Yojna

Free Bijli Yojana kya hai

Rate this post

Free Bijli Yojana Online Apply & application form| UP फ्री बिजली योजना | 200 यूनिट तक बिजली सब्सिडी | UP Free Bijli Yojana Form

ADVERTISMENT

Free Bijli Yojana: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने घोषणा पत्र में UP के सभी लोगों को मुफ्त बिजली देने का ऐलान किया था। इस स्कीम का नाम उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना ( Free Bijli Yojana) है। योगी आदित्यनाथ ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान उत्तर प्रदेश वासियों से यह वादा किया था यदि वे दोबारा सरकार बनाते हैं तो सभी उत्तर प्रदेश वासियों को 200 यूनिट फ्री बिजली प्रदान करेंगे। चूंकि अब दोबारा से योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बन चुके हैं। तो यह देखना होगा की वह अपना यह वादा कब पूरा करते हैं। ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है की वह अपना वादा 25 मार्च अपने शपथ ग्रहण के दौरान पूरा करेंगे।

योजना का नाम फ्री बिजली योजना (Free Bijli Yojana)
शुरुआत की गई योगी आदित्यनाथ
Start date मार्च 2022
Official Website https://www.upenergy.in/uppcl/en
फायदा गरीबों को प्रतिमाह 200 यूनिट बिजली फ्री

फ्री बिजली योजना क्या है?

फ्री बिजली योजना (Free Bijli Yojana) के तहत गरीब लोगों को प्रति महीने 200 यूनिट बिजली मुफ्त प्रदान की जाती है। यह फ्री बिजली योजना अभी दिल्ली पंजाब और उत्तर प्रदेश में लागू हो चुकी है। दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 200 यूनिट बिजली फ्री की गई है जबकि पंजाब में 300 यूनिट बिजली मुक्त की गई है।

फ्री बिजली योजना का उद्देश्य क्या है ?

योगी आदित्यनाथ ने अपने प्रचार भाषण में कहा था फ्री बिजली योजना का मुख्य उद्देश्य जन-जन तक फ्री बिजली पहुंचाना है। जहां पर अभी तक लोगों तक बिजली नहीं पहुंची है उन लोगों के घरों को रोशन करना है। लोग जो अपना प्रतिमाह बिजली का बिल नहीं भर सकते उन सभी लोगों को 200 यूनिट बिजली मुफ्त प्रदान की जाएगी। यहां तक की जो लोग मीटर लगवाने में सक्षम नहीं है उन लोगों के फ्री में मीटर लगाए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना Key points

  1. केवल उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए है।
  2. आवेदन करने के लिए ऑनलाइन/ ऑफलाइन दोनों विकल्प हैं।
  3. प्रतिमाह 200 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी।
  4. योजना के तहत नया बिजली कनेक्शन भी लगवा सकते हैं।
  5. बिजली का इस्तेमाल केवल घरेलू इस्तेमाल के लिए होना चाहिए। मुफ्त बिजली का इस्तेमाल कमर्शियल पर्पस के लिए नहीं कर सकते।

फ्री बिजली योजना के फायदे

1. फ्री बिजली योजना के लाभार्थियों को प्रतिमाह 200 यूनिट बिजली के बिल में छूट मिलेगी। यदि आपका बिल 200 यूनिट से अधिक आता है तो आपको केवल उन्हीं अधिक यूनिट के लिए पैसों का भुगतान करना होगा।

2. इससे गरीबों के घर रोशन होंगे। वे लोग जो बिजली का बिल नहीं भरा सकते उनके घर तक भी बिजली कनेक्शन पहुंचेगा। वे लोग जो अपना जीवन गरीबी रेखा से नीचे बिता रहे हैं उनके जीवन स्तर में बढ़ोतरी होगी।

3. UP राज्य के पिछड़े लोगों का विकास होगा। गरीब लोगों की उन्नति होगी।

4. इसका सबसे बड़ा फायदा किसानों को होगा। जो किसान खेत की सिंचाई के लिए ट्यूबवेल का खर्चा नहीं दे सकते वे बिजली की मदद से अपनी खेती सुचारु ढंग से कर पाएंगे।

5. डिजिटल इंडिया सशक्त इंडिया बनाने में सहायक होगा।

6. सभी लोगों के घरों तक मुफ्त में बिजली मीटर कनेक्शन भी प्रदान किए जाएंगे। बिजली की चोरी रुकेगी अवैध कनेक्शन काटे जाएंगे।

7. यह योजना केवल गरीब लोगों के लिए है। इस योजना का लाभ सभी जनजाति के लोग उठा सकते हैं। यह कास्ट सिस्टम पर आधारित योजना नहीं है।

फ्री बिजली कनेक्शन लेने के लिए जरूरी पात्रता

1. उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए है। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोग ही ले सकते हैं। फ्री बिजली योजना दिल्ली और पंजाब में भी चल रही है।

2. उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास उत्तर प्रदेश का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

3. यह योजना केवल गरीब लोगों के लिए है। व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए। प्रमाण पत्र के लिए लाभार्थी के पास बीपीएल कार्ड या एपीएल कार्ड होना चाहिए।

4. परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी के पद पर नहीं होना चाहिए।

5. लाभार्थी व्यक्ति किसी भी प्रकार की कोई आईटीआर/ आयकर रिटर्न ना भरवाता हो।

उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना के तहत कनेक्शन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज :

यदि आप उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना के तहत बिजली का कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने जरूरी है।

  1. उत्तर प्रदेश का मतदाता पहचान पत्र जिसे वोटर कार्ड एवं वोटर आईडी कार्ड भी कहते हैं।
  2. यदि पहले से कनेक्शन मौजूद है तो भी इस स्कीम का फायदा लिया जा सकता है। उसके लिए आपको पुराने बिल दिखाने होंगे।
  3. पहचान पत्र जैसे की आधार कार्ड, पैन कार्ड
  4. आय प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

यह योजना केवल गरीबों के लिए है, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं यदि आप भी खुद को इस योजना का लाभार्थी समझते हैं तो निम्नलिखित तरीके से Free Bijli Yojana के लिए अप्लाई कर सकते हैं।।

1. सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश बिजली विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

2. यहां पर आपको नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा। इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा। एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय अपने पास सभी डाक्यूमेंट्स की स्कैन फोटो जरूर रखें।

3. यहां पर आपको अपना नाम मोबाइल नंबर दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करना होगा।

4. रजिस्टर्ड आईडी से पुनः login करना होगा। login करने के उपरांत आप एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की सुविधा कॉमन सर्विस सेंटर पर भी उपलब्ध है।

5. एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर रख ले। ‌

उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना के लिए आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको बिजली विभाग के नजदीकी कार्यालय में जाना होगा। यहां पर आपको सभी जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे। जमा करने के बाद आपको बिजली कनेक्शन प्रदान कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना ( Free Bijli Yojana) के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। यह योजना केवल उत्तर प्रदेश के गरीब लोगों की भलाई के लिए चलाई गई है। कुछ और जगहों पर भी यह योजना चल रही है, जैसे की पंजाब, दिल्ली। हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री ने भी यह योजना राजस्थान के लोगों के लिए लागू कर दी है। योजना झारखंड और छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए भी चलाई जाएगी।

इस योजना के संदर्भ में अधिक जानकारी इस माह के अंत तक अपडेट हो पाएगी। इस योजना के बारे में अपडेट रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर loanpegyan आते रहे।

You may also Like

UP Free Laptop Yojana 2021 kya

ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT