Online loan

EMI Full Form In Hindi | EMI को Calculate कैसे किया जाता है?

Rate this post

EMI Full Form In Hindi : ईएमआई का फुल फॉर्म क्या होता है, EMI किसे कहते हैं, इन सब की जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी तो पूरा पढ़िए अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते हैं, तो आप ईएमआई के बारे में पूरा समझ जाएंगे और आपको इस टॉपिक के बारे में और ज्यादा रिसर्च करने के आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

ADVERTISMENT

EMI Full Form – ईएमआई का मतलब क्या होता है?

Full form of EMI

एमआई का मतलब होता है इक्वेटेड मंथली इंस्टॉलमेंट (Equated Monthly Installment). EMI को हिंदी में मासिक किस्त कहते हैं। वैसे तू हिंदी में और इंग्लिश में इसका फुल फॉर्म सुनकर हमको पता चलता है कि एमआई का अर्थ होता क्या है। जैसे आप सबको पता है आजकल चाहे व इलेक्ट्रॉनिक हो या फिर घर हो या प्लॉट हो खेत हो या फिर कुछ भी हो जो इंसान खरीदना चाहता है या खरीदने की इच्छा रखता है।

वैसे तो यह EMI मिडल क्लास फैमिली के लिए बहुत ही लाभदायक है, क्योंकि यह EMI ऐसी चीज है जहां आपको पूरा पैसा एक साथ भरना नहीं पड़ता है धीरे-धीरे मंथली इंस्टॉलमेंट के हिसाब से आपको कोई भी चीज जो आप खरीदते हो उसका पैसा भरना पड़ता है।

इस आर्टिकल में आपको EMI के बारे में पूरा इंफॉर्मेशन मिलेगा तो आप आर्टिकल पूरा पढ़ना और आपको पूरा बताया जाएगा कि EMI कैसे लेते हैं? किन किन चीजों पर EMI लिया जा सकता है? EMI कौन ले सकते हैं? और EMI लेना सेफ है? यह सब आपको बताया जाएगा तो नीचे दिए गए आर्टिकल को भी पूरा पढ़ना। तो चलिए शुरू करते हैं।

ईएमआई कैसे लिया जा सकता है?

हर एक चीज की EMI और उसका रेट सब कुछ अलग अलग होता है अगर आपको मोबाइल खरीदना है तो उस पर भी आप EMI ले सकते हो आपको कोई बैंक या फिर बजाज जैसी बड़ी कंपनियां का सामान उनके द्वारा प्रदान किये गए कार्ड पर लेना हो, कम्पनियाँ लोन प्रोवाइड भी करती है आप उस लोन पर भी EMI ले सकते हो।

लेकिन ईएमआई लेने से पहले आपको कोई भी चीज चाहे वह कार हो बाइक हो मोबाइल हो कुछ भी हो आपको कुछ थोड़ा सा डाउन पेमेंट यानि थोड़ा पैसा उस चीज का भरना ही पड़ेगा जैसे आप मोबाइल ले रहे हो तो मोबाइल 20000 या 10000 का है आपको थोड़ा सा डाउन पेमेंट करना पड़ेगा जैसे कि 2000 5000 या कुछ भी कंपनी के हिसाब से या फिर मोबाइल दुकान के हिसाब से। वैसे तो आजकल 0 डाउन पेमेंट पर भी एमआई अप्रूव किया जाता है।

जैसे मैंने आपको कहा कि ईएमआई की सुविधाएं मिडल क्लास फैमिली के लिए एक अच्छी सुविधा बन गई है और बहुत मददगार है क्योंकि मिडल क्लास फैमिली जैसे कि हम…हमारे बहुत सारे सपने होते हैं जैसे कार लेना अच्छा मोबाइल लेना फिर बाइक लेना या कोई भी चीज जो हम एक साथ ज़ादा पैसे से नहीं खरीद कर सकते वह हम EMI पर ले सकते हैं।

आजकल आप देख ही सकते हो कि बहुत सारे लोग यमाई पर बहुत कुछ चीजें लेते हैं चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन हो। फ्लिपकार्ट अमेजॉन,मिंत्रा,नायिका ऐसे कुछ बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट जो हमें EMI की सुविधा प्रदान करती है। और ऑफर भी अच्छे-अच्छे देती है एचडीएफसी इलेक्ट्रॉनिक शॉपिंग पर बहुत ज्यादा देता है। कभी कबार 1500-2000 तक का ऑफर देता है मोबाइल और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक चीजों पर।

जहां फायदा है वहां थोड़ा तो थोड़ा कंप्रोमाइज करना ही पड़ेगा, इसीलिए EMI लेने पर आपको कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी लेकिन आपको थोड़ा ज्यादा पैसा भरना पड़ेगा उस चीज को लेकर क्योंकि यह मैं एक प्रकार का लोन है जो आप बैंक के थ्रू लेते हो और हर महीने ईएमआई भरते हो उस चीज का। मान के चलो अपने 10000 का फोन लिया और आपको 8000 और भरने हैं तो आपको महीने का 1500 से 2000 तक का ईएमआई भरना पड़ेगा।

एक बात का ध्यान रखना अगर आप हर महीने उसी तारीख पर ईएमआई नहीं भरोगे तो आपको पेनाल्टी पड़ेगा और आपको एक्स्ट्रा भरना पड़ेगा जितने दिन आप देंगे EMI नहीं देंगे उतने दिन का आपको फिर एक्स्ट्रा भरना पड़ेगा और आप को नोटिस भी आ जाती है कि अपना ईएमआई भरीये, वैसे तो हर एक कंपनी आपको हर महीने कुछ दिन पहले ही मैसेज भेज देती है कि आपको इस तारीख पर अपना ईएमआई भरना पड़ेगा आपको याद दिलाती है।

इसके बावजूद भी आप नहीं भर पाओगे अपना ईएमआई तो आपको पेनाल्टी भरना पड़ेगा यह एक बात याद रखना ईएमआई लेने से पहले।

EMI को Calculate कैसे किया जाता है?

EMI को Calculate कैसे किया जाता है

अभी आप सब सोच रहे होंगे कि ईएमआई कैलकुलेट कैसे करें? अब यह सबसे बड़ा डाउट होगा आपके मन में क्योंकि ज्यादातर लोग को यह पता नहीं होता कि EMI कैलकुलेट कैसे करते हैं तो अगर आप कोई भी प्रोडक्ट लेना चाहते हो उससे पहले तो आपको EMI कैलकुलेट करना जरूरी है अगर आप आपकी EMI कैलकुलेट नहीं कर सकते हो तो आप अपना बजट कैसे एडजस्ट कर पाओगे।

तो चलिए मैं आपको बताती हूं कि कैसे कैलकुलेट किया जाता है।

वैसे तो EMI check करने के लिए बहुत वेबसाइट है और ऑफलाइन आप मोबाइल या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक्स सामान खरीदने जा रहे हो वहां पर आपको वह बता देंगे कि अगर आप 20000 का लोन लोगे तो आपको कितना EMI भरना पड़ेगा, कितना इंटरेस्ट भरना पड़ेगा यह सब वह बताते हैं लेकिन अगर आप ऑनलाइन चेक कर रहे हो तो उसके लिए बहुत सारी वेबसाइट है जहां अच्छे से कैलकुलेट कर सकते हो और अपना बजट एडजेस्ट कर सकते हो।

ईएमआई कैलकुलेट करते वक्त कुछ ऐसी चीजें हैं जिसका आपको ध्यान रखना पड़ेगा ताकि आपका बजट में सही हो और आपके कैलकुलेशन में भी कोई गलती ना हो।

  • सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि आप किस कंपनी से या फिर कौन से बैंक से कितना इंटरेस्ट पर लोन ले रहे हो।
  • फिर आपको इस बात का पता करना पड़ेगा कि आपको वह बैंक कंपनी, या दुकानदार आपको EMI चुकाने के लिए कितना समय दे रहा है, और EMI लोन चुकाने के लिए और महीने का कितना ब्याज मांग रहा है।
  • फिर आपको यह देखना पड़ेगा कि आपने कितना पैसा लोन में लिया है।

यह तीन चीजें है जिसका आपको ध्यान रखना पड़ेगा और इन तीन चीजों से ही आपको पता चलेगा कि आप कितना इंटरेस्ट भर रहे हो या फिर आपने कितने इंटरेस्ट पर EMI लोन दिया है, और आपके पास कितना वक्त है EMI लोन चुकाने के लिए।

इन तीन चीजों से ही हम एकदम सही से ईएमआई कैलकुलेट कर सकते हैं।

Car या Bike का EMI कैसे Calculate करते है?

Car या Bike का EMI कैसे Calculate करते है

अब हम एक उदाहरण लेकर बताते हैं कि EMI कैसे कैलकुलेट करते हैं। तो हम बाइक या कार का एमआई कैलकुलेट करके देखते हैं जिससे आपको भी समझ आएगा कि EMI का रेट के साथ किया जा सकता है। हम यह उदाहरण इसीलिए ले रहे हैं क्योंकि यह एक अच्छा उदाहरण है क्योंकि कार का लोन ज्यादा लेना पड़ेगा और बाइक का लोन कम लेना पड़ेगा तो आपको अच्छे से पता चलेगा कि अगर आप ज्यादा लोन लेते हो तो कितना EMI और इंटरेस्ट भरना पड़ेगा,

और अगर आप कम लोन लेते हो तो कितना इंटरेस्ट भरना पड़ेगा और आपके पास कितना वक्त रहेगा यह भी आपको पता चलेगा। जैसे हमने आपको कहा कि अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ोगे तो आपको अच्छे से समझ आएगा EMI के बारे में और आपको कहीं और ढूंढने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी तो इसीलिए हम अच्छा उदाहरण लेकर आपको बताना चाहते हैं कि EMI कैसे कैलकुलेट किया जाता है अगर आप जाना चाहते हो तो आगे पढ़िए।

ये भी पढ़े 👉 : लोन क्या होता है ?

सबसे पहले हम बाइक के EMI के बारे में देखते हैं। मान के चलिए अगर आप 80000 का बाइक खरीदने वाले हो तो आपको लोन लेना है और 10% पर आपको यह लोन मिल रहा है और आपके पास 2 साल का समय है भरने के लिए।

तो हम सबसे पहले यह emi कैलकुलेट करते हैं कि आप को हर महीने कितना किस्त भरना पड़ेगा। 1 साल में 12 महीने होते हैं तो 2 साल में 24 महीने अब आपको 24 के साथ 80000 को डिवाइड करना पड़ेगा (80,000÷24) = ₹ 3333.3.

तो आपको हर महीने ₹3333 की ईएमआई भरनी होगी। और इसी के साथ आपको इसका इंटरेस्ट भी इसमें ऐड करना होगा |इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट के होम पेज पर एक टूल लगाया गया है। आप उसकी मदद से भी अपना EMI पता कर सकते है

इसी तरह आपको कार का EMI भी कैलकुलेट करना आ जाएगा कि आपको कितना महीने का वक्त मिला है कितना लोन लेना है इस सब को लेकर आप डिवाइड करना उसके बाद फिर 1 साल से डिवाइड करना तब आपको कितना EMI भरना है यह कैलकुलेट करने में आसान होगा और आपको पता चल जाएगा कि आपको कितना किश्त देना है कार का हर महीने।

तो दोस्तों आपको पता ही चल दिया होगा ईएमआई क्या होता है? ईएमआई कैसे कैलकुलेट किया जाता है? और आपको हमने तो उदाहरण दे ही दिया है, अब आपको आसानी होगी EMI कैलकुलेशन में, तो धन्यवाद दोस्तों हमारे दूसरे आर्टिकल भी पढ़ना जहां आपको दूसरे चीजों के बारे में विस्तार में बताया गया है।

ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT