-Advertisement-

हरियाणा सक्षम योजना फॉर्म 2021| Hariyana Saksham Yojana 2021

Rate this post

आज के समय में सभी देश बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे हैं। कोरोना काल के बाद महंगाई और बेरोजगारी लगातार बढ़ती जा रही है। भारत में भी बेरोजगारी व्यापक हो चुकी है। भारत के कुछ राज्य बेरोजगारी की मार से सबसे ज्यादा ग्रस्त हैं। भारत में सबसे ज्यादा बेरोजगारी हरियाणा और राजस्थान में है। इसी को मद्देनजर रखते हुए हरियाणा सरकार ने हरियाणा सक्षम योजना ( Saksham yojna) का उद्घाटन किया है।

इस योजना के तहत हरियाणा में पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है। वे लोग जो हरियाणा के निवासी हैं और बेरोजगार हैं उनके लिए पोस्ट काफी काम का साबित होगा। इस पोस्ट में आपको हरियाणा सक्षम योजना (Saksham yojna) के बारे में सब कुछ जानने को मिलेगा। जैसे कि– अप्लाई कैसे करें, कितना बेरोजगारी भत्ता मिलेगा, जरूरी दस्तावेज, व अन्य जानकारी।

Scheme Name Saksham Yojna (हरियाणा सक्षम योजना)
Launch Date 1 नवंबर 2016
Launch by हरियाणा सरकार (Haryana CM Mr. Manohar Lal)
Supervised by Rozgar Bhawan (हरियाणा सरकार)
Official website https://hreyahs.gov.in/
Helpline Number 1800-180-2403

हरियाणा सक्षम योजना क्या है?

हरियाणा सक्षम योजना हरियाणा के बेरोजगार युवाओं को सशक्त बनाने के लिए चलाई गई योजना है। इस योजना का आरंभ 1 नवंबर 2016 को किया गया था। इसकी योजना की शुरुआत 324 करोड बजट के साथ की गई थी। परंतु बढ़ती हुई बेरोजगारी को देखते हुए सरकार ने निवेश को बढ़ाने पर विचार-विमर्श शुरू कर दिया है।

इस योजना के तहत हरियाणा के शिक्षित बेरोजगारों को सरकारी व प्राइवेट विभागों में नौकरी दिए जाने का प्रावधान है। स योजना के तहत शिक्षित बेरोजगारों से उनकी योग्यता के आधार पर काम कराया जाता है इस काम के बदले युवाओं को आर्थिक मदद की जाती है। इस योजना का लाभ लड़के और लड़कियां दोनों उठा सकते हैं।

हरियाणा सक्षम योजना की प्वाइंट्स

  • दसवीं समकक्ष या उससे अधिक शिक्षित बेरोजगारों को मासिक बेरोजगार भत्ता प्रदान किया जाएगा।
  • केवल बेरोजगार युवा ही इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को काम करना होगा। काम करने का वेतन मिलेगा और साथ में सरकार बेरोजगारी भत्ता भी देगी।
  • केवल हरियाणा के निवासी ही जिन्होंने हरियाणा, चंडीगढ़ या दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है वही इस योजना के लिए योग्य पात्र हैं।

हरियाणा सक्षम योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा के शिक्षितों में बढ़ रही बेरोजगारी दर को कम करना है युवा जो अच्छा पढ़-लिखने के बाद भी नौकरी हासिल नहीं कर पाते हैं उनको अच्छा काम मुहैया कराना है। इस योजना के तहत यह सुनिश्चित किया जाता है कि युवाओं को उनकी शैक्षणिक योग्यता और कौशल के आधार पर वेतन प्रदान किया जाए। युवाओं से प्रत्येक दिन केवल 4 घंटे ही कार्य कराया जाता है ताकि वे अपने आगे की पढ़ाई व अन्य काम भी चालू रख सके।

हरियाणा सक्षम योजना के लिए योग्य पात्रता?

हरियाणा सक्षम योजना का लाभ केवल हरियाणा के युवा ही पा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए युवाओं को इंटरमीडिएट ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट होना जरूरी है। इंटरमीडिएट से नीचे की पढ़ाई वाले युवा इस योजना का लाभ नहीं आ सकते हैं।

इस योजना के तहत काम करने के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 35 वर्ष तय की गई है। लाभार्थी के परिवार की 1 वर्ष की कमाई 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। लाभार्थी इस योजना के तहत के अलावा कहीं और कार्य नहीं कर सकता है। लाभार्थी ने पढ़ाई हरियाणा, चंडीगढ़ या दिल्ली विश्वविद्यालय से पूरी की हो।

हरियाणा सक्षम योजना में क्या काम करवाया जाता है?

इस योजना के तहत युवाओं से शारीरिक श्रम या काम करवाया जाता है। इस काम के बदले युवाओं को पैसा और सरकारी भत्ता दोनों दिया जाता है। इस योजना के तहत प्रत्येक युवा से 1 दिन में 4 घंटे काम करवाया जाता है। इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को 1 महीने में 100 घंटे काम करना होता है। इस योजना के तहत एक युवा अधिकतम 3 वर्ष के लिए काम कर सकता है।

हरियाणा सक्षम योजना में कितना पैसा मिलेगा ?

हरियाणा सक्षम योजना
हरियाणा सक्षम योजना

हरियाणा सक्षम योजना के तहत लाभार्थी को उसकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है। अंडर ग्रेजुएट युवाओं को 1500 रुपए बेरोजगारी भत्ता मिलाकर कुल ₹7500 प्रदान किए जाते हैं। वही पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को ₹3000 बेरोजगारी भत्ता मिलाकर कुल ₹9000 प्रदान किए जाते हैं। 12वीं पास वालों को प्रत्येक माह ₹900 और दसवीं पास वालों को ₹100 मासिक भत्ता दिया जाता है।

हरियाणा सक्षम योजना में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड, पैन कार्ड, दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता
  • आय प्रमाण पत्र( लाभार्थी के परिवार की सालाना इनकम 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए)
  • रेजिडेंस प्रूफ (लाभार्थी हरियाणा का निवासी होना चाहिए)
  • शैक्षणिक प्रूफ

हरियाणा सक्षम योजना के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें ?

हरियाणा सक्षम योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते हुए जरूरी दस्तावेज अपने पास रखें। इन जरूरी दस्तावेज की जानकारी आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन में दर्ज करनी होंगी। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए :

  • सबसे पहले आपको Saksham yojna की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • यहां पर आपको होम पेज दिखाई देगा।
हरियाणा सक्षम योजना
हरियाणा सक्षम योजना
  • इस पर लॉगिन और साइन अप का ऑप्शन होगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अपनी क्वालिफिकेशन को सेलेक्ट करके न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म देखने को मिलेगा। इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी दर्ज करें।
  • इसके पश्चात रजिस्टर पर क्लिक करें।
  • रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर एक पासवर्ड आएगा। इस पासवर्ड का इस्तेमाल आप बाद में लॉगिन और साइन अप के लिए कर सकते हैं।

ये भी देखे : Kisan samman nidhi yojana

हरियाणा सक्षम योजना में लॉगिन कैसे करें ?

हरियाणा सक्षम योजना में आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप लोग इन करके अपने आवेदन की प्रक्रिया की स्तिथि को जान सकते हैं। हरियाणा सक्षम योजना में लॉगिन करने के लिए :

  1. सबसे पहले हरियाणा Saksham yojna की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें http://hreyahs.gov.in/
  2. यहां पर आपको लॉगिन और साइन अप का ऑप्शन देखने को मिलेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें
  3. क्लिक करने के बाद आपको यूजर नेम, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करना होगा।
  4. ओके पर क्लिक करके आप लॉगइन कर पाएंगे

नौकरी कैसे ढूंढे ?

हरियाणा सक्षम योजना में आवेदन पूर्ण होने के बाद आपको नौकरी को ढूंढना होगा। महीने में 100 घंटे काम करने के बाद ही आपको उसका वेतन और बेरोजगारी भत्ता प्राप्त होगा। आप हरियाणा Saksham yojna की वेबसाइट पर ही नौकरी ढूंढ सकते हैं।
नौकरी ढूंढने के लिए निम्नलिखित तरीके का इस्तेमाल करें।

  1. हरियाणा सक्षम योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें और लॉगिन कर ले।
  2. लॉग इन करने के उपरांत “Job Opportunity” पर क्लिक करें।
  3. क्लिक करने के बाद आपको आपके राज्य में मौजूद सभी प्रकार की जॉब अपॉर्चुनिटी और उनकी डिटेल्स सामने आ जाएंगी। यहां पर आप अपनी योग्यता अनुसार जॉब तलाश कर सकते हैं।

सक्षम योजना में कितनी सैलरी मिलती है ? (Salary of Saksham Yuva)
A- सक्षम योजना के तहत सैलरी युवा की शैक्षणिक योग्यता पर आधारित होती है। इस टेबल को देखकर आप सैलरी स्ट्रक्चर को समझ सकते हैं।

योग्यता भत्ता दर
मेट्रिक पास 100 रूपये /माह
10 +2 900 रूपये /माह
ग्रेजुएट 1500 रूपये /माह
पोस्ट ग्रेजुएट 3000 रूपये /माह

न्यूज़ और अपडेट देखने की प्रक्रिया

समय-समय पर हरियाणा सक्षम योजना में अपडेट आते रहते हैं। अपडेट नौकरी संबंधित होते हैं जो बेरोजगारों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

  1. न्यूज़ और अपडेट देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएं।
  2. होम पेज पर पहुंचने के बाद लेटेस्ट अपडेट्स पर क्लिक करें।
  3. यहां पर आपको सरकार द्वारा जारी किए गए सभी प्रकार के नौकरी संबंधित लेटेस्ट अपडेट्स देखने को मिलेंगे।

हरियाणा सक्षम योजना का applicant status कैसे चेक करें?

हरियाणा सक्षम योजना का applicant status आवेदन के बाद ही देखा जा सकता है।

  • आवेदन करने के बाद अपने मोबाइल या डेस्कटॉप पर हरियाणा सक्षम योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर आ जाए।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आपको लॉगिन और साइन अप का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • लॉगिन पर क्लिक करें।
  • अपना यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आप अपना applicant status check कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  1. सक्षम योजना द्वारा मोबाइल एप लांच की गई है। इस मोबाइल ऐप का नाम सक्षम समीक्षा है। इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
  2. लिंक पर क्लिक करने के बाद आप सीधा प्ले स्टोर में एप पर पहुंच जाएंगे।
  3. यहां पर ऐप डाउनलोड पर क्लिक करें और ऐप मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगी।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने जाना हरियाणा सक्षम योजना क्या है और कौन-कौन इसके योग्य उम्मीदवार हैं इस योजना के तहत किसको कितना सरकारी भत्ता मिलता है। हमने ये भी जाना की आवेदन कैसे करना है और इसकी ऑफिशियल ऐप को कैसे डाउनलोड करना है।

हरियाणा सक्षम योजना बेरोजगार युवाओं के लिए बेहतरीन स्कीम है। यदि आप भी 18 से 35 वर्ष के बीच में और अभी तक बेरोजगार हैं तो आपको इस स्कीम का लाभ अवश्य लेना चाहिए।

यदि आप इस स्कीम पर आवेदन करना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

ये भी देखे :

-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend