Yojna

UP Free Laptop Yojana 2021 kya hai |UP फ्री लैपटॉप योजना क्या है 

Rate this post

सन 2022 में उत्तर प्रदेश में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं, जिसमें वर्तमान मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की छवि बहुत ही मजबूत नजर आ रही है, और इसी के चलते उन्होंने उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए और 10वीं तथा 12वीं क्लास के बच्चों के लिए, deploma, nursing, B।tech, करने वाले बच्चों के लिए और विद्यार्थियों के लिए Free Laptop yojana 2021 की शुरुआत करी है।

ADVERTISMENT

इसीलिए आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि UP Free Laptop योजना 2021 क्या है। और आज हम आपको UP Free Laptop योजना के Registration के बारे में भी जानकारी देंगे। और इस योजना से लाभान्वित होने वाले लोगों की Eligibility Criteria के बारे में भी आपको हम बताएंगे। इस योजना का उद्देश्य और इसकी संरचना के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं-

Scheme का नाम उत्तर प्रदेश Free Laptop योजना
किस के अंतर्गत संचालित कर रही है स्टेट गवर्नमेंट ऑफ़ उत्तर प्रदेश
Registration की वेबसाइट http://upcmo.up.nic.in/ (UP मुफ्त Laptop स्कीम ऑनलाइन अप्लाई ऑफिशल पोर्टल)
लाभार्थी कौन-कौन होंगे स्टूडेंट और प्रतियोगी परीक्षाओं के अभ्यर्थी
वितरण Laptop एंड Tablet
कैटेगरी सरकारी योजना

UP Free Laptop yojna 202122 kya hai?| UP फ्री लैपटॉप योजना क्या है 

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है जो कि जनसंख्या की दृष्टि से पांचवा सबसे बड़ा देश बन सकता है, और इस राज्य के मुख्यमंत्री श्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए और कंपटीशन की तैयारी करने वाले लोगों के लिए UP Free Laptop योजना का शुभारंभ किया है।

इस Laptop योजना के अंतर्गत इसकी Registration प्रोसेस नवंबर के अंत में शुरू कर दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में रहने वाले 22,00,000 स्टूडेंट्स के लिए जो कि 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा पास करी है, या जो डिप्लोमा कर रहे हैं या बी टेक कर रहे हैं, जिनके पास में कोई डिग्री है, या फिर जो कंपटीशन की तैयारियां कर रहे हैं, उन सभी गरीब बच्चों के लिए मुफ्त में Laptop की योजना शुरू करी है।

इस योजना के अंतर्गत 22 लाख विद्यार्थियों को Free में Laptop दिया जाएगा। और इस योजना के अंतर्गत 6 लोगों की टीम बनाई जाएगी जो यह निश्चित करेंगे कि किन लोगों को यह Laptop मिलने चाहिए।

इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार अट्ठारह सौ करोड़ का बजट का वहन करेगी। वे विद्यार्थी जो दसवीं तथा 12वीं कक्षा को पास कर चुके हैं, और जिन्होंने 10वीं या 12वीं कक्षा को 65% से ज्यादा अंको से पास किया है, वे गरीब विद्यार्थी इस Free Laptop योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

हम आपको इस लेख में नीचे बताएंगे कि इसके लिए Eligibility Criteria क्या होगा, और किस प्रकार के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी।

इस योजना का उद्देश्य क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार आज के समय अपने राज्य को सबसे बेहतरीन बनाने में मेहनत कर रही है, और इसी के लिए यह सरकार अपने राज्य में रहने वाले निवासियों के लिए प्रस्ताव राज्य में रहने वाले विद्यार्थियों के लिए जो आर्थिक रूप से असक्षम है, उन सभी विद्यार्थियों को Free में Laptop और टेबलेट का वितरण किया जाएगा, तथा उन्हें अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

यह एक छोटी सी कोशिश है जिसके द्वारा सरकार उन गरीब बच्चों के मेहनत को बढ़ावा देगी और उनकी कोशिश को और भरोसा देगी। जिसकी सहायता से वे गरीब विद्यार्थी अपने जीवन में किसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए थोड़ी आगे बढ़ सकेंगे।

इस योजना का उद्देश्य है कि उत्तर प्रदेश सरकार में रहने वाले गरीब विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए Free में Laptop और टैबलेट की व्यवस्था करवाई जा सके, ताकि वे और अधिक सक्षमता से अपने पढ़ाई की ओर अग्रसर हो सके और अपनी पढ़ाई को ढंग से पढ़ सकें

आज के समय इस डिजिटल युग में पढ़ने के लिए काम करने के लिए, कमाने के लिए, इलाज करने के लिए, और भी कई अन्य कामों में डिजिटलाइजेशन की आवश्यकता होती है। अर्थात तकनीक का इस्तेमाल करना आज के समय में सभी की मजबूरी बन चुकी है, क्योंकि आज के समय में तकनीक ने हर मुश्किल से मुश्किल काम को भी आसान कर दिया है। इसीलिए उन्हें गरीब विद्यार्थियों को भी अपनी पढ़ाई पढ़ने में और आगे बढ़ने में थोड़ी आसानी हो सके इसके लिए उन्हें Free में Laptop और टेबलेट का वितरण किया जाएगा, इसका उद्देश्य यही है।

इसका लक्ष्य भी कुछ ऐसा ही है-

इसका लक्ष्य यह है कि गरीब और पिछड़े वर्ग के बच्चों को उनकी शिक्षा के प्रति लगाव के लिए उन्हें पुरस्कृत करना तथा उन्हें उनकी प्रोडक्टिविटी के लिए साधुवाद देना। गरीब बच्चे गरीबी के पल कभी जब शिक्षा के प्रति अपना स्वभाव नहीं बदलते तथा शिक्षा को प्राप्त करने के लग्न नहीं छोड़ते हैं। तब ऐसे विद्यार्थी आगे चलकर किसी भी राष्ट्र को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देते हैं।

ऐसे ही गरीब विद्यार्थी जो अपनी गरीबी में रहने के बावजूद भी शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यह अवार्ड के रूप में Laptop और टेबलेट का वितरण किया जाएगा, जिसकी सहायता से उन्हें एक गर्व का अनुभव होगा कि उनके प्रयासों को सरकार के द्वारा अपनाया जा रहा है, तथा उनके प्रयासों को माना जा रहा है।

UP Free Laptop Yojna 2021 Eligibility Criteria क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार ने योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने उत्तर प्रदेश में Free में Laptop वितरण करने का जो स्कीम निकाला है और वह प्रक्रिया 2021 2022 में पूरी कर दी जाएगी।

इसके लिए 2200000 विद्यार्थियों को बाटने के लिए कुछ Eligibility Criteria रखा गया है जिसके अंतर्गत उन विद्यार्थियों को चुना जाएगा और उन्हें Free में Laptop और टेबलेट का वितरण किया जाएगा। वह Eligibility Criteria कुछ इस प्रकार है-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए उस विद्यार्थी को या फिर आकांक्षी को उत्तर प्रदेश का नागरिक होना और मूल निवासी होना आवश्यक है-
  • वह आकांक्षी ही व्यक्ति जो कि इस योजना का लाभ लेना चाहता है उसे उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा ही 10वीं तथा 12वीं कक्षा को पास किया हुआ होना चाहिए जो कि 2020 और 2021 में पास किया हुआ होना चाहिए।
  • जो विद्यार्थी पॉलिटेक्निक और आईटीआई प्रोग्राम के द्वारा पढ़ाई कर रहे हैं वह विद्यार्थी भी इसके अंतर्गत Free Laptop योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • वे सभी विद्यार्थियों को परीक्षा पास कर चुके हैं वह इसके लिए योग्य नहीं होंगे बल्कि बात कर रही विद्यार्थी योग्य होंगे, जो कि 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं। तथा वे आगे की पढ़ाई करने के लिए अपने आप को किसी हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशन में एडमिशन करवाने की प्लानिंग में हों।
  • विद्यार्थी को या फिर आकांक्षी को कम से कम 10वीं और 12वीं कक्षा में 65% अंकों के द्वारा पास होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है।
  • वह विद्यार्थी जो 12वीं कक्षा पास करने के बाद में और अधिक पढ़ाई के लिए प्लानिंग नहीं कर रहे हैं उन विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जो विद्यार्थी 65% से कम अंकों के द्वारा पास हुए हैं उन विद्यार्थियों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • इस योजना का लाभार्थी बनने के लिए आपका बीटेक किया हुआ होना आवश्यक नहीं है, लेकिन यदि आप बीटेक करते हैं या फिर कर रहे हैं तो इसके लिए आपको इस योजना में अप्लाई करने की छूट मिलती है। और आप इस योजना में अप्लाई कर सकते हैं।
  • इस योजना के लिए आप पॉलिटेक्निक या फिर डिप्लोमा की पढ़ाई करते समय भी अप्लाई कर सकते हैं। यदि आपने डिप्लोमा या फिर पॉलिटेक्निक को पास कर लिया है तो इसके बाद भी यदि आप और अधिक आगे पढ़ाई करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आप इस योजना के अंतर्गत मुफ्त में Laptop वितरण के लाभार्थी बन सकते हैं।

UP Free Laptop Yojana 2021 में अप्लाई करने के लिए किस प्रकार के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है?

इस योजना में लाभार्थी बनने के लिए आपको उन सभी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है, जो आपके Eligibility Criteria को डिफाइन कर सके।

  • इसका मतलब यह हुआ कि आपका सबसे पहले एक आईडी कार्ड चाहिए होगा। जिसमें आप आधार कार्ड पर पैन कार्ड को अपना आधार बना सकते हैं।
  • इसके अलावा आपको एक डोमिसाइल सर्टिफिकेट चाहिए होगा यानी कि आपको मूल निवास प्रमाण पत्र चाहिए होगा।
  • इसके बाद में आपको 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट चाहिए होगी।
  • इसके अलावा आपको दो फोटोग्राफ भी चाहिए होंगे।
  • यह सारी डाक्यूमेंट्स आपको UP Free Laptop योजना में अप्लाई करने के लिए चाहिए होंगे।

UP Free Laptop Yojana 2021 के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं?

UP Free Laptop Yojana 2021
UP Free Laptop Yojana 2021

इस योजना में अप्लाई करने के लिए इसके प्रोसेस बहुत ही ज्यादा आसान है इसके लिए आपको UPसीएमओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के अप्लाई करना होगा

यह एप्लीकेशन अप्लाई करना बहुत ही ज्यादा आसान है। यदि आप चाहेंगे तो यह मात्र कुछ मिनटों में ही पूरा हो जाएगा अर्थात कुछ मिनटों में ही आप इसकी एप्लीकेशन को अप्लाई करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

इस योजना में अप्लाई करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से है-

  • सबसे पहले आपको UP CMO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यदि आप चाहें तो दी हुई लिंक http://upcmo.up.nic.in/ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके बाद मैं आपको UP Free Laptop योजना नाम की लिंक को सर्च करना होगा।
  • जब आपको यह दिन करने जाएगी तब आपको इस लिंक को ओपन करके इसमें दिए हुए इंस्ट्रक्शन को ध्यान से पढ़ना होगा।
  • इसे पढ़ने के बाद में आप को एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा जिसके अंतर्गत आपको अपनी सारी डिटेल जमा करवानी है।
  • आपको अपने फोटो के साथ में अपनी डॉक्यूमेंट भी जमा करवानी है।
  • इसके बाद में आप अपने द्वारा भरे गए सारे जानकारियों को फिर से चेक कर सकते हैं, जिससे क्रॉस चेक भी कहा जाता है। और इसके बाद में आप अपने भरे गए इस एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं। और सबमिट करने के बाद भी आपकी एप्लीकेशन अप्लाई हो जाएगी, और यदि आप इस योजना के अंतर्गत चुने जाते हैं तो आपको वक्त में UP सरकार के द्वारा Laptop वितरण किया जाएगा।

UP Free Laptop Yojana 2021 की संरचना क्या है?

इस योजना की संरचना बिल्कुल भी डिफिकल्ट नहीं है। इस योजना की संरचना को समझना बहुत ही आसान भी है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार 1800 करोड़ों के बजट के साथ में उत्तर प्रदेश में रहने वाले 22,00,000 विद्यार्थियों को कुछ नियम व शर्तों के अंतर्गत Laptop तथा टेबलेट वितरण किए जाएंगे।

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार जो कि आज के समय योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा चलाई जा रही है, वह उत्तर प्रदेश में रहने वाले गरीब और सक्षम वर्ग के विद्यार्थियों के लिए Free में Laptop बांटने की मंशा रखते हैं, क्योंकि वे चाहते हैं कि जो विद्यार्थी गरीबी में बड़ा होकर भी और गरीबी में पलकर अच्छी पढ़ाई कर रहा है, उसे आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहन देना चाहिए।

यह Laptop और टेबलेट प्रोत्साहन के लिए एक उपहार की तरह दे दिया जाएगा जो कि उनके आत्मबल को भी बढ़ाएगा। और उनका आत्मबल आगे चलकर के राष्ट्र के निर्माण में सहायक बनेगा।

इसी उद्देश्य के साथ में इस योजना को शुरू किया गया है, और यही संरचना इस योजना को पूरा बनाती है। यह संरचना पूर्ण रूप से राज्य सरकार के द्वारा बनाई गई है। जिसमें केंद्र सरकार का योगदान नहीं है, और इस योजना में 1800 करोड़ का पूरा बजट राज्य सरकार देगी और इतना बड़ा बजट पास करने के लिए राज्य सरकार के पास में 22 करोड़ से भी अधिक जनता का भरोसा है, और इस योजना को प्रतिफलित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना को नवंबर के अंत से शुरू करने की घोषणा कर दी है।

निष्कर्ष

तो आज हमने जाना कि उत्तर प्रदेश की Laptop योजना के लिए आप किस प्रकार से अप्लाई कर सकते हैं, यह UP Free Laptop yojna 2021-22 किस प्रकार परिभाषित करी जाती है, इसका उद्देश्य क्या है, इसकी संरचना क्या है, इसमें किस प्रकार से पैसों का आवंटन किया गया है, कौन से विद्यार्थी और कौन से आकांक्षी व्यक्ति इस में लाभार्थी होंगे, और इस योजना में कितना पैसा खर्च किया जा रहा है, इस योजना में भविष्य को लेकर के क्या निर्धारित किया गया है।

इन सभी के बारे में हमने जानकारी हासिल करी और हमने यह भी जाना कि इस योजना को अप्लाई करने की प्रोसेस क्या होती है, और एप्लीकेशन दायर करने के लिए इसमें किस प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। यह सारी जानकारी आज के इस लेख में हमने प्राप्त करी है।

Free Laptop Yojana के बारे में पूछे गए सवाल |FAQ

UP Free Laptop योजना का शुभारंभ कब किया जा रहा है?

UP Free Laptop योजना का शुभारंभ 2021 के नवंबर के अंत में किया जाएगा, लेकिन इसकी घोषणा सितंबर में ही करी जा चुकी थी।

UP Free Laptop योजना में क्या-क्या वितरित किया जाएगा?

UP Free Laptop योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी अपने राज्य में विद्यार्थियों को अधिक विद्या हेतु प्रोत्साहन देने के लिए उन्हें Laptop वितरित करेगी तथा कुछ विद्यार्थियों को यह योजना के अंतर्गत टेबलेट भी वितरित किए जाएंगे।

UP Free Laptop yojna के लिए कौन के दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

इस Laptop योजना के अंतर्गत सभी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो इसके एलिजीबिलिटी क्राइटेरिया को पार कर सके, जिसमें आपको एक आईडी कार्ड चाहिए होगी, इसमें आपको पैन कार्ड की आवश्यकता भी होगी, तथा अंत में होंगे आपको पासपोर्ट साइज़ के फोटो चाहिए होंगे।

UP Free Laptop yojna के लिए अप्लाई करने के लिए किस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करें?

UP Free Laptop yojna का लाभ उठाने के लिए आपको UPसीएमओ की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा। और यही इसका प्लेटफार्म भी होगा, जिसके अंतर्गत आपको UP Free Laptop योजना की लिंक पर जाकर के इस पर अप्लाई करना होगा।

UP Free Laptop yojna के लिए कितना बजट रखा गया है? और कितने विद्यार्थियों को Laptop मिलेगा?

UP Free Laptop yojna के अंतर्गत 1800 करोड़ का बजट रखा गया है और इस योजना के अंतर्गत अपन 22,00,000 विद्यार्थियों को जो कि उत्तर प्रदेश के मूल निवासी की है, उन्हें Free में Laptop और टेबलेट का वितरण किया जाएगा।

ये भी देखे :

Jaldi kare Sbi education loan ke liye

UP Free Laptop Yojna 2021 kya hai iske faayede kya hai

Kisan samman nidhi yojana

How to apply Kisan Credit Card Online

MSME loan kaise lete hai

ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT