन सिंह ने अपना खुद का स्टाइल, अंदाज विकसित किया। धीरे-धीरे लोगों को इनका एक्टिंग स्टाइल, डांस पसंद आने लगे। इसके बाद इन्होंने एक्टिंग जगत में कदम रखा।

पवन सिंह के फिल्मी करियर की शुरुआत 2004 में हुई। उनकी पहली फिल्म रंगली चुनरिया तोहरे नाम की थी। इस मूवी में Pawan Singh को best male actor के लिए भोजपुरी इंटरनेशन अवॉर्ड मिला था। लोगों को यह मूवी काफी पसंद आई और उनकी evergreen movie साबित हुई। परंतु पवन सिंह को वो शोहरत नहीं मिली जिसके वे हकदार थे। पवन सिंह ने इसके बाद music composition में हाथ आजमाया।

2008 में उन्होंने अपना एक सॉन्ग एल्बम लॉन्च करा जिसका नाम “लॉलीपॉप लागेलू” था। गाना रिलीज होते ही सुपर डुपर हिट साबित हुआ। इस गाने की धूम पूरे भारत के साथ विदेशों तक हुई। इस गाने के बाद पवन सिंह रातो रात सुपरस्टार बने और हर किसी के चहेते एक्टर बन गए। इसी गाने की वजह से जिनको कई music composition awards मिले। इस गाने की वजह से उनका करियर तेज गति से बढ़ा।

पवन सिंह ने 2020 में बॉलीवुड में अपना गाना कमरिया हिला रही है लॉन्च किया था। जिसमें उनके साथ में Hollywood डांसर और एक्ट्रेस Lauren Gottlieb दिखी थी।

पवन सिंह की वाइफ

पवन सिंह की पहली पत्नी का नाम नीलम सिंह था जिससे उन्होंने 2014 में शादी करी थी। परंतु शादी के 6 महीने बाद ही आत्महत्या कर ली थी। यह खबर बॉलीवुड में सनसनी की तरह फैल गई और पवन सिंह बेबुनियाद और झूठे आरोप में घिरने लगे। पवन सिंह बताते हैं ” यह मेरी जिंदगी का सबसे बुरा दौर था। इस समय चारों तरफ मेरी आलोचना हो रही थी और कोई भी मुझे अपनी फिल्मों में काम नहीं देना चाह रहा था।”

लगभग 4 सालों तक पवन सिंह विवादों में घिरे रहे जिसके बाद 2018 में उन्हें कोर्ट से क्लीन चिट मिली। 2018 में पवन सिंह ज्योति सिंह नाम की लड़की से शादी करी।

Pawan Singh Latest movie

हाल ही में पवन सिंह की लेटेस्ट मूवी “मेरा वतन” रिलीज हुई है। यह मूवी वायरल हो रही है। इस मूवी में एक्ट्रेस सपना एक्टर पवन सिंह के साथ दमदार एक्शन, फाइट सीन और romance मूड में दिखी हैं।

Pawan singh ke film

Power star Pawan Singh की मूवीस बच्चों से लेकर बड़ों तक हर वर्ग के लोग देखते हैं। पवन सिंह की कोई भी नई मूवी रिलीज होती है तो ट्रैक्टर खचाखच फुल हो जाते हैं।थिएटर में पवन सिंह की फिल्म देखने के लिए लंबी-लंबी लाइने लगती हैं।

Pawan Singh की ऐसे ही टॉप 10 मूवीस जो सबसे ज्यादा hit और evergreen हैं। पवन सिंह एक ऐसे एक्टर हैं जिनकी जोड़ी हर हीरोइन एक्टर के साथ जमती है।

पवन सिंह और निरहुआ की जोड़ी को सबसे ज़्यादा पसंद किया जाता है। कई मूवीस में पवन सिंह के साथ रवि किशन बड़े भाई के रूप में नजर आए हैं। पवन सिंह के साथ एक्ट्रेस मोनालिसा की जोड़ी लोगों को पसंद आती है।

Pratigya

पवन सिंह की मूवी प्रतिज्ञा अब तक की सबसे evergreen gold movie है। ये उनके कैरियर की सबसे ज्यादा superhit मूवी है। ये एक एक्शन मूवी थी जिसमें दिनेश लाल यादव “निरहुआ” का action scene देखने को मिला था। इन दोनों की कमाल की ऐक्टिंग से इस मूवी में चार चांद लगा दिए थे।

Darar

दरार मूवी एक्शन मूवी थी। इस मूवी के बाद लोगों उन्हें शेर सिंघ का नाम मिला था। इस मूवी में उनके साथ मोनालिसा ने काम किया था इससे पहले मोनालिसा पवन सिंह के साथ प्रतिज्ञा मूवी में दिखी थी। लोगों को इनकी जोड़ी बहुत पसंद आई थी।

Pratigya 2

प्रतिज्ञा मूवी के अपार सफलता के बाद इस मूवी के सीक्वल को 2014 में लांच किया गया था। इस मूवी पवन सिंह के साथ खेसारी लाल lead role में नजर आए थे। इन दोनों एक्टर की जोड़ी लोगों को बहुत पसन्द आई थी। इस मूवी को बहुत बड़े पैमाने पर शूट किया गया था जिसमें कई सारे लीड एक्टर और एक्ट्रेस देखने को मिली थे। कमाई के हिसाब से पवन सिंह की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है।

Rangli Chunariya Tohre Naam

2009 में रिलीज हुई मूवी romance & action movie थी। इसकी रिलीज से पहले ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि यह किसी को भी पसंद नहीं आएगी क्योंकि लोग उन्हें action scene में देखना चाहते हैं। पर उम्मीदों के उलट यह मूवी काफी हिट साबित हुई थी। इस मूवी ने साबित कर दिया कि pawan Singh एक versatile एक्टर हैं।

Yoddha Details

2009 में रिलीज हुई योद्धा मूवी पवन सिंह की धमाकेदार भोजपुरी फिल्म थी। ये भोजपुरी सिनेमा की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है। movie के लीड रोल में रवि किशन और एक्टर्स मधु शर्मा की जोड़ी काफी पसंद आई थी।

Devra Bada Satawela

2012 में रिलीज हुई देवरा बड़ा सतावेला पवन सिंह की कॉमेडी फिल्म है। दमदार मूवीस में रोल करने के बाद पवन सिंह कॉमेडी रोल करना चाहते थे जिस वजह से उन्होंने इस फिल्म को sign किया था। इस मूवी की लीड रोल में पवन सिंह के साथ प्रदीप पांडे (चिंटू) हरिकिशन, मोनालिसा मधु शर्मा भी थे। ये मूवी सिनेमाघरों में खूब चली थी।

Laawaris

पवन सिंह की मूवी लावारिस 2012 में लॉन्च हुई थी। एक movie में बहुत ही दमदार एक्शन सीन, स्टोरीलाइन और एक्टिंग देखने को मिली थी। इस मूवी ने सभी दर्शकों का दिल जीत लिया था। इस मूवी से पवन सिंह ने यह भी साबित कर दिया था कि वह इमोशनल रोल भी बखूबी निभा सकते हैं।

Ek Duje Ke Liye

एक दूजे के लिए 2013 में रिलीज हुई थी। इसमें पवन सिंह के साथ दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ लीड रोल में नजर आए थे। पब्लिक की भारी demand थी कि वे दोनों एक बार फिर साथ काम करें।

Truck Driver

ये एक लव मूवी थी जो 2012 में रिलीज हुई थी। इस मूवी में प्रदीप पांडे ( चिंटू) नजर आए थे। इस मूवी के स्टोरीलाइन बॉलीवुड मूवी मेला के जैसे थी।

Sangram

2015 में रिलीज हुई संग्राम एक दमदार एक्शन मूवी थी। इस मूवी के लीड रोल में विराज भट्ट, अवधेश मिश्रा, एक्ट्रेस के साथ सोनल सिंह और अमर ज्योति भी थे। ये एक multistar फिल्म थी।

Pawan Singh intresting facts

  • पवन सिंह के फेवरेट एक्टर मनोज वाजपेई और पंकज त्रिपाठी हैं। पवन सिंह दोनों को अपना role model मानते हैं और इन दोनों के जैसा बनना चाहते हैं।
  • Pawan singh Bollywood actor Salman khan के बहुत बड़े फैन हैं।
  • पवन सिंह के चाचा अजीत सिंघ भोजपुरी सिंगर थे। पवन सिंह ऐसा मानते हैं कि वे अपने चाचा की वजह से ही भोजपुरी सिनेमा तक पहुंच पाए।
  • 2014 चुनाव में उन्होंने बीजेपी पार्टी ज्वाइन करी थी। पवन सिंह 2014 में बिहार के स्टार प्रचारक रहे थे। हालांकि इसके बाद उनके कुछ fans उनसे नाराज हो गए थे जिसके बाद वे राजनीति में सक्रिय रुप से नजर नहीं आए।
  • पत्नी से जुड़ा विवाद होने के कारण पवन सिंह बहुत ज्यादा तनाव में चले गए थे। उनको कई बार जान से मारने की धमकियां मिलती थी पर उन्होंने बड़ी हिम्मत से सभी चीज का सामना किया और वापिस power star की तरह उभरे।

Pawan Singh Love affairs

पवन सिंह का नाम कई बार love affair में भी शामिल हुआ। सबसे पहले उनका नाम उनकी पहली पत्नी नीलम सिंघ से जुड़ा। पहली पहली पत्नी के देहांत के बाद उन्होंने सपना चौधरी को डेट किया । कई बार ये दोनों एक साथ दिखाई दिए। इसके बाद इनका नाम ज्योति सिंह के साथ जुड़ा जो अभी इनकी पत्नी है।

Pawan Singh nicknames

पवन सिंह को इंडस्ट्री ने कई nicknames दिए। जैसे–

Power star – भोजपुरी सिनेमा में शायद ही कोई इनके जैसा फेमस और पावरफुल सुपरस्टार हो। ज्यादातर मूवीस के टाइटल में इनका नाम Power star Pawan Singh जरुर लिखा होता है।

Sher singh– एक बार पवन सिंह की फिल्म में उनके किरदार का नाम शेर सिंह था। इस फिल्म में पवन सिंह की गजब की दमदार एक्टिंग देखने को मिली थी। तभी से लोगों ने इनका nickname शेर सिंह रख दिया था।

Sur sumrat– पवन सिंह सिंगिंग के साथ क्लासिकल म्यूजिक के भी उस्ताद हैं। शास्त्रीय संगीत में माहिर होने के कारण इन्हें सुर सम्राट के नाम से भी जाना जाता है।

Record machine– बहुत सारे लोग इनको रिकॉर्ड मशीन के निक नेम से भी जानते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह लगातार एक के बाद एक हिट म्यूजिक रिकॉर्ड बनाते रहते हैं। इनकी हर एल्बम सुपर डुपर हिट होती है।

Trending star– पवन सिंह की हर मूवी वायरल ट्रेंडिंग सेक्शन में देखने को मिलती है। इनकी हर मूवी भोजपुरी ट्रेंडिंग सेक्शन के टॉप पर होती है।

FAQ

Pawan Singh की पत्नी नीलम ने सुसाइड क्यों किया था?

नीलम की मौत कई हफ्तों तक अखबारों के front page का हिस्सा रही थी। 8 मार्च 2015 को मुंबई के अंबोली स्थित फ्लैट में पवन सिंह की पत्नी का शव पंखे से लटका हुआ पाया गया था। इसकी सूचना पुलिस को नीलम की बहन पुनम ने दी थी। इसके बाद पवन सिंह और पूनम सिंह दोनों पुलिस कस्टडी में रहे। पुलिस पूछताछ में पूनम सिंह नीलम सिंह की आत्महत्या का राज भी खोला। पूनम सिंह ने बताया कि उनकी बहन नीलम मानसिक तौर पर स्वस्थ नहीं थी। वे मानसिक रूप से तनावग्रस्त थी। वे कब डिप्रेशन का शिकार हुई यह किसी को भी नहीं पता लग पाया। इसी बीच पवन सिंह भी अपनी फिल्मों की शूटिंग में ज्यादातर समय बाहर ही रहते थे। जिसकी वजह से उनको भी नीलम की मानसिक समस्या नहीं पता लगा। ज्यादातर समय के लिए नीलम अकेली पड़ गई। शादी के 6 महीने बाद ही अधिक तनाव ग्रस्त हो गई। जिसकी वजह से उन्होंने पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी। नीलम के घरवालों ने पवन सिंह पर किसी भी प्रकार का कोई केस नहीं दर्ज किया। क्योंकि वह भी जानते थे पवन सिंह का इस सब में कोई दोष नहीं है।

ऐसी अधिक जानकारी को पाने के लिए हमारी वेबसाइट loanpegyan पे आते रहिये

-Advertisement-

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend