-Advertisement-

2021-{SSY}Sukanya Samriddhi Yojana| सुकन्या समृद्धि योजना पूरी जानकारी

Rate this post

भारत में केंद्र सरकार, भारत में रहने वाली महिलाओं के लिए और बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं ला रही है, जो उन्हें भविष्य में आगे बढ़ने में मदद करेगी और उसी से संबंधित ये योजना है। जिसका नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। यह योजना बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना का एक हिस्सा है। और इस योजना के अंतर्गत 6 महीने से 10 साल की बच्चियों को शामिल किया गया है। जोकि इस योजना से Benefit ले सकती है । तथा आज के इस  लेख में हम इस योजना के बारे में पूरी जानकारी हासिल करेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना।
किसने शुरू किया भारत के प्रधान मत्री नरेन्द्र मोदी ने वित्त मंत्रालय के परामर्श से शुरू किया।

 

कब शुरू किया 12 दिसंबर 2019 को शुरू किया।

 

लाभ किसको मिलेगा भारत में रहने वाली लडकियां।
लक्ष्य भारत में लड़कियों के उत्थान की एक कोशिश।
लाभ – 10 साल से कम उम्र की लड़कियों के लिए Sukanya Samriddhi Yojana के अंतर्गत अकाउंट खुलवाने के बाद 250 के मिनिमम डिपाजिट रकम से 21 साल तक पैसे जमा करवाना और 21 साल बाद 7.6% का चक्रवृद्धि ब्याज हासिल करना।

 

Table of Contents

सकन्या समृद्धि योजना क्या है ? |Sukanya Samriddhi Yojana kya hai

यह योजना हमारे भारत के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत ही शामिल करी गई है, जिसमें छोटी बच्चियों के लिए इस Scheme का शुभारंभ किया गया है।

इस Scheme के अंतर्गत Interest Rate 7.6% तक दिया गया है।

और इसमें डेढ़ लाख रुपए तक के बेनिफिट के ऊपर कोई भी Tax नहीं लिया जाएगा। और यह Account किसी भी समय ट्रांसफर किया जा सकता है।

यह एक Investment योजना है, और इस Investment योजना के अंतर्गत इनकम Tax एक्ट 1961 के सेक्शन 80c के अंतर्गत किसी भी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि योजना का Account खोला जा सकता है। और इसकी सहायता से तकरीबन ₹150000 तक के बेनिफिट Tax फ्री रहता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए Eligibility Criteria

  • Sukanya Samriddhi Yojana के लिए केवल वे माता-पिता ही अप्लाई कर सकते हैं, जिनकी खुद की बेटी हो और या फिर उनके पास में उनकी बेटी की लीगल Guardians हो।
  • बच्चे की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए, तभी उसका इस योजना के अंतर्गत Account खुल पाएगा।
  • केवल एक बच्ची का ही इस योजना के अंतर्गत Account खोला जा सकता है। किसी लड़के का नहीं।
  • किसी भी शामिल परिवार में या फिर एकल परिवार में भी केवल दो बच्चियों का ही सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत Account खुल सकता है।
  • कुछ मुख्य मामलों में 2 से अधिक बच्चियों का भी Account खोला जा सकता है।
  • अगर किसी बच्ची का जन्म जुड़वा बच्चियों के पहले हुआ है तो उसका खुला जा सकता है। और यदि किसी बच्चे का जन्म जुड़वा बच्चियों के बाद में हुआ है तो उसका Account नहीं खोला जा सकता है।

Sukanya Samriddhi Yojana किस प्रकार की योजना है?

Sukanya Samriddhi Yojana एक Investment की योजना है। इसमें आपको हर माह Investment करनी होती है। और यह Investment आप ₹250 से लेकर के तकरीबन ₹ 1,50,000 रुपए तक की Investment कर सकते हैं, लेकिन आप का सालाना Investment 1,50,000 रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए यदि आप का सालाना Investment 1,50,000 से ज्यादा होता है तो उस पर मिलने वाले रिटर्न पर आपको Tax देना होगा।

इसमें और भी कई पहलू है जिन्हें आज हम इस लेख में जानेंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ क्या है?

Sukanya Samriddhi Yojana अपने आप में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का एक हिस्सा है, जिसमें भागीदारी लेना, बच्चियों को आगे बढ़ने का एक मौका प्रदान करता है। इसके विभिन्न प्रकार के लाभ मिलते हैं जैसे कि-

  • इस योजना के अंतर्गत बहुत अच्छा Interest Rate हमें उपलब्ध होता है, जिसमें हमें 7।6 प्रतिशत तक का Interest Rate हमें मिलता है।
  • इसमें हमें गारंटी के साथ में रिटर्न मिलता है क्योंकि यह एक गवर्नमेंट Scheme है।
  • इस योजना के अंतर्गत हमें Tax में बेनिफिट मिलता है, अर्थात यदि हमारा बेनिफिट 1,50,000 से अधिक नहीं जा रहा है, तो इसमें हमसे किसी भी प्रकार का Tax नहीं लिया जाएगा।
  • इसमें flexible Investment का अवसर मिलता है अर्थात इसमें आप ₹250 सालाना से लेकर के ₹150000 तक सालाना Investment कर सकते हैं। इसी के साथ में लोगों की फाइनेंसियल स्टैंडिंग का पता चलता है।
  • इसमें कंपाउंडिंग का भी शानदार बेनिफिट मिलता है क्योंकि यह एक लॉन्ग टर्म की Scheme है। इसीलिए इसमें एक छोटे से छोटा Investment भी लंबे समय में बहुत अच्छा रिटर्न प्रदान करता है।
  • Sukanya Samriddhi Yojana के द्वारा खोले गए Account को आप भारत में किसी भी एक स्थान से दूसरे स्थान में ट्रांसफर कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना का डिपॉजिट लिमिट क्या है?

  • Sukanya Samriddhi Yojana बहुत ही ज्यादा फ्लैक्सिबल Investment Scheme है। और इसमें आप सालाना 250 रुपये से लेकर के सालाना ₹1,50,000 तक का Investment कर सकते हैं। यह Investment आप एक फाइनेंशियर में कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत Account को खोलने के बाद में आपको इस Account में किसी भी एक राशि को 15 सालों तक कम से कम आप को इन्वेस्ट करना होता है। और इसके बाद में 15 सालों के पश्चात आपको इसकी मेच्योरिटी राशि मिल सकती है। अर्थात 15 वर्षों के पश्चात आप जब भी चाहे इस Scheme के अंतर्गत अपने पैसों को वापस ले सकते हैं। जिसमें आपको उसी प्रकार से 7।6% तक का रिटर्न भी मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना का मेच्योरिटी पीरियड क्या है?

Sukanya Samriddhi Yojana का मेच्योरिटी पीरियड 21 सालों का है लेकिन जब आपकी बच्ची 18 वर्षों की हो जाती है और वह अपना अमाउंट निकालना चाहती हैं तो वह ऐसा कर सकती है वरना यदि इसके पेरेंट्स चाहे तो वह राशि 15 सालों के बाद में कभी भी निकाली जा सकती है।

सुकन्या समृद्धि योजना के फीचर्स क्या-क्या है|Sukanya Samriddhi Yojana features

Sukanya Samriddhi Yojana Account का मालिक इसमें मिनिमम ₹250 का Investment भी वित्त वर्ष में नहीं कर पते है तो इसके परिणाम में उसके Account को डिफॉल्ट Account करार कर दिया जाता है। और उसके बाद में वह सुकन्या समृद्धि Account मैच्योरिटी के समय के अंत तक उसी प्रकार से Interest Rate कम आता है।

यदि वह बच्ची 18 वर्ष की आयु के बाद में अपना सुकन्या समृद्धि का Account खुद हैंडल करना चाहती है, तो वैसा कर सकती है। इसके लिए उसे कुछ दस्तावेजों को जमा करवाना होगा और उसके बाद में वह किसी भी पोस्ट ऑफिस से या बैंक Account से अपने सुकन्या समृद्धि Account को हैंडल कर सकती है।

सुकन्या समृद्धि योजना में Investment कैसे कर सकते हैं?

Sukanya Samriddhi Yojana में Investment करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का Account होना अनिवार्य है। यदि आपके पास में किसी पब्लिक प्राइवेट बैंक की शाखा है तो आप वहां जाकर के Sukanya Samriddhi Yojana का खाता खुलवा सकते हैं, और वहां पर आपको केवाईसी डॉक्यूमेंट के लिए आधार कार्ड या फिर पासपोर्ट अथवा पैन कार्ड इन सभी चीजों की आवश्यकता होगी।

और इसके बाद में आप आसानी से अपने सुकन्या समृद्धि Account में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

आप चाहे तो इसके लिए ऑनलाइन Investment में कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना का एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें?

  • Sukanya Samriddhi Yojana का एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ इंफॉर्मेशन की आवश्यकता होगी जो कि आपको अपने बच्ची के बारे में चाहिए होगी।
  • इसका एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले अपनी नजदीकी बैंक की शाखा पर जाना होगा।
  • आप किसी पोस्ट ऑफिस में भी आप जा सकते हैं।
  • वहां जा कर के आप सुकन्या समृद्धि योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ले सकते हैं।
  • अब आपको सबसे पहले सबसे पहले उस बच्ची का असली नाम चाहिए होगा।
  • उसके बाद में उन माता-पिता का नाम चाहिए होगा या गार्डियन का नाम चाहिए होगा, जो इस Account को ओपन करने वाले हैं।
  • उसके बाद मैं आपको एक डिपॉजिट अमाउंट चाहिए होगी।
  • इसके बाद में आपको चेक किया डीडी नंबर चाहिए होगा।
  • बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट और उनके माता-पिता का अभी बर्थ सर्टिफिकेट चाहिए होगा या फिर आधार कार्ड भी चल सकता है।
  • इसके बाद में गार्डीयंस की पूरी आइडेंटिफिकेशन चाहिए होगी।
  • इसके बाद में Account खोलने के लिए पूरा केवाईसी डिटेल चाहिए होगा। यह सारी जानकारी दे करके आप सुकन्या समृद्धि योजना का एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना से Tax में क्या लाभ मिलता है?

Sukanya Samriddhi Yojana से Tax में 1.5 लख रुपए तक के बेनिफिट के ऊपर आपको किसी भी प्रकार का Tax नहीं देना पड़ता। यह Tax से संबंधित लाभ सुकन्या समृद्धि योजना में आपको मिलता है।

इनकम Tax एक्ट के अंतर्गत सेक्शन 80c में सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत ₹150000 के बेनिफिट के ऊपर Tax की छूट मिलती है।

निष्कर्ष

तो आज की लेख में हमें सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में पूरी जानकारी हासिल करी और आज के लेख में हमने जाना कि सुकन्या समृद्धि योजना क्या है, किस प्रकार कार्य करती है, किस प्रकार के लाभ इसके मिलते हैं, और इससे संबंधित हमने कई और अन्य जानकारी भी हासिल करें।

हम आशा करते हैं कि आपको सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी।

धन्यवाद

सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में पूछे गए सवाल |FAQ

सुकन्या समृद्धि योजना में ₹500 जमा करने पर कितना मिलेगा?

सुकन्या समृद्धि योजना में यदि आप ₹500 प्रति माह में जमा करवाते हैं, और यह इन्वेस्टमेंट आप तकरीबन 14 साल तक लगातार करते रहते हैं। तो आपको अपनी बेटी के किस वर्ष की आयु के पश्चात ₹238000 मिलेंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना में बच्चे की उम्र कितनी होनी चाहिए?

सुकन्या समृद्धि योजना में बच्चे की उम्र नहीं बल्कि बच्चे की उम्र देखी जाती है, और इस योजना में बच्ची की उम्र 10 वर्ष से कम आयु की होनी चाहिए और जब बच्चे 18 वर्ष की हो जाएगी तब वह चाहे तो अपना पूरा इन्वेस्टमेंट ले सकती है। और यदि 18 वर्ष की हो जाए तो इसके बाद में वह चाहे तो अपना काम खुद भी हैंडल कर सकती है। लेकिन इस सुकन्या समृद्धि योजना मैच्योरिटी पीरियड 21 वर्ष का होता है।

सुकन्या समृद्धि योजना की लास्ट डेट क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना में भागीदारी लेने की लास्ट डेट वह तारीख होगी। जब बच्ची की उम्र 10 वर्ष से ज्यादा हो जाएगी। जब बच्चे की उम्र 10 वर्ष से ज्यादा होगी तब आप सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

सुकन्या योजना सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना के काफी सारी लाभ होते हैं जैसे कि इसमें आपको बहुत अच्छा इंटरेस्ट रेट मिलता है, जो कि आज के समय में 7।6% का मिल रहा है। और इसमें यदि आप का बेनिफिट ₹150000 से ज्यादा नहीं है, तो आपको इस पर किसी भी प्रकार का टैक्स देना आवश्यक नहीं है। इसमें आपका पैसा बहुत अच्छे तरीके से सिक्योर होता है। इसमें आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। क्योंकि यह एक सरकारी योजना है और इस योजना में भागीदारी ले करके आप अपनी बच्ची की जिंदगी को संवार भी सकते हैं।

प्रधानमंत्री कन्या धन योजना क्या है?

भारत में केंद्र सरकार की तरफ से कन्या धन योजना नामक कोई भी योजना शुरू नहीं करी गई है। लेकिन आज के समय में फिर भी प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना प्रधानमंत्री कन्या धन योजना ऐसे ही कुछ अन्य योजनाओं के बारे में भ्रामक स्थितियां फैलाई जा रही है, जो कि पूर्ण रूप से झूठी है।

सुकन्या योजना का खाता कैसे खोलें?

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत आप खाता तीन चरणों में खोल सकते हैं- सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत आपको सबसे पहले अपने नजदीकी पब्लिक प्राइवेट सेक्टर बैंक या फिर किसी भी बैंक में चले जाना है या फिर आप अपने निकट हीकिसी पोस्ट ऑफिस में भी जा सकते हैं। वहां जाकर क्या सुकन्या समृद्धि योजना का एप्लीकेशन फॉर्म ले सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म में दी गई जानकारियां आपको सही ढंग से भरनी है और सारी जानकारी आपको सही भरनी है। इसके बाद में मांगी गई डाक्यूमेंट्स की फोटो कॉपी आपको इस एप्लीकेशन के साथ में अटैच करने होंगे। इसके बाद भी आपको पोस्ट ऑफिस नहीं आ फिर किसी बैंक में अपने उस एप्लीकेशन को जमा करवा देना है।

सुकन्या समृद्धि योजना में कौन-कौन से कागज लगेंगे ?

सुकन्या समृद्धि योजना में विभिन्न प्रकार के कागज लगते हैं, जैसे कि- बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का identification कार्ड, सुकन्या समृद्धि योजना फॉर्म, पैन कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, और भी कई अन्य से कागज की आवश्यकताआपको होती है, जिसके बारे में आप अपने निकट किसी पोस्ट ऑफिस में जाकर करके पता कर सकते हैं।

ये भी देखे:-

-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend