-Advertisement-

LIC Policy Status को कैसे Check करे | How to check LIC policy status

Rate this post

अगर आपने भी LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा निगम की कोई Policy ले रखी है और आपको उसके मौजूदा Status के बारे मे कुछ पता नही चल पा रहा है। आप उसके वर्तमान Status को Check करना चाहते है, तो परेशान होने की कोई जरूरत नही है और नाही आपको इन सबके लिए उसके दफ्तरों के चक्कर काटने की आवश्यकता है।

जी हां आप घर बैठे बैठे ही Online से यानी की Internet की मदद से या फिर अगर आप चाहे तो Text Message की सहायता से भी बड़ी ही आसानी अपने LIC या फिर भारतीय जीवन बीमा निगम Policy के Status, Maturity या Premium की रकम आदि के बारे मे जान सकते है।

इसलिए आज के इस Article मे हम आपको LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा निगम के किसी भी Policy के Status को Check कैसे करें उससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को साझा करेगे। इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है।

LIC या फिर भारतीय जीवन बीमा निगम क्या होता है। 

Life Insurance Corporation Of India यानी की भारतीय जीवन बीमा निगम यह हमारे देश की सबसे पुरानी पसंदीदा और बहुत ही भरोसेमंद Insurance Company है। हम मे से करोड़ों लोगों ने इस Company के अलग-अलग Policy मे Invest किया हुआ है।

LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा निगम Policy के Status कैसे Check करे ।

LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा की कोई भी Policy लेने के पश्चात उस Policy से संबंधित सभी जानकारी के बारे में जानना बहुत मुश्किल होता है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी मे कई बार ऐसा भी होता है कि हम अपने Premium जमा करने की तारीख, Policy Status या फिर उसका Time Period भी ठीक से याद नही रख पाते है। ऐसे स्थिति यह बहुत जरूरी होता है कि हम अपने Policy Status को समय समय पर Online चेक करते रहे। इस तरह से हम अपने Policy को जमा करने की तारीख, Extra Charge या फिर Policy Fee वगैरह के बारे मे आसानी से जान सकेंगे। आप दो तरीके से LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा निगम की कोई भी Policy के Status को बड़ी ही आसानी से Check कर सकते है।

  1. Online
  2. Text Message

1. Online के माध्यम से Policy Status कैसे Check करे ।

इस कड़ी मे हम आपको सबसे पहले बताएंगे कि आप Online Internet की सहायता से अपने Policy Status को कैसे Check कर सकते है। आप मे से जो भी इच्छुक Customer अपने LIC Policy के Status को Online Check करना चाहते है वह नीचे दिए गए Steps को Follow करे –

Step1: आपको अपने LIC Policy के Status को Check करने हेतु सर्वप्रथम LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा निगम के Official Website https://www.licindia.in/ पर जाना होगा।

Step2: Official Website पर Visit करने के पश्चात आपको सबसे पहले अपना Registration करना होता है।Registration करने हेतु नीचे दिए गए Website के Link https://ebiz.licindia.in/D2CPM/#Register पर जाए।

how to check lic policy status
how to check lic policy status

Step3: Ragistration करने के लिए आपको मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि अपना नाम, Policy Number और अपना Date Of Birth डालना होगा। ध्यान रहे कि Registration करने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई भी Charge नही Pay करना होता है।

Step4. जब आप एक बार LIC के इस Official Website Registered हो जाते है। उसके बाद आप कभी भी अपना LIC Account को खोलकर LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा निगम की कोई भी Policy के Status को बड़ी ही आसानी से Check कर सकते है।

2. Massage के माध्यम से Policy Status कैसे Check करे ।

इस कड़ी मे हम आपको अब ये बताएंगे कि आप Text Message की सहायता से अपने Policy Status को कैसे Check कर सकते है। आप मे से जो भी इच्छुक Customer अपने LIC Policy के Status को Text Message की मदद से Check करना चाहते है वह नीचे दिए गए Steps को Follow करे –

Step1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने Massage Box मे जाना है।

Step2. मान लिजिए कि आपको अपने LIC के Premium की जानकारी चाहिए। आपको बस Massage Box मे जाना है वहां जाने के बाद आपको Type करना है ASK LIC PREMIUM और उसे 56677 Number पर SMS भेज दे।

Massage के माध्यम से Policy से जुड़ी अन्य जानकारी कैसे Check करे ।

  • अगर आप Massage के माध्यम से अपने Policy Bonus के बारे मे Check करना चाहते है तो बस ASKLIC BONUS Type करे और उसे 56677 Number पर SMS भेज दे।
  • अगर आपने अपने Policy पर किसी तरह का कोई Loan ले रखा है तो Type करे ASKLIC Loan और 56677 Number पर SMS भेज दे।
  • इसी प्रकार अगर आपने अपनी LIC Policy के Nominee से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो बस Type करे ASKLIC NOM और 56677 Number पर SMS भेज दे। इस तरह से आपको SMS Alert के रूप में सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपके Registered Mobile Phone Number पर प्राप्त हो जाएगी।

इस तरह से आप अपने LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा निगम की कोई भी Policy के Status को Text Message के माध्यम से बड़ी ही आसानी से Check कर सकते है।

LIC Helpline Number .

अधिक जानकारी के लिए आप सीधे नीचे दिए गए इस Phone Number पर भी Call करके इससे संबंधित विशेष जानकारी ले सकते है। इसके लिए आपको बस 022 6827 6827 पर

Call करना होगा। अगर आप चाहे तो 9222492224 Number पर LICHELP <Policy Number> लिखकर पर भी भेज सकते है। यह बिल्कुल निशुल्क है।

PayTM LIC Premium Payment क्या है। 

इसके साथ ही अब तक LIC Policy Holder को अपने Mobile App या फिर Website के माध्यम से Digital Payment की Facilities मिलती रही है और अब इसमें इस Facility के अलावा एक और नई Service भी जोड़ दी गई है। अब आप अपने Policy Premium का Payment या इसके अलावा Policy से जुड़ी अन्य किसी भी तरह के Payment को Paytm से भी कर सकते है। LIC ने अपनी सभी तरह की Digital Payment Facilities हेतु Paytm को नियुक्त किया है।

1. LIC Policy Number क्या होता है।

Policy Number महत्वपूर्ण नंबरों में से एक होता है। जो आपके Policy Card पर Print होता है और इसका उपयोग आपके Policy से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों की जांच करने हेतु किया जाता है। इस बात का विशेष ध्यान रहे कि Policy Number केवल 6 से 9 Digit के बीच होना चाहिए।

2. LIC Policy Number कहा पर होता है।

सभी Policy Holder को एक Unique LIC Policy Number दिया जाता है। जो आपके Policy Card पर Print होता है।

3. Policy Premium क्या होता है।

Policy Premium Insurance Policy खरीदने हेतु भुगतान की गई Amount का उल्लेख करता है। Premium Payment की Duration Monthly या Quarterly से लेकर Annually तक भिन्न-भिन्न हो सकती है या यह Premium का एक बार भी भुगतान हो सकता है।

 

ये बह पढ़े : LIC आधार स्तम्भ योजना क्या है।

-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend