Insurance

Wife ke liye sabse achchi LIC पालिसी कोनसी है ?

Rate this post

Wife ke liye sabse achchi LIC पालिसी कोनसी है ? :अगर कोई ऐसी Policy हो जिसमें एक ही Policy Plan के तहत एक पति और पत्नी दोनों का Insurance Cover हो जाए तो कितना अच्छा होगा न‌। आपकी जानकारी के लिए बता दे की LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा आपको ऐसी ही सुविधा देती है और LIC अपने अंतर्गत एक ऐसी Policy को चलाती है जिसमे पति और पत्नी दोनो ही जीवनसाथी का एक साथ Insurance Cover होते है।

LIC द्वारा प्रदान किए जा रहे इस बेहतरीन Policy का नाम है जीवन साथी योजना इस Policy की सबसे खास बात और इसकी Uniqueness यही है कि दोनों में से अगर कोई एक न भी रहे तो दूसरा Partner का Premium हमेशा के लिए माफ हो जाता है। जब दोनों जीवनसाथी रहते हैं तो एक ही Premium मे दोनों लोगो को अलग-अलग Maturity मिलती है।

दूसरी ओर अगर किसी कारणवश किसी एक की मृत्यु हो जाती है अथवा उसके न रहने पर दूसरे को Premium नहीं भरना होता और Policy के आखिर में दो-दो Maturity मिलती है। जब दोनो में से कोई एक नहीं रहता तो LIC की तरफ से एक Particular Amount तुरंत दी जाती है उसके बाद पूरी जिंदगी भर कुछ जरूरी खर्च के लिए भी कुछ कुछ पैसे भी मिलते ही रहते है।

इसलिए आज के इस Article मे हम आपको LIC के इस बेहतरीन योजना जीवन साथी से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करेगे। इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने हेतु हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है।

LIC जीवन साथी योजना क्या है। Wife ke liye sabse achchi LIC पालिसी कोनसी है ?

LIC जीवन साथी योजना क्या है.Wife keliye sabse achchi LIC पालिसी कोनसी है ?

LIC जीवन साथी LIC के बेहतरीन योजनाओ मे से एक है। इस योजना को केवल इसके ख़ास विशेषताओं के कारण बहुत ज़्यादा लोकप्रियता हासिल की है। यह मूल रूप से एक Endowment Assurance Policy है जो कि पति और पत्नी दोनो को ही एक साथ Life Insurance प्रदान करती है इसके साथ ही यह Policy Holder को आवश्यक Financial Security प्रदान करता है।

इसके तहत, जो बीमित व्यक्ति होता है वह Policy अवधि के आखिर मे Maturity Amount को प्राप्त करने में सक्षम हो जाएगा। यह एक Unit Linked Insurance Plan है इसके अंतर्गत एक दंपति Single Policy मे ही आवश्यक Insurance Cover प्राप्त कर सकता है।

इस Policy में, जो प्रस्तावक के रुप मे होता है उसको PLA यानी की Principal Life Assured और दूसरे व्यक्ति पति/पत्नी दोनो मे से जो भी एक हो उसको SLA यानी की Spouse Life Assured कहा जाएगा। इसके अंतर्गत PLA यानी की Principal Life Assured को Insurance Amount का चयन करने की Permission मिलती है। जिसके तहत दोनों का Life किया जाएगा। Policy पॉलिसी के लिए Premium, Single Premium या Regular Premium अनुबंध, Age और Premium Amount के आधार पर भिन्न हो सकता है।

जब Regular Premium Policies की बात आती है, तो Policy के कार्यकाल के दौरान अगर किसी कारणवश PLA की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति मे, योजना भविष्य के Premium के साथ-साथ बकाया Premium सहित सभी के छूट के लिए उसके SLA की मदद करेगी। यह योजना PLA को Top – Up Premium का भुगतान करके अतिरिक्त Investment Options हेतु जाने की अनुमति देती है। चार तरह के Investment Fund है।

LIC जीवन साथी योजना के प्रमुख लाभ क्या क्या है। 

Wife keliye sabse achchi LIC पालिसी कोनसी है ?

1. आंशिक निकासी ।

इस योजना के अंतर्गत अगर आप 3 साल से भी कम समय के लिए Premium का Payment करते हैं तो आप आंशिक निकासी का Benefit नही उठा सकेंगे। क्योंकि अगर Regular Premium Policies के अंतर्गत अगर Premium का Payment 3 साल से भी कम समय हेतु के लिए किया गया है और आगे के Premium का Payment नही किया जाता है तो ऐसे स्थिति आंशिक निकासी की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ये भी पढ़े : Bachcho ke liye Best Policy abhi le

Single Premium Policies के मामले में,  बीमित व्यक्ति 5000 रु Policyholder के Fund में Minimum Available Amount या फिर Single Premium का 10%, इनमे से जो भी अधिक हो, उसकी आंशिक निकासी के पूछ सकता है। मृत्यु के मामले में, Insurance Amount को Policyholder के Fund मे Transfer किया जाएगा, इस Policy के दूसरे बीमित व्यक्ति अन्य को तीन साल की Waiting Period के बिना किसी प्रतिबंध के Fund से निकालने के लिए उत्तरदायी होगा।

2. Switching .

दोनो बीमित व्यक्ति मे से कोई एक यानी की PLA या यदि PLA जीवित नहीं है, तो SLA को कार्यकाल के दौरान Switch करने की अनुमति प्रदान की जाती है। चयनित Policy को वर्ष के भीतर 4 Switch करने की अनुमति प्रदान की जाती है और यह मुफ्त है। मगर हा इसके बाद के Switches पर एक Switching चार्ज लगाया जाता है।

3. जोखिम कवर में वृद्धि / कमी ।

इस योजना के अंतर्गत Covers मे किसी तरह की कोई वृद्धि की अनुमति नहीं दी जाती है। हालांकि PLA अगर चाहे तो, Policy Term के दौरान स्वयं, पति या पत्नी हेतु साल भर मे एक बार Risk Cover को कम कर सकता है, बशर्ते कि Policy के तहत सभी Premium का Payment किया गया हो। इसके साथ ही अगर इन सबके अलावा एक बार Risk Cover कम हो जाता है तो उसके बाद, इसे बढ़ाया या फिर बहाल नही कर सकते है।

4. Policy Holder के Death Benefits Amount को Transferred करने Option –

इस योजना के अंतर्गत अगर किन्ही कारणवश PLA या SLA मे से किसी एक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति मे, बचे हुए जीवन में तुरंत Death Benefits Insurance Amount नहीं लेने का Options विकल्प होगा, लेकिन Policyholder के Fund में इसको Transfer कर सकते है।

मृत्यु के मामले में, Insurance Amount को Policyholder के Fund मे Transfer किया जाएगा, इस Policy के दूसरे बीमित व्यक्ति अन्य को तीन साल की Waiting Period के बिना किसी प्रतिबंध के Fund से निकालने के लिए उत्तरदायी होगा।

5. Revival Period के बाद Cover जारी रखने का Options .

इस Policy के तीन सफल वर्षों के पुर्ण होने के बाद, PLA Revival Period से परे Cover के लिए Policy को पुनर्जीवित करने और आगे किसी भी Premium का Payment करने का Options को चुन सकता है।

6. Premium की छूट ।

ऐसे मामले में जहां Premium Annual, Half Yearly, Quarterly, या फिर Monthly आधार पर देय हैं और अगर इसका Payment समय पर या Policy Period के अंदर नही किया किया गया तो Policy Laps हो जाएगी।

हालांकि, आप पहले Unpaid Premium की तारीख से दो साल की अवधि के दौरान अपनी Policy को पुनर्जीवित कर सकते हैं। ऐसे मामले में जहा Premium का Payment कम से कम 3 साल का किया जा चुका है, और Policy Period, Life Cover और Premium Discount लाभ कवर पुनरीक्षण अवधि के दौरान जारी रहेगी।

LIC जीवन साथी योजना ही क्यो ले । Wife keliye sabse achchi LIC पालिसी कोनसी है ?

हमारे भारत में ऐसी Policy जो महिलाओं के लिए है बहुत कम ही देखी या ली जाती है। इसका मुख्य कारण यह भी है कि लोग इसलिए भी महिलाओं हेतु Policy नही लेते हैं क्योंकि उन्हे कही ना कही ये डर लगा रहता है कि उनके न रहने पर इसका Premium कौन भरेगा।

इसके चलते ही हमारे देश की अधिकतर महिलाएं Life Insurance से वंचित रह जाती है। इसे देखते हुए ही LIC ने जीवन साथी Policy की शुरुआत की जो कि बेहद कारगर है और यह पति-पत्नी दोनो ही के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें एक जीवनसाथी के न रहने पर दूसरे जीवनसाथी को Premium नही भरना होता जबकि Maturity मैच्योरिटी दोनों को मिलती है।

यही वजह है कि यह पति-पत्नी दोनो को ही इस Policy को जरूर लेनी चाहिए जिससे उनका भविष्य सुरक्षित हो सके।

जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी

LIC जीवन साथी योजना हेतु निर्धारित योग्यता ।Wife keliye sabse achchi LIC पालिसी कोनसी है ?

Eligibility for this plan.Wife keliye sabse achchi LIC पालिसी कोनसी है ?

  • इस योजना हेतु न्यूनतम प्रवेश आयु 18 वर्ष अधिकतम प्रवेश आयु 55 वर्ष और अधिकतम परिपक्वता आयु 70 वर्ष होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत Policy Period  Regular Premium  10, 15 से 20 वर्ष एवं Single Premium 10 से 20 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • Regular Premium Amount : 10,000 रुपये प्रति वर्ष 15 से 20 वर्षों हेतु पॉलिसी अवधि के लिए, 15,000 रुपए प्रति वर्ष 10 वर्ष तक के लिए इसके साथ ही Regular Premium Policies Period के लिए Monthly ECS Mode हेतु 1,000 रु 15 से 20 वर्ष की Policy Period हेतु और 1500 रुपए 10 वर्ष Policy Period हेतु Single Premium : 40,000 रुपए।

LIC जीवन साथी योजना हेतु Payment Mode|Wife keliye sabse achchi LIC पालिसी कोनसी है ?

Wife keliye sabse achchi LIC पालिसी कोनसी है ?

LIC जीवन साथी Plus योजना के अंतर्गत PLA निम्नलिखित Options के साथ नियमित रूप से Premium का Payment कर सकता है।

  • Annual
  • Half Yearly
  • Quarterly

Policy Period के दौरान मासिक अंतराल सिर्फ ECS Mode के माध्यम से PLA Single Premium का Payment करने का Options भी चुन सकता है।

जायदा पूछे नाने वाले प्रश्न | FAQ

PLA और SLA की एक साथ मृत्यु पर क्या होगा ?

अगर किसी कारणवश PLA और SLA दोनो की एक साथ मृत्यु हो जाती है तो, PLA और SLA दोनों Policy Holder की Insurance Amount और Fund Value के बराबर राशि और भविष्य के सभी Premiums के बराबर राशि एक साथ Value होगी, जिसके अंतर्गत जो भी बकाया Premium होगी वह भी शामिल होगी, अगर वह दिया गया होगा तो और Policy समाप्त हो जाएगी।

आंशिक निकासी के स्थिति मे क्या होगा ?

जहां तक रही बात आंशिक निकासी की तो उसको Policyholder के Fund मूल्य में दो Annual Premium के न्यूनतम शेष के अधीन करने की अनुमति है।

admin

Hello readers my name is Firoz, I am a professional blogger.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button