Insurance

टॉप 10 बेस्ट टर्म इन्शुरन्स प्लान्स

बेस्ट टर्म इन्शुरन्स प्लान्स के बारे में पिछले कुछ सालों से कोविड महामारी के चलते लोगो के स्वास्थ्य में भारी गिरावट आ गया है। या तो लोग इस बिमारी से उबर नही पा रहे हैं या फिर इस जंग को जितने के बाद उन्हें अन्य कई तरह के शारीरिक परेशानियो का सामना करना पड़ रहा है। जिसकी वजह से न सिर्फ उनके स्वास्थ्य बल्कि आर्थिक स्थिति मे भी बहुत ज्यादा असर पड़ रहा है।

ADVERTISMENT

जो कि न सिर्फ इंसान के भावनात्मक बल्कि वित्तीय अशांति का भी कारण बनता है। जाहिर आप मे से कोई भी यह नही चाहेंगा की आपके परिवार को इस तरह की स्थिति से गुजरना पड़े। इसलिए आपको अपने जीवन मे एक टर्म इंश्योरेन्स तो जरूर लेना चाहिए।

यह आपकी अनुपस्थिति मे भी आपके परिवार को हर तरह की मेडिकल सुरक्षा प्रदान करता है ताकि उन्हे इन कठिन परिस्थितियों मे भी किसी से आर्थिक सहायता न मांगना पड़े। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बेस्ट टर्म इंश्योरेन्स प्लान के बारे में बताने वाले है‌ जो आपको और आपके सम्पूर्ण परिवार को हर तरह के मेडिकल सुरक्षा प्रदान करता है। तो चलिए शुरू करते है।

टर्म इन्शुरन्स क्या होता है?

टर्म इंश्योरेन्स पालिसी के बारे में जानने से पहले आपका यह जानना बेहद आवश्यक है कि आखिर यह टर्म इंश्योरेन्स क्या होता है। टर्म इंश्योरेन्स आपके जीवन से संबंधित एक विशेष प्रकार का बीमा या फिर यूं कहे कि वास्तविक जीवन सुरक्षा प्रदान करने वाला जीवन बीमा होता है।

टर्म इंश्योरेन्स के अंतर्गत अगर किन्ही कारणवश पॉलिसी होल्डर की अकाल मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति मे होने वाले जोखिम को कवर प्रदान करती है। इसके साथ ही टर्म इंश्योरेन्स के अंतर्गत पॉलिसी होल्डर बहुत ही कम प्रीमियम दर देय होता है।

टर्म इन्शुरन्स प्लान्स लेना क्यो जरुरी है?

कहते है जिंदगी का कोई भरोसा नही होता है ये कब कहां और कैसे मोड़ ले ले कोई नही जानता है। कभी कभी ऐसी अप्रत्याशित स्थिति उत्पन्न हो जाती है कि मनुष्य न सिर्फ शारीरिक बल्कि आर्थिक और मानसिक रुप से भी इन स्थितियों का सामना करने मे सक्षम नही होता है।

ऐसी ही स्थितियों में टर्म इंश्योरेन्स बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो आपको और परिवार को मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत सुरक्षा कवर प्रदान करता है ताकि आप कठिन से कठिन परिस्थितियों का सामना भी मजबूती के साथ कर सके। इतना ही नही टर्म इंश्योरेन्स एक बहुत ही कम प्रीमियम मे मिलने वाला किफायती जीवन बीमा होता है जिसके किस्त आप बहुत ही आराम से चुका सकते है।

भारत के बेस्ट टर्म इन्शुरन्स प्लान्स कौन कौन से है?

हमने आपको पहले ही बताया है कि हमारे आज के इस आर्टिकल मे हम आपको भारत के बेस्ट टर्म इंश्योरेन्स प्लान और उनके फायदे के बारे में बताने वाले हैं जो कि निम्नलिखित है। –

  1. HDFC Life Click To Protect Plus Term Insurance.
  2. Kotak Life Term Insurance Plan.
  3. Bajaj Allianz Life Smart Protect Goal Term Insurance.
  4. PNB Met Life Term Insurance Plan.
  5. ICICI IProtect Smart Term Insurance Plan.
  6. Max Life Insurance Smart Terms Plan.
  7. SBI Shield Next.
  8. Aditya Birla Life Shield Plan.
  9. Edelweiss Tokio Life Total Secure Plus.
  10. TATA AIA Life Insurance Term Insurance.

1. HDFC Life Click To Protect Plus Term Insurance

आज के समय में लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेना तो अब आम बात हो गई है। क्युकी आज के समय में कोई नहीं जानता की कब क्या हो जाए, और अपने फैमिली को फाइनेंशियल प्रोटेक्शन देने के लिए लाइफ इंश्योरेंस एक मात्र विकल्प है।

इसे चुनते समय केवल एक बात का ध्यान रखना चाहिए की आप किस प्रकार के लाभ को चाहते है। एचडीएफसी लाइफ क्लिक आपको लॉग टर्म के लिए मिनिमम भुगतान में लाइफ कवरेज प्रदान करता है। इसमें कुछ अन्य लाभ भी शामिल है जैसे की पॉलिसी को कंटीन्यू मैरिज या चाइल्डबर्थ तक लेना, एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट राइडर, किसी भी प्रकार के क्लेम को जल्द से जल्द सेटल करना।

HDFC Life Click To Protect Plus Term Insurance के फायदे –

  1. इस योजना का लाभ आप लगातार 10 से 40 वर्षो तक ले सकते है।
  2. आप इस योजना के तहत अचानक हुए मृत्यु की राशि का क्लेम एक बार में ही या फिर 15 वर्षो की अवधि में मंथली इनकम के तौर पर ले सकते है।
  3. इस इंश्योरेंस को लेने का एक लाभ ये भी है इससे कई प्रकार के टैक्स से भी बचाव किया जा सकता है।
  4. यह एक बहुत ही किफायती और कम प्रीमियम वाला टर्म इंश्योरेन्स प्लान है।

2. Kotak Life Term Insurance Plan –

यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ती हुए बीमा कंपनी है जो की 2001 में स्थापित हुए थी। बेस्ट टर्म इंश्योरेन्स प्लान के लिस्ट मे टॉप पर रहने वाले इस कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस अपने ग्राहकों को एक सुरक्षित लाइफ टर्म इंश्योरेन्स कवर प्लान प्रदान करती है। जिसके तहत किसी भी तरह की अचानक मृत्यु में बीमा धारको और उनके परिवार को फाइनेंशियल सपोर्ट मिल सके।

यह बीमा कंपनी अपने कस्टमर्स को अच्छे प्रोडक्ट्स प्रदान करती है जिससे की ग्राहक अपनी जरूरतों को पूरी कर सके। यह बीमा कंपनी साथ ही यह भी सुनिश्चित करती है की बीमा धारको की हर परेशानी का हल जल्द से जल्द किया जा सके। केवल यह ही एक ऐसेट कंपनी है जो कस्टमर्स को लचीले प्रीमियम पेमेंट ऑप्शन देती है और इसकी यही खासियत इसको सबसे अलग करती है।

Kotak Life Term Insurance Plan के फायदे –

  1. कोटक क्रिटिकल इल्नेस प्लस बेनिफिट राइडर, जिसके तहत क्रिटिकल से क्रिटिकल बीमारी का इलाज संभव है।
  2. कोटक टर्म इंश्योरेन्स के अंतर्गत स्थाई विकलांगता लाभ राइडर भी प्रोवाइड करता है।
  3. कोटक एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट के तहत कई फैसिलिटीज उपलब्ध करवाता है।
  4. इसका वार्षिक प्रीमियम मिनिमम 2000 एनुअल से शुरू होता है।

3. Bajaj Allianz Life Smart Protect Goal Term Insurance –

आज की जेनरेशन में हर इंसान बिना फाइनेंशियल प्लानिंग के नही चलता, क्योकी जीवन की कोई निश्चित आयु सीमा अब नही रह गई है, कब किस प्रकार की दुर्घटना हो जाए इसके कोई वाकिफ नहीं होता। इसीलिए आज के दौर में लगभग हर इंसान लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को अपनाता है, जिससे की अगर उसे कुछ हो जाए तो भी उसका परिवार ठीक उसी प्रकार से चलता रहे जैसे की पहले था।

इस प्लान के तहत अगर आप क्रिटिकल इलनेस कवर का विकल्प चुनते है तो कंपनी आपको इसके साथ कई अन्य प्रकार की बीमारियों से भी सुरक्षा प्रदान करती है इसके साथ बजाज एलायंस का यह स्मार्ट प्रोटेक्ट गोल टर्म आपको अन्य कई प्रकार की मेडिकल सुविधाए भी मुहैया करवाता है।

Bajaj Allianz Life Smart Protect Goal Term Insurance के फायदे-

  1. बजाज एलायंस का यह स्मार्ट प्रोटेक्ट गोल टर्म के तहत अगर आप क्रिटिकल इलनेस कवर का विकल्प चुनते है तो कंपनी आपको इसके साथ कई अन्य प्रकार की बीमारियों से भी सुरक्षा प्रदान करती है।
  2. इसके तहत अगर आपको कुछ हो जाए ये प्लान आपके परिवार को एक निश्चित की गई राशि प्रदान करता है।
  3. यह प्लान आपको कई सारी बेनिफिट के साथ लाइफ कवरेज प्रदान करता है, इसे आपको मुख्य जरूरतों के हिसाब से ही तयार किया गया है।
  4. इसका पूरा जीवन प्लान  एक तय अवधि तक भुगतान करने के बाद ये 99 वर्ष तक की उमर का कवरेज प्रदान करता है।

4. PNB Met Life Term Insurance Plan –

इस प्लान के तहत पीएनबी अपने ग्राहकों को बेहतरीन टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान प्रदान करता है। यह इंश्योरेंस प्लान आपको और आपके परिवार को भोट ही बेहतर लाइफ कवरेज देता है। इसके साथ ही साथ यह भुगतान के लिए चार प्रकार के विकल्पों का अवसर देती है तथा साथ ही साथ पति और पत्नी के लिए एक ही प्लान में कवरेज भी देती है। इस योजना के कुछ अन्य लाभ निम्न है।

इसका टर्म प्लान लगभग 40 वर्षो तक का कवरेज प्रदान करता है, मेरा टर्म प्लान 99 वर्ष की आयु तक का कवरेज प्रदान करता है। इसमें प्लान लेने की मिनिमम आगे 18 तथा इसकी कार्यकाल 81 वर्षो की होती है। इस इंश्योरेंस के तहत धूम्रपान न करने वालो को मेरा प्लान आपके लिए बेहतर प्लान हैं। यह इनके लिए कम दरों में योजना प्रोवाइड करती है जिससे की पॉलिसी धारक को कम लागत में ये पॉलिसी मिल जाती है।

PNB MetLife Term Insurance के फायदे

  1. मूल मेरा टर्म प्लान अनिश्चित मृत्यु के लिए बेहद महत्वपूर्ण लाइफ कवरेज प्रोवाइड करता है, जो की आपको मृत्यु की दशा में परिवार जनों को एक निश्चित आय प्रदान करती है।
  2. यह एक बहुत ही किफायती और कम प्रीमियम वाला टर्म इंश्योरेन्स प्लान है।
  3. इस पॉलिसी के नियमों के तहत अगर आप धूम्रपान नहीं करते तो आपको प्रीमियम में छूट प्रदान किया जाता है।
  4. इस टर्म इंश्योरेन्स के अंतर्गत पति और पत्नी को एक ही कवरेज प्लान प्रदान किया जाता है।

5. ICICI IProtect Smart Term Insurance Plan –

जब बात टर्म इंश्योरेन्स की हो रही हो तो आईसीआईसीआई प्रूफडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का एड्स जैसे टर्मिनल रोग का पता लगाने और किसी एक्सीडेंट के कारण विकलांगता की सिचुएशन में पूरी कवरेज प्रदान करता है।

इसके तहत इसकी सूची में शामिल 34 बीमारियों में से किसी भी बीमारी की स्थिति में दावा करने पर इसका भुगतान किया जाता है। आप इसके अंतर्गत चार तरह के भुगतान विकल्प में से किसी एक चयन कर सकते थे। इस प्लान के इन्ही सब फीचर्स को देखते हुए जीवन बीमा के तहत प्रोडक्ट इनोवेशन में ईयर 2016 के उत्पाद का सम्मान दिया गया था।

ICICI IProtect Smart Term Insurance Plan के फायदे –

  1. इसमें मृत्यु लाभ के तहत आपको पॉलिसी लेते समय की गई एक निश्चित राशि उस समय प्रदान की जाती है।
  2. इस प्लान के तहत ग्राहकों को 85 वर्ष की आयु का कवर तथा 99 वर्ष तक की आयु का संपूर्ण कवरेज प्रदान किया जाता है।
  3. इसके अंतर्गत महिलाओं द्वारा भुगतान किए गए प्रिमियम दर पर विशेष छूट प्रदान किया जाता है।
  4. इस योजना के अंतर्गत आपको चार‌ तरह के पेआउट सुविधा प्रदान की जाती है ‌आप अपनी सुविधा के अनुसार एकमुश्त प्लस , एकमुश्त मासिक और बढ़ती आय के साथ किसी भी एक चयन कर सकते है।

6. Max Life Insurance Smart Terms Plan –

बेस्ट टर्म इंश्योरेन्स प्लान की इस लिस्ट मे Max Life Insurance Smart Terms Plan ने भी अपनी महत्वपूर्ण जगह बना ली है। इस टर्म इंश्योरेन्स के अंतर्गत किसी भी प्रकार की आकस्मिक मृत्यु की दशा में आपके परिवार को एक  निश्चित राशि प्रदान की जाती है जिससे की परिवार को फाइनेंशियल इश्यूज से बचाया जा सके।

इस योजना का लाभ आश्रित माता/ पिता वाले एकल व्यक्ति, तथा आश्रित पति/ पत्नी और बच्चो के साथ कोई विवाहित व्यक्ति, ले सकते है। चार तरह के प्रीमियम भुगतान के साथ आने वाला यह प्लान आपको 85 वर्ष तक की आयु का कवरेज प्रदान करती है। इसके साथ ही पॉलिसी धारकों को 5% तक की लॉयल्टी छूट और 15 दिनो का ट्रायल पीरियड भी मिलती है।

Max Life Insurance Smart Terms Plan के फायदे –

  1. यह प्लान आपको 15 दिनों तक की फ्री लुक पीरियड के साथ मिलता है।
  2. इस प्लान में पॉलिसी धारकों को 5% तक की लॉयल्टी छूट भी मिलती है।
  3. यह प्लान धूम्रपान न करने वालो को कम दरों पर प्राप्त होता है।
  4. इसमें कई पेमेंट ऑप्शन भी मौजूद है, जिसमे सिंगल प्रीमियम, रेगुलर प्रीमियम, लिमिटेड प्रीमियम और 60 तक का भुगतान भी शामिल है।

7. SBI Life eShield –

बात जब भी सबसे बेस्ट टर्म इंश्योरेन्स की होती है। हम सबके जेहन सबसे पहला SBI Life eShield का ही आता है। SBI के इस टर्म इंश्योरेन्स प्लान के अंतर्गत अगर किन्ही कारणवश पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति मे पुरे बीमा राशि का भुगतान किया जाता है इस लिहाज से यह पुरे परिवार की आर्थिक रक्षक के रुप मे कार्य करती है।

इस टर्म इंश्योरेन्स के तहत निर्धारित की गई बीमा राशि का उचित और सही समय पर भुगतान किया जाता है जिससे परिवार को किसी से आर्थिक सहायता मांगने की जरूरत ना पड़े। इस पॉलिसी के नियमों के तहत अगर आप धूम्रपान नहीं करते तो आपको प्रीमियम में छूट प्रदान किया जाता है इसके साथ ही आप किसी भी बीमारी हेतु निशुल्क चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त कर सकते है।

SBI Life eShield के फायदे –

  1. इस पालिसी के अंतर्गत Registered Medical Practitioner से निःशुल्क परामर्श प्राप्त कर सकते है।
  2. अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा पुरी बीमा राशि देर होती है।
  3. आप इसके कवर बेनिफिट मे बढ़ोतरी कर अपनी राशि को लगभग 10 प्रतिशत तक बढ़ा सकते है।
  4. इसके तहत जब तक पॉलिसी की अवधि होती है तब तक प्रिमियम दरों पर किसी तरह का कोई बढ़ोतरी नही किया जाता है।

8. Aditya Birla Sun Life Digi Shield Plan –

आठ अलग अलग तरह के प्लान के साथ आने वाला यह आदित्य बिड़ला के टर्म इंश्योरेन्स प्लान मे से एक Aditya Birla Sun Life Digi Shield Plan परिवार के मुखिया की असमय मृत्यु या फिर स्वास्थ्य से संबंधित कोई परेशानी हो तो उसे सुरक्षा कवच प्रदान करने में सबसे अहम भूमिका निभाता है।

इसको लेने के बाद आप परिवार की अन्य जरुरतों को लेकर निश्चिंत हो सकते है यह आपके परिवार को आपकी अनुपस्थिति मे भी सम्पूर्ण रुप सुरक्षा प्रदान करता है। जैसे कि अगर कोई गंभीर बिमारी है या फिर उसके बारे में पता चलता है तो यह आपको उसमे लगने वाले लागत को लेकर बेफिक्र कर देता है साथ ही मेडिकल हिस्ट्री दिखाने की कोई आवश्यकता नही पड़ती है। यह टर्म इंश्योरेन्स प्लान दो रुप में आता है

  1. लेवल टर्म इंश्योरेन्स प्लान आप्शन -इसके तहत पॉलिसी के दौरान बीमा राशि एक समान रहती है।
  2. टर्म इंश्योरेन्स प्लान आप्शन में वृद्धि – इसके तहत पॉलिसी के दौरान बीमा राशि हर वर्ष लगभग 5 या 10 प्रतिशत बढती रहेगी।

Aditya Birla Sun Life Digi Shield Plan के फायदे –

  1. यह टर्म इंश्योरेन्स प्लान और लेवल टर्म इंश्योरेन्स प्लान दो विकल्प मे मौजूद है।
  2. किसी गंभीर बिमारी होने या पता चलने पर कंपनी द्वारा सारा खर्च वहन किया जाता है।
  3. अगर किन्ही कारणवश पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को एकमुश्त अथवा मासिक इनकम के रुप मे बीमा राशि प्रदान की जाती है।
  4. आप इसके तहत अपने जीवन साथी को जॉइंट लाइफ कवर के अंतर्गत शामिल कर सकते है।

9. Edelweiss Tokio Life Zindagi Plus –

अब अब हम इसी कड़ी मे आने वाले Edelweiss Tokio Life Zindagi Plus प्लान के बारे में बताने वाले है‌। यह एक नीजी Non Linked और Non Participating प्लान है। इसके अंतर्गत दिए जाने वाले फीचर्स का लाभ भला कौन नही लेना चाहेगा।

यह पॉलिसी धारक की न सिर्फ मृत्यु बल्कि उसके साथ साथ विकलांग होने अथवा गंभीर बिमारी मे भी पुर्ण रुप से आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। प्रीमियम लाइफ इंश्योरेंस इसके साथ ही पॉलिसी होल्डर और उसके पार्टनर को एक्सट्रा बेनिफिट्स के साथ जीवन कवर प्रदान करता है।

Edelweiss Tokio Life Zindagi Plus के फायदे –

  1. बीमाकर्ता की मृत्यु होने की स्थिति में उसके जीवन साथी को अतिरिक्त कवर प्रदान किया जाता है।
  2. टॉप प्लान के साथ ही जीवन चरण लाभ के साथ आने वाले इस इंश्योरेंस की सहायता से आप जीवन कवर को और ज्यादा बढ़ा सकते है।
  3. इस पॉलिसी के तहत आपको चार तरह के भुगतान विकल्प प्रदान किए जाते है।
  4. दावा निपटान के मामलो मे यह बहुत ही विश्वनीय मानी जाती है।

10. TATA AIA Life Insurance Iraksha TROP –

TATA AIA Company से तो आज हर कोई बहुत ही अच्छी तरह से वाकिफ है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो ही मोड़ के साथ आने वाली यह कंपनी तीन अलग अलग तरह के टर्म इंश्योरेन्स प्लान आप्शन प्रदान करती है। यहां हम बात करने वाले है TATA AIA Life Insurance Iraksha TROP के बारे मे इसके अंतर्गत पॉलिसी की मैच्योर होने पर आपको प्रीमियम प्रदान किया जाता है।

मृत्यु लाभ भी सिर्फ उस स्थिति मे प्रदान किया जाता है जब पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो गई हो साथ ही महिलाओं द्वारा लिए गए पॉलिसी पर प्रमियम मे भी छूट प्रदान की जाती है। अगर आप हाई हम एश्योर्ड को सेलेक्ट करते हैं तो प्रीमियम मे छूट दी जा सकती है।

TATA AIA Life Insurance Iraksha TROP के फायदे –

  1. इसके अंतर्गत महिलाओं द्वारा भुगतान किए गए प्रिमियम दर पर विशेष छूट प्रदान किया जाता है।
  2. धूम्रपान न करने वालों को विशेष छूट का प्रावधान दिया जाता है।
  3. इस पॉलिसी के तहत आपको दो तरह के भुगतान विकल्प अर्धवार्षिक अथवा वार्षिक के रुप मे प्रदान किए जाते है।
  4. मैच्योरिटी पर जो भी प्रीमियम भुगतान किया जा रहा है उसका 100 % वापस प्रदान किया जाता है।

निष्कर्ष –

हर कोई चाहता है कि वह अपने परिवार को आर्थिक रुप से मजबूती प्रदान कर सके। जिससे उसकी मृत्यु के पश्चात भी परिवार को किसी तरह के कष्ट और आर्थिक परेशानियों से ना जूझना पड़े और टर्म इंश्योरेन्स इसका एकमात्र उपाय हो सकता है। क्योंकि इसके प्रिमियम दर भी बहुत कम होते है और इसे लेने पर आपको इनकम टैक्स जैसी अन्य कई तरह की छूट का लाभ प्रदान किया जाता है।

वैसे तो आज के समय में हर किसी को टर्म इंश्योरेन्स लेना ही चाहिए मगर जब आप अपने घर के इकलौते कमाने वाले व्यक्ति हो तब तो यह आपके आवश्यक आवश्यकताओं की श्रेणी मे सबसे ऊपर होना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको भारत के सबसे बेस्ट टर्म इंश्योरेन्स प्लान और उससे होने वाले फायदे के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्रदान करने की कोशिश की है। हमे उम्मीद है हमारा आज का ये आर्टिकल आपके लिए बेहद ज्ञानवर्धक और लाभकारी सिद्ध होगा।

टर्म इन्शुरन्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | FAQ

 

प्रश्न 1. सबसे अच्छा टर्म इंश्योरेन्स कौन सा होता है?

उत्तर – वर्तमान समय में प्रत्येक कंपनी के द्वारा अलग अलग सुविधाएं युक्त और बहुत ही किफायती प्रिमियम दरों मे टर्म इंश्योरेन्स प्लान दी जा रही है। आप अपनी सुविधाओं और इनकम के अनुसार ऊपर लिस्ट में दिए गए किसी भी टर्म इंश्योरेन्स प्लान को ले सकते है।

प्रश्न 2. टर्म योजना के अंतर्गत प्रिमियम कैसे किस आधार पर निर्धारित करते है?

उत्तर – टर्म योजना के अंतर्गत आपका प्रिमियम आपकी उम्र , लिंग , बीमा राशि , बीमा अवधि , प्रिमियम भुगतान अवधि के आधार पर निर्धारित करते है।

प्रश्न 3. टर्म इंश्योरेन्स के अंतर्गत किए जाने वाले दावे के सेटलमेंट पर कितना समय लगता है?

उत्तर – टर्म इंश्योरेन्स के अंतर्गत किए जाने वाले दावे के सेटलमेंट के लिए आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नही पड़ती है क्योंकि यह सेटलमेंट आपके वर्तमान समय के मेडिकल डिटेल्स के आधार पर 10 से 15 दिनों के भीतर कर दिया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT