Insurance

भारत के बेस्ट हेल्थ इन्शुरन्स प्लान कौन कौन से है?

आज से कुछ दशक पहले तक लोगों को बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के बारे में ना तो इतनी जानकारी होती थी। नाही वह इसे लेना जरूरी समझते थे। मगर ये भी एक सच है कि बीमारी कभी बताकर नही आती है और आज के इस हानिकारक प्रदूषित और वायरस से भरे वातावरण में तो हर रोज ही न जाने कैसी कैसी नई नई बिमारियां जन्म लेती रहती है जिसका सीधा प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है।

ADVERTISMENT

इसका मुख्य कारण है अनिश्चित समय सारणी , अनहेल्दी खानपान और स्ट्रेस से भरी हुई वर्किंग लाइफ जो कि नई नई बिमारियो को कभी भी न्यौता दे देते है। इस वजह से बढ़ती मंहगाई में बिमारियों और हास्पिटल के कई तरह बिल की वजह से इलाज करवाने के लिए मे भी काफी खर्च करना पड़ता है जिससे बची कुची सेविंग्स भी खत्म होते चली जाती है।

हेल्थ इंश्योरेंस इन सब खर्चो से निपटने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है जिससे किसी भी तरह के मेडिकल खर्चे के लिए परेशान ना होना पड़े और आप निश्चित होकर इलाज करवा सके। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत के बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस क बारे में बताने वाले है‌। तो चलिए शुरू करते है।

हेल्थ इन्शुरन्स प्लान क्या होता है?

हेल्थ इंश्योरेंस पालिसी के बारे में जानने से पहले आपका यह जानना बेहद आवश्यक है कि आखिर यह हेल्थ इंश्योरेंस क्या होता है। हेल्थ इंश्योरेंस आपके स्वास्थ्य से संबंधित एक विशेष प्रकार का बीमा या फिर यूं कहे कि मेडिकल क्लेम होता है। जिसमे आपको हर तरह की मेडिकल रिस्क से संबंधित सुरक्षा कवर प्रदान की जाती है चाहे वह सर्जरी हो या फिर किसी दुर्घटना के कारण होने वाला इलाज हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा सब वहन किया जाता है और हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा इन मेडिकल क्लेम और स्वास्थ्य से संबंधित सुरक्षा प्राप्त करने के लिए आपको हर महीने एक फिक्स्ड प्रिमियम का भुगतान करना पड़ता है।

भारत के बेस्ट हेल्थ इन्शुरन्स प्लान कौन कौन से है?

हमने आपको पहले ही बताया है कि हमारे आज के इस आर्टिकल मे हम आपको भारत के बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के बारे में बताने वाले हैं जो कि निम्नलिखित है। –

  1. TATA AIG Medicare Policy
  2. Star Family Health Optima Plan
  3. Bajaj Allianz Health Guard Plan
  4. Reliance Health Insurance Plan
  5. Max Bupa Health Insurance Plan
  6. Aditya Birla Active Assured Plan
  7. HDFC ERGO Health Optima Restore Policy
  8. SBI Arogya Premier Policy
  9. Royal Sundaram Life Line Health Insurance Plan
  10. Religare Health Insurance Care Plan

1.  TATA AIG Medicare Policy –

जब बात हो बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तो इससे बेहतर कोई पॉलिसी नही हो सकती है।  TATA AIG Medicare Policy यह एक हेल्थ इंश्योरेंस पालिसी है जिसके तहत स्वस्थ संबंधी हर तरह की मेडिकल केयर का खर्च इस पॉलिसी के द्वारा की जाती है।

इस पॉलिसी को लेने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 5 वर्ष तय कि गई है इसके साथ ही बच्चो के लिए ये शर्त निर्धारित है की माता ओर पिता दोनो का बीमा होना चाहिए। इस योजना के तहत आपको कंपनी से जुड़े कई अस्पतालों का ऑप्शन मिलेगा इसके साथ ही पुरे भारत में ,7,200 से अधिक का हेल्थ नेटवर्क फैसेलिटी के लाभ भी प्रदान करता है।

TATA AIG Medicare Policy के फायदे –

  1. इस हेल्थ इंश्योरेंस पालिसी को लेने पर आप टैक्स की बचत भी कर सकते है।
  2. कंपनी द्वारा आपके डाटा को कंपनी को सेफ और सिक्योर रक्खा जाता है।
  3. अधिकतम हास्पिटल और 7,200 से भी अधिक हेल्थ नेटवर्क फैसेलिटी की सुविधा।
  4. यह भारत की सबसे ट्रस्टेड हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी यह बात ज्यादातर बीमाधारको के रिव्यू के आधार पर प्रमाणित है।

2. Star Family Health Optima Plan –

Star Family Health Optima Plan यह अब तक सबसे पापुलर और एक बेहद फायदेमंद हेल्थ पॉलिसी प्लान है। इसके तहत आपके द्वारा एक ही प्लान लेने पर आपको और आपके पुरे परिवार को कवर किया जाता है। इसके अंतर्गत कई प्रकार की होने वाली बीमारियों को कवर किया  इसके साथ ही साथ यह कई अन्य लाभों के साथ पॉलिसी धारकों को दी जाती है।

इसमें अस्पताल में एडमिट होने के पहले और बाद के 60, तथा 90 दिनों के खर्च को इस पॉलिसी को भी इसके तहत कवर किया जाता है साथ ही अन्य मेडिकल सुविधाएं नर्सिंग, बोर्डिंग का खर्च, दवाएं, केयर यूनिट, ऑपरेशन चार्ज, डॉक्टर की फीस, ब्लड, आदि जैसी सारी फैसिलिटीज उपलब्ध कराई जाती है।

Star Family Health Optima Plan के फायदे –

  1. पॉलिसी के अंतर्गत कंपनी द्वारा प्रमुख मेडिकल खर्चों को जिनमे नर्सिंग, बोर्डिंग का खर्च, दवाएं, केयर यूनिट, ऑपरेशन चार्ज, डॉक्टर की फीस, ब्लड, आदि को वहन किया जाएगा।
  2. अस्पताल में एडमिट होने के पहले और बाद के 60 से 90 दिनों के खर्च को कवर किया जाता है।
  3. इस पॉलिसी में ऑर्गन डोनर , हेल्थ चेकअप और मेटेरनिटी कवरेज के खर्च को भी शामिल होता है।
  4. इस एक पॉलिसी से आप अपने सम्पूर्ण परिवार को सुरक्षित कर सकते है।

3. Bajaj Allianz Health Guard Plan –

जब भी हेल्थ इंश्योरेंस लेने की बात आती है तो हमारे जेह़न मे जो सबसे पहला नाम आता है।  Bajaj Allianz Health Guard Plan का ही आता है। यह हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी अपने कस्टमर्स के बीच सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली पॉलिसी है, इसके तहत आप किफायती दाम में हेल्थ से जुड़ी एक ऐसी सुविधा प्राप्त करते है जो आपको अचानक आने वाली हेल्थ समस्या में पूरी तरह से सहायता करता है।

आपका ऑक्सीजन, ब्लड, सर्जन, एनास्थेटिक, प्रत्यारोपण, कंसल्टेंट और स्पेशलिस्ट फीस सभी प्रकार के चार्ज को वहन वहन करता है। जिसकी वजह से आपका ध्यान हॉस्पिटल के खर्चों से हटाकर स्वास्थ्य के ठीक होने पर केंद्रित करता है। यह पॉलिसी कई प्रकार की सुविधाओं से भरी हुई है जिनमे हास्पिटैलिटी से संबंधित सभी खर्च प्रमुखता से शामिल है।

Bajaj Allianz Health Guard Plan के फायदे –

  1. आईसीयू उपचार के दौरान बोर्डिंग रूम , नर्सिंग का और अन्य सभी खर्च इसमें शामिल किया जाता है।
  2. इस इंश्योरेंस के अंतर्गत हॉस्पिटल में भर्ती होने तथा घर जाने के कुछ महीनो बाद तक की देखरेख की सुविधा दी जाती है।
  3. ऑक्सीजन, ब्लड, सर्जन, एनास्थेटिक, प्रत्यारोपण, कंसल्टेंट और स्पेशलिस्ट फीस सभी प्रकार के चार्ज इसके अंतर्गत वहन किए जाते है।
  4. इसमें हॉस्पिटल जाने के लिए एंबुलेंस का खर्च भी शामिल है।

4. Reliance Health Insurance Plan –

हेल्थ इंश्योरेंस की इस कड़ी मे अब बारी है Reliance Term Health Insurance Plan का यह एक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान है जो की आपको किसी भी प्रकार के बीमारी होने पर अस्पताल के खर्चों से बचाता है तथा खर्चों पर से आपका ध्यान हटाकर रिकवर करने में मदद करता है।

यह कई प्रकार की छूट के साथ 3 लाख से 1 करोड़ तक,  तथा 90 दिन का कैशलैस टाइम पीरियड भी प्रदान करती है। यह प्लान कई प्रकार की सुविधाओं को प्रदान करता है जिनमे से एंबुलेंस का खर्च, अस्पताल के कमरे का खर्च आदी प्रमुख है।

इसके साथ ही अंगदान , मानसिक स्वास्थ्य बीमारी जैसे की अल्जाइमर और पार्किसंस रोग के लिए भी हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले तथा बाद के कुछ महीनो का भी खर्च वहन इंश्योरेंस के तहत ही कवरेज करती है जिसमें डे केयर ट्रीटमेंट भी इस प्लान में मौजूद है।

Reliance Term Insurance Plan के फायदे –

  1. इसके अंतर्गत आपको डे केयर ट्रीटमेंट जैसी बेहतरीन सुविधाएं प्रदान की जाती है।
  2. इंश्योरेंस कंपनी 90 दिन तक का कैशलैस टाइम पीरियड भी प्रदान करती है।
  3. यह प्लान कई प्रकार की सुविधाओं को प्रदान करता है जिनमे से एंबुलेंस का खर्च, अस्पताल के कमरे का खर्च आदी प्रमुख है।
  4. यह एक किफायती हेल्थ इंश्योरेंस प्लान है।

5. Max Bupa Health Insurance Plan –

भारत के हेल्थ इंश्योरेंस की इस कड़ी मे Max Bupa Health Insurance Plan भी शुमार है। मैक्स यह हेल्थ इंश्योरेंस आपको अचानक होने वाली स्वस्थ से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी में फाइनेंशियल लॉस से बचाता है।

इस इंश्योरेंस में दी जाने वाले फायदों को इस तरह से डिजाइन किया गया है की न्यूक्लियर तथा ज्वाइंट फैमिली दोनो को ही भरपूर लाभ मिल सके। इसमें शामिल है प्री हॉस्पिटलाइजेश से लेकर के 1 करोड़ तक के खर्चे , तथा यह प्लान आप अपनी इच्छा के अनुसार दोबारा रिन्यू भी करा सकते है। साथ ही इनकम टैक्स में भी छूट के लिए दावा कर सकते है।

Max Bupa Health Insurance Plan के फायदे –

  1. यह हेल्थ इंश्योरेंस लाइफ टाइम के लिए रिन्यूएबल है।
  2. अगर आप दो साल तक की पॉलिसी को चुनते है तो अगले वर्ष 12.5% की छूट प्राप्त होती है।
  3. इस प्लान के अंदर 1 करोड़ तक का कवरेज मिलता है।
  4. आयकर विभाग की धारा 80 के तहत कुछ लाभ प्राप्त होते है।

6. Aditya Birla Active Assured Plan

किसी भी प्रकार की मेडिकल इमरजेंसी के समय आपको अपने आर्थिक समस्या को बीच न लाना हो और आपको सही और बेहतर इलाज मिल सके इसके लिए आदित्य बिड़ला की ये एक्टिव हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपकी मदद करने को तैयार रहती हैं। इसके तहत आपको रेगुलर मेडिकल चेकअप, डायकेयर ट्रीटमेंट, हेल्थ रिटर्न जैसे फायदे होते है।

इस प्लान के तहत आपको मॉडर्न ट्रीटमेंट की भी पूरी फैसिलिटी अवेलेबल कराए जाति है। जिन स्वस्थ संबंधित परेशानियों में 24 घंटो से अधिक का समय नहीं लगता उन्हें डे केयर की श्रेणी में रखा जाता है। इस कंपनी के तहत आपको 586 प्रकार के डे ट्रीटमेंट की फैसिलिटी भी मिलती है।

हॉस्पिटल से मिलने वाली छुट्टी के बाद भी कई अन्य प्रकार के मेडिकल खर्चे होते है जो ये कंपनी 60 दिनों तक के बाद के खर्च को भी शामिल करती है। ब्लड, ऑक्सीजन, क्लिक चार्ज जैसे अन्य सुविधा मुख्य रूप भी इसमें शामिल है।

Aditya Birla Active Assured Plan के फायदे –

  1. आदित्य बिड़ला कंपनी के इस हेल्थ इंश्योरेंस के तहत आपको 586 प्रकार के डे ट्रीटमेंट की फैसिलिटी प्रदान की जाती है।
  2. इसके तहत आपको रेगुलर मेडिकल चेकअप, डायकेयर ट्रीटमेंट, हेल्थ रिटर्न जैसे फायदे होते है।
  3. यह एक बहुत ही किफायती और बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान मे से एक है।
  4. कंपनी पॉलिसी होल्डर के हर छोटे बड़े मेडिकल सुविधाएं को न सिर्फ भरपूर ध्यान रखती है बल्कि 24 घंटे के भीतर भीतर सारी सुविधाएं मुहैया करवाती है।

7. HDFC ERGO Health Optima Restore Policy –

बीमारियां हमे कभी भी बता कर के नही आती, अचानक होने वाले स्वस्थ से संबंधित कोई भी बीमारी हमे शारीरिक तथा फाइनेंशियल दोनो तरह से परेशान कर देती है। अगर हम एक सही हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को चुनते है तो इस प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

इस लाइफटाइम रिन्यू आप्शन के साथ आने वाले इस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के अंतर्गत 2 या फिर 2 से अधिक पॉलिसी धारकों को जोड़ने या लंबे समय तक इसको लेने से ये आपको प्रीमियम पर एक्सट्रा छूट मिलता है। यह प्लान 3 लाख से लेकर 50 लाख तक के बीच की धनराशि मे अलग अलग तरह के प्लान सेट मे आता है।

800 से भी अधिक शहर के 45000 हजार से भी ज्यादा नेटर्वक हास्पिटल और 10000 चिकित्सा परामर्श की सुविधा उपलब्ध करवाने के साथ ही यह आपको 15 दिन का फ्री लुक पीरियड भी प्रदान करता है। किसी भी प्लान को लेने से पहले उसके लाभ और दस्तावेजों को धाम से पढ़ लेना चाहिए।

HDFC ERGO Health Optima Restore Policy के फायदे –

  1. इस प्लान के अंदर आप को लाइफटाइम रिन्यू के साथ ही 15 दिन का फ्री लुक पीरियड करने का मौका भी मिलता है।
  2. यह प्लान ज्वाइंट तथा न्यूक्लियर फैमिली दोनो के लिए ही काम करता है।
  3. इसके तहत आप इसके जुड़ी किसी भी अस्पताल में सभी मेडिकल सुविधा का लाभ ले सकते है जो की 800 से भी अधिक शहर के 45000 हजार से भी ज्यादा नेटर्वक हास्पिटल और 10000 चिकित्सा उपलब्ध करवाता है।
  4. इस प्लान में 2 या 2 से अधिक पॉलिसी धारकों को जोड़ने या लंबे समय तक इसको लेने से ये आपको प्रीमियम पर छूट प्रदान करता है।

8. SBI Arogya Premier Policy –

आज हम आपको SBI Arogya Premier Policy के बारे में बताने वाले है‌। एसबीआई की ये हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपको स्वस्थ से संबंधित हर प्रकार के मेडिकल फैसिलिटीज को प्रोवाइड करता है रहता मुश्किल की इस घड़ी में आपका ध्यान फाइनेंसिल खर्चों की तरफ से हटा कर पुरी तरह से रिकवर होने में लगता है।

इस प्लान के तहत आप किसी भी जुड़े चिकित्सक से परामर्श और मेडिकल केयर ले सकते है। इसमें कई अन्य प्रकार के लाभ भी सामिल है जैसे नो प्री मेडिकल टेस्ट इसका मतलब है की आपको प्लान लेने के लिए किसी भी प्रकार की कोई मेडिकल हिस्ट्री नही दिखानी होगी। लगातार इस पॉलिसी से जुड़े रहने वाले लाभार्थियों को 5000 से अधिक की स्वास्थ जांच खर्चों को कंपनी वहन करती है। इसके आयुर्वेदिक, सिद्ध, यूनानी और होमियोपथ की भी सुविधा उपलब्ध है।

SBI Arogya Premier Policy के फायदे –

  1. SBI के इस हेल्थ इंश्योरेंस के अंतर्गत आयुर्वेदिक, सिद्ध, यूनानी और होमियोपैथिक का ट्रिटमेंट सुविधा प्रदान की जाती है।
  2. इसे लेना बहुत आसान इसके लिए आपको किसी भी तरह की कोई मेडिकल हिस्ट्री दिखाने की आवश्यकता नही पड़ती है।
  3. कंपनी द्वारा आपको 5000 से भी अधिक जांच की सुविधा प्रदान की जाती है।
  4. स्वास्थ्य से संबंधित सभी जरूरी खर्च और सुविधाओ को यह हेल्थ इंश्योरेंस कवर करती है।

9. Royal Sundaram Life Line Health Insurance Plan

जब बात हो बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस की तो भला Royal Sundaram Life Line Health Insurance Plan का जिक्र कैसे ना हो। यहां हम आपको रॉयल सुंदरम का ये हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के बारे में बताने वाले है‌ जो आपको तीन वेरिएंट में प्रदान किया जाता हैं जो इस प्रकार है। –

  1. लाइफटाइम 2. लाइफटाइम सुप्रीम 3. लाइफटाइम क्लासिक

पॉलिसी होल्डर अपने आवश्यकता अनुसार इनमे से किसी का भी चयन कर सकता है। मुख्य बात यह है की इन सब के तहत आपको स्वास्थ से सम्बंधित हर तरह की छोटी से छोटी मेडिकल ट्रीटमेंट की फैसिलिटी प्रोवाइड की जाती है। इस पॉलिसी को लेने के लिए किसी भी प्रकार की कोई आयु सीमा तय नहीं है और इसके साथ ही इस प्लान के तहत आपको एनिमल बाइट और न्यू बेबी बोर्न के लिए कवर और टीकाकरण की भी सुविधा उपलब्ध है।

Royal Sundaram Life Line Health Insurance Plan के फायदे –

  1. आपके नवजात शिशु के टीकाकरण के लिए सारी सुविधाएं इस पालिसी के अंतर्गत कवर हो जाती है।
  2. दो लाख से लेकर ढेड़ करोड़ रुपए तक के समय एश्योर्ड विकल्प का साथ आने वाले इस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का बेनिफिट बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक कोई भी प्राप्त कर सकता है।
  3. यह आयुष ट्रीटमेंट कवर प्रदान करने के साथ ही सामान्य तौर पर एनिमल बाइट को भी कवर करती है।
  4. यह हेल्थ इंश्योरेंस प्लान पालिसी आपको हर छोटी बड़ी मेडिकल सुविधाएं जैसे कि – डे केयर फैसेलिटी , एंबुलेंस फैसेलिटी , एनिमल बाइट और अस्पताल भर्ती खर्च हर तरह के खर्चो का वहन करती है।

10. Religare Health Insurance Care Plan –

Religare Health Insurance Care Plan केयर एक ऐसी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है जो आपको और आपकी फैमिली को होने वाली हेल्थ से रिलेटेड सारी मेडिकल एमीजेंसीज में फाइनेंशियल इश्यूज से बचाता है। केयर हेल्थ इंश्योरेंस की इस बेहतरीन पालिसी के लाभ से कोई भी मेडिकल ट्रीटमेंट के दौरान आने वाले सभी प्रकार के खर्चों से बिना किसी परेशानी के बच सकता है।

यह पॉलिसी आपके ट्रीटमेंट के दौरान कई प्रकार की फैसिलिटीज प्रोवाइड करती है जिससे की आप जल्द से जल्द रिकवर कर सके। केयर द्वारा प्रदान की जाने वाली ये हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी न केवल स्टार्टिंग से एंड तक आपको सारी सुविधाएं प्रदान करती है बल्कि इस बात पर भी पूरी तरह से इंश्योर करती है की वो फैसिलिटीज आपको अच्छे क्वालिटी की मिले। यह हेल्थ केयर सुविधाओं की एक लंबी लिस्ट के साथ पूरे वक्त आपको हर प्रकार की सुविधाएं सुनिश्चित करता है।

Religare Health Insurance Care Plan के फायदे –

  1. यदि कोई पेशेंट इलाज के लिए हॉस्पिटल में जाता है और वहां एडमिट नही होता बल्कि कुछ दवाओं, एडवाइस और किसी भी प्रकार की डे केयर ट्रीटमेंट को लेता है तो ये हेल्थ केयर की पॉलिसी इनमे होने वाले सभी खर्च खुद उठाती है।
  2. इस हेल्थ इंश्योरेंस पालिसी के अंतर्गत 450+ ट्रीटमेंट शामिल है।
  3. पेशेंट को क्लिनिक चार्ज, डॉक्टर फीस, अस्पताल का खर्च जैसे, एनास्थेसिया , ब्लड, ऑक्सीजन, ऑपरेटर का चार्ज, ये सभी खर्च ये पॉलिसी खुद संभालती है।
  4. यह एक किफायती हेल्थ इंश्योरेंस प्लान है।

निष्कर्ष –

, जिंदगी में कब कौन सी मुसीबत दस्तक दे दे किसी को कुछ पता नही होता है। खासतौर पर स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों की बात करे तो इनका सामना कभी भी अचानक से करना पड़ जाता है। हर समय हमारी आर्थिक स्थिति सही हो यह कोई जरूरी तो नही ऐसे कठिन वक्त मे हेल्थ इंश्योरेंस ही आपका सच्चा साथी बनता है।

जो एंबुलेंस से लेकर हास्पिटल मे रहने तक हर एक जगह आपका आर्थिक और मानसिक रुप से सुरक्षा प्रदान करता है। इसलिए आज ही भारत के बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस प्लानकार लिजिए वो भी बहुत ही कम से कम प्रिमियम दरों पर और पाइए हेल्थ को लेकर पुरी कवरेज लाभ जिससे आर्थिक और मानसिक रूप से होने वाले टेंशन से मुक्ति मिल जाती है।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको भारत के सबसे बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस पालिसी और उससे होने वाले फायदे के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्रदान करने की कोशिश की है। हमे उम्मीद है हमारा आज का ये आर्टिकल आपके लिए बेहद ज्ञानवर्धक और लाभकारी सिद्ध होगा।

FAQ

सबसे अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस कौन सा होता है?

वर्तमान समय में प्रत्येक कंपनी के द्वारा अलग अलग मेडिकल सुविधाएं और बहुत ही कम प्रिमियम दरों मे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान दी जा रही है। आप अपनी मेडिकल सुविधाओं और बजट के अनुसार ऊपर लिस्ट में दिए गए किसी भी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को ले सकते है।

फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान क्या होता है?

फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में एक फिक्स हम एश्योर्ड के अंतर्गत आपके परिवार के प्रत्येक सदस्य को या फिर यूं कहे कि सम्पूर्ण परिवार को कवर किया जाता है।

हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय किन किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए?

जैसा कि हमने आपको आपको ऊपर बताया की आजकल हर कंपनी अपने ग्राहक को सबसे बेस्ट फीचर्स वाली मेडिकल सुविधाएं प्रदान कर रही है। मगर फिर भी कुछ बातें ऐसी हैं जिनका ध्यान हमें हेल्थ इंश्योरेंस लेते वक्त जरूर रखना चाहिए। हमेशा ऐसे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेने की कोशिश करें जिसमें आपको बहुत ही कम प्रीमियम दर में बेहतरीन मेडिकल सुविधाएं प्रदान करें। ऐड ऑन फीचर्स इसके साथ ही प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप, कैशलेस ट्रीटमेंट, कैशलेश सुविधा और इंस्टेंट क्लेम जैसी सुविधाएं भी मुख्य रूप से शामिल होने चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT