-Advertisement-

Senior Citizens के लिए सबसे अच्छी LIC Policy कौन सी है ? | Senior Citizens Pension Scheme

Rate this post

Senior Citizens Pension Scheme : हमारे देश के Senior Citizens को राहत देने के मकसद से LIC उनके लिए बहुत सी खास योजनाओं को चला रही है। जिसके अंतर्गत हमारे देश के Senior Citizens को बहुत ढेर सारे फायदे होंगे। Senior Citizens Pension Scheme एक निवेश आधारित योजना है और दिए गए इन सभी योजनाओ मे किए गए Investment के आधार पर उन्हें Pension प्रदान किया जाएगा।

इन सभी योजनाओं के अंतर्गत Invest करने से पूर्व आपको  इनके बारे मे अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। जिससे आपको इन्हें लेकर कोई Confusion ना रहे।

इसलिए आज के इस Article मे हम आपको Senior Citizens Pension Scheme से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करेगे। इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने के लिए हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है।

Table of Contents

LIC Senior Citizens पेंशन योजना क्या है। 

LIC Senior Citizens पेंशन योजना क्या है

भारत के वरिष्ठ नागरिकों यानी की हमारे Senior Citizens की रक्षा हेतु सरकार अपने द्वारा कई पहल कर रही है। जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है वह सभी वरिष्ठ नागरिक कई विशेषाधिकारों के योग्य होते हैं। समय के साथ उनकी आवश्यकताएं समझ और वृद्धावस्था से संबंधित समस्याओं को समझने के बाद और उन्हें मद्देनजर रखते हुए। सरकार ने LIC के साथ मिलकर कई योजनाएं को शुरू की हैं जो हमारे देश के वरिष्ठ नागरिकों हमारे Senior Citizens को आर्थिक रुप से मजबूती प्रदान कर सकती है।

Senior Citizens को LIC Policy क्यो लेनी चाहिए ।

ये एक बहुत अहम और गंभीर सवाल है कि आखिर वरिष्ठ नागरिकों LIC Policy क्यो लेनी चाहिए। तो इसके जवाब मे हमने उन अहम पहलुओं को बताने की कोशिश की है। जिसको मद्देनजर रखते हुए उन्हे LIC Policy लेनी चाहिए ‌

1. Retirement Age –

जैसे जैसे उम्र बीतती हमारी सक्रियता कम होने लगती है और 60 वर्ष की आयु तक पहुंचते या उसे पार करने के पश्चात अधिकांश लोग Retirement हो चुके हैं या Retirement के करीब आ रहे हैं क्योंकि इस उम्र तक वे इतने सक्रिय नहीं हो सकते हैं।

इस उम्र तक पहुंचने वाले लोगों को यह प्रमुख चिंताओं में खासतौर पर यह जरूर शामिल होता है कि उनके मासिक खर्चों का प्रबंधन कैसे किया जाए। इसलिए हमारे भारत सरकार ने इन्ही सब बातो को मद्देनजर रखते हुए LIC जैसी Insurance Companies के साथ मिलकर कुछ विशेष योजनाओ को शुरू किया गया है।

2. वृद्धावस्था –

वृद्धावस्था मे हमारे Senior Citizens युवा की तरह Active और Skilled नही होते है। यह हमारे देश के किसी भी Senior Citizens के लिए किसी चुनौती से कम नही है। बुढ़ापे में काम करते समय वे युवाओं की तरह उर्जा को Investment करने की स्थिति मे नहीं हो सकते है।

3. बीमारी ।

एक उम्र के बाद Senior Citizens को शारीरिक समस्याओं का अधिक सामना करना पड़ता है। इसका मुख्य कारण है एक निश्चित उम्र के बाद शारीरिक रुप से कमजोर होना। इसलिए उन्हे हर महीने एक निश्चित Return की आवश्यकता है जिन्हें कुछ बेहतरीन Pension Scheme से लिया जा सकता है।

4. समर्थन प्रणाली की कमी ।

आज हर दूसरे दिन माता-पिता और बच्चों में हो रहे अलगाव की खबरें सुनने को मिल जाती है। यह हमारे समाज की एक कड़वी सच्चाई है कि आज के समय मे कुछ को अपने बच्चों से किस भी तरह का कोई भी समर्थन नहीं मिल पाता है और इसका कारण कुछ भी हो सकता है।

 

ऐसी स्थिति मे Senior Citizens को आवश्यकता के समय, खुद को प्रबंधित करने के लिए Financial Stability होना चाहिए। इसलिए अगर संभव हो तो उनके पास कुछ Invest हो सकता है जो कठिन समय उद्धारकर्ता के रूप में कार्य कर सकता है।

5.  Financial Freedom .

वयस्कता के बाद हम सभी अपने लिए Financial Freedom चाहते है। खासतौर पर तब जब हम उम्र के 60 वे पड़ाव को पार करते है, तो इसकी आवश्यकता होती है। इसका मुख्य कारण हमारे संसाधनों का सीमित और जरूरतो का अधिक होना है।

6. अतिरिक्त आय ।

हर व्यक्ति की अपनी अलग-अलग व्यक्तिगत जरूरते हो सकती है। कुछ जरुरतों को में Income का Source हो सकता है परन्तु कुछ ऐसे भी ख़र्च होते हैं पुर्ण करने हेतु उन्हें अतिरिक्त आय की जरूरत भी हो सकती है। यह खर्च और जरुरतों के हिसाब से कुछ भी हो सकता है कभी अपने रिश्तेदारों के लिए कोई तोहफे तो कभी किसी की शादी कुछ भी हो सकता है।

7. बेहतर जीवनशैली ।

हर किसी को बेहतरीन जीवनशैली चाहिए अपने जीवनशैली से किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं करना चाहता। इसलिए Retirement के समय और उसके बाद अगर हम अपने जीवनशैली से किसी तरह का कोई समझौता नही करना चाहते है तो हमे इसे निरन्तर बनाए रखने हेतु भविष्य के लिए बेहतरीन योजना बनाने की आवश्यकता है।

 

बशर्ते हमारे पास हमारे जीवन स्तर के बराबर Monthly Income भी होनी चाहिए। अगर हमारे पास Income का एक से अधिक Source होगा तो यह संभव हो सकता है। इसलिए LIC Senior Citizens Schemes एक अच्छा Investment है जो जीवन को एक नई दिशा देने में सहायता कर सकती है।

8. Lead Designated लाइफ .

बुढ़ापे मे किसी के आगे अपने आर्थिक जरूरतों हेतु हाथ न फैलाकर अपने Self Respect को बरकरार रखना संभव है। LIC के द्वारा शुरू की गई इन बेहतरीन योजनाओं के साथ, यह बड़ी ही आसानी से संभव हो गया है।

Senior Citizens Pension योजनाओं की विशेषताएं  ।

 

Senior Citizens Schemes की कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित है। –

  • Senior Citizens Pension की सबसे बड़ी खासियत है इसका लचीली Pantion भुगतान योजनाएं हैं। यह Monthly, Quarterly, Two Yearly या Annually किया जा सकता है।
  • इससे NEFT या Aadhar आधारित भुगतान प्रणाली के ही माध्यम से Payment किया जाता है।
  • Maximum Credit जिसे Guarantee दी जा सकती है वह Invest की गई राशि का 75% तक होता है।
  • Loan पर Interest Rate 10% देय द्वि-वार्षिक है।
  • Free Look Up Term Policy खरीदने के 15 दिनों के भीतर उपलब्ध है। वो भी Policy की खरीद मूल्य के बराबर Refunds के साथ।
  • LIC प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना (PMVVY), LIC वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (VPBY)  जैसी कुछ नीतियां एक विशेष योजना के तहत  Limited Period तक वरिष्ठ नागरिकों के लाभ के लिए शुरू की गई हैं। उनका मुख्य उद्देश्य यह था की Banks की तुलना में Interest Rate में वृद्धि करना था।

Senior Citizens Pension योजनाओं के लाभ ।

Senior Citizens Pension योजनाओं की विशेषताएं

Senior Citizens Pension योजनाओं से निम्नलिखित लाभ है।

  • प्रति Act 80C के अनुसार ये नीतियां Tax Savings मे मदद करती है।
  • 3 साल की Locking Period के पश्चात Loan Facility Available है। इसके अंतर्गत 75% तक का Amount Loan हेतु प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि यह केवल LIC प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना (PMVVY) और LIC वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (VPBY) जैसी कुछ नीतियों के लिए लागू है।
  • इसके अंतर्गत आपको 8.5% तक बेहतर Interest Rate प्राप्त होता है।
  • Insured का Monthly Policy Period के पश्चात बाद Quarterly या Annually होता है।
  • यदि Policy Holder Senior Citizen है, तो Pension Period के दौरान उनके नामांकित व्यक्ति के मुकाबले राशि मिल सकती है।
  • Policy की Maturity पर अतिरिक्त लाभ होता हैं जो कि सीधे Policy की Amount से संबंधित  होता है।
  • किसी गंभीर बीमारी के समय, Policy 98% Return के साथ Surrender की जा सकती है।

LIC वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना कितने प्रकार की है। Senior Citizens Pension Scheme

LIC वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना कितने प्रकार की है

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि सरकार LIC के साथ मिलकर Senior Citizens की सुरक्षा हेतु उनके अनुकूलित योजनाओं को Design करने के लिए सरकार ने IRDA के मानदंडों के तहत LIC को पुर्ण रुप से अधिकृत कर लिया है।

इन Pension Plans मे से कुछ को Pantion के लिए कॉर्पस को इकट्ठा करने हेतु शुरुआती सालों मे ही लिया जा सकता है। कुछ योजनाएं ऐसे है जो 60 साल की उम्र प्राप्त करने के बाद ही Launch किए जाते हैं। LIC की निम्नलिखित सभी योजनाएं वरिष्ठ नागरिकों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं, निम्नानुसार हैं।

  1. LIC प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना (PMVVY)
  2. LIC वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (VPBY)
  3. LIC सीनियर सिटीजन बचत योजनाएं
  4. LIC नई जीवन निधि
  5. LIC जीवन अक्षय VI

1. LIC प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना । Senior Citizens Pension Scheme

LIC प्रधान मंत्री वाया वंदना योजना की शुरुआत मई 2017 में केवल 1 वर्ष की अवधि हेतु की गई थी। हालांकि 1 साल के लिए Launch की गई है इस योजना को पुनः शुरू कर दिया गया है। यह योजना यह Scheme एक बेहतरीन Social Security Scheme तथा Pension Plan है जो 60 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए शुरू किया गया है।

मुख्य रुप से यह योजना भारत सरकार की है लेकिन इसे LIC के द्वारा चलायी जा रही है। इस योजना के अंतर्गत Maximum Investment करने की सीमा पहले लगभगसाढ़े सात लाख थी जिसे अब बढ़ा कर 15 लाख रूपये तक कर दिया गया है। LIC के इस योजना के अनुसार, Investment करने पर 8% मिल सकता है। इस योजना की नीधि अवधि 10 साल के लिए है और जहां तक रही परिपक्वता की तो Policy Holder मासिक आय प्राप्त करने के बाद है।

अगर किन्ही कारणवश Policy Holder की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति मे, उनके पति या फिर जो भी नामांकित व्यक्ति होगा उसको वह राशि प्रदान की जा सकती है। इसके अलावा, अगर Policy Holder चाहे तो कोई गंभीर बीमारी के समय, वे अपनी Policy Surrender भी कर सकते है और Policy Holder को Invest की गई राशि का 98% प्रदान किया जाता है।

इतना ही नही दोस्तो, वे इस पर Loan भी प्राप्त कर सकते है। हालांकि, इसका प्रयोग शुरुआत के 3 वर्षों की Locking Period के पश्चात ही किया जा सकता है। Loan की Amount Insurance Amount के 75% के बराबर हो सकती है। इन सबके अलावा इसके Investment Regular और Monthly Basis पर भी में किया जा सकता है।

यह राशि अवधि के ऊपर निर्भर करती है। इस योजना की सबसे बड़ी खासियत है इसकी Easy Installment Facilities जिसके कारण, यह Policy पिछले काफी समय से समाचार में था। आप मे से बहुत से लोगों ऐसे भी होंगे जिन्होने इस योजना का लाभ उठाया है।

 

LIC प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से लाभ तथा प्रमुख विशेषताएं –

  • LIC के द्वारा चलाई जा रही इस प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को विशेषकर उन वृद्ध नागरिकों हेतु शुरू किया गया है जिनकी आयु सीमा 60 वर्ष की है।
  • इस योजना की मदद से लाभार्थी को 10 साल तक के लिए Guaranteed Pension उपलब्ध करवाई जाती है।
  • इस योजना को Life Insurance Corporation of India Of के द्वारा संचालित किया जाता है।
  • LIC प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत Policyholder को 7.40% Annual Interest Rate प्राप्त होता है।
  • इस योजना को आप Online एवं Offline दोनों ही माध्यमों से खरीदा जा सकता है।
  • जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि इस योजना को दोबारा शुरू किया गया है। इसके पहले इसे 31 मार्च 2020 को बंद कर दिया गया था लेकिन अब मार्च 2023 तक इस योजना की अवधि को पुनः बढ़ा दी गई है।
  • इस योजना के तहत Pension Monthly, Quarterly, Half Yearly एवं Annual प्राप्त की जा सकती है।
  •  इस योजना के अंतर्गत 10 साल की अवधि पुर्ण होने के पश्चात Pantion की खरीद मूल्य को उसके आखरी राशि के साथ वापस कर दिया जाएगा।
  • इस Policy के माध्यम से Policyholder अपने Policy के खरीद मूल्य पर 75% तक का Loan भी प्राप्त कर सकते है।
  • Loan की इस Facilities को Policy के शुरुआती अवधि के 3 वर्ष पुर्ण होने के पश्चात ही की जा सकती है।
  • Emergency  के समय इस योजना के अंतर्गत आप इसके खरीद मूल्य का 98% तक की Ammount निकाल सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत अगर 10 साल की अवधि पुर्ण होने से पहले किसी कारणवश Policy Holder की मृत्यु हो जाती हैं तो Nominee को खरीद मूल्य वापस कर दिया जाएगा।

2. वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना –

LIC वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की शुरुआत अगस्त 2014-15 के दौरान शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत Invest करने हेतु न्यूनतम आयु अधिकतम आयु के 60 वर्ष है। इस योजना के तहत, LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा लगभग 9.3 प्रतिशत की प्रतिफल दर निर्धारित की गई है।

इस Policy के अंतर्गत 15 दिन का Lock Period भी रखा गया है। इस Lock Period के तहत अगर आप इस Policy से संतुष्ट ना हो तो 15 दिन के अंदर अंदर ही अपने पैसे को वापस ले सकता है। इस Policy के माध्यम से Senior Citizens के आर्थिक स्थिति में भी बहुत सुधार आएगा और वह Financial Dependent आत्मनिर्भर बनेंगे।

LIC वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के लाभ तथा विशेषताएं ।

LIC वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • LIC के इस वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के माध्यम से प्रत्येक Policy Holder को Invest पर Pention की राशि प्रदान की जाएगी।
  • LIC वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के अंतर्गत 9.3 प्रतिशत की प्रतिफल दर तय की गई है।
  • इस योजना मे आवेदन करने के लिए किसी भी तरह की कोई Medical Test कराने की आवश्यकता नहीं है।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदक को 15 साल हेतु Invest करना होगा। अगर किसी कारणवश  आवेदक  15 साल से पुर्व ही अपने पैसों को Surrender करने की आवश्यकता पहले पड़ती है तो वह 98% खरीद मूल्य का पैसा निकाल सकता है।
  • इस Policy के अंतर्गत शुरुआत के 3 वर्ष के पश्चात Investment का 75% तक Loan मिल सकता है।
  • Invest की गई राशि को ECS या फिर NEFT के माध्यम से जमा करना होगा।
  • इस Policy का Lock Period 15 दिन है।
  • इस योजना के अंतर्गत Pension की राशि Direct Policy Holder के Bank Account में भेजी जाएगी।
  • अगर कोई कारणवश Policy Holder की मृत्यु हो जाती है तो Nominee को खरीद मूल्य की राशि दी जाएगी।
  • इस Policy के अंतर्गत Income Tax के Section 80C के अंतर्गत Tax में छूट भी प्रदान की जाएगी।

 

3. वरिष्ठ नागरिक बचत योजनाएं ।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना सरकार के द्वारा समर्थित एक Saving Scheme है जो 60 वर्ष से अधिक आयु के Indian Citizens हेतु शुरू की गई है। इसके अंतर्गत खाता खोलने की तारीख से लेकर 5 साल के बाद Deposit Amount Mature होती है, लेकिन इस Duration को एक ही बार 3 और साल के लिए आगे बढाई जा सकती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य Retirement के पश्चात वरिष्ठ नागरिकों को एक Regular Income प्रदान करना है।

यह Public/Private Sectors के Banks और भारत के Post Office के माध्यम से उपलब्ध है। भारत सरकार के द्वारा समर्थित होने के नाते इस पर मिलने वाले Return Guaranteed है। Policy धारकों की बुनियादी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए License Policy Plans तैयार की गई हैं। उनमें से प्रमुख Retirement के समय Return की उच्च दर की तरह हैं।

LIC वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के विशेषताएं और लाभ ।

  • इसके अंतर्गत Guaranteed Returned की सुविधा प्रदान की जाती है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि यह भारत सरकार समर्थित Saving Scheme योजना है।, यह वरिष्ठ नागरिकों हेतु एक बेहतरीन सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय Investment Plans में से एक है।
  • इसका High Interest Rate 7.4% Annual Interest Rate की दर से Interest देने के कारण भी यह सबसे Beneficial Options मे से है, खासतौर पर FD और Saving Account जैसे Traditional Investment Options की तुलना में।
  • इसका Tax Benefits Income Tax Act की धारा 80 C के अंतर्गत, Senior Citizen Saving Scheme में Invest कर आप प्रति वर्ष 1.5 Lakh रु. तक का Tax Exemption का Claim कर सकते है।
  • इसकी दूसरी सबसे बड़ी खासियत इसकी Easy Investment Process है। LIC वरिष्ठ नागरिक बचत योजना मे Invest करने की प्रक्रिया काफी सरल है। आप भारत के किसी भी Authorized Bank या किसी भी Post Office में खाता खोल सकते हैं।
  • Quarterly Payment इस योजना के तहत, Interest Amount का भुगतान त्रैमासिक यानी की हर तीन महीनों मे मे किया जाता है‌। , जो आपके Invest में अवधि के भुगतान को सुनिश्चित करता है। ब्याज प्रत्येक April, July, October और January के पहले दिन जमा किया जाएगा।

LIC नई जीवन निधि योजना ।

LIC की न्यू जीवन निधि योजना Bonus के साथ एक Deferred Annuity योजना है। यह Market के साथ जुडी हुई Pension Scheme नहीं है। अगर आप लम्बे जीवन के जोखिम को Cover करना चाहते है तो इस Scheme मे Investment किया जाता है और इसलिए उस Risk को Cover करने हेतु इस योजना में अनेक Pension Schemes उपलब्ध है।

वृद्धावस्था मे Pension देने हेतु जो Fund बनाया जाता है वह (Insurance Amount + Deposit Guaranteed Bonus + Simple Reversionary Bonus + Terminal Bonus) का योग होता है। जिस उम्र में Pension देय होता है उसे Vesting उम्र और जिस दिन से Pension की शुरू होती है उसे Vesting दिन कहते है।

इस योजना के मुताबिक आप उम्र बढ़ने पर भी Life Coverage और Pension Benefit इन दोनों का ही दोहरा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उम्र के कुछ वर्षों तक भुगतान करने के पश्चात हम निधन के समय Pantion के लाभों का लाभ उठा सकते है।

एलआईसी न्यू जीवन निधि योजना की विशेषताएँ और लाभ ।

  • Bonus Benefit के साथ Deferred स्थगित Annual Scheme।
  • इस योजना के अंतर्गत शुरू के पांच वर्ष पहले Guaranteed Profit उपलब्ध।
  • 6 ठे वर्ष से Bonus की Facilities उपलब्ध।
  • Optional Cover के रूप मे Accidental Death और दिव्यांगता लाभ राइडर उपलब्ध है।
  • इस योजना के अंतर्गत उच्च बीमित रकम पर छूट उपलब्ध है।

5. LIC जीवन अक्षय VI .

LIC जीवन अक्षय VI यह एक Single Premium तत्काल वार्षिकी योजना का भुगतान कर आप Annuity खरीदते है और उसके पश्चात LIC आपको ज़िन्दगी भर नियमित रूप से एक निश्चित Ammount का Payment करती है।

यह राशि आप अपने इच्छानुसार के अनुसार Monthly, Quarterly, Half Yearly या Annually के तौर पर प्राप्त कर सकते है। इस योजना को वही लोग ले सकते है जिनकी उम्र 35 साल से लेकर 85 साल के बीच है। इसके साथ ही Annuity Amount और वह किस Type का है उसको Selection करने के लिए भी आपके पास 7 Options देते है।

इस Policy में एक ही परिवार के दो लोगों, जैसे कि एक ही परिवार के वंशजों उदाहरण के तौर पर दादा-दादी, माता-पिता, बच्चे, नाती-पोते, पति-पत्नी या फिर भाई-बहन के बीच Joint Life Annuity भी ली जा सकती है।

ज़्यादा पूछे गए प्रश्न | FAQ

LIC की नई Scheme कौन सी है ?

LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा ने 1 जुलाई 2021 को एक बहुत ही बेहतरीन योजना जिसका नाम है सरल पेंशन योजना को Launch किया है। यह एक Non-Linked, Single Premium, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है। इस योजना को पति/पत्नी दोनों साथ मिलकर भी ले सकते है। इसके साथ ही इस Policy को लेने के छह माह पश्चात को Policy Holder को Loan की सुविधा भी मिल सकती है।

Life Insurance कितने प्रकार का होता है ?

Life Insurance कुल 8 तरह की होती है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से जीवन बीमा पॉलिसी का चयन कर सकते है। Term Insurance Plan Moneyback Insurance Policy Endowment Policy Savings And Investment Plans ULIP Life Insurance Child Insurance Policy Retirement Plan

ये भी पढ़े : स्टार सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ

-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend
%d bloggers like this: