Bank loanCredit Card

इमरजेंसी में पर्सनल लोन ले या क्रेडिट कार्ड लोन ले | लोन लेने से पहले इन बातों को याद रखें

Rate this post

इमरजेंसी में पर्सनल लोन ले या क्रेडिट कार्ड लोन ले पर्सनल लोन लेना और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना अक्सर हम यही करते है जब हमें पैसो की कमी होती है । जबकि इन दोनों में बहोत अंतर है दोनों के चार्जेज अलग है ब्याज % अलग है । दोनं  को हम अलग जगा इस्तेमाल कर सकते है और अपने पैसे बचा सकते है । आज के पोस्ट में हम आपको बताने वाले है के ज़रुरत पड़ने पर हम क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन किसका इस्तेमाल करे ।

ADVERTISMENT

तो  चलिए अब आपको बताते हैं कि क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन दोनों में क्या-क्या सुविधाएं हैं और दोनों में क्या-क्या कंपैरिजन करना चाहिए हमें लेते वक्त याद रखना होगा ।

यह बात आपको सही से समझ में आए इसलिए हमने इसके लिए कुछ पॉइंट्स निकाले हैं जो कि इस तरह से है

  • लोन अमाउंट
  • इंटरेस्ट रेट
  • प्रोसेसिंग टाइम
  • चुकाने की अवधि
  • प्रसंस्करण शुल्क
  • प्रीपेमेंट पेनल्टी

लोन अमाउंट | Loan Amount

अक्सर देखा गया है कि लोन प्रोवाइडर लोन लेने वाले की क्षमता के हिसाब से उसे लोन देते हैं जो कि 50000 से लेकर ₹2500000 तक होता है।इसमें कुछ बैंक और एनबीएफसी 40 लाख तक धनराशि देने का बात करते हैं।

देखा जाए तो क्रेडिट कार्ड के मामले में कार्ड देने वाली कंपनी हमेशा कार्ड लेने वाले व्यक्ति के सैलरी  के हिसाब से और वह कितना पेमेंट कर सकता है उसके हिसाब से उसकी लिमिट तय करते है ।को क्रेडिट कार्ड यूज करने के लिए एक लिमिटेड दी जाती है उसकी क्रेडिट कार्ड में जो वहां तक ही यूज कर सकता है अगर उससे ज्यादा यूज़ करेगा तो उसे तुरंत एक्स्ट्रा चार्ज लग जाता है।जितनी भी राशि यूजर यूज कर चुका है उसके बाद वह ड्यू डेट के पहले जैसे ही पेमेंट कर देता है तो उसका जो पूरी लिमिट वापस आ जाती है।

आपको बताता चलूं कि कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनी ऐसी भी है जो क्रेडिट कार्ड के अलावा क्रेडिट कार्ड पर लोन भी देती है ।यह वह अमाउंट होता है जो क्रेडिट कार्ड की लिमिट को छोड़कर अलग से उसको प्रदान किया जाता है वह को वह पूरा अमाउंट लेने पर भी इसको क्रेडिट कार्ड में से कट नहीं होता है। क्रेडिट कार्ड की जो लिमिट रहती है वह पूरी की पूरी वैसे ही रहती है वह पूरी लिमिट यूज कर सकता है उस लोन के अलावा भी ।लेकिन यह सुविधा उन ग्राहकों को दी जाती है जिनका सिविल इसको अच्छा हो और जो हमेशा अपने कार्ड की पेमेंट टाइम पर करते हो

इंटरेस्ट रेट | Interest rate

बैंक और एनबीएफसी किसी व्यक्ति के स्कोर के हिसाब से उसे लोन प्रदान करते हैं।और इसका ब्याज दर 10 से लेकर 24% तक होता है साल भर का जो कि बहुत ज्यादा है।इस्लाम को देने से पहले यूजर की प्रोफाइल को चेक किया जाता है उसका क्रेडिट स्कोर दिखा जाता है उसकी जॉब देखी जाती है कौन सी जॉब करता है वह दिखा जाता है कि सैलरी कितनी है उस उन सभी बातों पर यह निर्भर करता है।

अगर यूजर ड्यू डेट के पहले पूरा पेमेंट कर देता है तो उसे कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होता लेकिन अगर यूजर ड्यू डेट को क्रॉस कर देता है तो उसके बाद उसे 23 से लेकर 49  परसेंट तक भारी ब्याज दर देना पड़ता है।और उसी के साथ साथ उसे लेट पेमेंट फ्री भी देना होता है जो कि हर बैंक का अलग-अलग होता है जो कि 500 से लेकर 1500 तक होता है ।और सबसे बड़ी बात अगर आप पेमेंट देने में लेट करते हो जो डेट के बाद तो आप का क्रेडिट स्कोर कम होने लग जाता है। कार्ड धारक अपने ड्यू अमाउंट को E.M.I  में कन्वर्ट कर सकता है ।

प्रेसेक्सींग टाइम | Processing Time

पर्सनल लोन लेने वाले को आम तौर पर अपनी सैलरी स्लिप या  आइटीआर फाइल सबमिट करनी होती है।इन डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन करने के लिए कुछ वक्त लगता है जिसके लिए लोन मिलने में 2 से 7 दिन का समय लग जाता है।कुछ लोन प्रोवाइडर पर्सनल लोन को तुरंत देने की बात भी करते हैं।खास करके उन ग्राहकों के लिए जिनके लिए प्रे अप्रूव्ड लोन का ऑफर होता है ।

क्रेडिट कार्ड को स्वाइप करने पर या ऑनलाइन यूज करने  पर इसे बहुत ही आसान  हो जाता है E.M.I में कन्वर्ट करने के लिए वह उसी दिन  ही अप्रूव हो जाता है।

चुकाने की अवधि |Repayment Time

पर्सनल लोन को चुकाने की अवधि ज्यादातर 1 से लेकर 5 साल के भीतर होती है।कुछ लोन प्रोवाइडर मिनिमम अवधि 6  महीने से लेकर 6 से 7 साल तक रखते हैं।वैसे ही क्रेडिट कार्ड धारक अपने क्रेडिट कार्ड के ड्यू को जितना चाहे उतना लंबा खींच सकता है वह जब चाहे तो उसे भर सकता है ।

लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं होगा क्योंकि इसके लिए उसे बहुत भारी मात्रा में इंटरेस्ट भरना पड़ सकता है।वैसे जब हम क्रेडिट कार्ड के अमाउंट को E.M.I में कन्वर्ट करते हैं या फिर क्रेडिट कार्ड के बदले लोन लेते हैं तो उसकी अवधि 6 महीने से लेकर 5 साल तक की होती है

प्रसंस्करण शुल्क| Processing Fee

 

पर्सनल लोन के मामले में प्रोसेसिंग फी खासतौर से जीरो पॉइंट 0.25% से लेकर 3%  तक होती है।हालांकि कुछ लोन प्रोवाइडर अपने कुछ खास कस्टमर्स के लिए प्रोसेसिंग फी को माफ कर देते हैं।और खास करके E.M.Iमें कन्वर्ट करने परऔर ऑनलाइन पेमेंट करने पर जो हम E.M.I में कन्वर्ट करते हैं  उसके ऊपर प्रोसेसिंग फी लगने की ज्यादा चांसेस होते हैं।

प्रीपेमेंट पेनल्टी | Prepayment penalty

 

फ्लोटिंग ब्याज दरों पर पर्सनल लोन देने वाले लोन प्रोवाइडर्स को प्रेपेमेंट पेनल्टी लगाने की अनुमति नहीं होती । हालांकि, जो लोग फिक्स ब्याज दरों पर पर्सनल लोन देने की बात करते है वो लोग बकाया अमाउंट या प्रे पेमेंट के पेनल्टी के रूप में 2 से 5% तक चार्जेज लगा सकते है ।हालांकि कुछ लोन प्रोवाइडर यूजर को  कुछ तय शुदा एम आईपैड करने के बाद ही रीपेमेंट का ऑप्शन देते हैं।

हालांकि कुछ लोन प्रोवाइडर  E.M.I कन्वर्ट किए हुए लोन पर  या  क्रेडिट कार्ड के अगेंस्ट लोन लिए हुए अमाउंट पर  3% तक चार्जेस  लगाते हैं ।

क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन के बीच क्या चुने

देखा जाए तो क्रेडिट कार्ड पर जो लोन मिलता है और जो पर्सनल लोन मिलता है तो क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर ज्यादा होता है।अगर आपको बहुत ही अर्जेंट है बहुत जल्दी पैसों की जरूरत पड़ रही है तो फिर आपको क्रेडिट कार्ड का लोन ही लेना चाहिए । अगर आप 2 दिन रूक सकते है आपके पास टाइम ही तो आपको पर्सनल लोन के साथ जाना चाहिए । क्युकी उसका इंटरेस्ट काम होता है ।

FAQ

क्या पर्सनल लोन लेने के लिए अच्छा सिबिल स्कोर होना जरूरी है ?

जी हां पर्सनल लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर का अच्छा होना बहुत ही जरूरी है

क्या क्रेडिट कार्ड लोन कोई भी व्यक्ति ले सकता है ?

जी नहीं क्रेडिट कार्ड लोन वही ले सकता है जो पहले से क्रेडिट कार्ड यूज कर रहा है

E.M.I टाइम पर ना भरने पर पेनल्टी लगती है ?

E.M.I कोई भी हो चाहे क्रेडिट कार्ड का हो या पर्सनल लोन का हो या बिजनेस लोन का हो आपको पेनल्टी लगेगी अगर आप टाइम पर नहीं भरेंगे तो

पर्सनल लोन के अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे 

फ्री क्रेडिट कार्ड कैसे मिलेगा अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे 

ADVERTISMENT

admin

Hello readers my name is Firoz, I am a professional blogger.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT