Entertainment

The Kashmir files | थे कश्मीर फाइल्स Full information

5/5

The Kashmir files

हाल ही में रिलीज हुई मूवी The Kashmir files ने पूरे बॉलीवुड के साथ-साथ इंडिया में तहलका मचा दिया है। इस मूवी के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने इस प्रकार की एक और मूवी बनाने की घोषणा कर दी है। इस टिप्पणी के बाद और भी ज्यादा चिंता बढ़ गई। ऐसा क्यास लगाया जा रहा है कि इसी प्रकार की एक और मूवी “The Bihar files” और “The Delhi files” भी आएगी। जबकि तभी बिहार फाइल्स की शूटिंग शुरू भी हो चुकी है।

Story Plot

इस मूवी की कहानी 1990 के दशक में हुए कश्मीर में खून खराबे पर आधारित है। यह खून खराबा दो धर्मों के बीच में होता है जिसके कारण ही सांप्रदायिक हिंसा का रूप ले लेता है। जिस कारण यह विवाद का कारण भी बन चुका है।

इस मूवी कि स्टोरीलाइन स्टूडेंट लीडर कृष्णा से शुरू होती है जो modern विचारों से भरा हुआ लड़का है। इस लड़के का जन्म कश्मीर में हुआ है जो कि बाहर रहकर पड़ रहा है। इस कॉलेज की टीचर एक नारीवादी महिला है जो कश्मीर को आजाद कराने के लिए बेहद झुझारू हैं। यही औरत कृष्णा की गुरु माता है जो उनको सब सिखाती हैं ‌। कृष्णा इनको अपना रोल मॉडल मानता है ।पर जैसे ही कृष्णा को यह खबर पता लगती है कि उसके टीचर द्वारा बताई गई बातें झूठ है तो वह इन सब बातों को पता करना खुद कश्मीर पहुंचता है। वहां पर जाकर कृष्णा की मुलाकात कश्मीरी पंडितों से होती है जो की अपनों के सताए हुए हैं। परंतु उसकी गुरु माता का यह कहना है कि कश्मीरी पंडित खूंखार लोग हैं जिनकी वजह से कश्मीर में अशांति और हिंसा है।

Movie Review

आज से पहले बॉलीवुड में इस प्रकार की कोई भी मूवी नहीं बनी है। इस प्रकार की मूवी का रिलीज हो पाना ही एक अपने आप में बहुत बड़ी चुनौती थी। मूवी रिलीज स्थगित करने के लिए मुंबई हाईकोर्ट में अर्जी दायर की गई थी जिसे की नकार दिया गया था।

यह 3 घंटे की मूवी बाकी जबरदस्त और देखने लायक है। यह मूवी आपको 3 घंटे के लिए बिल्कुल भी बोर नहीं होने देगी। भारतीय लोगों को पसंद आने वाली ज्यादातर मिर्च मसाले वाली मूवीस के उलट इस मूवी में केवल और केवल सच दिखाया गया है। इस मूवी को रोचक बनाने के लिए किसी भी प्रकार का फिक्शन या बनावटी चीजें नहीं डाली गई है। ज्यादातर पैनल द्वारा इस मूवी की रेटिंग 8+ है।

इस मूवी के एक्टर्स हर कैरेक्टर में मूवी में जान डाल दी है। यह देखकर बिल्कुल भी ऐसा एहसास नहीं होता कि यह असलियत नहीं बल्कि कोई मूवी है। थिएटर से बाहर निकलते हुए लोगों की आंखों में केवल आंसू है। लोगों की आंखों में आंसू देख कर ही समझ आ जाता है कि इस मूवी को कितने असली ढंग से पेश किया गया है।

पर यह पहली बार नहीं है कि जब भारत में कोई ऐसी विवादित मूवी रिलीज हुई है जिसने विवाद खड़ा किया हो। इससे पहले भी कई और मूवी विवाद खड़ा कर चुके हैं। परंतु The Kashmir files की बात कुछ अलग है। यह विवाद पूरी तरह से जायज और सत्य घटनाओं पर आधारित है।

ये भी पढ़े  : भोजपुरी मूवीज हिस्ट्री

क्या है असली मुद्दा ?

90 के दशक में कश्मीरी पंडितों पर हुई बर्बरता की पृष्ठभूमि देश की आजादी से पहले ही गढ़ी जानी शुरू हो गई थी। 1947 में देश की आजादी के बाद 565 रियासतों को मिलाकर एक देश बनाया जाना था। जिसमें से सभी 565 रियासतें एक होने को तैयार थी परंतु एक रियासत जो कि जम्मू और कश्मीर थी उसके राजा हरि सिंह यह प्रस्ताव मानने को तैयार नहीं थे।

वो एक अलग देश चाहते थे। पर फिर भी कश्मीर भारत का हिस्सा बना। उस वक्त तक ज्यादातर मुस्लिम आबादी मजदूर का काम किया करती थी। जबकि हिंदू आबादी खेती का काम किया करती थी और ज्यादा संपन्न थी। सब कुछ सही चल रहा था कि तभी कश्मीर के नए मुख्यमंत्री शेख अब्दुल्ला ने कुछ ऐसे फैसले लिए जो कश्मीरी पंडितों के खिलाफ थे और मुस्लिमों के हित में थे।

जिसके कारण उन्हें जेल जाना पड़ा परंतु इंदिरा गांधी ने वापस उन्हें जेल से निकलवा कर कश्मीर का प्रधान मुख्यमंत्री बनवा दिया। शेख अब्दुल्ला को पाकिस्तान का सपोर्ट प्राप्त था जिस कारण उन्होंने कश्मीर को इस्लामिक स्टेट बनाने की शुरुआत कर दी। उन्होंने 2000 से जाएगा गांव का नाम बदलकर इस्लामिक नाम पर कर दिया। मुख्यमंत्री का सपोर्ट होने के कारण सब जगह यह घोषणा कर दी गई कि यहां पर बसने वाले कश्मीरी हिंदू या तो कश्मीर छोड़कर भाग जाए या फिर कन्वर्ट हो जाए।

Ye bhi padhe :-Chiranjivi ki acharya movie.

यह धमकी धीरे धीरे प्यार में बदल गई और 19 जनवरी 1990 को लाखों कश्मीरी पंडितों को कश्मीर छोड़कर भागना पड़ा। हजारों कश्मीरियों को मौत के घाट उतार दिया गया और भी कई हिंसक घटनाएं हुई। इसी सब के ऊपर ही The Kashmir files मूवी आधारित है।

कुछ ऐसी ही मूवी जिनपे विवाद हुआ था:

1. पद्मावत

पद्मावत राजस्थान में जन्मी महारानी की जीवन कथा है। इस मूवी को लेकर इतना रोष उत्पन्न हुआ था कि इस मूवी का असली नाम पद्मावती बदलकर पद्मावत करना पड़ा था। यहां तक कि कुछ लोग इतने खफा थे कि मूवी डायरेक्टर को चांटा जड़ दिया थे।

2. शिकारा

शिकारा मूवी जम्मू कश्मीर में 90 के दशक में हुई हिंसा पर आधारित है। हालांकि यह मूवी लोगों को बहुत ज्यादा नापसंद आई थी इसका मुख्य कारण यह था कि यह मूवी मिर्च मसाले और लव स्टोरी से भरी हुई थी।

3. फूलन देवी

फूलन देवी चंबल में जन्मी डाकू फूलन देवी के जीवन पर आधारित मूवी थी। इस मूवी पर इतना विवाद हुआ था कि इस मूवी को बैन करना पड़ा था।

4. Parched

अजय देवगन के डायरेक्शन हाउस तले बनी पहली मूवी parched इतनी ज्यादा विवादों में घिर गई थी कि इसको भी ban करना पड़ा था। इस मूवी को केवल अमेरिका में रिलीज किया गया था। भारत सरकार ने इस मूवी पर vulgar होने की वजह से बैन लगा दिया था।

Conclusion

विवेक अग्निहोत्री द्वारा बनाई गई मूवी The Kashmir files रिलीज होना ही एक बहुत बड़ी बात है। भारत में आज से पहले इतनी बारीकी से कश्मीर के मुद्दे पर कोई फिल्म नहीं बनाई गई है। यहां तक की बहुत सारे shows पर भी इस मूवी का प्रमोशन नहीं करने दिया गया था।

परंतु फिर भी The Kashmir files लोगों को बहुत पसंद आ रही है। और सभी लोग इस मूवी की तारीफ कर रहे हैं। आपका इस मूवी पर क्या रिव्यू है ?

admin

Hello readers my name is Firoz, I am a professional blogger.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button