-Advertisement-

Paytm के क्रेडिट कार्ड पर मिल रहे ढेरों ऑफर| जानिए पूरी डिटेल|PayTM Credit Card क्या है?

Rate this post

PayTM Credit Card क्या है? :आज के समय मे आप मे से अधिकतर लोगो को PayTM के बारे मे पता है और बहुत से लोगो के द्वारा PayTM का प्रयोग भी किया जा रहा है। मगर क्या कभी आपने PayTM Credit Card के बारे मे सुना है। अगर नही सुना तो कोई बात नही चलिए आज के इस Article मे हम आपको बताने वाले है कि ये PayTM Credit Card होता क्या है।

जहा  PayTM ने अपना First Credit Card जिसका नाम “PayTM First Credit Card” था उसको City Bank के साथ मिलकर तो वही अब Paytm ने SBI के साथ भी मिलकर अपने दो नए और Credit Card Launch किये है। ये भी बाकी Cards की तरह ही Physical Cards है, और PayTM Customers इसे अन्य Banks के Credit Cards की तरह ही इनका इस्तेमाल कर पाएंगे।

अगर आप भी अपने लिए PayTM  Credit Card लेने के बारे मे सोच रहे है तो आपको सबसे पहले PayTM Credit Cards के Terms, Conditions और Benefits को अच्छे से समझना होगा।

इसके बाद ही आप समझ पाएंगे कि यह किस तरह का Credit Card है और यह आपके लिए सही है या फिर नही। इसलिए आज के इस Post मे हम आपसे PayTM Credit Card से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों जैसे कि PayTM Credit Card क्या है।

PayTM Credit Card हेतु योग्यता, फायदे और इसके Features आदि को साझा करेगे।  PayTM Credit Card से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने के Post को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है।

PayTM Credit Card क्या है?

PayTM Credit Card क्या है

PayTM Credit Card एक विशेष प्रकार का Credit Card है जो PayTM के द्वारा अपने Customers हेतु उपलब्ध करवाया जाता है। जिसमे PayTM First Credit Card, PayTm SBI Card और PayTM SBI Select Card को Launch किया है। जहां PayTM First Credit Card को City Bank के साथ मिलकर तो वही PayTm SBI Card और PayTM SBI Select Card को SBI के साथ मिलकर बनाया है।

PayTM के यह सभी Credit Card VISA Payment Network के माध्यम से काम करते है। जहां PayTM का Debit Card का उपयोग आप सिर्फ भारत मे ही कर सकते थे वही PayTM के इस Credit Card का उपयोग आप भारत के साथ ही पुरे दुनिया भर की अन्य Countries मे भी कर सकते है।

PayTM User इस Credit Card हेतु अपने Smartphone के PayTM App के माध्यम से Online Apply करके इस Card को प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही इस Credit Card के तहत Cashback Offers भी मिलते है। Users इस Card के माध्यम से Shopping, Bill Payment और Money Transfer जैसे और अन्य कई काम कर सकते है। यह भी बाकी सभी Cards की तरह एक Physical Cards है।

PayTM Credit Card कितने प्रकार के होते है। 

PayTM Credit Card कितने प्रकार के होते है

PayTM Credit Card मुख्यत तीन प्रकार के होते है।

  • PayTM First Credit Card
  • PayTM SBI Card
  • PayTM SBI Select Card

1. PayTM First Credit Card .

इस कड़ी मे हम सबसे पहले बात करते है PayTM First Credit Card के बारे मे PayTM ने अपना पहला Credit Card 14 मई 2019 को City Bank के साथ मिलकर बनाया था और इसका नाम “PayTM First Credit Card” रखा गया था‌।

PayTM First Credit Card की Joining Fees 500 रुपए प्रति वर्ष है, मगर कोई Customer 1 साल मे 50,000 रुपए से अधिक का खर्च करता है तो उसे 500 रुपए का Charge नहीं देना पड़ेगा। यह एक International Card है जो कि Contactless Features के साथ आता है।

अर्थात इसका उपयोग आप न‌ केवल भारत बल्कि भारत सहित बाकि के देशों में भी कर सकेंगे। इसके साथ ही आप Loan लेनी की Eligibility रखते है या फिर नही यह भी बड़ी ही आसानी से Check कर सकते है। यह भी बाकी सभी Cards की तरह एक Physical Cards है।

PayTM First Credit Card की विशेषताएं और फायदे ।

  • PayTM Company के इस PayTM First Credit Card इस के तहत Unlimited 1% Cashback Offers भी मिलते है जो कि Shopping के पश्चात आपके Credit Card मे Credit हो जाएगी।
  • अगर किसी PayTM Customer के द्वारा PayTM Credit Card लेने के 4 महीने के भीतर ही कम से कम 10000 रुपए तक की Shopping कर लेता है तो PayTM Credit Card की तरफ से उसे 10,000 रुपये का तक Promo Code दिया जाएगा।
  • PayTM First Credit Card की Joining Fees 500 रुपए प्रति वर्ष है, मगर कोई Customer 1 साल मे 50,000 रुपए से अधिक का खर्च करता है तो उसे 500 रुपए का Charge नहीं देना पड़ेगा।
  • अगर आप PayTM Credit Card द्वारा Shopping करते है तो आप उसक EMI के माध्यम से भी Installment के द्वारा भी चुका सकते है।
  • PayTM First Credit Card आपको न सिर्फ Shopping इसके अलावा Foods और Travel पर भी छुट प्रदान करता है।
  • आप इस Credit Card के माध्यम से Loan लेने हेतु भी Apply कर सकते है।

2. PayTM SBI Card .

दूसरे नंबर पर हम बात करेगे PayTM SBI Card के बारे मे जो कि एक Basic Credit Card है, और यह PayTM के उन सभी Customers के लिए है, जो Paytm का इस्तेमाल करते है। Paytm SBI Card के अंतर्गत PayTM अपने Customers को बहुत ढेर सारे Benefits प्रदान करता है और PayTM Customers को इसको लेने के लिए साल मे एक बार 499 रुपए का Annual Fee देना पड़ता है।

जैसा कि आप सभी को पता है की Paytm First Subscription 750 रुपये का मिलता है और इस Subscription के अंतर्गत आपको बहुत से Cashback और Discount Offers भी मिलते है। अगर आप Paytm SBI Credit Card को लेते है तो आपको ये Subscription Free मे मिल जाएगा। इसके साथ ही आप इसे लेते है तो इसके अंतर्गत आपको बहुत से Amazing छोटे बड़े Shopping, Festival और Special Offers मिलते रहते है। यह भी बाकी सभी Cards की तरह एक Physical Cards है।

PayTM SBI Card की विशेषताएं और फायदे ।

  • PayTM SBI Card के तहत आपको Credit Card Fraud से निपटने हेतु ₹1,00,000 रुपए Insurance Cover भी दिया जाएगा। अगर  आपके साथ इस तरह की कोई भी ऐसी घटना हो जाती है तो Paytm और SBI दोनो मिलकर आपको Insurance प्रदान करेंगे।
  • अगर आप PayTM App का इस्तेमाल करके Travel, Movie और Mall वगैरह के लिए किसी तरह की Booking या Shopping करते है तो आपको लगभग 3% तक का Cashback मिलेगा। अगर आप Paytm App के अलावा अन्य किसी Platform का प्रयोग कर कोई काम करते है तो आपको लगभग 2% Cashback मिलेगा।
  • इन सबके अलावा PayTM के अपने इस Card का जो सबसे बड़ा Benefits है वो यह है कि जो की अगर आपके द्वारा इस Card का प्रयोग करके कही भी कोई Transition होता है तो आपको 1% Cashback मिलेगा जो कि हमेशा के लिए होगा और Unlimited होगा।

3. PayTM SBI Select Card .

ये Paytm का अब तक सबसे अच्छा और बेहतरीन Credit Card है, इसके अंतर्गत आपको Basic Card से ज्यादा बेहतर Offers और Cash Back मिलते है। PayTM SBI Select Card के अंतर्गत PayTM अपने Customers को Basic Cards से कई अधिक और अच्छे Offers और Benefits प्रदान करता है।

चूंकि बाकी सभी Credits Cards की अपेक्षा इसके अंतर्गत Benifits ज्यादा दिए गए है तो इसकी Fees भी दोगुनी होगी। इसलिए PayTM Customers को इसको लेने के लिए साल मे एक बार 1499 रुपए का Annual Fee देना होगा। यह भी बाकी सभी Cards की तरह एक Physical Cards है।

PayTM SBI Select Card की विशेषताएं और फायदे ।

  • PayTM SBI Select Card का जो सबसे बड़ा Benefits है वो यह है कि इस Credit Card के तहत आपको Paytm First Membership बिल्कुल मुफ्त मे दिया जाएगा और उसके साथ ही 750 रुपये का Cashback भी मिलेगा। अगर कायदे से देखा जाए तो आपको पहले साल मे ही पुरा पैसा Membership और Cashback के रूप मे वापस मिल जाएगा।
  • अगर आपके द्वारा Retail मे साल भर में ₹200,000 रुपए या उससे भी अधिक खर्च होता है तो आपको Annual Fees नहीं देगा होगा।
  • अगर आप PayTM App का इस्तेमाल करके Travel, Movie और Mall वगैरह के लिए किसी तरह की Booking या Shopping करते है तो आपको लगभग 5% प्रतिशत तक का Cashback मिलेगा। अगर आप Paytm App के अलावा अन्य किसी Platform का प्रयोग कर कोई काम करते है तो आपको लगभग 2% Cashback मिलेगा।
  • PayTM SBI Select Card मे भी आपको Basic Cards की ही तरह हर तरह के खर्च पर 1% प्रतिशत तक का Cashback मिलेगा।
  • PayTM SBI Select Card के तहत आपको Credit Card Fraud से निपटने हेतु ₹2,00,000 रुपए Insurance Cover भी दिया जाएगा जो कि Basics Card से Double है। अगर आपके साथ इस तरह की कोई भी ऐसी घटना हो जाती है तो Paytm और SBI दोनो मिलकर आपको Insurance प्रदान करेंगे।
  • PayTM SBI Select Card के माध्यम से आप Domestic Lounge का Access भी मिलेगा और इसके साथ मे अगर आपके द्वारा 4 Lakh रुपये Retail पर खर्च करते है तो आपको लगभग 2000 रुपये का Gift Voucher भी मिलेगा।

PayTM Credit Card का इस्तेमाल कैसे करें?

PayTM Credit Card भी अन्य Credit Card की तरह ही है और यह भी लेन-देन हेतु Visa Network का उपयोग करता है। PayTM Credit Card मिलने के पश्चात आप इसका इस्तेमाल भी अन्य Credit Card की तरह ही कर सकते है। PayTM Credit Card का इस्तेमाल करने हेतु सर्वप्रथम आपको इस PayTM Credit Card के लिए Apply करना होगा।

आप PayTM App के माध्यम PayTM Credit Card हेतु बड़ी ही आसानी से Apply कर सकते है। आप Online और Offline दोनों तरीकों से इसका प्रयोग कर सकते है। इसके साथ ही आप अपने Credit Card का इस्तेमाल अन्य जगहों पर भुगतान करने हेतु कर सकते है जो की VISA Card भी स्वीकार करते है।

PayTM Credit Card की सबसे अच्छी खासियत यह है कि के इसके सारे Features PayTM App पर भी उपलब्ध होते है और PayTM App पर आपको PayTM Credit Card के Statement की सम्पूर्ण जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

PayTM Credit Card हेतु योग्यता ।

PayTM Credit Card हेतु योग्यता ।

  • अगर आप भी Paytm Credit Card हेतु Online Apply करने के इच्छुक है तो इसके लिए आपके Paytm Mobile Application का  होना अनिवार्य है।
  • PayTM App पर आपका Account Verify होना चाहिए। इसके पश्चात ही आप Credit Card हेतु Apply कर सकते है।
  • ध्यान रहे कि PayTM App के अंतर्गत आपका Mobile Number Registered होना चाहिए जो आपके Bank Account से Linked है।
  • आपका PayTM App Updated होना चाहिए।
  • PayTM Credit Card हेतु Apply करने के लिए PayTM मे KYC होना अनिवार्य है अगर आपने अभी तक अपने PayTM में KYC नहीं करा रखा है तो आप किसी भी नजदीकी PayTM Store पर जाकर KYC जरूर करे।

PayTM Credit Card हेतु Online Apply कैसे करे ।

PayTM Credit Card हेतु Online Apply कैसे करे

अगर आप भी Credit Card हेतु Apply करने के इच्छुक है तो नीचे दिए गए Steps को Follow करे।

Step 1. PayTM Credit Card हेतु Online Apply करने के लिए आपको सर्वप्रथम PayTM App को Open करना है और नीचे Show More Options पर Click करे। वैसे तो Menu मे PayTM Credit Card का Option आपको Icon और Folder के माध्यम से भी मिल जायेगा। मगर Search करना इसका सबसे आसान तरीका है जिससे आप Search करके Direct Credit Card Section पर Click PayTM Credit Card Page पर पहुंच सकते है।

Step 2. इसके पश्चात एक New Page खुलेगा जहा पर आपको Paytm Credit Card का Options मिलेगा। आपको इस Option पर Click करना होगा और फिर Apply Now के Option पर Click करे।

Step 3. Click करने के बाद आपको मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि अपना नाम, PAN Card Number, Date Of Birth, Gander Occupation के साथ ही आपके Monthly Income आदि को दर्ज करके Submit के Button पर Click कर देना है।

Step 4. मांगी गई सभी सभी जानकारी को दर्ज कर Submit करने के पश्चात आपको एक Massage दिखेगा। जिस पर लिखा होगा

“Thanks For Your Interest In Paytm Credit Card We Will Notify You Shortly

Step 5. अब आपके द्वारा Paytm Credit Card हेतु Apply किया जा चुका है।

Step 6. अब PayTM आपके Transition और Credit Score के अनुसार यह निर्धारित करेगा कि आप PayTM Credit Card हेतु Eligible है या फिर नही।

Step 7. उसके बाद PayTM की ओर से आपके PayTM Account मे Registered Email पर एक Mail आएगा जिसमे बताया जाएगा कि आप PayTM Credit Card हेतु Eligible है।

अब तक आपको यह Paytm Credit Card हेतु Online Apply कैसे करना है उसका पुरा Process समझ मे आ गया होगा।

PayTM Credit Card लेने के क्या क्या फायदे है। 

  • PayTM Credit Card के Bills को EMI में भी Convert करवाया जा सकता है इसके साथ ही आप इस Card की मदद से Movie, Shopping, Dining, और Travel आदि पर भी भारी छूट पा सकते है।
  • यह एक International Card है जो कि Contactless Features के साथ आता है अर्थात इस Card से आप भारत के अलावा बाकी देशो में भी Shopping कर सकते है।
  • PayTM Credit Card के अंतर्गत आपको आपके द्वारा किए गए हर तरह के खर्च पर 1% प्रतिशत तक का Cashback मिलेगा।
  •  इसके साथ ही आप Loan लेनी की Eligibility रखते है या फिर नही यह भी बड़ी ही आसानी से Check कर सकते है।
  • आप इस Credit Card के माध्यम से Loan लेने हेतु भी Apply कर सकते है।
  • यह भी बाकी सभी Cards की तरह एक Physical Cards है।
-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend
%d bloggers like this: