Credit Card

How to apply Kisan Credit Card Online | किसान क्रेडिट कार्ड का मतलब होता है?

Rate this post

How to apply Kisan Credit Card Online Full Details : हेलो दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल में किसान क्रेडिट कार्ड योजना के विषय के बारे में पूरी जानकारी लेकर आए हैं ताकि आपको आसान हो। किसान क्रेडिट कार्ड क्या होता है? किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे किया जाता है? किसान क्रेडिट कार्ड में कितना मिनिमम ड्यू होता है? इन विषयों के बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे इस आर्टिकल में,तो आर्टिकल अंत तक पढ़ना जरूरी है। वरना आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना के विषय के बारे में आपको सही और पूरी जानकारी मिल नहीं पाएगी।

ADVERTISMENT

जैसे कि आप जानते ही होंगे की किसान का एक महत्वपूर्ण कार्य होता है। देश को चलाने में अगर किसान अच्छी फसल नहीं उगा पाएंगे और अपने ऋण के कारण आत्महत्या करेंगे तो देश कैसे चलेगा? इसलिए सरकार ने किसानों के लिए यह योजना बनाई है जहां वह लोन ले सकते हैं और खेती करके अच्छी फसल उगा सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड का मतलब होता है?

सबसे पहले आज हम किसान क्रेडिट कार्ड क्या होता है इस बारे में जान लेते हैं उसके बाद हम बाकी विषयों के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे।

Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) का इस्तेमाल सरकार से लोन लेने के लिए होता है। यह एक scheme है, जिसे किसान क्रेडिट कार्ड योजना कहा जाता है। इस कार्ड के जरिए हम सरकार से खेती के लिए लोन ले सकते हैं इस कार्ड से किसान 160000 से 500000 लाख तक का लोन ले सकते हैं और हर महीने ब्याज भरना पड़ता है या फिर वह बैंक पर निर्भर करता है। किसान क्रेडिट कार्ड से जो लोन मिलता है सरकार के द्वारा बहुत कम इंटरेस्ट पर दिया जाता है सिर्फ 4% इंटरेस्ट पर, इससे किसानों को बहुत ही ज्यादा मदद होती है।

यह योजना इसीलिए लाया गया क्योंकि बहुत सारे किसान आत्महत्या कर रहे थे अच्छी खेती नहीं करने के कारण। क्योंकि क्लाइमेटिक चेंजेज (climatic changes) के वजह से बारिश ना होने के कारण किसानों को अच्छा फसल नहीं मिल रहा था।और उस कारण किसानों का बहुत नुकसान हो रहा था और बहुत सारे किसान आत्महत्या कर रहे थे। इसीलिए सरकार ने यह योजना शुरू की जहां किसान अपने किसान क्रेडिट कार्ड से सरकार के द्वारा दी गई लोन उठा सकता है। और अपनी खेती फिर से शुरू कर सकता।

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना क्या होता है?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना एक सरकारी योजना है जिसमें किसानों को सरकार के द्वारा लोन सैंक्शन किया जाता है। जहां चार परसेंट दर पर इंटरेस्ट लगाया जाता है, उसको आप अपनी खेती में इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि फ़र्टिलाइज़र में या अपने गाय भैंसों के पालन पोषण में और खेती के लिए। जो जो चीजें आवश्यक है उन चीजों में आप इस लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह योजना उन लोगों के लिए जिसके पास खुद का खेत होता है और खेती करने के लिए लोन लेना होता है वह लोग इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं और लोन ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड कैसे बनाएं  

आपको अगर पता नहीं है या फिर इसकी जानकारी नहीं है कि किस प्रकार के लोन अप्लाई किया जाता है। और कौन-कौन से कागजात की जरूरत होती है, इस बारे में आपको नीचे पंक्तियों में समझाया जाएगा। इसीलिए आपको आर्टिकल पूरा पढ़ना पड़ेगा वरना आपको किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में विस्तार में पता नहीं चलेगा।

किसान क्रेडिट कार्ड की फायदे और विशेषताएं

  • किसान क्रेडिट कार्ड उनको दिया जाता है जिसे खेती में निवेश करने के लिए पैसों की जरूरत होती है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड से लिया गया लोन डेयरी फार्म खेती फ़र्टिलाइज़र और ऐसी अन्य चीजों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जो खेती से जुड़े हो।
  • किसान क्रेडिट कार्ड से 500000 लाख तक का लोन लिया जा सकता है।
  • अगर किसी की किसान मृत्यु हो जाती है जिसने लोन लिया है उसको 25000 से लेकर 50000 तक का लोन माफ किया जाता है।
  • किसान क्रेडिट कार्स लोन के लिए जो एलिजिबल होते हैं उनको एक सेविंग्स अकाउंट और कम इंटरेस्ट पर बहुत सारे खेती से जुड़े ऑफर मिलते हैं।
  • किसान अपना लोन आराम से चुका सकता है किसान पर ज्यादा दबाव नहीं होता है और इंटरेस्ट भी कम होता है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को फ़र्टिलाइज़र, बीज और खेती के लिए जो चीजों की आवश्यकता पड़ती है उस पर अच्छी छूट मिलती है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड 3 साल तक सक्रिय होता है और हर साल खेती करने के मौसम में लोन चुकाया जा सकता है।

यह थे कुछ किसान क्रेडिट कार्ड की फायदे और विशेषताएं जो आपको लोन लेने पर मिलती है।

किसान क्रेडिट कार्ड कौन अप्लाई कर सकता है? एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया फॉर किसान क्रेडिट कार्ड

  • किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपका खुद का खेत होना चाहिए।
  • जिसका परिवार बड़ा होता है यानी जॉइंट फैमिली होती है वह भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। लेकिन सिर्फ वह अप्लाई कर सकता है जिसके नाम पर खेत हो।
  • जो किसान खेती बटाई पर काम करता है, या कोई किसान खेत किराए पर लेकर काम करता है तो वह किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है।
  • सेल्फ हेल्प ग्रुप (SHG) और ज्वाइन एबिलिटी ग्रुप (JLG) जो खेती बटवाई या किराए पर काम करता है उन्हें भी किसान क्रेडिट कार्ड मिल सकता है।
  • जो किसान खेती और डेरी फार्म, मछली का काम और ऐसी अन्य डेरी जो चलाता है वह भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है क्योंकि यह भी खेती का हिस्सा है।

ऊपर पंक्तियों में लिखें अंको में से सारे प्रकार के किसान और वह लोग किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और लोन ले सकते हैं।

KCC Account खुलवाने के बाद सारा Loan लेना जरूरी है क्या –

ऐसा कोई जरुरी नहीं है आपको जितने Loan की आवश्यकता है आप उतना भी Loan ले सकते है। Kisan Credit Card के माध्यम से किसान 5 साल में 3 Lakh रुपए तक का Loan या यूं कहें कि Short Term Loan ले सकते है। वैसे तो Loan 9 फीसदी की दर पर ही मिलता है, मगर सरकार के द्वारा इस पर 2 फीसदी की Subsidy दी जा रही है और इस तरस से यह सिर्फ 7 फीसदी ही होता है। अगर किसानों के द्वारा इस Loan को समय से चुका दिया जाता है तो उन्हें और 3 फीसदी तक की छूट प्रदान की जाती है और इस तरह से इस Loan के लिए उन्हें महज 4 फीसदी तक Interest देना होता है। इसके अंतर्गत किसान 1.60 Lakh रुपये तक के Loan बिना किसी Security के प्रदान किया जाता है।

KCC Loan हेतु आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

Kisan Credit Card Loan हेतु आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजो की आवश्यकता होती है।

भरा हुआ और हस्ताक्षरित आवेदन पत्र।

Address Proof  की Photocopy जैसे कि –

  • Aadhar Card
  • Pan Card
  • Votar ID Card
  • Driving Licence


आवेदक द्वारा दिए गए निम्नलिखित प्रमाणों में आवेदक का वर्तमान और वैध पता होना चाहिए।

जमीन के सभी दस्तावेज

आवेदक का Passport Size Photograph

इसके साथ ही एक Affidavit भी देना होता है।, जिसमें आपको यह बताना होता है कि आपके द्वारा किसी दूसरे Banks से Loan तो नहीं लिया गया है।

अपना KCC Account Balance कैसे Check करे।

अगर आप भी अपने Kisan Credit Card Account के Balance को Check करना चाहते है तो आपको जिस Bank के द्वारा Kisan Credit Card प्रदान किया गया है। उस Bank के Customer Care Center से Contact करना होगा। या फिर, आप फिर आप अपने Bank के Branch में जाकर स्वयं Account के Available Balance को Check कर सकते है।

KCC Loan नही चुकाने पर क्या होता है। 

Kisan Credit Card से संबंधित ऐसे कई मामले भी सामने आते रहते है। जब किसान के द्वारा Loan लेने के पश्चात अपने द्वारा लिए गए Loan को नही चुकाते है। इसके लिए उन्हें Bank की ओर से कई बार Notice भी भेजा जाता है।

Notice मिलने के बावजूद भी बकाया Loan की राशि न जमा करने पर Bank के द्वारा ऐसे कर्जधारक किसानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाती है। ऐसे बहुत से मामले देखे गए है जब कर्ज न चुकाए जाने पर प्रशासन के द्वारा ऐसे किसानों को जेल भेजने का आदेश दिया गया है। किसानों पर इस तरह की कड़ी कार्रवाई SDM के आदेश पर की जाती 

 

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई किया जाता है ?

अभी आप सोच रहे होंगे कि किसान क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई किया जाए। किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अप्लाई किया जा सकता है अगर आप जानना चाहते हो कि कैसे अप्लाई किया जा सकता है चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन हो तो नीचे दिए पंक्तियों को ध्यान से पढ़िए और अप्लाई कीजिए। सबसे पहले हम ऑनलाइन कैसे अप्लाई करते हैं बहुत सीख लेते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते हैं?

  • सबसे पहले आपको बैंक के ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा जहां आपको किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई करना है।
  • फिर उसके बाद आपको देखना पड़ेगा कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना कहां दिया गया है और उस पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • जब आप क्लिक करेंगे तो आपको इंटरनेट अपने आप दूसरे वेबसाइट ले जाएगा जहां आप किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपको अच्छे से एप्लीकेशन फॉर्म भरना पड़ेगा और अपने डाक्यूमेंट्स लगाना पड़ेगा अप्लीकेशन फॉर्म के साथ।
  • एक बात का ध्यान रखना अपने फोन और डॉक्यूमेंट सारे अच्छे तरीके से भरना वरना किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्रूवल नहीं मिलेगा आपको।
  • सारी डिटेल चेक करने के बाद आप सबमिट ऑप्शन पर दबाएं।
  • उसके बाद आपको एक रेफरेंस नंबर दिया जाएगा।
  • अगर आपका एप्लीकेशन अप्रूव हो जाता है तो बाय आपको तीन-चार दिनों में आगे अप्लाई करने का इंफॉर्मेशन बैंक देता है।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑफलाइन  अप्लाई कैसे करते हैं?

  • किसान क्रेडिट कार्ड ऑफलाइन  अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले आपने आसपास कौन सी बैंक है वह देख लेना पड़ेगा
  • और आपको कौन से बैंक में किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना है वह तय करना पड़ेगा।
  • जब आप अपने सबसे करीब और जो बैंक में आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उनको पहुंचने के बाद आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए।
  • आपको उस एप्लीकेशन को पूरा पढ़ना है और ध्यान से अपनी पूरी डिटेल उस एप्लीकेशन में भरना है।
  • एप्लीकेशन भरने के बाद आपको अपने डॉक्यूमेंट एप्लीकेशन के साथ लगाना पड़ेगा जो जो अनिवार्य है।
  • कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है यह एक बार आप बैंक के किसी को पूछ लेना जो सरकारी योजना डिपार्टमेंट से हैं।
  • एप्लीकेशन सबमिट करने से पहले आप एक बार ध्यान से सब कुछ पढ़ लेना और सब कुछ देख लेना कि डॉक्यूमेंट सही से लगाया है कि नहीं वरना  आपका किसान क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाता है।
  • एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद आपको तीन-चार दिन बाद फिर कॉल करके बुलाते हैं कि आपका एप्लीकेशन अप्रूव हो गया है
  • उसके बाद आपको कुछ दिनों में आपका लोन सैंक्शन हो जाता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently Asked Questions)

किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर?

अगर आपका किसान क्रेडिट कार्ड चोरी हो गया है या फिर कोई दिक्कत आ रही है। किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर या फिर आपके फोन में कोई प्रश्न है। किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर तो आप हेल्प लाइन नंबर से संपर्क करके पूछ सकते हो। Toll Free Number: 1800 180 1290

  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?
  • किसान क्रेडिट कार्ड से कितना लोन मिलता है?
  • किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ क्या होते हैं?
  • किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे?
  • किसान क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई किया जाता है?

इन सारे प्रश्नों का उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा यदि आपने आर्टिकल नहीं पड़ा तो आर्टिकल पूरा पढ़िए, हमने पूरी इंफॉर्मेशन विस्तार से बताई है ताकि आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में अच्छे से सब कुछ समझ आये ।
धन्यवाद।

 
ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT