Credit Card

How to Close SBI Credit Card | एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैसे कैंसिल करें? | SBI Credit Card Customer Care

How to Close SBI Credit Card

Rate this post

How to Close SBI Credit Card  हेलो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में सीखते हैं कि एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करते हैं और एसबीआई क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर कौन सा है। इन सब के बारे में आज इस आर्टिकल में विस्तार से विचार करते हैं। लेकिन सबसे पहले हम एसबीआई क्रेडिट कार्ड क्या है? उस बारे में जान लेते हैं क्योंकि बहुत लोगों को पता नहीं होता है। एसबीआई क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या है और एसबीआई क्रेडिट कार्ड क्या है।

ADVERTISMENT

एसबीआई क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

एसबीआई क्रेडिट कार्ड का शुभारंभ 1988 अक्टूबर के महीने में किया गया था। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एसबीआई क्रेडिट कार्ड आप शॉपिंग कर सकते है  और आप एसबीआई कार्ड से कुछ भी खरीद सकते हैं। और बाद में आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड का बिल भरना हो तो भर सकते हैं। बहुत सारे लोग जो अमीर होते हैं वह ज्यादातर एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और बैंक भी उन्हें ही एसबीआई क्रेडिट कार्ड देता है जिनके पास ज्यादा बैंक बैलेंस हो और इनकम ज्यादा हो।

क्या एसबीआई क्रेडिट कार्ड लेने के बाद उसे कैंसिल किया जा सकता है क्या ?

हाँ, बिल्कुल एसबीआई क्रेडिट कार्ड लेने के बाद आप उसे कैंसिल भी कर सकते हैं, जी हाँ आप ऑनलाइन एप्लीकेशन से या फिर अपने पास के लिए बैंक को जाकर अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करवा सकते हैं।

अब ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन एसबीआई क्रेडिट कार्ड किस तरह से कैंसिल करवा सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल में एसबीआई क्रेडिट कार्ड किस तरह से कैंसिल करवाते हैं, उस बारे में बात करेंगे और आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर का नंबर भी इस आर्टिकल में आपको मिल जाएगा।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैसे कैंसिल करें |How to Close SBI Credit Card

How to Close SBI Credit Card

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया – एक सबसे बड़ा बैंक है हिंदुस्तान में जो लोवर मिडल क्लास फैमिली से लोकर मिडल क्लास फैमिली और रिच फैमिली के लिए भी अच्छा है। एसबीआई बैंक आपको जीरो अकाउंट से लेकर प्लैटिनम कार्ड तब भी दे सकता है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एसबीआई क्रेडिट कार्ड ही नहीं विभिन्न तरह के कार्ड है जो एसबीआई प्रधान करता है। जैसे कि प्लैटिनम कार्ड, एसबीआई सिंपल सेव कार्ड, मुंबई मेट्रो एसबीआई कार्ड, एसबीआई सिगनेचर कार्ड, इत्यादि कार्ड प्रदान करता है।


यदि आप सच में एसबीआई कार्ड से संतुष्ट नहीं है, और बहुत सारा खर्चा हो रहा है आपका एसबीआई क्रेडिट कार्ड के कारण अगर आप अपने खर्चे पर नियंत्रण नहीं रख सकते हैं, तो कोई बात नहीं आप एसबीआई कार्ड कैंसिल कर सकते हैं। लेकिन आप एक बार अच्छे से सोच ले कि आप को सच में एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करना है या नहीं।

अगर आपका जवाब हाँ है एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैसे कैंसिल करते हैं। बस आपको कुछ चीजों का पालन करना पड़ेगा एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करवाने से पहले।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड का स्टेटस |SBI Credit Card Status

एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करने से पहले आपको अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटस  की जाँच करवाना जरूरी है। क्योंकि अगर आप बहुत समय से अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड का स्टेटस देखना जरूरी है। इसीलिए जरूरी है अगर आप अपना कार्ड बहुत दिनों से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। तो यह कार्ड सक्रिय है या नहीं यह देखना जरूरी है ताकि आप आगे दूसरी चीजों का पालन करें एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करवाने के लिए।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करवाने के लिए आपके पास से कोई भी चार्जर्स नहीं लिए जाएंगे। क्योंकि आपका यह हक होता है कि आप अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल किसी भी समय करवा सकते हैं अपनी मर्जी से।

आपके एसबीआई क्रेडिट कार्ड का बिल

आपको अपनी एसबीआई क्रेडिट कार्ड का बिल स्टेटस चेक करना पड़ेगा अगर आपका एसबीआई क्रेडिट कार्ड सक्रिय है। तो यह करना अनिवार्य है ताकि आप सुनिश्चित कर ले कि आपके क्रेडिट कार्ड का बिल 0 है अगर ऐसा नहीं है, तो आपको उन पैसों का भुगतान करना पड़ेगा।

जितना भी आपके क्रेडिट कार्ड का बिल दिखा रहा है, यदि आपने ऐसा नहीं किया तो आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करना मुश्किल हो जाएगा। हालांकि आप अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करवा ही नहीं सकते अगर आपका बिल आपने आप नहीं बढ़ रहा तो।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड का बिल 0 होना जरूरी है एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करने के लिए अगर आपका एसबीआई क्रेडिट कार्ड बिल 0 है तो आप अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करवा सकते हैं। अगर आप घर बैठे अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड बिल का स्टेटस देखना चाहते हैं तो आप www.sbicard.com इस वेबसाइट पर जाकर आप अपना क्रेडिट कार्ड का बयान पूछ सकते हो। और जो भी आपको जानना है अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड के बारे में आप अपना सवाल उनके सामने रख सकते हो।

चलिए हम एसबीआई क्रेडिट कार्ड बंद करने की विधि जान लेते हैं। जैसे हमने आपको कहा कि एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल हम ऑफलाइन और ऑनलाइन भी कर सकते हैं यह आपकी इच्छा पर है।

How to Close SBI Credit Card ऑफलाइन कैसे कैंसिल करते हैं?

अगर आप अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करवाना चाहते हैं, तो आप ऑफलाइन कैसे कैंसिल करवाएं यह आप सोच रहे होंगे। अगर आप नहीं जानते एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑफलाइन कैसे कैंसिल करें तो हम आपको नीचे पंक्तियों में समझाएंगे कि आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैसे कैंसिल करना है, और कौन-कौन से चीजों का पालन करना है।

सबसे पहले आपको यह जान लेना होगा कि आपके घर के आसपास या आपके शहर के आसपास कोई एसबीआई ब्रांच है या नहीं। अगर है तो आप एसबीआई ब्रांच को जाकर वहां पर एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करने का विषय रख सकते हैं। एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल क्यों करवाना है? एसबीआई क्रेडिट कार्ड का स्टेटस? एसबीआई क्रेडिट कार्ड का बिल? यह सब चीज है जो एसबीआई के कार्यकर्ता पहले वेरीफाई करते हैं आपसे क्यों आपको क्यों करना है।

यह भी पढ़ें : SBI E MUDRA LOAN Kaise Lete Hai 

उसके बाद आपका एसबीआई क्रेडिट कार्ड क्लोज करवाने के लिए आपको एक एप्लीकेशन दिया जाता है, उस एप्लीकेशन द्वारा आप अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करवा सकते हैं। आपको उस एप्लीकेशन में अपना सारा इंफॉर्मेशन और आपके एसबीआई क्रेडिट कार्ड का नंबर और सारा विषय उस एप्लीकेशन में आपको भरकर अपना सिग्नेचर सहित और फोटो के साथ आपको उस एप्लीकेशन को एसबीआई के कार्यकर्ता को देना पड़ेगा।

लेकिन एक बात का ध्यान रखना अगर आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड अपना कैंसिल करवा लेते हैं, तो आपको फिर से एसबीआई क्रेडिट कार्ड मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसीलिए हमने ऊपर लिखे पंक्तियों में भी कहा है कि एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करवाने से पहले एक बार सोच लें कि आप को सच में करवाना है या नहीं।

How to Close SBI Credit Card ऑनलाइन कैसे कैंसिल करते हैं?

आप सोच रहे होंगे कि एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे कैंसिल करवाते हैं क्या यह चीज बहुत कठिन है ऑनलाइन करवाना? नहीं यह बिल्कुल कटिंग नहीं है आपको बस कुछ चीजों का पालन करना पड़ेगा जो इन पंक्तियों में आपको बताया जाएगा कि एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे कैंसिल करते हैं।

अगर आपने अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड का स्टेटस एसबीआई क्रेडिट कार्ड का बिल और कुछ चीजों का जांच करना पड़ेगा। अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैंसिल करवाने से पहले अगर आप इन चीजों का जान ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आपको www.sbicard.com पर जाना होगा और अपना विषय उनके सामने रखना होगा। तो आपको अपने सवालों का जवाब मिल जाएगा और आपको कुछ सवालों का जवाब भी देना पड़ेगा जो एसबीआई के कार्यकर्ता आपको पूछते हैं।

अगर आपको अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैंसिल करवाना है तो उसके लिए आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर से बात करना पड़ेगा, और अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करवाना पड़ेगा।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर |SBI Credit Card Customer care

एसबीआई क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर से आप संपर्क करके अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करवा सकते हैं आपके मन में सवाल होगा कि एसबीआई क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर कौन सा है और कहां से हमें मिल सकता है।

आपको कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं है, आपको यही इस आर्टिकल में एसबीआई क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर दिया जाएगा अगर आपको संदेह है तो आप एसबीआई के ऑफिशियल साइट में जाकर कस्टमर केयर का नंबर जान सकते हैं।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर : 1860 180 1290 / 39 02 02 02

(ऊपर दिए पंक्तियों में हमने कुछ चीजों का पालन करने के लिए आपको बताया है, एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करवाने से पहले तो आपको इन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा।)

FAQ

क्या एसबीआई क्रेडिट कार्ड को क्लोज करने के चार्जेस लगेंगे ?

जी नहीं एसबीआई क्रेडिट कार्ड को कैंसिल कराने के लिए आपको कोई चार्जेस नहीं लगेगी लेकिन अगर आपका कोई भुगतान बाकी है तो आपको पहले पे करना होगा उसके बाद ही कैंसिल होगा

क्या कस्टमर केयर से बात करके इसको कैंसिल कराया जा सकता है

जी नहीं आप को इस क्रेडिट कार्ड को कैंसिल करने के लिए नजदीकी शाखा में जाना पड़ेगा

इस एसबीआई क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर पर आप संपर्क करके अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करवा सकते हैं। लेकिन आपको कुछ सवाल पूछे जाएंगे जिसका आपको जवाब देना पड़ेगा और यह भी एक बार सोच लेना कि आप को सच में एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल करवाना है या नहीं। क्योंकि अगर आप करवा लेते हैं तो एक और बार एसबीआई क्रेडिट कार्ड मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है।

अगर आपके मन में कुछ और सवाल है तो आप हमे कमेंट सेक्शन में अपना सवाल रख सकते हो हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे, धन्यवाद।

ये भी देखे 

 
ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT