Kaise Kare

Instagram Reels se paise kaise kamaye| इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए

5/5

आजकल सोशल मीडिया का जमाना है। हर कोई सोशल मीडिया में बिजी रहता है। एक ऐसा ही फेमस सोशल मीडिया instagram है। इंस्टाग्राम पर 2022 में 1 अरब से ज्यादा एक्टिव यूजर्स है। एक रिपोर्ट के अनुसार हर व्यक्ति लगभग एक घंटा instagram पर बिताता है। जब इतने सारे लोग एक सोशल मीडिया पर इतना समय व्यतीत करते हैं, तो यह जाहिर सी बात है कि आप इसका इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं। आज इस पोस्ट में हम Instagram Reels se paise kaise kamaye के बारे में जानेंगे।

वर्तमान समय में शार्ट वीडियो का चलन बहुत ज्यादा बढ़ा है। यूएसए में यूट्यूब से ज्यादा लोग टिक टॉक पर समय बिता रहे हैं। यही एक वजह है कि हर सोशल मीडिया reels और शॉट वीडियो को प्रमोट कर रही है। यहां तक कि फेसबुक ने भी facebook reels लॉन्च कर दी है जिसके जरिए भी पैसा कमाया जा सकता है।

Instagram Reels बनाकर भी काफी अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है। आज की पोस्ट में हम ऐसा Instagram Reels se paise कमाने के तरीके जानेंगे। Instagram पर earning के लिए followers बहुत जरूरी है। इसके लिए Real Instagram followers buy भी कर सकते हैं।

Instagram Reels se paise kaise kamaye ?

1. Monetization program

इंस्टाग्राम reel ने हाल ही में अपने प्लेटफार्म के लिए मोनेटाइजेशन प्रोग्राम लॉन्च करा है। इस प्रोग्राम का हिस्सा बनकर आप reel से डायरेक्टली पैसे कमा सकते हैं। यदि आप इस प्रोग्राम का हिस्सा है तो आपकी reel पर overlay ad नजर आती है। जब भी कोई व्यक्ति इन ऐड पर क्लिक करता है तब आपको पैसे मिलते हैं। ऐसा ही फेसबुक रील्स के साथ भी है।

2. Affiliate marketing

अगर आपके पास बहुत सारे followers हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग करके आसानी से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई एड्स के मुकाबले 5 से 10 गुना ज्यादा होती है। इसलिए ज्यादातर लोग एफिलिएट मार्केटिंग करना ही पसंद करते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग के अंदर आप अपने followers तक किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं। जब भी कोई व्यक्ति आप के जरिए उस प्रोडक्ट को खरीदता है तब आपको उस प्रोडक्ट का कुछ कमीशन मिलता है। ज्यादातर प्रोडक्ट पर आपको 10% का कमीशन मिलता है।

3. Promotion के जरिए

आपने अक्सर वीडियोस में देखा होगा बहुत सारे कंटेंट क्रिएटर अपनी वीडियो में किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए कहते हैं। इसे ही प्रमोशन कहा जाता है। आप अपनी instagram reels में भी प्रोडक्ट्स या एप्लीकेशन का प्रमोशन कर सकते हैं। जब भी कोई व्यक्ति आपके लिंक से एप्लीकेशन को डाउनलोड करता है तो आप को निर्धारित पैसे मिलते हैं। जैसे कि डीमेट एप्लीकेशन डाउनलोड करवाने का 500 से ₹1000 तक मिलता है।

4. Paid Post

Instagram Reels se paise कमाने के लिए आप अपनी प्रोफाइल पर किसी दूसरे व्यक्ति की लिंक या प्रोफाइल भी शेयर कर सकते हैं। इसे पेड़ पोस्ट का जाता है। जब भी किसी व्यक्ति की प्रोफाइल पर अच्छी खासी फॉलोअर्स हो जाते हैं तब दूसरे छोटे कंटेंट क्रिएटर उनको approach करते हैं। जब भी आप किसी दूसरे व्यक्ति की प्रोफाइल अपनी प्रोफाइल पर शेयर करेंगे तो आपकी earning होगी।

5. Merchandise store

Instagram Reels se paise कमाने का यह सबसे बेहतरीन और जबरदस्त तरीका है। ज्यादातर कंटेंट क्रिएटर्स इस तरीके का इस्तेमाल करते हैं। इससे पैसे कमाने के लिए आपके पास एक वेबसाइट होनी चाहिए। इस वेबसाइट पर आपका एक ऑनलाइन स्टोर होना चाहिए। इस ऑनलाइन स्टोर पर आपके द्वारा प्रिंट की गई कपड़े आदि हो सकते हैं। आपके followers जब इन प्रोडक्ट्स को खरीदेंगे तब आपको अच्छी खासी earning होगी।

6 Patreon program का हिस्सा बनकर

Instagram Reels se paise  कमाने के लिए Patreon program भी काफी अच्छा तरीका है। इस Patreon program का इस्तेमाल ज्यादातर एजुकेशनल वीडियो बनाने वाले करते हैं। जब भी कोई व्यक्ति आपकी वीडियोस देखता है और उस व्यक्ति को आप की वीडियोस से कुछ लाभ मिलता है तो वह आपको डोनेशन देते हैं। यह डोनेशन आपको Patreon program के जरिए मिलती है।

7. Product reviews

बहुत सारे कंटेंट क्रिएटर प्रोडक्टि reviews के भी पैसे कमाते हैं। जैसे कि Technical guruji भी प्रोडक्ट रिव्यू करके पैसे कमाते हैं। प्रोडक्ट रिव्यू करने के लिए कंपनी आपको खुद अप्रोच करती हैं और वे अपने प्रोडक्ट का रिव्यू करने के लिए बोलते हैं। जब भी आप किसी प्रोडक्ट का रिव्यू करते हैं तो उनका प्रमोशन होता है। इस प्रमोशन के बदले में कंपनी आपको पैसा प्रदान करती हैं। यही प्रोडक्ट रिव्यू इंस्टाग्राम के जरिए भी कर सकते।

8. Sell own products

अगर आप की ढेरों followers हो जाय तो अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री करवा कर भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपना एक ऑनलाइन स्टोर बनाना होगा जिसे ई-कॉमर्स वेबसाइट भी कहते हैं। जब भी कोई व्यक्ति इस वेबसाइट के जरिए प्रोडक्ट buy करेगा तो आप को earning होगी।

शॉर्ट वीडियो बनाकर पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी चीज

1. कोई भी शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म पर पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज Massive fan following है। आपकी प्रोफाइल पर जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे उतनी ही ज्यादा इंगेजमेंट होगी। जितनी ज्यादा इंगेजमेंट होगी उतनी ही ज्यादा अर्निंग भी होगी। इसलिए सबसे पहले अपने फॉलोअर्स बढ़ाने की तरफ ध्यान दें।  इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलोअर्स बढ़ाने का तरीका काफी आसान है।

2. वीडियो को वायरल करने के लिए ज्यादा से ज्यादा जगह पर शेयर करें। शेयर करने से आपकी वीडियो काफी सारे लोगों तक पहुंचेगी।

3. Reel को पॉपुलर करने के लिए आप अपने दोस्तों को tag कर सकते हैं।

4. फेमस होने के लिए बड़े कंटेंट क्रिएटर के साथ कोलैबोरेशन करें। सारे कंटेंट क्रिएटर दूसरे कंटेंट क्रिएटर्स के साथ मिलकर कोलैबोरेशन वीडियो करते हैं। जिसके कारण उन दोनों के followers एक दूसरे को जानने लगते हैं।

5. ओरिजिनल कंटेंट डालें। दूसरों का कॉपी पेस्ट कंटेंट मत डालें। ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम पर फनी, डांस, कॉमेडी वीडियो देखना पसंद करते हैं। अगर आप इससे संबंधित वीडियो डालेंगे तो आप की वीडियो जल्दी वायरल होंगी।

इंस्टाग्राम रील्स कैसे बनाएं ?

instagram reels को 2019 में लांच किया गया था। तब यह कुछ ही देशों में मौजूद थी पर अब सभी के लिए इस ऑप्शन को इनेबल कर दिया गया है। कोई भी व्यक्ति अब instagram में reel बनाकर पैसे कमा सकता है।

1. Instagram reels बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास अपना इंस्टाग्राम प्रोफाइल होनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए नई अपडेट के साथ इंस्टाग्राम की insight देखने के लिए अब आपके पास मेटा बिजनेस मैनेजर अकाउंट होना चाहिए।

2. अब अपनी प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करके प्लस के साइन पर क्लिक करें।

3. प्लस पर क्लिक करने के बाद कई सारे ऑप्शन दिखेंगे। जिसमें एक ऑप्शन अपलोड reels का होगा। इस बटन पर क्लिक करें।

4. आप चाहे तो लाइव रील बना भी सकते हैं या फिर पहले से मोबाइल में सेव रील को अपलोड भी कर सकते हैं। बेहतर यही है कि आप पहले से ही बनी रील को अपलोड करें।

5. अब नीचे मौजूद अपलोड के ऑप्शन पर क्लिक करें और आपकी reel अपलोड हो जाएगी।

Instagram reels कैसे डाउनलोड करें

बहुत सारे लोग इंस्टाग्राम reel वीडियो अपलोड करने के बाद उसे दूसरे प्लेटफार्म पर भी शेयर करना चाहते हैं। इसलिए इंस्टाग्राम डाउनलोड करने का तरीका जानना चाहते हैं।

Instagram reels download करने के बहुत सारे तरीके हैं। जिसमें सबसे आसान तरीका है ऑनलाइन वेबसाइट से डाउनलोड करना है।

1. सबसे पहले जिस इंस्टाग्राम रील को डाउनलोड करना चाहते हैं उस रील की लिंक कॉपी कर ले।

2. लिंक कॉपी करने के बाद इंस्टाग्राम डाउनलोड वेबसाइट को ओपन करें।

3. यहां रील का लिंक पेस्ट करके डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। रील वीडियो आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगी।

यह गलती बिल्कुल ना करें :

अगर आप इंस्टाग्राम रील से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह गलती बिल्कुल भी ना करें:

1. बहुत सारे लोग जो रील इंस्टाग्राम पर upload है वही रील फेसबुक पर भी अपलोड कर देते हैं। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। ऐसा करने से आपकी इंस्टाग्राम और फेसबुक दोनों की मोनेटाइजेशन बंद हो जाएगी। आपकी एक वीडियो केवल एक ही प्लेटफार्म पर रहनी चाहिए। आप अपनी इंस्टाग्राम रील केवल फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं। परंतु अपलोड नहीं कर सकते।

2. अकाउंट को grow करने के लिए fake followers buy मत करें। अगर अकाउंट को grow करने के लिए followers खरीदना चाहते हैं तो केवल real followers buy करें।

3. इंस्टाग्राम followers बढ़ाने के लिए किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल ना करें। सारी एप्लीकेशन फेक होती है जो निकली followers प्रदान करती हैं।

Q- इंस्टाग्राम रील से कैसे कमाई करें ?

  1. Monetization program
  2. Affiliate marketing
  3. Promotion के जरिए
  4. Paid Post
  5. Merchandise store
  6. Patreon program का हिस्सा बनकर
  7.  Product reviews
  8.  Sell own products

निष्कर्ष।

यदि आप इंस्टाग्राम पर केवल टाइम पास करते हैं तो भूल जाइए। अब आप इंस्टाग्राम पर पैसे भी कमा सकते हैं। इस पोस्ट में हमने Instagram Reels se paise kaise kamaye संबंधित सारी जानकारी आपको दे दी है।

सही वीडियोस का चुनाव करके और अच्छी reels बनाकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं। अभी के समय में इंस्टाग्राम से ज्यादा लोग फेसबुक चलाना पसंद करते हैं। इसलिए बेहतर यह है कि आप फेसबुक रील से पैसे कमाने का तरीका भी जाने। ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट Loanpegyan आते रहिये ।

FAQ

इंस्टाग्राम पर कितने followers होने के बाद रील से पैसे मिलते हैं?

- इंस्टाग्राम पर 10,000 से ज्यादा followers हो जाते हैं तब आप reels की मोनेटाइजेशन चालू कर सकते हैं। हालांकि यह मोनेटाइजेशन प्रोग्राम इंस्टाग्राम का ऑफिशियल प्रोग्राम है अगर आपके इस से कम followers हैं तब भी आप अन्य बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम रील की शुरुआत कब हुई?

इंस्टाग्राम रील की शुरुआत टिकटोक बैन होने के बाद हुई थी। इसकी शुरुआत अमेरिका में 2019 में की गई थी। 2020 तक यह फीचर सभी लोगों के लिए अवेलेबल करवा दिया गया था।

इंस्टाग्राम रील के मुख्य hashtag क्या है?

इंस्टाग्राम रील वायरल करने के लिए hashtag सबसे ज्यादा जरूरी है।अपनी instagram reel पर निम्नलिखित #tag इस्तेमाल करने से आपके फॉलोवर्स जल्दी बढ़ेंगे।

admin

Hello readers my name is Firoz, I am a professional blogger.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button