-Advertisement-

MSME loan kaise lete hai | MSME loan scheme | MSME loan

5/5 - (1 vote)

इस आर्टिकल में हम जानेगे की MSME loan kaise lete hai? एमएसएमई लोन स्कीम क्या है? एमएसएमई कौन सा लोन देती है नए बिजनेस के लिए? इन प्रश्नों के उत्तर आपको इस लेख में मिल जाएंगे और आपको पूरी डिटेल दी जाएगी ताकि आपको किसी और से या फिर दूसरे ब्लॉग से इंफॉर्मेशन इकट्ठा करना ना पड़े।

एमएसएमई लोन के बारे में आपने बहुत बार सुना होगा यह लोग बहुत लोन लेते हैं अपना छोटा बिजनेस शुरू करने के लिए या फिर वुमन एंपावरमेंट के लिए भी यह लोन सैंक्शन किया जाता है जहां आपको कुछ ऑफर मिलती है वैसे देखा जाए तो ऐसे लोन बहुत ही ज्यादा मददगार है।

आप भी यह लोन लेना चाहते होंगे इसीलिए आप यहां आए हैं तो आपके मन में कुछ प्रश्न होंगे ही सारे प्रश्नों के उत्तर आपको यहां मिल जाएंगे तो नीचे पूरा बताया गया है कि हम ऐसे में क्या होता है एमएसएमई लोन स्कीम क्या होती है एमएसएमई नए बिजनेस के लिए कैसे लेते हैं और बहुत सारी जानकारी एमएसएमई को लेकर। चलिए शुरू करते हैं।

M.S.M.E loan क्या होता है?

एमएसएमई का अर्थ है माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज। M.S.M.E या S.M.E दोनों एक ही लोन के नाम है लेकिन अलग अलग नाम से जाने जाते हैं। यहां एस एसएमई का अर्थ है स्मॉल मीडियम एंटरप्राइजेज। ऐसे में आपको अपने एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और जरूरतों पर लोन देती है।

M.S.M.E loan कौन ले सकता है, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया (Eligibility Criteria) ?

एमएसएमई लोन वह व्यक्ति ले सकता है जो 18 वर्ष से ज्यादा उम्र का हो। जिसका बिजनेस टर्नओवर करीब 1,00,000 का हो हर 6 महीने में तभी आपको एमएसएमई लोन का अप्रूवल मिल सकता है वरना बहुत मुश्किल है।

और इस बात का भी आपको ध्यान रखना पड़ेगा कि आप कोई भी लोन या फिर बैंक के ब्लैक लिस्ट में ना हो क्योंकि यह लोन एक गवर्नमेंट लोन हैं जो इंडियन गवर्मेंट और आरबीआई आपको देती है आपका पूरा वेरिफिकेशन के बाद।

देखा जाए तो एसबीआई, एचडीएफसी, आरबीआई बैंक अलग-अलग बैंक की अलग-अलग एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होती है जहां अगर आप फिट हो तो आपके डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन किया जाता है और फिर आपको लोन सैंक्शन किया जाता है।

M.S.M.E loan के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट जरूरी है?

एमएसएमई लोन के लिए आपको डॉक्यूमेंट की बहुत आवश्यकता होगी। क्योंकि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बिना आप कहीं भी लोन ले नहीं सकते और कुछ भी काम नहीं होगा आपका इसीलिए डॉक्यूमेंट बहुत जरूरी है।

जैसे आपको पता है आईडी प्रूफ जो आधार कार्ड है या फिर ड्राइविंग लाइसेंस है या फिर आपका पैन कार्ड ही हो यह वेरिफिकेशन क लिए बहुत जरूरी है। आपका एड्रेस भी बहुत महत्वपूर्ण है इस लोन के लिए। और बाकी कुछ इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट जो आपको बताई जाएगी बैंक द्वारा या फिर जहां आप लोन के लिए अप्लाई करने वाले हो।

एक बात का आपको ध्यान रखना होगा यह लोन सभी को सैंक्शन नही किया जाता है, जिसको जरूरत है और जिसके अच्छे प्लान हैं उन्हीं को और जिसका बिजनेस टर्नओवर है और 3 महीने का अच्छा होता है उन्हीं को लोन का अप्रूवल  ज्यादातर दिया जाता है। क्योंकि ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो अपनी किश्ती भर नहीं पाते, वैसे लोन लेना आसान है लेकिन किश्ती भरना बहुत मुश्किल काम है।

M.S.M.E loan कहाँ अप्लाई करें?

यह प्रश्न ज्यादातर सबके मन में आता है कि एमएसएमई लोन कहां अप्लाई करें। क्या एमएसएमई लोन ऑनलाइन अप्लाई करना अच्छा रहेगा या फिर ऑनलाइन अप्लाई करना सही रहेगा? वैसे तो ऑफलाइन हो या ऑनलाइन हो आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कैसे अप्लाई करना चाहते हैं।

Also Read : SBI MUDRA LOAN KAISE LE

आपको ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल साइट पर जाकर चाहे वह किसी भी बैंक का हो जहां से आप एमएसएमई लोन लेना चाहते हो। वहां जाकर आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना पड़ेगा और डॉक्यूमेंट सबमिट करना पड़ेगा और आपका कांटेक्ट नंबर भी सबमिट करना पड़ेगा ताकि जब हो जाए आपको कांटेक्ट करेंगे।

अगर आप ऑफलाइन अप्लाई करते हैं तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है आपको तुरंत ही पता चलेगा कि आप इस लोन का फायदा उठा सकते हैं या नहीं ज्यादातर तो लोन अप्रूव हो जाती है जिसके प्लान और डॉक्यूमेंट सब सही है और जिसका बिजनेस अच्छा हो।

MSME महीने की कितनी किश्ती (EMI) देनी पड़ेगी?

अब यह तो आप पर निर्भर करता है कि आप कितने महीने का या फिर साल का लिए लोन ले रहे हो और कितना लोन लिए हो इन सब पर यह महीने में कितना किश्त भरे वह भी पता चलता है।

बहुत सारे ऐसे वेबसाइट है जहां आप महीने का और साल का कितना किश्ती भरना है वह कैलकुलेट कर सकते हैं या फिर जब आप ऑफलाइन भरोगे तब आपको वह साइट बता देगा कि आपको महीने का कितना किसके भरना पड़ेगा कितने लोन पर।

और कुछ ऐसी वेबसाइट भी होती है जहां आपको कम किश्ती भरना पड़ेगा और जहां आपको अच्छी ऑफर देते हैं लेकिन आप लोन सैंक्शन करवाने से पहले एक बार अच्छे से देखना कि यह कौन सी बैंक के या फिर कौन सा कंपनी है जो हमें लोन दिलवा रहा है।

MSME फ्रॉड से सतर्क रहें।

ऐसी बहुत सारी फेक वेबसाइट और फेक कंपनी होते हैं जहां आपको बोला जाता है कि एमएसएमई लोन आपको हम दे रहे हैं। या फिर आप एलिजिबल हो तो आप तुरंत भरोसा मत करना क्योंकि ऐसे लोग आपको ठगने की कोशिश करते हैं जहां आपका नुकसान होगा।

कोई भी चीज कहीं भी लेने से या फिर अप्लाई करने से या फिर इंपॉर्टेंट चीज अपने डॉक्यूमेंट सबमिट करने से पहले देख लेना क्या  वह वेबसाइट ट्रस्टेड है या फिर नहीं, यह ऑफिशियल वेबसाइट है या नहीं वरना आपका पैसा तो जाएगा ही और  ज़रूरी कागज़ात भी गलत जगह चले जायँगे जिसका आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। 

इसीलिए कुछ भी करने से पहले सारी बात जानना जरूरी है क्योंकि बहुत सारे फ्रॉड लोग आपके बैंक डिटेल्स और डॉक्यूमेंट पूछेंगे और आपका पैसा ठग लेंगे इसीलिए एमएसएमई फ्रॉड से सतर्क रहें।

तो यह है एमएसएमई लोन कैसे लेते हैं एमएसएमई लोन स्कीम्स फॉर  न्यू बिजनेस लोन इनके बारे में जानकारी । आशा है की लेख के माध्यम से आपके सारे प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे आपको अगर आपका कुछ प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में आप अपना प्रश्न डाल देना हम उत्तर देने की कोशिश करेंगे धन्यवाद।

-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend
%d bloggers like this: