Insurance

5 वजह जीवन बीमा क्यों कराना चाहिए और कौन सा कराना चाहिए

5/5

जीवन बीमा क्यों कराना चाहिए? और कौनसा जीवन बीमा कराना चाहिए? इसके बारे में आज के आर्टिकल के माध्यम से आपको संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। दोस्तों जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं जीवन बीमा कराना बहुत ज्यादा अवश्य होता है। क्योंकि मृत्यु होना, विकलांगता होना और विभिन्न प्रकार की दुर्घटना होने की वजह से काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उसी के साथ साथ सेवानिवृत्ति आदि के लिए भी एक वित्तीय सुरक्षा के रूप में जीवन बीमा काम आता है।

ADVERTISMENT

Table of Contents

जीवन बीमा क्यों कराना चाहिए और कौन सा कराना चाहिए पूरी जानकारी

प्राकृतिक रूप से या फिर दुर्घटना के कारणों से मानव जीवन को मृत्यु या फिर विकलांगता जैसे जोखिम भरे कदमों को झेलना पड़ता है चाहे वह मानसिक रूप से हो या फिर चाहे वह शारीरिक रूप से ही क्यों न हो। और हर किसी की आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं होती है कि वह समय रहते इन सब चीजों को झेल पाए या फिर इन सब आपदाओं से जूझ पाए।

इसीलिए जीवन बीमा होना अति ज्यादा आवश्यक है, मनुष्य की मृत्यु होने पर या फिर स्थ्ययी रूप से अथवा अस्थाई रूप से विकलांग हो जाने पर उस व्यक्ति के परिवार वाले को आर्थिक सहायता जीवन बीमा के रूप में प्रदान की जाती है। ऐसे में परिवार वालों को थोड़ा सहारा हो जाता है और उन पर से बोझ कम हो जाता है।

परंतु जीवन बीमा का लाभ तभी हो पाता है जब व्यक्ति अपने परिवार वालों के बारे में सोचें और समय रहते जीवन बीमा के तहत आवेदन करें। जो व्यक्ति जीवन बीमा के तहत आवेदन नहीं करते हैं कंपनी द्वारा उनको किसी भी प्रकार की आर्थिक सुविधा या मदद की उपलब्धता प्राप्त नहीं कराई जाती।

जीवन बीमा क्यों खरीदना चाहिए?

दोस्तों यदि आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि जीवन बीमा क्यों खरीदना चाहिए, तब बताई गई कुछ विशेष बातों को ध्यान में रखें जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित तरीके से हमने बताई हैं।

  • यदि किसी व्यक्ति की शीघ्र मृत्यु हो जाती है तब जीवन बीमा काम में आता है।
  • व्यक्ति शारीरिक या मानसिक रूप से विकलांग हो जाए तब भी जीवन बीमा सहायता के रूप में काम आता है।
  • इससे यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि आप के निधन होने के पश्चात या ऐसी स्थिति में आपके परिवार वालों को कुछ वित्तीय सहायता प्राप्त हो सके।
  • आपके बच्चों की शिक्षा या फिर दूसरी आवश्यकताओं के वित्तपोषण को पूर्ण करने के लिए भी जीवन बीमा काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है।
  • भविष्य में यदि आप एक बचत योजना अपनाना चाहते हैं तब भी जीवन बीमा आपके काम आ सकता है। ताकि रिटायरमेंट के बाद आपको आय का एक नियम स्त्रोत प्राप्त हो सके। जिसके तहत आप अपनी जिंदगी को बिना किसी कष्ट के गुजार सकते हैं।
  • यदि आपको किसी प्रकार की गंभीर बीमारी से जूझना पड़ता है तब ऐसी स्थिति में जीवन बीमा आपको इस बीमारी से बाहर निकालने के लिए काफी ज्यादा सहायक है।
  • किसी भी दुर्घटना के कारण हुई किसी भी प्रकार की चोट के दौरान आपकी अतिरिक्त आय को सुरक्षित करने के लिए जीवन बीमा का मुख्य उद्देश्य है।
  • अन्य वित्तीय जीवन शैली संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए और आकस्मिकताओं के लिए भी जीवन बीमा कराना जरूरी है।

जीवन बीमा की आवश्यकता किस व्यक्ति को होती है

दोस्तों अभी के पॉइंट में हम आपको बताएंगे कि जीवन बीमा की आवश्यकता किस व्यक्ति को होती है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि कोई भी व्यक्ति जीवन बीमा के लिए आवेदन कर सकता है कोई ऐसा व्यक्ति जिसके परिवार के लिए उसका सहारा ही सब कुछ हो। उसी के साथ साथ ऐसे व्यक्ति जोकि अपने परिवार वालों को अपने मृत्यु या फिर किसी भी दुर्घटना में होने वाले नुकसान के बाद आर्थिक सहायता के रूप में मदद प्रदान करना चाहते हैं।

 

ये भी पढ़े 👉: Car In surance Policy Kaise Banaye

जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया कि परिवार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जीवन बीमा काम में आता है। उसके साथ-साथ बच्चों की पढ़ाई को पूरा करने के लिए भी जीवन बीमा काफी ज्यादा लाभदायक साबित होता है। जोखिम से भरे हालातों से निपटने के लिए भी जीवन बीमा आवश्यक माना जा सकता है। व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के बाद उसके परिवार वालों को आर्थिक सहायता से मदद प्राप्त हो। इसीलिए परिवार का मुख्य सदस्य चाहे वो कोई भी हो वह जीवन बीमा करा सकता है।

कितना जीवन बीमा की आवश्यकता है

दोस्तों आपके मन में आ रहा होगा कि जीवन बीमा की कितनी मात्रा में आवश्यकता है तो नीचे कुछ हमने पॉइंट्स बताए हैं उनको ध्यान पूर्वक से जरूर देखें। और जानकारी के लिए आपको बता दें कि जीवन बीमा अक्सर आपके परिवार के सदस्यों पर निर्भर करता है और आप के हालातों पर भी निर्भर करता है।

  • आप पर कितने लोग निर्भर है यह देखकर जीवन बीमा कितना चाहिए उसका अनुमान लगाया जा सकता है।
  • आप अपने परिवार वालों को किस प्रकार की जीवन शैली को प्रदान करना चाहते हैं इस बात पर भी जीवन बीमा कितना चाहिए निर्भर करता है।
  • आपके बच्चों की शिक्षा के लिए आपको कितनी धनराशि की आवश्यकता है? इस बात को भी ध्यान में रखते हुए जीवन बीमा का अनुमान लगाया जा सकता है।
  • आपकी निवेश आवश्यकताओं को देखते हुए भी कितना जीवन बीमा कराना चाहिए इसका पता लगाया जा सकता है।
  • आप अपनी परिस्थितियों के अनुसार आप कितना निवेश कर सकते हैं यह भी निर्भर करता है यदि आप जीवन बीमा कराना चाहते हैं तो।

यदि आपको फिर भी समझ में नहीं आया है तब आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर या फिर किसी इन्शुरन्स प्रोवाइडर एजेंट से भी इस सब के बारे में अन्य जानकारी को हासिल कर सकते हैं। वह आपको सभी जानकारी प्रदान करेंगे और यदि आपके कुछ और यदि उनसे आपको बहुत सारे प्रश्न पूछने होंगे तब उसी समय पर उन प्रश्नों के जवाब भी आपको मिल जाएंगे।

कौन सा जीवन बीमा खरीदें?

आपके जैसे बहुत से लोगों के मन में यह सवाल ज़रूर उठता है कि कौन सा जीवन बीमा खरीदना चाहिए तो चलिए जानते हैं कि कौन सा जीवन बीमा आपके लिए सही है।

सावधि बीमा

इस बीमा के दौरान अपनी दैनिक समय तक एक सुरक्षा को चुन सकते हैं जैसे कि मृत्यु होना, स्थाई अपंगता होना आदि और इस बीमा के तहत आश्रितों को लाभ का भुगतान भी प्रदान किया जाता है। यदि बीमित व्यक्ति द्वारा इस बीमा अवधि को पार कर लिया जाता है तब उसके बाद सामान्यता कोई भी भुगतान देय नहीं होता है।

संपूर्ण जीवन बीमा

संपूर्ण जीवन बीमा में आपको जीवन सुरक्षा की गारंटी प्रदान की जाती है जो कि संपूर्ण जीवन बीमा में जैसे की मृत्यु हो जाने के बाद लाभ प्रदान किया जाता है। आप की मृत्यु हो जाने के पश्चात आपके परिवार वालों को वित्तीय सहायता के प्रति सुरक्षा बनाए रखने की गारंटी दी जाती है। और इस बीमा के अंतर्गत उत्तर अधिकारियों द्वारा आपके लिए विरासत सूचित करने के लिए भी यह एक प्रकार का आदेश तरीका माना जाएगा।

बंदोबस्ती पॉलिसी

यह एक प्रकार की बचत संबंधित बीमा पॉलिसी होती है जिसके दौरान दुर्भाग्यवश आपकी मृत्यु हो जाती है या फिर आपको किसी प्रकार की विकलांगता से जूझना पड़ता है तब ऐसे स्थिति की में आपको पैसा प्रदान किया जाएगा। इस पॉलिसी में आप के जीवित रहने पर पॉलिसी परिपक्वता पर राशि का भुगतान किया जाएगा।

धनवापसी या नकद वापसी योजनाएं

ऐसे बीमा पॉलिसी के दौरान व्यक्ति को उसके द्वारा प्रदान की गई कुछ राशि को लाभ के रूप में वापस किया जाता है। और लौटने के लिए समय अवधि प्रदान की जाती है। जब समय अवधि पूरी हो जाती है तब इस राशि को वापस ले लिया जाता है।

चिल्ड्रन पॉलिसी

यह बच्चों के लिए पॉलिसी होती है जिसके तहत अभिभावक या फिर प्रस्तावक की मृत्यु हो जाने पर प्रीमियम भुगतानों से छूट भी प्रदान की जाती है। बच्चों को लाभ पहुंचाने के लिए खास तौर पर चिल्ड्रन पॉलिसी का उपयोग किया जाता है।

वार्षिक पेंशन योजनाएं

यदि आप रिटायर हो जाते हैं और आपको वेतन मिलना बंद हो जाता है तब ऐसी स्थिति में अनियमित वेतन की आवश्यकताओं को स्थिर बनाए रखने की सुनिश्चित की वार्षिक पेंशन योजना पॉलिसी की तरफ से प्रदान की जाती है। इसमें दो प्रकार की पेंशन योजनाओं को शामिल किया गया है जो कि एक तत्काल वार्षिक है और दूसरी आस्थगित वार्षिक है।

यूनिट लिंक्ड बीमा पॉलिसी

यह बीमा निवेश तथा सुरक्षा का संयोजन प्रस्तुत करती हैं। इस प्रकार की पॉलिसी आपको विभिन्न प्रकार के फंडों के विकल्प उपलब्ध कराती है जिनमें आप निवेश कर सकते हैं। उसी के साथ साथ पॉलिसी के दौरान आप विभिन्न निवेदनों के बीच स्विच करने की उपलब्धता को भी पाते हैं।

जीवन बीमा के लिए दस्तावेजों की आवश्यकता

यदि आप जीवन बीमा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तब सबसे पहले आपको दस्तावेज चाहिए होंगे दस्तावेज में आप अपने सभी प्रकार के प्रमाणपत्रों को इकट्ठा करें जैसे कि ;

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • उसी के साथ अन्य प्रमाण पत्र जिसमें जन्म प्रमाण पत्र
  • स्कूल के सर्टिफिकेट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • यदि आपके पास पासपोर्ट है तो वह भी काम आएगा
  • आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो का होना भी आवश्यक है
  • बैंक अकाउंट होना चाहिए
  • आपके सैलरी से जुड़े या बिजनेस से जुड़े दस्तावेज
  • जमीन से जुड़े दस्तावेज आदि।

जीवन बीमा के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप जीवन बीमा के तहत आवेदन करना चाहते हैं तब आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा। वहां जाकर आप किस प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी में हिस्सा लेना चाहते हैं उसके बारे में बात करनी होगी। उसके बाद अधिकारी आपको सभी पत्रता नियमों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके बाद आपको अप्लाई करने के लिए आगे की प्रक्रिया बताई जाएगी।

यदि आप सभी प्रकार के पात्रता नियमों को मानते हैं तब आपको जीवन बीमा में आवेदन करने के लिए मंजूरी प्रदान कर दी जाएगी। और इस प्रकार से आप जीवन बीमा के तहत एलिजिबल हो जाएंगे। और जीवन बीमा का लाभ उठाने के लिए बैंक द्वारा आप को आमंत्रण प्राप्त होगा। आपके द्वारा जीवन बीमा का फॉर्म भरवा जाएगा और सभी दस्तावेज भी लिए जाएंगे।

जीवन बीमा से जुड़े कुछ FAQ

दोस्तों जीवन बीमा से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से बताए हैं कृपया करके इनको ध्यान पूर्वक से देखें।

जीवन बीमा क्या है? जीवन बीमा कब कराना चाहिए?

यदि आप की मृत्यु हो जाती है या अब किसी दुर्घटना के कारण विकलांग हो जाते हैं, या किसी ऐसी स्थिति में पहुंच जाते हैं जहां पर आप ही अपने परिवार का सहारा है और चाह कर भी मदद नहीं कर पा रहे हैं, तब ऐसी स्थिति में आप अपने परिवार वालों को जीवन बीमा के तहत वित्तीय सहायता प्रदान कर सकते हैं, और उन्हें यह आश्वासन दे सकते हैं कि उनका भविष्य खतरे में नहीं है।

जीवन बीमा के लाभ क्या है?

जीवन बीमा आपको विभिन्न प्रकार के मिल जाएंगे जिसके तहत आप अपने परिवार वालों को वित्तीय सहायता के रूप में मदद कर सकते हैं। बच्चों के लिए भी आप पॉलिसी ले सकते हैं जिसके तहत उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यदि आप की मृत्यु हो जाती है तब ऐसी स्थिति में आपके परिवार वालों को आपके द्वारा कराए गए बीमा की राशि प्राप्त होगी जिसकी वजह से वह अपना जीवन सुखद रूप में बिता सकेंगे।

जीवन बीमा के लिए कौन से दस्तावेज की आवश्यकता है?

जीवन बीमा के लिए आपको सभी प्रकार के आवश्यकता अनुसार दस्तावेजों की जरूरत है जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, जमीन के कागजात, आपके आईडी प्रूफ, निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र आदि।

कैसे पता चलेगा कि जीवन बीमा के लिए हम एलिजिबल है या नहीं?

यदि आप यह पता करना चाहते हैं कि आप जीवन बीमा अप्लाई करने के लिए योग्य है या नहीं, तो इसके लिए आपको नजदीकी किसी भी बैंक का दौरा करना होगा। वहां पर आप अधिकारी से बात कर सकते हैं या फिर आप किसी इंश्योरेंस पॉलिसी एजेंट से भी बात कर सकते हैं।

जीवन बीमा के लिए अप्लाई कैसे करें?

जीवन बीमा को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यम से अप्लाई किया जा सकता है। परंतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको बहुत ध्यान से आवेदन करना होगा। इसीलिए हम आपको यही बताएंगे कि आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करें। क्योंकि उस समय पर आप अधिकारी से बात करके आवेदन करेंगे और उसी के बीच आप को आप के द्वारा पूछे गए विभिन्न प्रकार के प्रश्नों के उत्तर भी मिल जाएंगे।

 

conclusion

तो दोस्तों यह थी जानकारी जीवन बीमा क्यों जरूरी है? जीवन बीमा जीवन बीमा क्यों कराना चाहिए? और जीवन बीमा कौन सा कराना चाहिए इसके बारे में। आशा है.. आपको सभी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर भी मिल गए होंगे। यदि नहीं तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में भी पूछ सकते हैं हम आपको जवाब देने की पूर्ण रूप से कोशिश करेंगे। आपको यह पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। हम ऐसे ही लोन से जुड़ी जानकारी लेकर आते रहते हैं इसीलिए हमारे बच्चे को आपके दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

ADVERTISMENT

admin

Hello readers my name is Firoz, I am a professional blogger.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT