Yojna

Agniveer Agneepath Scheme 2022 in Hindi

Rate this post

Agniveer Agneepath Scheme 2022 in Hindi : हाल ही में भारत सरकार द्वारा अग्नीपथ स्कीम लांच की गई है। स्कीम का उद्घाटन 14 जून 2022 को भारत के सुरक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया था। इस योजना के तहत युवाओं की भर्ती सशस्त्र बल में की जाएगी। घोषणा के तुरंत बाद ही कई जगह पर हिंसक प्रदर्शन देखने को मिला। ‌हालांकि इस योजना के लिए युवा बढ़-चढ़कर हिस्सा भी ले रहे हैं। आज इसे पोस्ट में हम अग्निवीर अग्निपथ स्कीम के बारे में सारी जानकारी हासिल करेंगे। आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि अग्निवीर क्या है, अग्निवीर की सैलरी कितनी होगी, अग्निवीर के लिए अप्लाई कैसे करें, अग्निवीर बनने के लिए सभी जरूरी बातें।

अग्निवीर अग्नीपथ योजना क्या है ?

2022 में अग्निवीर अग्नीपथ योजना लांच की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य अल्पकाल के लिए सेना में युवाओं को भर्ती करना है। अग्नीपथ योजना के तहत 40,000 नौजवानों को आर्मी में शामिल किया जाएगा। इस योजना के तहत चयनित नौजवानों को अग्निवीर कहा जाएगा।

इस योजना के तहत अग्निवीर नौजवानों की भर्ती केवल नॉन कमीशंड रैंक ( Non commisioned rank) के लिए ही होगी। यह 4 रैंक इस प्रकार से हैं: हवलदार, नायक, सिपाही, लेंस नायक। इस योजना के तहत लेफ्टिनेंट, जनरल या फिर कर्नल के लिए भर्ती नहीं होगी। इस योजना के तहत सेना की सबसे निचली श्रेणी की भर्तियां भरी जाएंगी।

अग्निवीर योजना का मुख्य उद्देश्य?

1. अग्निवीर योजना का मुख्य उद्देश्य सेना में नौजवान युवकों की भर्ती करना है। अभी के समय में फौजियों की औसत उम्र 32 वर्ष है। जवान लड़कों की भर्ती होने से औसत उम्र कम हो जाएगी।

2. पेंशन लोड कम होगा– अग्नि वीरों को किसी भी प्रकार की पेंशन नहीं दी जाएगी। इसलिए पेंशन पर खर्च होने वाली धनराशि की बचत होगी।

अभी के समय में सरकार हर साल 2.5 लाख करोड़ रुपए खर्च करती है। जिसमें से 1.2 लाख करोड़ केवल पेंशन के लिए ही इस्तेमाल होते हैं। एक औसत फौजी और अग्निवीर पर खर्च की बात करें तो एक अग्निवीर पर 11.5 करोड रुपए कम खर्च होंगे। सरकार का कहना है यह बचे हुए पैसे सेना को मॉडर्नाइज करने में खर्च होंगे जैसे कि सेना के लिए मॉडर्न हथियार खरीदना आदि।

अग्नि वीरों को सैलरी कितनी मिलेगी?

अग्निवीर को भर्ती के प्रथम वर्ष में 30,000 प्रतिमा सैलरी मिलेगी। ट्रेनिंग पीरियड के दौरान भी अग्नि वीरों को 30,000 के हिसाब से ही सैलरी मिलेगी।

उसके बाद दूसरे वर्ष में यह सैलरी 33000, तीसरे वर्ष की 36500 और चौथे वर्ष में 40000 मिलेगी।

4 वर्ष की सेवा समाप्त होने के बाद अग्नि वीरों को 11 लाख 71 हजार का एक मुश्त पैकेज सेवा निधि योजना के तहत दिया जाएगा। इस एकमुश्त पैकेज का 30% हिस्सा अग्निवीर की सैलरी का ही हिस्सा होगा। एकमुश्त राशि में सरकार की 70% ही सेवा निधि से प्राप्त होगा।

4 साल नौकरी के बाद क्या होगा?

4 साल की नौकरी के बाद 75% अग्निवीरों को रिटायर कर दिया जाएगा। उन्हें सेवा निधि के तहत धनराशि और एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। शेष बचे हुए 25% को सेना में सेवा के लिए रखा जाएगा।

25% अग्निवीर सेना में फुल टाइम सर्विस के लिए रखा जाएगा। रिटायर हुए अग्निवीरों को किसी भी प्रकार की कोई जॉब सिक्योरिटी यानी किसी प्रकार की जॉब गारंटी नहीं मिलेगी। इसी वजह से कई राज्यों में इसके खिलाफ प्रदर्शन भी हो रहा है। रिटायर हो चुके अग्निवीरों को किसी भी प्रकार की कोई पैंशन भी नहीं दी जाएगी।

अग्नि वीरों को कुछ अन्य फायदे :

  1.  यदि अग्निवीर सेवा के दौरान अपंग हो जाता है तो उसको 44 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  2.  यदि सेवा के दौरान अग्निवीर वीरगति को प्राप्त हो जाता है तो उसके परिवार को एक करोड़ की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  3.  अग्नि वीरों को ट्रेनिंग के दौरान skills training भी दी जायेगी जिसे बाद में नौकरी ढूंढने में आसानी होगी। skill training में कौनसी स्किल्स सिखाई जाएंगी अभी तक यह स्पष्ट नहीं है।

अग्नीपथ योजना के नुकसान?

अग्नीपथ योजना के कुछ ऐसे नुकसान भी हैं जो प्रदर्शन का कारण बने हुए हैं।

  1. एक आम फौजी को सरकार के द्वारा काफी सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं, जैसे कि सब्सिडाइज हाउस और भोजन परंतु यह सारी सुविधाएं अग्निवीर को उपलब्ध नहीं होगी।
  2. फौजियों को पेंशन दी जाती है जो कि अग्निवीर को नहीं मिलेगी।
  3. अग्निवीर के रिटायर होने के बाद अग्नि वीरों को किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने में भी दिक्कत होगी और नई जॉब ढूंढने में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

Agniveer Yojna ke liye Registration kaise kare? | अग्निवीर योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

अग्निवीर योजना के लिए केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। ऑनलाइन अप्लाई करते वक्त खास ध्यान रखें क्योंकि फॉर्म को एडिट करने का काफी कम ऑप्शन्स दिए गए हैं।

1. सबसे पहले Join Indian Army वेबसाइट को खोलें।

2. इसके बाद Rally notification टैब पर क्लिक करें। यहां पर आपको हर वह राज्य देखने को मिल जाएगा जहां पर इसके लिए आवेदन प्रक्रिया चालू हो चुकी है। यदि आपके एरिया में रैली चालू है तो आप आवेदन कर सकते हैं।

3. आवेदन करने के लिए ऊपर दिख रहे टैब अग्नीपथ पर क्लिक करने के बाद यूजर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।

4. यहां पर आपको इंस्ट्रक्शन देखने को मिलेंगे नीचे स्क्रोल डाउन करके Continue बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।

5. यहां पर आपको आपकी मामूली जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे कि राज्य, नाम, पिता का नाम, माता का नाम और मैट्रिक के नंबर।

6. ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद नीचे दिए गए बॉक्स पर क्लिक करके कैप्चा भरें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

7. इसके बाद आपकी ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा। आपको अपना ओटीपी दर्ज करके कैप्चा कोड भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

8. इसके बाद आपको एक और आवेदन फॉर्म देखने को मिलेगा। यहां पर आपको अपनी लंबाई, शैक्षणिक योग्यता, जेंडर आदि दर्ज करना होगा।

9. सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपना एक नया पासवर्ड बनाना होगा। यह पासवर्ड वह रखे जो आपको याद रहे। नया पासवर्ड बनाने के बाद कैप्चा भरके continue पर क्लिक कर दे।

10. इसके बाद आप चाहे तो लोग आउट कर सकते हैं।

अग्निवीर योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

1. Agniveer yojna के लिए एप्लाई करने से पहले रजिस्ट्रेशन जरूरी है। अग्निवीर योजना के लिए यदि कोई भी वैकेंसी आती है तो आपको ज्वाइन इंडिया आर्मी  की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा।

2. अग्नीपथ टैब पर क्लिक करें और यहां पर लॉगिन पर क्लिक करें।

3. लॉगिन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने यूजर डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा।

4. आपको एकदम नीचे स्क्रोल डाउन करना है। यहां पर आपको नजर आ जाएगा कि आपके एरिया में अग्नीपथ योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया चालू है या नहीं।

5. यदि आपके एरिया में आवेदन प्रक्रिया चालू है तो ही आप इस प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते हैं।

6. जिस भी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसके साथ बने अप्लाई के बटन पर क्लिक करें। आपके सामने इंस्ट्रक्शन विंडो देखने को मिलेगी यहां पर नीचे सबमिट बटन पर क्लिक करें।

7. यहां पर आपको अपने हस्ताक्षर और फोटो की स्कैन फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी। साथ में आपको अपने धर्म की जानकारी भी दर्ज करनी है। क्लास में अपनी क्लास यूज़ करें जैसे कि अहीर राजपूताना, सिख, जाट, डोगरा आदि।

8. Save and Continue के बटन पर क्लिक करें।

9. इसके बाद आपको अपना एड्रेस दर्ज करना होगा। यहां पर आपको अपना परमानेंट एड्रेस और कॉरस्पॉडेंस ऐड्रेस डालना होगा। यदि यह दोनों एड्रेस समान हैं तो स्थाई पते के समान के बॉक्स पर क्लिक करें। दोनों एक समान दर्ज हो जाएगा।

10. उसके बाद आपको अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे कि स्पोर्ट्स कोटा, क्वालीफिकेशन, ड्राइविंग लाइसेंस आदि। सेव करके continue बटन पर क्लिक करें।

11. आखिरी चरण में आपको क्वालिफिकेशन दर्ज करनी होगी। जैसे की पासिंग ईयर, सेंटर, बोर्ड आदि। इस चरण में आपको 10वीं और 12वीं में प्राप्त अंकों की जानकारी भी दर्ज करनी होगी।

12. जानकारी दर्ज करने के बाद आप जिस नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसको आखरी बार चेक कर ले। यदि आप कुछ बदलना चाहते हैं तो आप बदल भी सकते हैं अब आप का रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूरा हो चुका है। कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें।

13. कंटिन्यू पर क्लिक करने के बाद आपके पास आपके एप्लीकेशन फॉर्म का पूरा प्रीव्यू खुल कर आ जाएगा अपने द्वारा दर्ज की गई जानकारी अच्छे से चेक कर ले। चाहे तो इस एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट भी लेकर रख सकते हैं।

13. रोल नंबर का प्रिंटआउट आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही मिलेगा।

जरूरी बातें

आधार कार्ड में आप की जानकारी और मैट्रिक सर्टिफिकेट में आपकी जानकारी एक समान होनी चाहिए नहीं तो आपका आवेदन रिजेक्ट हो जाएगा। यदि आपके आधार कार्ड की जानकारी गलत है तो No adhaar सिलेक्ट करके आवेदन।

पहली बार रजिस्ट्रेशन करने पर जानकारी में बदलाव नहीं किया जा सकता है। इसलिए पहली बार रजिस्ट्रेशन बहुत ध्यान पूर्वक करें।

एक व्यक्ति केवल एक बारी रजिस्ट्रेशन कर सकता है। आपको बार-बार नया रजिस्ट्रेशन नंबर बनाने की आवश्यकता नहीं है।

एडमिट कार्ड आवेदन प्रक्रिया की क्लोजिंग होने के बाद ही जनरेट होगा। जिस दिन आवेदन की अंतिम तिथि होगी उसके कुछ दिनों बाद‌ वेबसाइट पर आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

फिजिकल एक्जाम कि सारे शर्तें पहले की तरह ही होंगी।

सबसे जरूरी सूचना जो आर्मी की तरफ से जारी की गई है वह यह है कि आप किसी भी हिंसक प्रदर्शन में शामिल ना हो। यदि कोई भी उम्मीदवार किसी भी प्रदर्शन में शामिल पाया जाता है तो उसे तुरंत ही इस नौकरी के लिए अयोग्य माना जाएगा।

Agniveer Elegibility Criteria

1. Age – उम्मीदवार की उम्र साढ़े 17 से 21 साल के बीच में होनी चाहिए। सिर्फ 2022 एग्जाम्स देने वाले स्टूडेंट्स की ऊपरी आयु सीमा 23 वर्ष तक हो सकती है। यह केवल इसी साल के लिए रिलैक्सेशन दी गई है क्योंकि कई साल से भर्तियां नहीं आई थी।

2. Education– कम से कम 10 वीं पास। उम्मीदवार का सर्टिफिकेट मान्यता प्राप्त बोर्ड का ही स्वीकार्य होगा।

Physical Standards and Written Exam– फिजिकल क्षमता और लिखित परीक्षा के पास सेना के प्रकार पर निर्भर है।

Navy

1600 Mt running in 7 minutes
20 situps and 10 pushups

English 25
Math 25
Science 25
GK/GS 25
Negative Marking– 0.25

Army

1600 meter running 5 min 45 sec
10 pull-up
Long jump

Reasoning 10%
Math 20%
science 40%
GK/GS 30%
Negative Marking 0.25

Air force

12th pass PCM 50% marks
1600 meter running in 6 min 30 sec
Height 152.5
Long Jump
Pushups
Written exam And SSB interview

FAQ

अग्निपथ योजना के एग्जाम में क्या सवाल आएगा?

अग्नीपथ योजना के तहत होने वाले एग्जाम्स में सेनाओं के प्रकार पर अलग-अलग प्रकार के सवाल पूछे जाएंगे। ‌नेवी, एयर फोर्स और आर्मी के written exam का सिलेबस पहले ही ऊपर बताया जा चुका है।

अग्निवीर बनने के लिए preparation कैसे करें?

अग्निवीर बनने के लिए जिस प्रकार पहले आर्मी के लिए प्रिपरेशन की जाती थी वैसे ही करनी होगी। चयन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं है। रिटन एग्जामिनेशन पास करने के लिए आप ऑनलाइन कोर्स परचेस कर सकते हैं या फिर ऑफलाइन क्लासेस जॉइन कर सकते हैं। ऑफलाइन क्लासेस जॉइन करना ज्यादा बेहतर होगा। साथ ही साथ अपनी फिजिकल हेल्थ जैसे running, height पर भी ध्यान दें।

अग्निपथ योजना हाइट कितनी होनी चाहिए?

अग्निवीर जर्नल ड्यूटी– 170 cm चेस्ट– 77 सेंटीमीटर होना चाहिए और 5 सेंटीमीटर फुलाने पर अधिक होनी चाहिए। अग्निवीर क्लर्क और टेक्निकल– 162 सेंटीमीटर लंबाई

अग्निपथ योजना का फॉर्म कैसे भरे?

अग्निपथ योजना का फार्म की ऑनलाइन वेबसाइट पर भरा जाएगा। फॉर्म भरने के लिए ऊपर बताए गए तरीके से बड़ी आसानी से सही तरीके से फॉर्म भर सकते है।

Conclusion

आज इस पोस्ट में हमने अग्निवीर अग्नि पथ योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल करी। इस में जाना कि किस प्रकार आप अग्निवीर के लिए प्रिपरेशन कर सकते हैं और एग्जाम किस प्रकार से पूछा जाएगा। उम्मीद है आपको समझ में आ गया होगा कि अग्निवीर योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है।

चाहे इस योजना के लिए काफी प्रदर्शन हो रहा हो परंतु लाखों युवा अब तक इस योजना के लिए आवेदन कर चुके हैं जल्दी भर्ती प्रक्रिया भी पूरी हो जाएगी।

Aur Yojana dekhne ke liye loanpegyan pe visit kare

admin

Hello readers my name is Firoz, I am a professional blogger.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button