Insurance

SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना क्यों है आपके लिए एक अच्छा विकल्प? जानें

Rate this post

SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना : दोस्तो ये ज़िंदगी कब एक नया मोड़ लेकर आयेगी ये कोई नहीं जानता और उस मोड़ पर कौन सा खतरा आपका इंतज़ार कर रहा है ये भी कोई नहीं जानता। खतरे से हमारा तात्पर्य उस बीमारी से है जो मानव शरीर के लिए बहुत घातक है जिस बीमारी का नाम सुनकर ही रूह काँप जाती है एवं हम सब भगवान से बस यही प्रार्थना करते हैं की दुश्मन को भी इससे दूर रखना।

ADVERTISMENT

हम बात कर रहे है लाइलाज बिमारी कैंसर की, क्योंकि अभी तक इस बीमारी का जड़ से कोई तोड़ नहीं निकल पाया है इसलिए ये किसी भी व्यक्ति के लिए एक खतरनाक बीमारी है एवं इसका खर्चा भी बहुत है। ऐसे में आम आदमी इसमें होने वाले व्यय को Afford नही कर पाता है। पैसे के अभाव में वह इस बीमारी से और लड़ता रहता है और अंत में एक ज़िंदगी हार कर दम तोड़ देती है।

SBI जो की भारत का प्रसिद्ध बैंक है एवं RBI के बाद आता है। आपको बता दें की RBI केंद्रीय बैंक है एवं SBI अर्ध केंद्रीय बैंक है। अब SBI अपने ग्राहकों के लिए एक ऐसी बीमा Policy लेकर आया है जिसके अंतर्गत आपको कैन्सर होने पर इलाज के लिए 10 से 50 लाख रुपये तक प्रदान किया जायेगा।

इसलिए दोस्तो आज के इस Article में हम आपको SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करेगे। इस योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने हेतु हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो आइये विस्तार से जानते है इस Policy के बारे में एवं इसमे अपना नाम दर्ज कराने की प्रक्रिया क्या है। तो चलिए शुरू करते हैं।

SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना क्या है।

दोस्तो SBI के इस बेहतरीन SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना एक Group, Non-Linked, Non-Participating, Premium Life Insurance योजना है। जो अलग-अलग तरह के विभिन्न औपचारिक और अनौपचारिक समूहों हेतु उपलब्ध है।

दोस्तो यह योजना आपको एक व्यापक स्तर पर Life Insurance Package प्रदान करता है, जिसे आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार आसानी से चुका सकते हैं। इस योजना के तहत आपको मात्र 50 रुपये प्रति माह जमा करना होगा। SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना खासकर के कैन्सर से पीड़ित मरीजों के लिए बनाई गई है। इस बीमा Policy का लाभ 6 साल से 65 साल तक के व्यक्ति लगा सकते हैं।

आपको बता दे की इस Policy के अंतर्गत Policy Holdar को अस्पताल जाने से पूर्व ही संपूर्ण भुगतान कर दिया जाता है। SBI के द्वारा अपने ग्राहकों को इस Policy के अंतर्गत कैन्सर होने पर इलाज के लिए 10 से 50 लाख रुपये तक प्रदान किया जायेगा। जिससे आप अपने परिवार के खर्चों और अपने हर महीने के Budget को बड़ी ही आसानी से Manage कर सकते हैं। इसके साथ ही अपने और अपने परिवार के भविष्य को भी सुरक्षित कर सकते हैं।

SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना के लाभ 

SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना के निम्नलिखित लाभ हैं ।

  • Revival Benefit :- इस Policy के अंतर्गत आप भुगतान का बकाया, Premium की तारीख के 2 साल के अंदर कर सकते हैं।
  • Maturity Benefit :- इस Policy में मैच्योरिटी के आधार पर कोई लाभ नहीं दिया जाता।
  • Free-Look Period :- आप अगर चाहे तो Policy मिलने के 15 दिनों के और 30 दिनों के भीतर Policy को रद्द कर सकते हैं |

SBI Life Sampoorn Cancer suraksha योजना की विशेषताएँ ।

1. लाभ संरचना

इस योजना के तहत आपको तीन प्रकार से लाभ होता है जैसे कि Standard, Classic और Enhanced Benefit इसमे चरण भी तीन ही होते है मामूली स्टेज का कैंसर होने पर, प्रमुख स्टेज के कैंसर एवं उच्च स्टेज के कैन्सर पर।

2. Second Medical Opinion

यह मेड गुड इंडिया का एक स्वतन्त्र निकाय है जिसमें आपको कैंसर के अलावा और कोई बीमारी होने पर भी धनराशि प्राप्त हो जाती है। आप चाहे तो योजना की निर्धारित तिथि तक इसका लाभ भी उठा सकते हैं।

3. Medical Examination

इस पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए किसी भी प्रकार की चिकित्सा परीक्षा की ज़रूरत नही पड़ती।

4. दावा प्रक्रिया

इस योजना में आपको किसी भी तरह के दावे की आवश्यकता नही होती इसमे आप परेशानी मुक्त रहते हैं।

5. सरलता

इस योजना के अंतर्गत आसानी से आवेदन हो जाता है एवं भुगतान की प्रक्रिया भी बेहद सरल है।

6. वहनीयता

वाजिब प्रीमियम की सुविधा

7. चिकित्सालय से सलाह

आप किसी चिकित्सक एवं एक्सपर्ट से सलाह भी ले सकते हैं। क्योंकि चिकित्सक भी इसपर 100% भरोसा करते हैं और अपने मरीजों को भी सलाह देते हैं।

SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना के चरण ।

SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना

दोस्तो ये Policy मुख्य रूप से तीन प्रकार के चरण को कवर करती है, Minor, Major, और Advance इस Policy के तहत Premium जमा करने के चार option उपलब्ध हैं।

  • Monthly
  • Half Yearly
  • Quarterly
  • Annual

दोस्तो अगर आप चाहे तो प्रतिमाह Premium जमा कर सकते हैं, 6 महीने के अंतर्गत भी जमा कर सकते हैं एवं त्रैमासिक और वार्षिक के अंतराल भी पैसे जमा कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात आपके ये है की SBI में आपको मात्र 50 रुपये तक ही जमा करने होंगे इससे सस्ता आपको शायद ही किसी कम्पनी में मिले।

तो आप को भी अगर अपने परिवार के भविष्य की चिंता सताती है तो बेफिक्र होकर इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं एवं आने वाले समय के लिए अपने परिवार को सिक्योर कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया भी बेहद सरल है और खास बात ये है की अन्य बैंकों की तुलना में यहाँ आपको ऑफिस के चक्कर नही काटने होंगे एवं इस कम्पनी ने जनता का पूर्ण विश्वास जीत लिया है।

SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना हेतु निर्धारित योग्यता।

दोस्तो इस योजना हेतु कुछ योग्यताएं निर्धारित कि गए हैं। जिसको पुरा करने के पश्चात ही आप इस योजना को ले सकते हैं। जो कि निम्नलिखित योग्यताएं हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत प्रवेश की आयु सीमा कम से कम 6 वर्ष वो अधिक से अधिक 65 वर्ष तक निर्धारित की गई है।
  • इस योजना हेतु Basic Sum Assured 1 Lakh रुपए निर्धारित की गई है।
  • इस योजना हेतु कम से कम Insurance Amount 10 Lakh रुपए और अधिकतम 50 Lakh रुपए निर्धारित की गई है।
  • इस योजना की न्यूनतम Policy Period 5 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष तक निर्धारित की गई है।

SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज ।

दोस्तो अगर आप भी SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना लेने के इच्छुक है तो आपके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज का होना अनिवार्य है।

1. Identity Proof –

दोस्तो आपके पास नीचे दिए गए Identity Proof हेतु निम्नलिखित दस्तावेजो मे से किसी भी एक ऐसे ID का होना अनिवार्य है। जिसमे आपकी Photo Clear होनी चाहिए जैसे कि – Passport, Pan Card, Aadhar Card, Voter ID, Driving License, Defense ID Card, केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा जारी ID Card जिसमें आपकी Photo Clear हो आदि।

2. Address Proof –

दोस्तो आपके पास Identity/Address Proof हेतु निम्नलिखित दस्तावेजो मे से किसी भी ID का होना अनिवार्य है। जैसे कि – Aadhar Card, Ration Card, Passport, Bank Account Statement, Voter ID, तीन महीने पुराना पानी या फिर बिजली का Bill दोनो मे से कोई भी एक चलेगा।

3. Income Certificate –

दोस्तो आपके Income Certificate के अंतर्गत निम्नलिखित दस्तावेजो मे से किसी भी एक का प्रयोग कर सकते है। जैसे कि – Salary Slip, Bank Statement बीते तीन महीने तक का ध्यान रहे यह 3 महीनों से ज़्यादा पुराना नही होना चाहिए और ITR Form 16 आदि।

4. Passport Size Photograph

दोस्तो इसके अंतर्गत सभी Basic और  Documents के अलावा Medical Documents का होना अनिवार्य है।

7. Policy Document की एक प्रति

8. Doctor’s Certificate

इसके साथ ही आपका Medical Reports के साथ साथ Cancer Diagnosis का प्रमाण देना अनिवार्य है।

SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना हेतु आवेदन कैसे करें ।

SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha

दोस्तो अगर आपको इस योजना के तहत अपना नाम दाखिल कराना है तो आप Online और Offline दोनो ही माध्यम से इसके अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

ये भी देखे : SBI Life Poorna Suraksha yojna ke faayede

1. Online Apply –

Online SBI की Official Website के माध्यम से आप बड़ी आसानी से अपना आवेदन कर सकते हैं। दोस्तो अगर आप चाहे तो और भी Sites के माध्यम से इस योजन को‌ ले सकते हैं। आप Yono SBI के माध्यम से भी इस योजना को‌ ले सकते हैं। यह App SBI का अपना App है जिसके अंतर्गत जो आपको इस योजना से जुड़ी हर तरह की जानकारी प्रदान करती है।

2. Offline Apply –

दोस्तो अगर आप Offline के माध्यम से इस योजना हेतु आवेदन करने के इच्छुक है तो कृपया अपने नजदीकी के SBI Branch पर जाकर संपर्क करें। आगे का Process आप वहाँ जाकर कम्पलिट कर सकते हैं।

SBI Life Insurance सहायता केंद्र ।

दोस्तो इस योजना से जुड़ी अन्य किसी भी तरह की कोई जानकारी को प्राप्त करने हेतु आप SBI Life Insurance सहायता केंद्र संपर्क कर सकते हैं। Helpline Number – 1800 267 9090

Timing – सुबह 9 से शाम 6 बजे के मध्य

दोस्तो आप चाहे तो SmS के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं। – ‘CBRBRATE’ को 56161 पर भेजें या उन्हें Email करें – Email ID[email protected]

निष्कर्ष –

दोस्तो आज हमने आपसे SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातो को साझा किया। अगर आप इस Policy का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में जानना आपके लिए ज़रूरी था।

हम आशा करते हैं की इस Policy से संबंधित सभी बातें आपको समझ आ गई होगी। तो अब देर किस बात , जाइये और इस Policy का लाभ उठाइये और करिये अपने और अपने अपनों के भविष्य को सिक्योर।

ज़्यादा पूछे जाने वाले सवाल | FAQ

SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना ही क्यो ले ?

दोस्तो वैसे तो Market में बहुत से Cancer Suraksha Insurance Policy उपलब्ध है मगर SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना के अंतर्गत बहुत ही कम Premium लिया जाता है। इसलिए यह बाकि सबसे ज्यादा बेहतर योजना विकल्प है।

SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha योजना के अंतर्गत प्रतिमाह न्यूनतम राशि क्या है ?

इस योजना के तहत आपको मात्र 50 रुपये प्रति माह जमा करना होगा।

ये भी देखे

ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT