Bank loan

LIC housing finance home loan | एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस से होम लोन कैसे मिलेगा

Rate this post

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस से होम लोन कैसे मिलेगा इसके बारे में हम आज के लेख के माध्यम से आपको जानकारी बताने जा रहे हैं। दोस्तों आपका हमारे नए पोस्ट में बहुत-बहुत स्वागत है हमने आपको हमारे वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार के लोन से जुड़ी बातों के बारे में जानकारी प्रदान की है और आज भी हम आपको एलआईसी द्वारा प्रदान किए जाने वाले हाउसिंग लोन स्कीम के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। यदि आप खुद का घर लेना चाहते हैं तब कौन सा पॉलिसी लेना चाहिए?

ADVERTISMENT

इस बात की समस्या हर एक व्यक्ति को होती है और कौन सी पॉलिसी में आपको किस प्रकार की सुविधा का लाभ उठाने के लिए मौका मिल रहा है, यह भी सभी जानकारी आपको लेख में मिलेगी तो इस लेख को अंत तक आप जरूर पढ़ें। आज के लेख में आपके सभी सवालों के जवाब मिलने वाले हैं उसी के साथ हमने कुछ प्रश्न तथा उनके उत्तर के बारे में भी जानकारी प्रदान की है और हेल्पलाइन नंबर के बारे में भी जानकारी आपको प्रदान की है।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस से होम लोन कैसे मिलेगा

दोस्तों एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस से होम लोन कैसे मिलेगा इसके बारे में जानकारी जानने से पहले सबसे पहले यह जान लेते हैं कि एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस स्कीम क्या है? और किस प्रकार से आपको होम लोन लेने के लिए इसका उपयोग करना है?

दोस्तों जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं सभी प्रकार की बैंक आपको होम लोन की सुविधा प्रदान करती है जिसमें एलआईसी बैंक भी शामिल है। एलआईसी बैंक द्वारा वेतनभोगी लोगों को, स्वरोजगार लोगों को और पेंशनभोगियों को कई प्रकार के होम लोन के विकल्प को प्रदान करती है जिसमें आपको होम लोन की ब्याज दर 6.66% प्रति वर्ष के रूप में शुरू होती है।

और यह ब्याज दर भारत की सबसे अच्छी दरों में से एक मानी जाती है। दोस्तों हम जानकारी के लिए आपको बता दें कि एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी आपको होम कंस्ट्रक्शन, होम परचेज, फ्लैट खरीदने के लिए या होम इंप्रूवमेंट करने के लिए लोन प्रदान करती है।

उसी के साथ-साथ आपको बता दें कि एलआईसी द्वारा महिला होम लोन लेने वालों के लिए ब्याज की दरों में रियायत प्रदान की जाती है। एलआईसी द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए होम लोन प्रदान करने हेतु एक लाख रुपये से लोन की देने वाली राशि शुरू होती है। यानी किसी व्यक्ति को लोन लेना है तब ₹100000 से लोन लेने के लिए शुरुआत कर सकते हैं।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस होम लोन लेने की विशेषताएं और लाभ की जानकारी

दोस्तों अभी हम आपको एलआईसी द्वारा प्रदान किए जाने वाले होम लोन की विशेषताओं और लाभ के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं इनको ध्यान पूर्वक से जरूर देखें।

  • ग्राहकों की जरूरतों के हिसाब से ही विभिन्न प्रकार के होम लोन उपलब्ध कराए जाते।
  • लोन लेने की शुरुआती राशि ₹100000 से शुरू होती है।
  • ब्याज दर की बात करें तो 6.66% प्रति वर्ष के रूप में होम लोन पर ब्याज पड़ता है।
  • लोन चुकाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 30 वर्ष तक का समय प्रदान किया जा सकता है और इस सिमा को बढ़ाया भी जा सकता है।
  • महिला होम लोन लेने वालों के लिए ब्याज की दर में रियायत प्राप्त होती है।
  • यदि उपयोगकर्ता फ्लोटिंग रेट होम लोन के लिए अप्लाई करते हैं तक किसी भी प्रकार का पूर्व भुगतान करने का शुल्क नहीं लगेगा।
  • सभी प्रकार के मौजूदा होम लोन हासिल करने वाले ग्राहकों के लिए टॉप लोन की सुविधा उपलब्ध है।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लेने के लिए पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं होम लोन लेना हो तो उसके लिए बैंक द्वारा कुछ पात्रता नियमों को रखा जाता है। उसी के साथ साथ आवश्यक दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ती है। इन दोनों के बिना आप होम लोन नहीं ले सकते, तो आइए जानते हैं कौन से दस्तावेज की जरूरत है और आपको कौन सी नियमों को मानना होगा।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस होम लोन लेने के लिए दस्तावेज

  • दस्तावेज में आपको सभी प्रकार के दस्तावेजों को दिखाना होगा जिसमें आपको अपने पते का सबूत, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट, जन्म प्रमाण पत्र आदि जैसे दस्तावेजों को दिखाना होगा।
  • उसी के साथ-साथ आपको पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पिछले 2 वर्ष का बैंक विवरण उसी के साथ साथ आपको सभी प्रकार के स्टेटमेंट भी देने होंगे।
  • यदि आप जॉब कर रहे हैं तब आपको सैलरी स्लिप दिखानी होगी।
  • यदि आप खुद का व्यवसाय कर रहे हैं तब आपको अपने व्यवसाय से जुड़ा हुआ सारा लेखा-जोखा प्रदान करना होगा।
  • आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे आवश्यक दस्तावेजों की भी आवश्यकता पड़ेगी।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस होम लोन लेने के लिए पात्रता नियम

  • उम्मीदवार भारतीय निवासी होना चाहिए। यदि उम्मीदवार एनआरआई है तब भी चलेगा। यदि उम्मीदवार पीआईओ है तब भी चलेगा। परंतु उम्मीदवार के उधार करता प्रोफाइल में उसका सही पहचान होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति को अपने रोजगार के प्रकार के बारे में जानकारी देनी होगी। जैसे कि वह अगर जॉब कर रहा है तब उसको अपने जॉब से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करनी होगी। यदि व्यक्ति का खुद का व्यवसाय है तो अपने व्यवसाय से जुड़ा हुआ उसको सभी लेखा-जोखा बैंक को प्रदान करना होगा और इन दोनों का उनको प्रमाण देना होगा।
  • लोन के हिसाब से व्यक्ति की उम्र भी पूछी जाएगी जो कि लोन लेते समय जैसी लागू होगी वैसी आवश्यकता है। परंतु हम आपको यही बताएंगे कि 18 वर्ष से अधिक उम्र की आवश्यकता होती है। और लोन लेने के समय उम्र सीमा आपको बताई जाएगी की कोनसे लोन पर कोनसी उम्र सिमा पात्रता के रूप में रखी गयी है।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस होम लोन के लिए आवेदन कैसे करें

दोस्तों यदि आप एलआईसी होम लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तब आपको नजदीकी एलआईसी बैंक शाखा में जाना होगा। और लोन लेने के लिए अधिकारी से बात करनी होगी। और अपने सभी दस्तावेजों को अधिकारी को दिखाना होगा। दस्तावेज का संपूर्ण रूप से केवाईसी होने के बाद और पुष्टिकरण होने के बाद आपको लोन के लिए अप्रूवल दे दिया जाएगा।

लेकिन  इसके लिए आपको आवेदन पत्र भरने की आवश्यकता होगी, जो कि आप वहीं पर भरके अपने आवश्यक दस्तावेजों के साथ अधिकारी को जमा करा सकते हैं। आपकी सभी प्रकार की डॉक्यूमेंट चेकिंग के लिए बैंक द्वारा अधिकारी आपके घर पर भी आ सकते हैं।

दोस्तों यदि आप ऑनलाइन माध्यम से एलआईसी होम लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तब आप एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप को कौन से होम लोन के लिए आवेदन करना है, सबसे पहले आपको इसके बारे में निश्चित करना होगा।

यदि आपको जानकारी नहीं है तब आप नजदीकी एलआईसी बैंक शाखा में जाकर अधिकारी से बात कर सकते हैं। और वहीं पर अपने सवालों के जवाब भी पा सकते हैं। उसके बाद आप ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से इंटरनेट और लैपटॉप का इस्तेमाल करके आवेदन कर सकते हैं और अपने दस्तावेजों को वहीं पर सबमिट कर सकते हैं।

LIC Housing Finance होम लोन कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर

दोस्तों बहुत सारे ऐसे प्रश्न होते हैं जिनका उत्तर आपको केवल बैंक अधिकारी द्वारा ही प्रदान किए जा सकते हैं। तो ऐसी स्थिति में आपको एलआईसी होम लोन कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर की सुविधा भी बैंक द्वारा प्रदान की जाती है। ताकि यदि आपको कभी भी किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ जाए या फिर आपको कोई भी जानकारी हासिल करनी हो तो आप बेझिझक उनको संपर्क कर सकते हैं।

ये भी देखे :HDFC Home Loan kaise apply kare

912222178600 नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का विवरण पा सकते हैं। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक कॉल सुविधा उपलब्ध है।
इसके अलावा आपको कॉर्पोरेट कार्यालय की ईमेल आईडी भी प्रदान की गई है जो कि [email protected] है जहां पर आप अपनी ईमेल आईडी से संपर्क कर सकते हैं।
यदि आपको किसी भी प्रकार की शिकायत को दर्ज करना है तो आप इस [email protected] इस ईमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं पहले वाले ईमेल पर आप ना करें।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस होम लोन से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर |FAQ

हमने आपको कुछ एलआईसी होम लोन से जुड़े प्रश्नों के बारे में उत्तर दिए हैं इनको ध्यान पूर्वक से जरूर देखें शायद यह आपके काम आ सके।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस में प्रोसेसिंग फी कितना लगता है

Rs.0.50% तक लगेगा |

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस में लोन ट्रांसफर का चार्जेस लगता है क्या

जी हां इसका चार्जेस ₹10000 या फिर 1% टोटल लोन का अमाउंट होता है |

एलआईसी होम लोन कितने प्रकार का होता है?

एलआईसी द्वारा आपको विभिन्न प्रकार के होम लोन प्रदान किए जाते हैं जो कि आपकी जरूरत के हिसाब से होते हैं। वेतन भोगियों के लिए अलग योजनाएं हैं, स्वरोजगार करने वाले व्यक्तियों के लिए अलग योजनाएं है और जॉब करने वाले व्यक्तियों के लिए अलग योजनाएं है। उसी के साथ अब महिलाओं के नाम पर लेने के लिए भी अलग से होम लोन योजनाएं हैं।

महिलाओं के लिए कुछ स्पेशल लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है?

यदि महिलाओं के लिए लोन लेते हैं यानी कि महिलाओं के नाम पर घर बनाते हैं तब ऐसी स्थिति में ब्याज की दरों में रियायत प्राप्त होती है।

होम लेने के लिए मुझे अपने कौनसे दस्तावेजों को दिखाना होगा?

होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको अपने सभी प्रकार के पते के सबूत दिखाने पड़ते हैं, इनकम सर्टिफिकेट दिखाना पड़ता है, आपके पहचान पत्र के बारे में और बैंक खाता विवरण जैसी अन्य जानकारियों को प्रदान करना भी अनिवार्य होता है। उसी के साथ-साथ आपका राशन कार्ड, बिजली का बिल, पानी का बिल, वोटर आईडी कार्ड, आपकी फोटो, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, बैंक खाता विवरण जैसे आदि दस्तावेजों को दिखाने की भी आवश्यकता है।

दस्तावेजों को चेक करने के लिए अधिकारी घर पर आते हैं?

जी हां, चाहे आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करें या फिर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करें, पुष्टिकरण करने के लिए अधिकारी आपके घर पर आ सकते हैं। और घर पर आने के बाद आपके ओरिजिनल डॉक्यूमेंट की चेकिंग भी कर सकते हैं और सभी प्रकार की जानकारी ले सकते हैं।

एलआईसी हाउसिंग लोन कस्टमर केयर का कॉर्पोरेट कार्यालय डाक पता क्या है?

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड मेकर टावर एफ 13वीं मंजिल कफ परेड मुंबई 400005 महाराष्ट्र

अधिक जानकारी के लिए इसे भी पढ़ें : बैंकऑफ़ बड़ौदा होम लोन कैसे मिलेगा 

 

conclusion

दोस्तों की अच्छी जानकारी एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस होम लोन कैसे मिलेगा इसके बारे में। आशा है, आप को संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। यदि आपको कोई जानकारी नहीं मिली है तो आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। या फिर हमने आपको उपर निम्नलिखित प्रकार से हेल्पलाइन नंबर की जानकारी प्रदान की है आप वहां पर संपर्क कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आप नंबर पर कॉल करके जानकारी हासिल करना चाहते हैं तब हम आपको बता दे की सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे के भीतर ही आप संपर्क करें। क्योंकि यह समय एकदम ठीक होता है किसी भी ऑफिशियल माध्यम से कार्यालय या अधिकारी से बात करके अपनी समस्या का विवरण पाने का।

और भी अन्य लोन से जुड़ी जानकारी को हासिल करने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर ऐसे ही आते रहे। और यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ इसको जरूर शेयर करें। आपका यह आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT