Insurance

कार इन्शुरन्स पालिसी कैसे अप्लाई करे ऑनलाइन |बेस्ट पालिसी फॉर कार

बेस्ट पालिसी फॉर कार

Rate this post

कार इन्शुरन्स पालिसी कैसे अप्लाई करे ऑनलाइन : सभी चीजों का बीमा होता है वैसे ही गाड़ियों का भी बीमा होता है। गाड़ियों का बीमा लेने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए उन सभी की जानकारी आज के लिए तो हम आपको बताएंगे। वैसे हम आपको थोड़ी जानकारी के लिए बता दें कि एक्ट 1988 के अनुसार भारत में चार पहिया गाड़ी के लिए पॉलिसी खरीदना हर किसी के लिए एकदम अनिवार्य कर दिया गया है। क्योंकि वाहन बीमा कंपनियां अक्सर चार पहिया वाहन द्वारा किए गए थर्ड पार्टी के नुकसान और चार पहिया वाहन को हुए नुकसान की भरपाई को करती है।

ADVERTISMENT

और ऐसे में दुर्घटनाएं काफी ज्यादा होती रहती है और गाड़ी का नुकसान भी होता रहता है जिसकी वजह से भारत में नई गाड़ी पॉलिसी भी होनी चाहिए। नुकसान होने की वजह से बहुत सारी दुविधाओं का सामना करना पड़ता है और इसके लिए इंश्योरेंस पॉलिसी होना बहुत ज्यादा जरूरी है। मार्केट में आपको विभिन्न प्रकार की गाड़ी के लिए पॉलिसी मिल जाएंगे परंतु बेस्ट इंश्योरेंस पॉलिसी फॉर कार कौन सी है? इसके बारे में हम आज के लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं इसीलिए हमारे लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

बेस्ट इंश्योरेंस पॉलिसी फॉर कार की पूरी जानकारी

दोस्तों जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं यदि हम कोई भी नहीं गाड़ी खरीदते हैं। तो उसके लिए एक पॉलिसी होती है। जिसको हम कार इंश्योरेंस पॉलिसी के नाम से भी जानते हैं। हर तरह के होने वाले नुकसान की भरपाई का जिम्मेदारी कंपनी लेता है। यदि किसी दुर्घटना की वजह से कम गाड़ी को कुछ हो जाता है तो उसकी भरपाई कंपनी द्वारा की जाती है। और दुर्घटना, मृत्यु या फिर किसी भी प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान की भरपाई कंपनी द्वारा की जाती है। और कार इंश्योरेंस के ना होने पर कार धारक को यह सभी कुछ खुद की जेब से भरना पड़ता है।

ऐसे स्तिथि में कंपनी में कोई भी मदद नहीं करती है यदि अपने पालिसी में हिस्सा न लिया होगा तो! कंपनी द्वारा बेस्ट इंश्योरेंस पॉलिसी फॉर कार में दुर्घटना होने की वजह से अस्पताल भर्ती का भी ध्यान रखा जाता है ।उसी के साथ पार्टी लायबिलिटी होने वाले विभिन्न प्रकार की अवधि और कानूनी नुकसान के कामों में भी बेस्ट इंश्योरेंस पॉलिसी फॉर कार मदद में सामने आती है। उसी के साथ-साथ रोड साइड एक्सीडेंट जीरो डिप्रेशिएशन और राइडर बेनिफिट के खर्चे और भी कम हो जाते हैं जिसकी वजह से लाभार्थियों को काफी लाभ होता है।

कार पॉलिसी के बारे में और भी अन्य जानकारी

यदि कोई व्यक्ति नई कार खरीदना है या फिर खरीदने से पहले बीमा करते हैं तब बीमा प्लान की तुलना कर लेनी चाहिए क्योंकि यह पॉलिसी बार-बार बदलती रहती है। और विभिन्न प्रकार की स्कीम आती रहती है, बैंक के माध्यम से आप कार इंश्योरेंस के बारे में और भी महत्वपूर्ण बातों को जान सकते हैं। और अपने हिसाब से प्लान को खरीद सकते हैं, भारत में कार बीमा योजना के विभिन्न प्रकार हैं इसकी जानकारी को नीचे निम्नलिखित प्रकार से बताया है इस को ध्यान पूर्वक से देखें।

व्यापक कार बीमा

यह बीमा भी बेस्ट इंश्योरेंस पॉलिसी फॉर कार में गिना जाता है। किस प्रकार के बीमा में कंप्रेसिव कार बीमा पॉलिसी किसी भी थर्ड पार्टी लायबिलिटी का कवरेज प्रदान करती है। उसी के साथ-साथ आपकी गाड़ी को होने वाले नुकसान का भी कवरेज प्रदान करता है। इस व्यापक कार बीमा में आप को सबसे ज्यादा फायदा होता है कि थर्ड पार्टी लायबिलिटी बीमा की तुलना में यह कंप्रेसर चार पहिया बीमा पॉलिसी ज्यादा कवरेज प्रदान करती है। उसी के साथ साथ दुर्घटना या बिंदिया कर चोरी के मामले में भी बीमित गाड़ी का कवर प्रदान करती है।

तृतीय पक्ष कार बीमा

तृतीय पक्ष एक कार बीमा एक ऐसी गाड़ी बीमा पॉलिसी है जहां पर आपको अपनी गाड़ी से जुड़ी हुई किसी भी प्रकार की दुर्घटना के कारण होने वाले कानूनी लायबिलिटी से बचाता है। बीमा अन्य थर्ड पार्टी से हुए किसी भी प्रकार के नुकसान जैसे की मृत्यु होना अपंगता होना चोट लगना या फिर कोई भी अन्य प्रकार के नुकसान से काफी अच्छी तरीके से आप को बचाता है और कवरेज भी अच्छा प्रदान करता है।

1000 सीसी से कम थर्ड पार्टी लायबिलिटी कार बीमा का शुल्क 16 जून 2019 से 2072 रूपों में गिना जा रहा है। उसी के साथ साथ इंजन कैपेसिटी 1000 सीसी से ज्यादा और 1500cc से कम है तब उसकी लायबिलिटी कार बीमा का शुल्क रुपये 3221 गिना जा रहा है। यदि इंजन की कैपेसिटी 15000 सीसी से अधिक है तब इसके लिए थर्ड पार्टी लायबिलिटी कार बीमा का शुल्क ₹7890 होगा।

पे एस यू ड्राइव बीमा : Pay As You Drive Policy

दोस्तों पे एस यू ड्राइव बीमा बेस्ट वाहन बीमा के नाम से जाने वाली यह पॉलिसी बीमा है,धारक को कितने किलोमीटर गाड़ी चली है उसके हिसाब से ही प्रीमियम देने का प्रावधान प्रदान करती है। उसी के साथ-साथ उनके लिए बहुत लाभदायक है  जिनके पास बहुत सी गाड़ियां उपलब्ध है। और सारी गाड़ियां वह रोजाना काम में नहीं चलाते या फिर वह ज्यादा गाड़ियां चलाई नहीं जाती। पे एस यू ड्राइव बीमा के तरीके का यदि आप बीमा करवाना चाहते हैं गाड़ी के लिए तब कंपनियां आपको खुद के नुकसान के साथ-साथ थर्ड पार्टी और लायबिलिटी पर 1 साल के लिए विस्तृत कवरेज प्रदान करती है।

ये भी पढ़े: अमेजॉन क्रेडिट कार्ड कैसे मिलेगा

जिसके तहत आपको यानी कि पे एस यूड्राइव बीमा पालिसी धारक होते हुए एक पॉलिसी अवधि में चलाए जाने वाली गाड़ी के दूरी की घोषणा करनी होगी। उसी के साथ-साथ आपको उसकी हिसाब से इस पॉलिसी का प्रीमियम बताया जाएगा और हालांकि बीमा कंपनियों ने अब तीन विकल्प और बनाए हैं। जिनमें 2500 किलोमीटर, 500 किलोमीटर और 7500 किलोमीटर को भी शामिल किया है।

कार इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों यदि आप कार इंश्योरेंस के लिए क्लेम करना चाहते हैं तब सबसे पहले आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। जिसकी जानकारी को नीचे निम्नलिखित प्रकार से बताया है। ध्यान रहे कि आपके पास बताए गए सभी दस्तावेज होने चाहिए और वैलिड होने चाहिए।

आपके पास कार इंश्योरेंस पॉलिसी के पेपर होने चाहिए उसी के साथ साथ कवर नोट की फोटो कॉपी भी होनी चाहिए।
आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास ड्राइविंग लाइसेंस का होना अनिवार्य है।
आरसी होना जरूरी है उसी के साथ-साथ रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट इंश्योरेंस गाड़ी का होना भी जरूरी है।
आपके पास वैलिड क्लेम इंटीमेशन फॉर्म का होना भी जरूरी है।

ऑनलाइन कार इंश्योरेंस अप्लाई कैसे करें

दोस्तों यदि आप कार इंश्योरेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं या ऑफलाइन तरीके से भी आवेदन करना चाहते हैं तब कुछ आपको आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी उसी के साथ-साथ आपको आवेदन करने की प्रक्रिया को भी दोनों प्रकार से आप चुन सकते हैं। परंतु हमने आपको नीचे निम्नलिखित प्रकार से ऑनलाइन माध्यम से कार इंश्योरेंस अप्लाई करने के तरीके के बारे में बताया है इसको एक बार आप ध्यान से जरूर देखें एक भी इस्टेप मिस ना करें।

ऑनलाइन माध्यम से कार इंश्योरेंस के लिए आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आपको अप्लाई कार इंश्योरेंस ऑनलाइन की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज में आपको अप्लाई फॉर प्रोडक्ट पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको अप्लाई नाउ का विकल्प दिखेगा।
  • दिखाई दे रहे इस अप्लाई नाउ का विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अप्लाई नाउ के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • यहां पर आपको फॉर्म की प्राप्ति होगी।
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों का चयन ध्यानपूर्वक से दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद आपको पेमेंट का भुगतान करना होगा।
  • सभी चीज होने के बाद आपको ओटीपी के माध्यम से कन्फर्मेशन करना होगा।
  • या फिर आप बाय नाउ के बटन पर क्लिक करके भी अपना काम कर सकते हैं।

ऑफलाइन माध्यम से कार इंश्योरेंस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

दोस्तों यदि आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने में असफल है या आपको करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तब आप नजदीकी बैंक शाखा में जाकर अधिकारी से बात कर सकते हैं। और वहां से आप आवेदन करने के लिए फॉर्म की प्राप्ति करेंगे फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारियों का चयन ध्यान पूर्वक से करना होगा और आवश्यक दस्तावेजों को भी जोड़ना होगा।

इसके बाद आपके दस्तावेजों का और फॉर्म का वेरिफिकेशन किया जाएगा और सभी चीजों का कार्यान्वयन होने के पश्चात अधिकारी द्वारा आपका आवेदन स्वीकार किया जाएगा। इस प्रकार से आप ऑफलाइन माध्यम से कार इंश्योरेंस के लिए आवेदन की प्रक्रिया को अंजाम दे सकते हैं। और अपने कार के लिए बेस्ट इंश्योरेंस पॉलिसी को प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपको बेस्ट इंश्योरेंस पॉलिसी फॉर कार और कार पालिसी को कैसे अप्लाई करते है के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। आशा है आपको हमारी आज की यह बताई गई जानकारी पसंद आई होगी। कार के लिए इंश्योरेंस करना भी बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि कोई भी नुकसान होता है तब कंपनी द्वारा आपको कवरेज प्राप्त होता है। यह इसलिए भी करना चाहिए क्योंकि गाड़ी का नुकसान बहुत ही भारी रकम में होता है और हर कोई ऐसी स्थिति में नहीं होता है कि उसको ठीक कर पाए या उसकी भरपाई कर पाए।

तो दोस्तों यदि आपने अभी तक अपनी कार का इंश्योरेंस करने के लिए नहीं सोचा है तो हम आपको यही सलाह देंगे कि आप जल्द से जल्द अपनी कार का इंश्योरेंस करा ले। आपका यह आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत धन्यवाद। और यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों और मित्रों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी बेस्ट इंश्योरेंस पॉलिसी फॉर कार के बारे में अधिक जानकारी मिल पाए।

ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT