-Advertisement-

How can Pradhan Mantri Awas Yojana Benefit You?

Rate this post

गरीबों के उत्थान के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर अनेक प्रकार की योजनाएं चलाई जाती हैं। उनमें से एक ऐसी अनूठी योजना Awas Yojana ( pradhan mantri awas yojana) है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेघर और गरीब लोगों के लिए खुद का घर बनवाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

भारत में ऐसे बहुत सारे गरीब लोग हैं जिनके पास खुद का कोई का घर नहीं है। इसी को मद्देनजर रखते हुए PM gramin awas scheme का शुभारंभ किया गया है। ग्रामीण आवास योजना का आरंभ 25 june 2015 में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया था। pradhan mantri awas yojana (PMAY Gramin Yojana) के अंतर्गत नया घर बनवाने और पुराने घर में मरम्मत (Rennovation) कराने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

आज इस पोस्ट में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के बारे में हम विस्तार से चर्चा करेंगे। जैसे स्कीम के लिए अप्लाई कैसे करें, पैसे कैसे मिलेंगे, कितना सब्सिडी मिलेगा, लोन कहां से अप्रूव होगा आदि आदि।

Pradhan mantri awas yojana क्या है?

हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसके पास खुद का घर हो। अगर आप भी खुद का घर बनवाना चाहते हैं तो इस योजना से घर बनवाना थोड़ा आसान हो जाएगा। यह योजना इंदिरा गांधी आवास योजना की तरह ही है जो पहली सरकार द्वारा लागू की गई थी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आपको बहुत ही कम ब्याज दरों पर होम लोन मिलता है।

इस योजना के तहत आप नया घर बनवाने के लिए होम लोन ले सकते हैं। साथ ही साथ बने हुए घर में किसी भी प्रकार की कंस्ट्रक्शन कराने के लिए भी लोन ले सकते हैं

इस योजना को तीन चरणों में लागू किया गया था। अभी तीसरा चरण चल रहा है। तीसरा चरण अप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक तक रहेगा। इसलिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए मार्च 2022 से पहले पहले आवेदन कर लें।

Pradhan mantri awas yojana का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी लोगों के लिए खुद का घर सुनिश्चित करना है। आवास योजना के तहत लाभार्थी को होम लोन की ब्याज दरों पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। सब्सिडी के माध्यम से होम लोन की ब्याज दर थोड़ी कम हो जाती है।

आवास योजना के तहत सन् 2022 तक 1.12 करोड़+ लोगों को खुद का घर मुहैया कराना है। इस योजना में अर्बन एरिया (शहरी क्षेत्रों) को भी मंजूरी दे दी गई है। अब गांव के साथ-साथ शहरी लोग भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

प्रधान मंत्री awas yojana के अंतर्गत कितना लोन ले सकते हैं ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लोन लेते हुए बहुत सारे लोग इस पहलू पर ध्यान नहीं देते हैं। इस योजना के तहत आप चाहे तो जितना भी लोन ले सकते हैं। आवास योजना के तहत लोन लेने कि कोई भी लिमिट नहीं है परंतु लिमिट सब्सिडी पर है।

Pradhan mantri awas yojana के अंतर्गत कितनी सब्सिडी मिलती है?

आवास योजना के तहत आपको ज्यादा से ज्यादा 267000 के आस-पास ही सब्सिडी मिलती है। इससे अधिक सब्सिडी आप नहीं ले सकते।

इस योजना के तहत आपको प्रत्यक्ष रूप से कोई आर्थिक सहायता नहीं मिलती है बल्कि सब्सिडी के रूप में आपको पैसा मिलता है। घर बनवाने के बाद कुछ पैसा सरकार द्वारा वापिस कर दिया जाता है जिसे सब्सिडी बोलते हैं। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिडी व्यक्ति के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को 4 श्रेणियों में बांटा गया है। इन श्रेणी के हिसाब से ही आवास योजना पर मिलने वाली सब्सिडी निर्धारित होती है। यह चार श्रेणी निम्नलिखित हैं:

EWS– Economically weaker section में वो लोग आते हैं जिनकी पूरे परिवार की वार्षिक इनकम 3 लाख से कम है। यानि की इस श्रेणी में केवल वही लोग आते हैं जिनके परिवार के सभी सदस्यों की साल की कमाई 3 लाख से कम है।

LIG –Lower Income Group श्रेणी में वो लोग आते हैं जिनके पूरे परिवार की वार्षिक कमाई 3 से 6 लाख के बीच है।

यदि आप EWS और LIG श्रेणी में आते हैं तो इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्ते हैं। यह सब शर्ते पूरी होने पर ही आपको योजना का लाभ मिलेगा।

इन दोनों श्रेणी के अंतर्गत आने वाले लोगों को लोन पर 6.5 (साढ़े छह) प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है। यानी कि यदि आप बैंक से 8% पर होम लोन लेते हैं तो उसमें से 6.5 प्रतिशत के हिसाब से आपको सब्सिडी के रूप में वापस मिल जाएंगे। यानी कि 8% के हिसाब से लिया गया लोन आपको केवल 1.5 प्रतिशत के हिसाब से पड़ेगा। परंतु ध्यान देने वाली बात यह है कि यह सब्सिडी केवल 6 लाख तक की लोन अमाउंट पर ही मिलेगी।

उदाहरण के लिए यदि आपने 10 लाख का लोन 8% के हिसाब से लिया तो 6 लाख पर आपको 6.5 प्रतिशत की सब्सिडी मिल जाएगी। यानी कि आपको केवल 1.5 प्रतिशत के हिसाब से ही लोन चुकाना होगा। परंतु बचे हुए 4 लाख पर आपको कोई सब्सिडी नहीं मिलेगी। यह 4 लाख की लोन अमाउंट आपको 8% के हिसाब से ही चुकानी होगी।

इस श्रेणी के अंतर्गत आने वाले लोग केवल 645 स्क्वायर फीट से छोटा घर ही बनवा सकते हैं। यदि आप इससे बड़ा घर बनवाना चाहते हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।

घर की मालिक (owner) या co onwer का महिला होना जरूरी है। यह कंडीशन सिर्फ तभी एप्लीकेबल है जब आप नया घर बनवा रहे हो। यदि आप पहले से बने हुए घर में construction या rennovation करवाना चाहते हैं तो महिला का मालिक (owner) या co onwer होना जरूरी नहीं है।

MIG -1– Middle Income Group 1 श्रेणी के अंतर्गत वे लोग आते हैं जिनके परिवार की सालाना इनकम 6 से 12 लाख के बीच है।

इस श्रेणी के अंतर्गत आने वाले लोग 1700 sq ft तक का बड़ा घर ले सकते हैं। परंतु इस श्रेणी में आने वाले लोगों को सब्सिडी केवल 4% ही मिलेगी। यह 4% के हिसाब से सब्सिडी आपको 9 लाख तक के लोन अमाउंट पर ही मिलेगी। 9 लाख से अधिक का लोन लेने पर आपको बैंक की ब्याज दरों के हिसाब से ही लोन चुकाना होगा। इस श्रेणी के लोगों को आवास योजना का लाभ लेने के लिए महिला की भागीदारी (women ownership) होना जरूरी नहीं है।

MIG 2– श्रेणी के अंतर्गत वे लोग आते हैं जिनके परिवार की सालाना इनकम 12 से 19 लाख के बीच है।

इस श्रेणी के तहत आप 2150 स्क्वायर फीट तक का घर ले सकते हैं और सब्सिडी केवल 3% के हिसाब से ही मिलेगी। यह 3% के हिसाब से सब्सिडी केवल 12 लाख तक के लोन अमाउंट पर ही मिलेगी। इससे अधिक का लोन लेने पर आपको बैंक की ब्याज दरों के हिसाब से ही लोन चुकाना होगा। इस श्रेणी के तहत आवास योजना का लाभ लेने के लिए महिला की भागीदारी (women ownership) होना जरूरी नहीं है।

प्रधान मंत्री awas yojana के लिए जरूरी पात्रता

  • कोई भी व्यक्ति जो भारत का नागरिक है वह इस योजना का लाभ ले सकता है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि वो व्यक्ति 21 से 55 वर्ष के बीच में होना चाहिए
  • लाभार्थी के पास पहले से या उसके परिवार के पास खुद का पक्का मकान नहीं होना चाहिए। मिट्टी के घर या चुंगी बस्ती में रहने वाले लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • इस योजना के लिए नौकरी, बिजनेसमैन और प्रोफेशनल तीनों व्यक्ति एलिजिबल है।
  • इनकम का सबूत होना जरूरी है। जैसे की business person के लिए Income certificate और salaried person के लिए salary slip।
  • लाभार्थी के पास पहले से किसी भी स्कीम के तहत प्राप्त आवास नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थी के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत आप केवल सरकारी बैंक से ही होम लोन ले सकते हैं। ज्यादातर प्राइवेट बैंक इस योजना के तहत लोन नहीं देते हैं। बहुत ही कम प्राइवेट बैंक आवास योजना के तहत लोन देते हैं जैसे ICIC bank की केवल कुछ शाखाएं।

Pradhan mantri awas yojana keypoint

  • यह एक प्रकार का होम लोन है जोकि बैंक से कम ब्याज दरों पर मिलता है। इसका लाभ पुरुष और महिलाएं दोनों ले सकती है। परंतु इस योजना का लाभ लेने के लिए EWS और LIG श्रेणी में महिला की भागीदारी होना जरूरी है।
  • स्कीम के तहत आप ज्यादा से ज्यादा 20 वर्षों के लिए लोन ले सकते हैं।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी को चार श्रेणियों में विभाजित किया गया है। EWS, LIG, MIG-1, MIG -2
  • इस आवास योजना का लाभ केवल वही व्यक्ति ले सकते हैं जिनको पहले कभी भी किसी भी सरकारी योजना के तहत आवास ना मिला हो।

Pradhan mantri awas yojana के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अप्लाई करना काफी आसान है। इसे आप घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट ओपन करें। www.pmaymis.gov.in
    ऑफिशल वेबसाइट पर आपको Citizen assement option मिलेगा, इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने पर आपको एक और ऑप्शन दिखाई देगा Benefit under other 3 components, इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको एक विंडो देखने को मिलेगी। इसमें अपना आधार नंबर और नाम दर्ज करके ओके पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा। इस ऑनलाइन फॉर्म में पूछी गई सभी जरूरी चीज ध्यान से भरें। जैसे आपका नाम, आधार नंबर, परिवार की डिटेल्स, मोबाइल नंबर, बैंक के डिटेल्स।
  • सभी पूछी गई डिटेल्स करने के बाद ओके पर क्लिक करें। आपका ऑनलाइन फॉर्म जमा हो जाएगा।
  • बेहतर यही होगा कि आप ऑनलाइन के बजाए ऑफलाइन प्रोसेस को इस्तेमाल करें।

Pradhan mantri awas yojana के तहत लोन कैसे लें ?

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले किसी सरकारी बैंक से कांटेक्ट करना होगा।
  • लोन लेने के लिए सरकारी बैंक के मैनेजर से बात करनी होगी। मैनेजर द्वारा बताए गए सभी दस्तावेज सबमिट करने होंगे।
  • सभी जरूरी दस्तावेज देने के बाद और होम लोन की एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद आपकी फाइल तैयार हो जाएगी।
  • फाइल तैयार होने के बाद बैंक आपकी फाइल को NHB (National housing bank) के पास भेजेगा।
  • NHB ही इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी को अप्रूव या रिजेक्ट करता है।
  • सब्सिडी अप्रूव होने के बाद बैंक वाले इनकम डिटेल्स और प्रॉपर्टी वेरीफिकेशन से जुड़ी formalities पूरी करेंगे। Formalities पूरी होने के बाद होम लोन सैंक्शन अप्रूव कर दिया जाएगा।

Pradhan mantri awas yojana के तहत लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको बैंक का होम लोन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है। यह एप्लीकेशन फॉर्म आपको बैंक से ही मिलेगा।

यह फॉर्म दो प्रकार का होता है। पहला फॉर्म EWS और LIG कैटेगरी के लिए होता है। जबकि दूसरा form MIG कैटेगरी के लिए होता है। इस एप्लीकेशन फॉर्म को खुद बैंक वाले ही भरते हैं।

इस एप्लीकेशन फॉर्म में नाम, पर्सनल डिटेल्स और कितने अमाउंट का लोन लेना है जैसी डिटेल से भरी जाती हैं।

आईडी प्रूफ के लिए ( पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट)

एड्रेस प्रूफ

इनकम प्रूफ– यदि आप tax payer हैं तो आपको ITR की कॉपी लगानी होगी। यदि आप को सैलरी मिलती है तो आपको सैलरी स्लिप लगानी होगी और बिजनेस पर्सन इनकम सर्टिफिकेट लगा सकते हैं

एफिडेविट– आपको बैंक में एक एफिडेविट जमा करना होगा जो इस चीज का सबूत होगा कि आपके पास पहले से कोई पक्का घर नहीं है। यह एफिडेविट तहसील से बनवा सकते हैं।

आपको बैंक के पास अपनी जमीन के ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स सबमिट करने होते हैं। जैसे रजिस्ट्री, फरद, नक्शा,।

अपने बैंक खाते का पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट। ये बैंक स्टेटमेंट बैंक से ही मिलता है।

आवास योजना के तहत लाभ लेने के लिए आपको उपरोक्त सभी डाक्यूमेंट्स चाहिए ही होंगे। इसके अलावा कुछ बैंक आपसे इसके अलावा डाक्यूमेंट्स भी मांग सकते हैं जैसे की एनओसी, गवाही के लिए कोई सरकारी एम्पलाई।

प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल ऐप

आवास योजना के तहत लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए ऑफिशियल ऐप भी लॉन्च की गई है।
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.pmay.app_s
PMAY official app download करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

लिंक पर क्लिक करते ही आप playstore पर पहुंच जाएंगे। यहां पर download बटन पर क्लिक करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना लेटेस्ट अपडेट 2021

जो लोग अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ नहीं ले पाए उनके लिए खुशखबरी है। हाल ही में कैबिनेट मिनिस्टर अनुराग ठाकुर ने इस योजना को तीन वर्ष और बढ़ाने का फैसला किया है। इस योजना के तहत 2.95 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य था जो पूरा नहीं हो पाया था। अभी तक 1.5 करोड़ पक्के घरों का निर्माण ही हो सका है।

इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए अब इस योजना की अवधि 2024 तक कर दी गई है। इस योजना के तहत अब प्रत्येक घर शौचालय बनवाने के लिए 12 हजार रूपए भी प्रदान किए जा रहे हैं।

Conclusion

प्रधानमंत्री आवास योजना एक प्रकार का होम लोन ही है। बस फर्क इतना है कि इसमें आपको कुछ लोन अमाउंट पर सब्सिडी प्रदान की जाती है।

आवास योजना में आप तीन कामों के लिए होम लोन ले सकते हैं:

1 नया घर बनवाने के लिए
2 बने हुए घर को बढाने के लिए (नए कमरे बनाने के लिए)
3 बने हुए घर में मरम्मत करवाने के लिए

आवास योजना में कई प्रकार की शर्ते रखी गई हैं। जैसे fixed loan amount पर सबसिडी,‌ महिला भागीदारी, घर का एरिया। इन सभी शर्तों के बावजूद भी प्रधानमंत्री आवास योजना एक बेहतर स्कीम है। कई शर्तें के साथ ही सही कुछ लोन अमाउंट पर सब्सिडी तो मिलती है।

FAQ

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगे?

इस योजना के तहत पैसे बैंक अकाउंट में सब्सिडी के रूप में मिलते हैं। इस योजना के तहत सभी लाभार्थी को 4 श्रेणियों में विभाजित किया जाता है। इसी श्रेणी के हिसाब से ही लाभार्थियों को पैसे मिलते हैं।

होम लोन सब्सिडी कैलकुलेटर

आवास योजना पर मिलने वाली सब्सिडी अलग-अलग है। योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी जानने के लिए आवास योजना सब्सिडी कैलकुलेटर https://pmayuclap.gov.in/content/html/Subsidy-Calc.html पर क्लिक करें। यहां पर लोन संबंधित जरूरी डिटेल्स डालें और आपको लोन पर मिलने वाली सब्सिडी पता चल जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

011-23063285 011-23060484

ये भी देखे

-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend
%d bloggers like this: