-Advertisement-

SBI E MUDRA LOAN Kaise Lete Hai | एसबीआई ई मुद्रा लोन क्या होता है ?

Rate this post

SBI E MUDRA LOAN Kaise Lete Hai | एसबीआई ई मुद्रा लोन क्या होता है ? क्या आप सब जानते हो एसबीआई ई मुद्रा लोन क्या होता है और कैसे अप्लाई करते हैं और इसके बेनिफिट्स क्या है। यह सब जानने के लिए आप आर्टिकल को पूरा पढ़िए और आपको इस आर्टिकल में पूरा इंफॉर्मेशन देंगे कि कैसे अप्लाई कर सकते हैं एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया कौन-कौन सी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी ? एसबीआई ई मुद्रा लोन की पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

एसबीआई मुद्रा लोन वह व्यक्ति ले सकते हैं जो अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं। किसी भी व्यक्ति को करीब एक लाख का लोन मिल जाता है। वैसे देखा जाए तोई ई मुद्र लोन ज्यादा पैसे सैंक्शन नहीं करता है ज्यादा से ज्यादा 1,00,000 मिल जाता है छोटे बिजनेस के लिए।

लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना पड़ेगा आपको इसके लिए सारे इंपॉर्टेंट डाक्यूमेंट्स सब अच्छे से तैयार करके ही सबमिट करने पड़ेगा तभी आपको ई मुद्र लोन का अप्रूवल मिल सकता है।

जानिए की मुद्रा लोन के लिए कौन-कौन अप्लाई कर सकता है।

  • दुकानदार जिसका छोटा सा कारोबार हो वह ऐसी मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।
  • जो व्यक्ति सब्जियां और छोटी मोटी रसोई घर के सामानों का कारोबार करता है वह भी इस लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।
  • तीसरा, जिसको अपना छोटा सा बिजनेस शुरू करना है जैसे छोटी सी बल्ब की फैक्ट्री हो या फिर छोटा सा कपड़ों का व्यापार या फिर चप्पल का व्यापार ऐसे कुछ चीजें है जो शुरू करने के लिए कोई भी व्यक्ति ई मुद्रालोन के लिए अप्लाई कर सकता है।
  • चौथा आता है कलाकारों के लिए अकसर जो कलाकार अपने छोटे से अपना आर्ट को बड़े स्केल पर ले जाना चाहते हैं वह भी इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं ताकि वह अपने कला का प्रयोग कर कुछ नया करें और बहुत सारे लोगों तक पहुंच जाना चाहते हैं।
  • ई मुद्र लोन कृषि रानीखेत के किसानों को भी मिल सकता है कुछ किसान अपने खेत के देखरेख के साथ पोल्ट्री फार्म, डेयरी फॉर्म, पेस्टिसाइड का व्यापार यह सब भी शुरू कर सकते हैं ई मुद्र लोन अप्लाई करके।

SBI E MUDRA LOAN कैसे अप्लाई करें?

दिए गए जानकारी में आपको पता चल जाएगा कि यह मुद्रा लोन कैसे अप्लाई करते हैं हम की मुद्रा लोन कैसे लेते हैं उसके बारे में चलिए पूरी डिटेल के बारे में बात करते हैं।

सबसे पहले चाहे वह कोई भी फॉर्म हो या फिर लोन अप्लाई करना हो या एडमिशन करना हो या कहीं भी जॉब अप्लाई करना हो सबसे पहले आपको डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है आप जहां भी जाओ डॉक्यूमेंट बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट है अगर आपके डॉक्यूमेंट सही होंगे तो आप कहीं भी क्वालीफाई हो जाओगे।

तो मुद्रा लोन के लिए भी आपको डॉक्यूमेंट की आवश्यकता है अभी आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत है। तो चलिए हम बताते हैं कि आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ी सबसे पहले आपको

  • पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी,
  • फिर आपको अपने आईडी जो है आधार कार्ड,
  • फिर आपको अपने बैंक स्टेटमेंट की जरूरत पड़ेगी,
  • आपकी ड्राइविंग लाइसेंस और एड्रेस प्रूफ इन सब की भी बहुत जरूरत पड़ेगी आपको।

Note:

सबसे जरूरी चीज आपको ही मुद्रा लोन के लिए प्लान आपका सर्टिफिकेट रजिस्टर्ड होना चाहिए। कोई भी बैंक या फिर सरकार ऐसे ही बिना प्लान के आपको ई मुद्रा लोन का अप्रूवल नहीं देता है। अब आप सोच रहे होंगे कि ई मुद्र लोन कहां पर अप्लाई करें? मुद्रा लोन अप्लाई करने के लिए आपके पास में जो भी बैंक का ब्रांच हो या फिर सरकारी बैंकों अब वहां जाकर बात कर सकते हैं और उनको पूरी जानकारी पूछ सकते हैं। सब जानकारी पूरी तरह समझने के बाद आप यह ई मुद्रालोन का फॉर्म भर सकते हैं और अगर आपका लोन अप्रूव हुआ तो बहुत ही खुशी की बात है अगर नहीं हुआ तो आपको अपने डाक्यूमेंट्स या फिर अपना प्लान और सर्टिफिकेट एक बार फिर से देखना पड़ेगा।

पीएम एमवाई (PMMY) के नीचे 3 प्रकार के ई मुद्रा लोन होते हैं।

शिशु 

यह लोन आपको करीब 50 हजार तक का पैसा सैंक्शन करके दे सकता है ताकि आप कोई भी बिजनेस को छोटे स्केल पर बढ़ा सकते हैं। लोन के नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि शिशु लोन क्या है।

किशोर लोन

यह वह लोन है जहां आपको करीब 10 लाख का सैंक्शन मिल सकता है कि यह उनके लिए है जिनका बिजनेस पहले से ही बहुत बड़ा है। यह लोन किसी भी चीज की शुरुआत करने के लिए या यह फंडिंग के लिए बड़े-बड़े कंपनी जिसका बिजनेस अच्छा चलता हो वह लोग इसको अप्लाई करते हैं और करीब सब को यह लोग मिल जाता है जिसके बड़े-बड़े बिजनेस होते हैं।

तरुण लोन

यह लोन भी आपको करीब 10 लाख या फिर उससे ज्यादा भी लोन सैंक्शन करने के लिए मदद करता है ताकि जो कंपनियां बड़े पैमाने पर और काम करना चाहती है उनको बढ़ने में मदद करता है।

SBI E MUDRA LOAN Kaise Lete Hai | एसबीआई e मुद्रा लोन क्या होता है ?

अब एसबीआई (SBI) जैसी बड़ी लोन प्रोवाइड इन बैंक को जानते ही होंगे यह बैंक आपको बहुत सारे ऑफर्स और कम परसेंट पर लोन प्रोवाइड करती है। लेकिन आपको लगता होगा कि यह सब बैंक लोन के लिए अप्लाई आसानी से करने देती हैं लेकिन यहां आपकी सोच गलत है क्योंकि हर एक बैंक भी सब कुछ वेरिफिकेशन करके आपके लोन का अप्रूवल देता है।

देखा जाए तो बहुत सारी छोटी छोटी प्राइवेट लोन प्रोवाइडर कंपनी है लेकिन आपको अपना खुद का रिस्क लेना पड़ेगा बजाज जैसी कंपनियों मैं आपको डरने की कोई जरूरत नहीं यहां सब रजिस्टर्ड कंपनियां होती है।

SBI E MUDRA LOAN Kaise Lete Hai | एसबीआई e मुद्रा लोन

आखिर में हम यह कहना जाएंगे आपको कि अगर आपके पास खुद का अच्छा प्लान है। रजिस्टर्ड सर्टिफिकेट हो और कुछ आप सच में बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हो तो बिल्कुल सोचिए मत तुरंत आप अपने पास में जो भी बैंक है। या फिर बाजार जैसी कंपनियां है वहां अब जाकर अपने लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

और अपना सारा डॉक्युमेंट्स प्लान बैंक स्टेटमेंट यह सब सब बैठ कर के आप आराम से लोन सैंक्शन करवा सकते हैं और अपना बिजनेस शुरू करके धीरे-धीरे बड़े पैमाने पर काम कर सकते हैं।

FAQ

क्या मुद्रा लोन में ब्याज काम लगता है ?

जी हां मुद्रा लोन जोकि नए बिज़नेस शुरू करने के लिए होता है इसी लिए गोवेर्मेंट ने इस्पे ब्याज दर काम रखा है

क्या सभी इ मुद्रा लोन लेने के लिए क्वालिफिकेशन ज़रूरी है ?

इसका जवाब थोड़ा पेचीदा है। अगर आप पढ़े लिखे नहीं है तब भी आपको ये लोन मिल जाएगा लेकिन आपके पास पूरे दस्तावेज़ होने ज़रूरी है

शायद हमने आपके पूरे सवालों का जवाब इस आर्टिकल में दे दिया है। अगर आपको कोई भी प्रश्न होंगे ई मुद्रालोन के बारे में तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइएगा हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करेंगे धन्यवाद।

ऐसी ही जानकारी और पाने के लिए हमारी वेबसाइट पे विज़िट करे 

-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend
%d bloggers like this: