Insurance

टॉप 10 बेस्ट कार इन्शुरन्स इन इंडिया | भारत में 10 सबसे अच्छा कार इन्शुरन्स

5/5

हम अक्सर हेल्थ इंश्योरेंस कराते हैं, लाइफ इंश्योरेंस कराते है, पर बात जब अपने वाहन की आती है, तो उन्हें लेकर हम उतने सतर्क नही रहते हैं। मगर जब उन वाहनों को कोई क्षति पहुंचती है तो हम अफसोस करते रहते हैं और सोचते है कि काश हमने अपने व्हीकल का भी बीमा करा लिया होता तो ये सिक्योर रहता।

यहां पर वाहन से हमारा मतलब है कार इंश्योरेंस से क्योंकि अक्सर देखा गया है कि लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर या फिर लाइफ को लेकर इंश्योरेंस कराने के बारे में सोचते हैं मगर जब बाद आती है अपने वाहनों की तो लोग इस चीज को इतना सीरियस नहीं लेते है।

जो की बहुत गलत है बात है और जब कभी किसी कारणवश या फिर किसी दुर्घटना की वजह से उनके वाहन को अधिक नुकसान पहुंचता है तो उन्हें उसके रिपेयरिंग के लिए बेमतलब के खर्चे को वहन करना पड़ता है। ऐसी ही स्थिति और इससे जुड़े दूसरे खर्चों की फिजूल की लागत से निपटने के लिए आज के समय में हर कार अथवा अन्य चौपहिया वाहन रखने वाले प्रत्येक व्यक्ति को Car Insurance Plan जरूर लेना चाहिए।

ताकि उसे भविष्य में होने वाले इन सभी परेशानियों का बोझ अकेले ना उठाना पड़े और Car Insurance Plan के अंतर्गत इंश्योरेंस कंपनी का पुरा पुरा और भरपूर सहयोग प्राप्त हो। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बेस्ट कार इंश्योरेंस इन इंडिया भारत के बारे में बताने वाले है‌। जिसके अंतर्गत उनसे जुड़े फायदे और अन्य लाभों के बारे में भी बात करेंगे तो चलिए शुरू करते है।..।

Table of Contents

Car Insurance क्या होता है?

कार इंश्योरेंस लेने से पहले आपका यह जानना बेहद आवश्यक है कि आखिर कार इंश्योरेंस होता क्या है। कार इंश्योरेंस मुख्य रूप से एक कार की सुरक्षा के लिए कराया जाता है ताकि आपकी कार के साथ अगर भविष्य में कोई परेशानी हो जाती है तो उस कार बीमा से आपको लाभ मिलता है।

कौन सी मुसीबत कब दस्तक देगी ये हम नहीं जानते इसलिए ज़रूरी ये है की मुसीबत से पहले हम सतर्कता बरतें। भविष्य में कार का चोरी होना, एक्सीडेंट होने पर कार को क्षति पहुँचना, कार में आग लगना जैसी अन्य संस्याएं खड़ी हो सकती है। अगर आप इन संस्याओं से बचना चाहते हैं तो आपको कार का बीमा अवश्य कराना चाहिए ताकि आपको अपनी जेब से नुकसान की भरपाई न करनी पड़े तो आइये जानते हैं आप अपने कार हेतु कौन कौन सी बेस्ट कार इंश्योरेंस करा सकते हैं।

Car Insurance लेना क्यों ज़रूरी होता है?

जब भी आप कोई नई गाड़ी या कार खरीदते हैं तो उस वक़्फ़ आपके दिमाग में ये ख्याल ज़रूर आता होगा की इसकी चमक ऐसे ही बरकरार रहे और गाड़ी को कोई क्षति न पहुँचे। लिहाजा हमारे सोचने के मुताबिक चीज़े हो नहीं पाती क्योंकि भविष्य में जैसे हमारे साथ कुछ भी हो सकता है , वैसे ही इन रिज़ॉर्सेस के साथ भी हो सकता है। ऐसे में अगर आपने इन संसाधनों का पहले से इंश्योरेंस करा रखा है तो आपके लिए ये एक फायदे का सौदा साबित हो सकता है।

भारत के Best Car Insurance Plan कौन कौन से है।

हमने आपको पहले ही बताया है कि हमारे आज के इस आर्टिकल मे हम आपको भारत के बेस्ट कार इंश्योरेंस प्लान के बारे में बताने वाले हैं जो कि निम्नलिखित है। –

  1. HDFC Ergo Car Insurance
  2. ICICI Lombard Car Insurance
  3. National Car Insurance
  4. Bharti AXA Car Insurance
  5. Kotak Mahindra Car Insurance
  6. SBI General Car Insurance
  7. United India General Insurance
  8. Bajaj Allianz
  9. Reliance General Insurance
  10. Tata AIG General Insurance

1. HDFC Ergo Car Insurance –

बेस्ट कार इंश्योरेंस के इस कड़ी में हम सबसे पहले बात करेंगे HDFC Ergo कार इंश्योरेंस प्लान के बारे में। इस योजना के तहत प्राकृतिक आपदा होने की स्थिति में, आग लगने की स्थिति में, चोरी या विध्वंस जैसी स्थिति में कार के मालिक को 15 लाख का पर्सनल एक्सीडेंट कवर प्रदान करती है और पॉलिसी मान्य होने की स्थिति में कोई जुर्माना भी नहीं लगाया जाता। इतना ही नहीं ये पॉलिसी आपको NCB प्रोटेक्शन की सुविधा भी प्रदान करती है। तो अगर आप कार के फ़ाइनेंशियली नुकसान से बचना चाहते हैं तो HDFC Ergo Car Insurance पॉलिसी का लाभ उठा सकते हैं और अपनी कार का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

HDFC Ergo Car Insurance के फायदे –

  1. इस पॉलिसी पर आपको आवर्नाइट रिपेयर सर्विस की सुविधा मिलती है।
  2. भूकंप, बाढ़, या तूफान में आने के समय यदि कार को कोई क्षति पहुँची है तो उसकी भरपाई करती है।
  3. ज़ीरो डेप्रिशियेशन एवं NCB द्वारा फुल प्रोटेक्शन प्रदान किया जाता है।
  4. यह प्लान आपको थर्ड पार्टी लायबलिटी से पूर्ण रूप से सुरक्षित रखती है।

2. ICICI Lombard Car Insurance –

जब भी बात कार इंश्योरेंस की आती है तो हमारे जहन में सबसे पहला नाम ICICI Lombard कार इंश्योरेंस का ही आता है। ये तो हम सभी जानते हैं कि ICICI भारत के सबसे बड़े बैंको में से एक है जो अपने ग्राहकों के लिए समय समय पर लाभकारी योजनाएं लाती रहती है और ICICI Lombard कार इंश्योरेंस भी आपके लिए एक फायदेमंद पॉलिसी हो सकती है।

कारण चाहे जो भी हो व्यक्तिगत दुर्घटना, किसी आपदा से कार को क्षति पहुँचने, स्क्रेच पड़ने, आग लगने, चोरी होनेहोने, सायक्लोन आने या अन्य किसी तूफान आने की गंभीर स्थिति में यदि आपके वाहन को कोई क्षति पहुँचती है तो इस पॉलिसी के अंतर्गत 2 लाख रुपए तक की बीमा राशि इसके साथ ही अन्य लाभ भी प्रदान करती है।

ICICI Lombard Car Insurance के फायदे –

  1. पर्सनल एक्सीडेंट में मौत हो जाने की स्थिति में व्यक्ति के परिवार को मुआवजा देती है।
  2. कार के डैमेज होने की समस्या अगर अचानक से हो जाती है तो कॉल करने पर फ़ौरन रिपेयरिंग के लिए कार रोड साइड असिस्टेंट पहुँच जाते हैं।
  3. हर जगह आसानी से ग़ैराज की सुविधा मिल जाती है क्योंकि इसके नेटवर्क ग़ैराज की संख्या 3,500 से भी ज्यादा हैं।
  4. कैशलेस सर्विस जैसी बेहतरीन सुविधा उपलब्ध है।

3. National Car Insurance –

भारत की सर्वश्रेष्ठ कार इंश्योरेंस में की लिस्ट में टॉप पर शामिल National Car Insurance वाकई एक बहुत ही बेहतरीन कार इंश्योरेंस प्लान प्रदान करती है। अगर आप भी इसके अंतर्गत मोटर इंश्योरेंस कराने की योजना बना रहे हैं तो यह आपके लिए एक बहुत ही फायदेमंद और अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

इसके अंतर्गत आपको हर वो सुविधा प्रदान की जाती है जो कि एक कार अच्छे कार इंश्योरेंस में होनी ही चाहिए। बाकी सभी कंपनियों के कार इंश्योरेंस की अपेक्षा इस योजना के तहत आपको बहुत ही कम दस्तावेज़ो की आवश्यकता पड़ती है।

24 घंटे कस्टमर सपोर्ट और कैशलेश सुविधा के साथ प्राकृतिक आपदाओं व पर्सनल एक्सीडेंट जैसी स्थिति में भी इंश्योरेंस राशि प्रदान की जाती है और इसमें मिलने वाला Comprehensive Coverage आपकी कार की सेफ्टी को और बढ़ाता है।

National Car Insurance के फायदे –

  1. इस प्लान के अंतर्गत आपको 24×7 कस्टमर सर्विस उपलब्ध होती है।
  2. प्राकृतिक आपदाओं व पर्सनल एक्सीडेंट जैसी स्थिति में व्यक्ति को 15 लाख तक की राशि मुहैया कराई जाती है।
  3. इस प्लान के लगभग 3742 नेटवर्क हैं जो कि आपको हैसल फ्री कैशलेस सुविधा प्रदान करता है।
  4. इसके अंतर्गत थर्ड पार्टी को 7.5 लाख रुपए तक तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान करता है।

4. Bharti AXA Car Insurance –

बात जब बेस्ट कार इंश्योरेंस की हो रही हो तो वो लिस्ट Bharti AXA कार इंश्योरेंस के बिना भला कैसे पुरी हो सकती है। भारती लिमिटेड कंपनी और AXA एक समूह है जो साथ मिलकर काम करती है। अगर बात करे इस पॉलिसी के बारे में तो रिप्लेसमेंट, जीरों डेप्रिसीएशन, इंजिन कवर, गेयरबॉक्स कवर, इन्वोइस प्राइस कवर आदि जैसे कई बेहतरीन फिचर्स के साथ आती है।

इस पॉलिसी के अंतर्गत आपकी कार के साथ किसी भी प्रकार की दुर्घटना जैसे- कार एक्सीडेंट, चाभी खोना, नेचरल डिज़ास्टर, फ्लड या दंगों जैसी स्थिति पैदा होती है और इससे आपकी गाड़ी को क्षति पहुँचती है तो इसका सम्पूर्ण खर्चा कंपनी देती है और इस इंश्योरेंस पॉलिसी को लेने हेतु आपको किसी लंबी अवधि का इंतजार भी नही करना होता है।

Bharti AXA Car Insurance के फायदे –

  1. कार ऑनर और ड्राइवर दोनों को ये पॉलिसी कवरेज प्रदान करती है।
  2. Key रिप्लेसमेंट, जीरों डेप्रिसीएशन, इंजिन कवर, गेयरबॉक्स कवर, इन्वोइस प्राइस कवर आदि इस पॉलिसी के तहत आता है।
  3. Third Party की संपत्ति या व्यक्ति को क्षति पहुँचने पर उसका खर्चा भी ये पॉलिसी उठाती है।
  4. ये एक इंस्टेंट इंश्योरेंस है जिसके लिए आपको लंबा इंतज़ार नही करना पड़ता है।

5. Kotak Mahindra Car Insurance –

आज के समय में कोटक महिंद्रा एक बहुत ही विश्वनीय कंपनी बन चुकी है और कोटक महिंद्रा इंश्योरेंस कंपनी के पूरे देश में लगभग 19 ब्रांच है और इसका हेड क्वार्टर मुंबई में स्थित है। अगर बात करें इसके कार इंश्योरेंस की तो झट से अप्रूव होने वाली इस पॉलिसी के अंतर्गत आपको पर्सनल एक्सीडेंट, मेलेशियस ऐक्ट, फायर, आग लगने, चोरी होने की स्थिति में कवरेज प्रदान करती है।

इसके साथ ही यह प्राकृतिक आपदाओं या मनुष्य के द्वारा किए गए नुकसान को भी कवर करती है। इतना ही नही कंपनी के द्वारा कार के मालिक और ड्राइवर को भी कवर प्रदान किया जाता है जिसके लिए आपको प्रत्येक वर्ष प्रीमियम की राशि जमा करनी होती है।

Kotak Mahindra Car Insurance के फायदे –

  1. कंपनी द्वारा इस पॉलिसी के अप्रूवल में ज्यादा समय नहीं लगता है।
  2. कंपनी के द्वारा कार के मालिक और ड्राइवर को भी कवर प्रदान किया जाता है।
  3. किसी भी कारण से कार डैमेज होने की स्थिति में इसका जो भी खर्चा आयेगा वो इस पॉलिसी के अंतर्गत आता है।
  4. थर्ड पार्टी लाइबलिटी की सुविधा भी प्रदान करता है।

6. SBI General Car Insurance –

आज SBI को कौन नही जानता है। वर्तमान समय मे यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी बैंक है जो समय समय पर अपने ग्राहकों के लिए नई नई स्कीम लाती रहती है। इसमें आपको कई तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी भी मिल जायेगी इन्ही में से एक है SBI General Car Insurance जो की एक फास्टलेन क्लेम सेटलमेंट पॉलिसी है और जिसे खरीद कर आप अपने कार को हर दुर्घटना से सुरक्षित कर सकते है।

वैल्यू-ऐड सर्विस के रूप में जाने जानी वाली यह पॉलिसी अपने कस्टमर को कम पैसे और कम समय में भी सेटलमेंट प्रदान करने में सक्षम है। इसके साथ ही इस सभी तरह के कैशलेश और इंस्टेंट सुविधाएं भी प्रदान करती है।

SBI General Car Insurance के फायदे –

  1. पूरे देश में 16 हजार कैशलेस ग़ैराज है।
  2. 24 घण्टे ऐसिस्टेंट की सुविधा मिलती है।
  3. किसी भी तरह की दुर्घटना होने से अगर आप की कार को कोई हानि होती है तो इसकी भरपाई पॉलिसी कंपनी द्वारा की जाती है
  4. ये इंस्टेंट होने के साथ ही एक फास्टलेन क्लेम सेटलमेंट प्लान है।

7. United India Insurance –

अब बात करते है United India Insurance के बारे में यह कंपनी 12 भारतीय बीमा कंपनी, 4 सहकारी बीमा कंपनी, 5 विदेशी बीमा कंपनी और भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के General Insurance कारोबार का संगठन है जिसका नाम United India Insurance Company Limited रखा गया। पूरे देश में इसके 1340 कार्यालय है एवं अब तक इस पॉलिसी को 1 करोड़ लोगों द्वारा खरीदा जा चुका है।

कार इंश्योरेंस लेने के लिए ये पॉलिसी आपके लिए एक सबसे बेस्ट आप्शन हो सकती है। क्लेम पेमेंट के लिहाज से यह सबसे बेस्ट कंपनी मानी जाती है इसके तहत बिना किसी Pre Payment के वाहन को रिपेयरिंग और सर्विसेज प्रदान की जाती है। ऑनलाइन शिकायत और 50 प्रतिशत तक की No Claim Bonus इसके साथ ही प्रीमियम दर पर छुट जैसे बेहतरीन फीचर्स भी प्रदान किए जाते है।

United India Insurance के फायदे –

  1. गैराजों में कैशलेस भुगतान की करने की बेहतरीन सुविधाएं।
  2. पॉलिसी खरीदने के लिए ज्यादा समय तक इंतज़ार नही करना पड़ता एवं लिमिटेड डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है।
  3. वाहन पर स्करेच आने या अन्य कोई समस्या होने पर इसका भुगतान पॉलिसी करती है।
  4. No Claim Bonus की सुविधा उपलब्ध है।

8. Bajaj Allianz –

अब इस कड़ी में हमारी अगली इंश्योरेंस कंपनी है Bajaj Allianz जिसे 2001 में शुरू किया गया था और आज ये कंपनी बेहतरीन कार इंश्योरेंस पॉलिसी देने में सक्षम है। वर्तमान समय में कार रिपेयरिंग के लिए देश भर में इसके 1500 से अधिक ग़ैराज है। जो कि आपको कैशलेस रिपेयरिंग की सुविधा प्रदान करते है एवं आपके वाहन पर आने वाले हर तरह दिक्कतों के लिए कवरेज प्रदान करते है।

कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों को 24 घंटे रोड साइड कस्टमर सपोर्ट और उनकी मनपसंद गैराज में कार सर्विस और कैशलेश क्लेम सेटलमेंट की सुविधा भी प्रदान करता है। साथ ही सप्लिमेंट के तौर पर ऐड ऑन जैसी सुविधाएं जिसमे लॉक रिप्लेसमेंट या फिर कार में सफर करने वाले अन्य लोगों को एक्सीडेंट शील्ड आदी मुख्य रुप से शामिल है।

Bajaj Allianz के फायदे –

  1. कम से कम समय में पॉलिसी लेने के लिए अपना नाम दर्ज करा सकते हैं।
  2. 24 घण्टे रोड साइड असिस्टेंट मौजूद रहते है।
  3. कार पर आने वाले प्रत्येक दुर्घटना पर ऐड ऑन जैसी सुविधाएं फ़ाइनशियली सपोर्ट के साथ ही मिलता है।
  4. कैस्लेश क्लेम सेटलमेंट की सुविधाएं आदि।

9. Reliance General Insurance –

जनरल इंश्योरेंस के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे रिलायंस कंपनी अपने ग्राहकों को बेस्ट सर्विस प्रदान करने के लिए जानी जाती है। 7 दिन के अंदर अंदर आपको क्लेम सेटलमेंट मिल जाता है एवं फ्री कार पिंक अप, 7 खास तरह के ऐड ऑन सुविधाएं, रिपेयरिंग पर भी वारंटी की सुविधा, उच्च स्तरीय ब्रांड डिटेक्शन टेक्निक्स जैसे फीचर्स इसे अन्य बीमा कंपनियों से अलग बनाते हैं।

यह हर लिहाज से एक व्यापक कार बीमा पॉलिसी है जो कार के मालिक अथवा थर्ड पार्टी को कार दुर्घटना में हुए शारीरिक चोट , मृत्यु अथवा संपति को हुए नुकसान के साथ साथ किसी भी तरह की कोई भी प्राकृतिक आपदा और मानव द्वारा किए गए अनुचित व्यवहार को भी कवर करता है।

Reliance General Insurance के फायदे –

  1. गैराजो में कैशलेस सुविधा उपलब्ध है।
  2. प्राकृतिक आपदा, चोरी होने, कार डैमेज होने या एक्सीडेंट आदि होने पर होने वाले हर तरह के वहन पॉलिसी के अंतर्गत आते हैं।
  3. दुर्घटना विडियो के माध्यम से आसानी से क्लेम किया जा सकता है।
  4. कंपनी के द्वारा उनके पुराने ग्राहकों को डिस्काउंट भी दिया जाता है।

10. Tata AIG General Insurance –

अब बात करते है सबसे डिमांडिंग इंश्योरेंस कंपनी TATA AIG जनरल इंश्योरेंस कंपनी के बारे में जो की भारत के Tata Group और अमेरिका के American International Group (AIG) से जॉइंट है। कंपनी को ASIA 2013 की ओर से “General Insurer Claims Team of the Year” का खिताब भी मिला है।

यह भारत के जाने माने कंपनियों में से एक है और इसकी पॉलिसी खरीदने पर ये आपके वाहन को होने वाली सभी खतरों से चाहे वह प्राकृतिक हो या फिर मानव कृत हर तरह के नुकसान जिससे आपके वाहन को क्षति पहोंच सकती है। उन सब पर इंश्योरेंस होल्डर के होने वाले खर्चे को सुरक्षित रखती है इसके साथ ही अगर आप Automobile Association Of India के मेम्बर है तब तो आपको आटो डैमेज के प्रिमियम पर एक्सट्रा छूट भी प्रदान किया जाता है। इसके अंतर्गत NCB सुरक्षा और मूल्यह्रास कवर को ऐड ऑन के तौर पर एक्सट्रा कवरेज भी दी जाती है।  इसके साथ ही कार दुर्घटना में हुए शारीरिक चोट , मृत्यु अथवा संपति को हुए नुकसान को भी वहन करती है।

Tata AIG General Insurance के फायदे –

  1. इस योजना के अंतर्गत Automobile Association Of India के मेम्बर को आटो डैमेज के प्रिमियम पर एक्सट्रा छूट प्रदान किया जाता है।
  2. कंपनी के द्वारा व्यक्तिगत दुर्घटना क्षति होने पर चिकित्सक खर्च इस पॉलिसी के तहत आता है।
  3. 24×7 कस्टमर सपोर्ट के साथ ही कंपनी के 3000 से अधिक लोकल कैशलेस नेटवर्क गैरेज भी है।
  4. ये प्लान थर्ड पार्टी को लगभग 7.5 लाख तक का कवरेज प्रदान करती है।

निष्कर्ष –

आज के इस बढ़ती मंहगाई और हर दिन होने वाले नित नए खर्चो ने आम इंसान को इस कदर अपनी चपेट में ले रखा है कि ना चाहते हुए भी वह इस खर्च की वजह से होने वाले कर्ज के बोझ से मुक्त नही हो पाता है। ऐसी स्थिति मे अचानक हुए दुर्घटना और नुकसान से निपटने के लिए हमे आर्थिक रूप से मजबूत होना बेहद आवश्यक है और कार इंश्योरेंस पॉलिसी इसका एक बहुत ही अच्छा समाधान भी है।

इसलिए आज ही बेस्ट कार इन्शुरन्स इन इंडिया लिजिए वो भी बहुत ही मामूली प्रिमियम दरों पर, और पाइए अधिकतम कवरेज लाभ जिससे क़र्ज़ लेने और दुर्घटना से होने टेंशन से मुक्ति मिल जाती है। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको भारत के सबसे बेस्ट कार इंश्योरेंस पॉलिसी और उससे होने वाले फायदे के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्रदान करने की कोशिश की है। हमे उम्मीद है हमारा आज का ये आर्टिकल आपके लिए बेहद ज्ञानवर्धक और लाभकारी सिद्ध होगा।

FAQ

किस कंपनी का कार इंश्योरेंस प्लान सबसे अच्छा और सस्ता है?

आज हर कंपनी के द्वारा अलग अलग सुविधाएं और बहुत ही कम प्रिमियम दरों मे कार इंश्योरेंस प्लान दी जा रही है। आप अपनी सुविधा और बजट के अनुसार ऊपर लिस्ट में दिए गए किसी भी कार इंश्योरेंस प्लान को ले सकते है।

अपने वाहन हेतु इंश्योरेंस लेते समय किन किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए?

वैसे तो आजकल मार्केट मे सभी कंपनियों के द्वारा अपने ग्राहक को वाहन इंश्योरेंस के तहत अलग अलग तरह की बेहतरीन सुविधाएं प्रदान की जा रही है। मगर फिर भी कुछ बातें ऐसी हैं जिनका ध्यान हमें लेते वाहन हेतु इंश्योरेंस लेते वक्त जरूर रखना चाहिए। हमेशा ऐसे वाहन इंश्योरेंस लेने की कोशिश करें जिसमें आपको बहुत ही कम प्रीमियम दर में बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करें। ऐड ऑन फीचर्स इसके साथ ही 24×7 कस्टमर सपोर्ट , हैसल फ्री कैशलेश सुविधा और इंस्टेंट क्लेम जैसी सुविधाएं भी मुख्य रूप से शामिल होने चाहिए।

हमें किस कंपनी का कार इंश्योरेंस पॉलिसी लेना चाहिए?

– जैसा कि हमने आपको आपको ऊपर बताया की आजकल हर कंपनी अपने ग्राहक को ऐड ऑन और बेस्ट फीचर्स वाली सुविधा प्रदान कर रही है। आप कंपनी द्वारा प्रदान की जा रही कार सर्विस इंश्योरेंस के प्रिमियम और अपने इनकम के आधार पर इसका चयन कर सकते है।

admin

Hello readers my name is Firoz, I am a professional blogger.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button