Insurance

स्टार सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ इंश्योरेंस |स्टार हेल्थ इंश्योरेंस क्या है?

Rate this post

स्टार सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ इंश्योरेंस से आप बढ़ती महंगाई के इस दौर में मेडिकल खर्चे तो जैसे आसमान छू रहे है, ऐसे मे यदि आम आदमी के सर पर कोई स्वास्थ सम्बन्धी समस्या आ जाती है वो कहाँ जाये, इलाज के खर्चों को कैसे उठाये। ऐसे वक़्त में उसका साथी बनता है स्टार हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी।

ADVERTISMENT

वक़्त रहते हेल्थ इंश्योरेंस करा लेने से हम स्वास्थ से सम्बन्धित सभी चिंताओं से मुक्त हो जाते हैं क्योंकि हमारे पास एक अच्छा विकल्प होता है जो कोई गम्भीर बीमारी हो जाने पर इलाज के लिए मदद करता है। वैसे तो आपने कई हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के नाम सुना होगा पर स्टार हेल्थ इंश्योरेंस स्वास्थ बीमारी कराने के लिए अच्छा विकल्प है।

आज के इस Article मे हम आपको स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ इंश्योरेंस के बारे मे विस्तार पुर्वक जानकारी प्रदान करेंगे। आपको इसे क्यो लेना चाहिए, इससे जुड़ी अन्य बातें भी आज हम इस Article के माध्यम से आपको बताने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते है।

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस क्या है?

सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ इंश्योरेंस के बारे मे जानने से पहले आपका स्टार हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के बारे मे जानना बहुत जरुरी है। स्टार हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के अंतर्गत आप स्वास्थ्य से संबंधित कई तरह के बीमा करा सकते हैं एवं इस पॉलिसी को खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसों का निवेश नही करना पड़ता बल्कि कम पैसों मे ही आपको इस पॉलिसी के लाभ मिलते हैं।

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस एक जाने मानी कम्पनी है जो 2006 में अस्तित्व में आई और तब से लेकर तब बहुत अच्छा काम कर रही है एवं हेल्थ इंश्योरेंस के लिए लोकप्रिय बन चुकी है। स्टार हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की पुरे विश्व में 340 से अधिक शाखाये हैं एवं कम्पनी के पास 8800 चिकिस्ता केंद्र है।

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस कराने से स्वास्थ्य जांच, मेडिकल परीक्षण, अस्पताल में भर्ती, एम्बुलेंस, एक विशेषज्ञ से दूसरी राय, गंभीर बीमारी के उपचार, घर पर उपचार, अंग प्रत्यारोपण, आयुर्वेदिक उपचार के सभी खर्च ये पॉलिसी कवर करती है।

स्टार सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ इंश्योरेंस क्या है।

आमतौर पर 60 की उम्र के बाद जल्दी कोई पॉलिसी इंश्योरेंस कराने की अनुमति नही देती हालांकि कुछ ऐसी पॉलिसीज अब आ रही हैं जिनमें बुजुर्गों के लिए भी कई सुविधाएं हैं। स्टार सीनियर सीटीजन हेल्थ इंश्योरेंस को वृद्ध व्यक्तियों को ध्यान में रख के बनाया गया है इस Insurance का लाभ हर कोई सरलता से उठा सके एवं उसकी उम्र रुकावट का सबब न बने।

यदि आपकी उम्र 60 से 80 के बीच है तो स्टार के सबसे बेहतरीन इंश्योरेंस सीनियर सीटीजन हेल्थ इंश्योरेंस आप ही के लिए है, कम प्रिमियम के भुगतान पर आप इस इंश्योरेंस को खरीद सकते हैं और कोई भी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या होने पर हॉस्पिटल से लेकर इलाज तक के कामों में ये पॉलिसी आपके बहुत काम आयेगी और एक साथी की तरह हर पल आपके साथी रहेगी, ताकि आप का स्वास्थ्य सुरक्षित रहे।

स्टार सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ इंश्योरेंस से लाभ ।

1. काम्प्रेहेसिव कवरेज

काम्प्रेहेसिव कवरेज आपको एक व्यापक चिकिस्ता खर्च में सहायता करती है एवं आपकी हेल्थ केयर को लेकर काफी सिक्योर रहती है। यदि आपके परिवार के किसी भी सदस्य को अचानक कोई स्वास्थ सम्ब्धि समस्या हो जाती है तो एक किफ़ायती मूल्य पर जल्द से जल्द इलाज शुरू हो जाता है।

2. कैशलेश ट्रीटमेंट

यदि तत्काल आपको अस्पताल जाना पड़ता और वहाँ आपको भारी मात्रा में नगदी की आवश्यकता पड़ गई तो  पैसे निकालने में काफी वक़्त जाया चला जाता है और साथ ही इलाज की प्रक्रिया भी नही शुरू होती, तो यदि आपने स्टार हेल्थ इंश्योरेंस कराया है तो आपकी बीमित राशि के माध्यम से आप कैशलेस त्रिटमेंट बड़ी ही आसानी से करा सकते हैं। ये आप को पूर्ण रूप से कैशलेस पेयमेंट की आज़ादी देती है।

3. लाइफटाइम नवीनीकरण

लाइफटाइम नवीनीकरण से हमारा आशय है कि star health insurance कराने से आपके पुरे जीवनकाल में ये पॉलिसी आपकी चिकिस्ता खर्च जैसे व्ययों में कवरेज प्रदान करेगी

4. प्री-मेडिकल टेस्ट

इस पॉलिसी के तहत अगर आपको पहले से कोई बीमारी है या हो गई है तो आप अपना प्री मेडिकल टेस्ट करा सकते है और इसका कवरेज स्टार हेल्थ इंश्योरेंस करेगी।

5. टैक्स बेनिफिट्स

इस योजना को खरीदने के बाद आपको अस्पताल आदि में लगाए जाने वाले कर आदि में भी छुट मिलती है।

स्टार सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ इंश्योरेंस की विशेषताएं –

1. विशेष छूट

अगर आप इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी धारक की चिकित्सकीय परीक्षण के प्रमाण को जैसे कि जमा – ब्लड और युरिन टेस्ट के रिपोर्ट वगैरह करते है तो आपको 10 प्रतिशत तक की अतिरिक्त छूट प्रिमियम पर प्रदान की जाएगी।

2. अतिरिक्त खर्च

बीमाधारक के अस्पताल मे भर्ती होने के पश्चात हास्पिटल के अतिरिक्त खर्च जैसे की – आक्सीजन वो पेसमेकर आदि हेतु बीमा का 50 प्रतिशत तक वहन किया जायेगा।

3. चिकित्सिकीय परामर्श

बीमाधारक के अस्पताल मे भर्ती होने के पश्चात हास्पिटल के और डाक्टर , सर्जन एवं अन्य परामर्श के फीस के खर्च हेतु बीमा राशि का 25 प्रतिशत तक वहन किया जायेगा।

4. नेटवर्क हास्पिटल

यहाँ नेटवर्क हास्पिटल से हमारा अभिप्राय ये है की इस Insurance से जुड़े 10 हज़ार से ज्यादा अस्पतालों की संख्या है। तो यदि अचानक आपको किसी बीमारी के इलाज के लिए या दवा आदि लेने के सिलसिले में अस्पताल जाना पड़ता है, तो उस समय यदि आप गैर नेटवर्क हास्पिटल जाते है तो आपको तुरंत अस्पताल का फीस डिपोज़िट करना होता है और आपके पास ज्यादा नकदी उपलब्ध नही है तो उस स्थिति में स्टार हेल्थ इंश्योरेंस  अस्पताल के खर्चों में कवरेज प्रदान करता है।

5. वेटिंग पीरियड

इस पॉलिसी को लेने के लिए प्रक्रिया बेहद आसान है एवं इसका वेटिंग पीरियड बहुत कम होता है, आपको पॉलिसी के शुरू होने के लिए ज्यादा दिनों का इंतज़ार नही करना पड़ता एवं जल्द से जल्द पॉलिसी का कार्य शुरू हो जाता है और आप भुगतान की प्रक्रिया आरम्भ कर सकते हैं।

6. निःशुल्क चिकित्सा परिक्षण

आसान भाषा मे कहे तो जब आपको स्वास्थ्य का परीक्षण कराना होता है तो उसके लिए पैसे देने होते है लेकिन इस पॉलिसी में अपना नाम दर्ज कराने वाले लोगों के लिए निःशुल्क चिकित्सा परिक्षण होता है जो बेहद सुविधा जनक है।

7. सह भुगतान

सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ इंश्योरेंस के अंतर्गत बीमा धारक को सह भुगतान की सुविधा भी मिलती है।

सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ इंश्योरेंस हेतु पात्रता ।

  1. इस योजना मे प्रवेश हेतु 60 वर्ष से 75 वर्ष तक निर्धारित की गई है।
  2. सम एश्योर्ड न्यूनतम 1 लाख रुपए से लेकर अधिकतम 25 लाख रुपए तक निर्धारित की गई है।

सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ इंश्योरेंस हेतु आवश्यक दस्तावेज ।

  1. Identity Proof (पहचान पत्र)- Pan Card, Aadhar Card, Passport, Voter ID, Driving License, Defense ID Card, केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा जारी ID Card जिसमें आपकी Photo Clear हो आदि।
  2. Address Proof (पता प्रमाणपत्र)- Aadhar Card, Ration Card, Passport, Bank Account Statement, Voter ID, तीन महीने पुराना पानी या फिर बिजली का Bill दोनो मे से कोई भी एक चलेगा।
  3. Income Certificate (आय प्रमाणपत्र) -Salary Slip, Bank Statement बीते तीन महीने तक का ध्यान रहे यह 3 महीनों से ज़्यादा पुराना नही होना चाहिए और ITR Form 16 आदि।
  4. Passport Size Photograph
  5. जन्म प्रमाण पत्र
  6. स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रमुख दस्तावेज एवं चिकित्सकीय परामर्श पत्र।
  7. बीमा कंपनी के द्वारा मांगी गई अन्य दस्तावेज।

सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ इंश्योरेंस कैसे खरीदें ।

अगर आप भी इस पॉलिसी को लेने के इच्छुक है तो आप इसे दो माध्यम से खरीद सकते है। पहला आप सीधे स्टार हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के माध्यम और दूसरा किसी अन्य विश्वसनीय वेब एग्रीगेटर से चलिए हम आपको इसे लेने की प्रक्रिया के बारे मे बताते है। –

Step 1. इसे लेने के लिए आपको सर्वप्रथम कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

Step 2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद अपनी पसंदीदा इंश्योरेंस का चयन करें।

Step 3. इसके पश्चात और ‘अभी खरीदें’ के टैब पर क्लिक कर देना है।

Step 4. अब मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करें।

Step 5. अपनी इच्छा अनुसार योजना का चयन करने और मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को देने के पश्चात ,, प्रीमियम का भुगतान करें।

Step 6. प्रिमियम का भुगतान करने के पश्चात आपका Policy Documents आपको आपके द्वारा प्रदान किए गए Registered Email ID पर भेज दिया जाएगा।

स्टार सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ इंश्योरेंस ही क्यों लें।

वैसे तो स्वास्थ्य बीमा कराने के लिए आपको कई कम्पनियों के लाभ मिल जायेंगे किंतु स्टार इंश्योरेंस का ये सीनियर सीटीजन हेल्थ इंश्योरेंस आपके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प हैं क्योंकि इसके तहत हर उम्र का व्यक्ति बीमा करा सकते है, इसमे उम्र की कोई शर्त नही।

आपको प्रिमियम पर ज्यादा भुगतान भी नही करना होता एवं साथ ही आपातकाल स्थिति में एम्बुलेंस आदि कि सेवा सदैव तत्पर रहती है। वैसे तो ये पॉलिसी हर उम्र के व्यक्ति के लिए है लेकिन वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये पॉलिसी लेने का अच्छा मौका है जो उन्हे अवश्य उठाना चाहिए।

सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ इंश्योरेंस और बाकी इंश्योरेंस में क्या अंतर है।

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के सीनियर सीटीजन हेल्थ इंश्योरेंस अन्य इंश्योरेंस कम्पनियों से बहुत भिन्न है। क्योंकि इस कम्पनी ने 2006 में शुरुआत की थी और बेहद कम समय मे एक बड़ा नाम बन कर सामने आया है, आज health insurance कराने वाले हर व्यक्ति के जहन में पहला नाम स्टार हेल्थ इंश्योरेंस का जरूर आता है।

इसकी एक बड़ी वजह ये ही की लोगों का कम्पनी पर से न टूटने वाला भरोसा, कम समय में प्रसिद्धि हासिल करने के साथ साथ स्टार हेल्थ इंश्योरेंस का कार्य जो इसे बाकी हेल्थ इंश्योरेंस से अलग बनाती है।

बहुत सारे हेल्थ इंश्योरेंस में हर एज ग्रुप वालों को बीमा कराने की अनुमति नही होती लेकिन इसमे इस बात का खास ख्याल रखा गया है। यदि आप अपने पैसों का सही इस्तेमाल कर अपने और अपनों के भविष्य को सुरक्षित एवं चिंता मुक्त बनाना चाहते है तो सीनियर सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ इंश्योरेंस आपको जरूर लेना चाहिए।

निष्कर्ष –

अगर आप भविष्य मे हेल्थ इंश्योरेंस लेने की योजना बना रहे है तो आपको स्टार हेल्थ इंश्योरेंस से बेहतर विकल्प और कही नही मिलेगा। इस Article के माध्यम से हमने आपको स्टार हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़ी सभी बातें और इसके फायदे एवं विशेषताओं के बारे में बताया। हमे उम्मीद है की ये Article आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगा और आपको एक अच्छे हेल्थ इंश्योरेंस के विषय पर विस्तार से जानने को मिला होगा।

सीनियर सीटीजन रेड कार्पेट हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में पूछे गए सवाल |FAQ

क्या स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के अंतर्गत प्रिमियम का भुगतान किस्त मे किया जा सकता है ?

बिल्कुल , अब स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के द्वारा किस्तो मे प्रिमियम जमा करने की सुविधा प्रदान की जा रही है। अब मासिक , त्रिमासिक और अर्धवार्षिक किस्त मे इसका भुगतान कर सकते है।

. क्या स्टार हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी अपनी पॉलिसी को पोर्ट करने की सुविधा प्रदान करता है ?

जी हां ,, अब आप अपनी पॉलिसी को किसी भी दूसरे बीमाकर्ताओं को पोर्ट कर सकते है। यह सब IRDAI के दिशा-निर्देशो के अधीन है।

ये बह पढ़े :

Senior Citizens के लिए सबसे अच्छी LIC Policy कौन सी है ? 

ये भी देखे : LIC Retirement Plan jaldi lelo

ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT