-Advertisement-

ICICI बैंक बिज़नेस लोन के क्या फायदे है| Icici bank business loan

5/5 - (1 vote)

आज के दौर में अगर हम रोज़गार के सिलसिले में युवाओं की बात करें तो जॉब की अपेक्षा उनकी रुचि बिज़नेस में ज्यादा होती है, वो खुद का व्यवसाय आरम्भ कर लाभ कमाना चाहते हैं। हालांकि बिजनेस नौकरी की अपेक्षा थोड़ा रिस्की ज़रूर हो सकता है लेकिन इसका अर्थ ये बिल्कुल भी नही है की आपको अपना बिजनेस शुरू नही करना चाहिए। ICICI बैंक बिज़नेस लोन आपके सपनो को साकार कर देगा ।

लेकिन हाँ, जैसा की हम सब जानते है की कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको पूंजी लगानी पड़ती है एवं कभी कभी धन के अभाव में हम अपना व्यवसाय शुरू नही कर पाते। लेकिन अब निश्चिंत हो जाइये क्योंकि ICICI Bank आपको व्यवसाय हेतु एक विशेष प्रकार का लोन दे रहा है। 

आज के इस Article मे हम आपको इससे संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। हम आपसे ICICI Bank बिज़नेस लोन से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों जैसे कि बिज़नेस लोन क्या है।, बिज़नेस लोन हेतु योग्यता, फायदे और इसके ऑनलाइन प्रक्रिया आदि को साझा करेगे। ICICI Bank बिजनेस लोन से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने हेतु इसलिए हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है। 

Table of Contents

ICICI Bank की जानकारी ।

ICICI बिजनेस लोन के बारे मे जानने से पहले आपका ICICI Bank के बारे मे जानना बहुत ही आवश्यक है। ICICI Bank एक विश्वयापी बैंक है जो मूल रूप से कई देशों में अपनी सेवा प्रदान कर रही हैं। इस बैंक की स्थापना 5 जनवरी सन् 1955 में हुई थी, ये बैंक तकरीबन 27 वर्षों से कार्य कर रही है एवं लोगों में काफी लोकप्रिय है। 

आपको बता दें की ICICI एक प्राइवेट कम्पनी है। ICICI Bank को देश में तीसरी सबसे बड़ी बैंक होने का दर्जा प्राप्त है। इस बैक का मुख्यालय बांद्रा कुर्ला भवन महाराष्ट्र में स्थित है।

ICICI Bank बिज़नेस लोन क्या है। 

ICICI Bank बिज़नेस लोन एक विशेष प्रक्रिया का लोन है जिसका मुख्य उद्देश्य सूक्ष्म एवं मध्यम कारोबारियों के व्यवसाय को विस्तारित करना है। ये लोन बैंकों एवं NBFC द्वारा प्रदान की जाने वाली Unsecured Financial सेवा हैं। 

इस बिज़नेसलोन को हर वो व्यक्ति ले सकता है जिसका खुद का व्यवसाय हैं चाहे वो Sole Proprietorship हो Privately Held Company, Partnership Firms, Self- Employed Individuals और Retailer हो। ये लोन उधमी को बिजनेस के कारण से ही मुहैया कराया जाता है।

ICICI Bank से बिज़नेस लोन लेने के क्या क्या फायदे है

ICICI Bank बिज़नेस लोन

अब जानते हैं, ICICI Bank बिज़नेस लोन लेने से आपको क्या फ़ायदा होगा।

  1. लोन को चुकाने के लिए Auto Debit / ECS / PDC के माध्यम से आसानी पूर्वक लोन की धनराशि का भुगतान कर सकते हैं।

  2. बिजनेस के लिए निश्चित धनराशि पर्याप्त।

  3. ऋण चुकाने के लिए दीर्घकालिन अवधि तक का समय एवं नो सिक्योरिटी।

  4. अगर आप ICICI bank से लोन लेते हैं तो आपको प्रति स्पार्धि ब्याज दर की सुविधा मिलती है, इसमे बैंक आपके पिछले transaction रिकॉर्ड चेक करता है एवं उसके आधार पर आपको ऋण pradaan प्रदान करता है।

  5. आनलाइन आवेदन की सुविधा। बैंक की साइट पर जाकर आप आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

  6. मध्यम उधमी के लिये बेहतरीन आपशनआपशन।

  7. ICICI Bank बिजनेस लोन के तहत 40 लाख रुपये तक को धन राशि प्राप्त कर सकते हैं।

ICICI Bank बिजनेस लोन लेने हेतु आवश्यक दस्तावेज ।

ICICI Bank बिजनेस लोन

ICICI Bank बिज़नेस लोन लेने हेतु निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज आवश्यक है।

  1. अच्छे से साफ साफ भरा गया Application Form.

  2. KYC Documents.

  3. व्यवसाय से संबंधित सभी प्रमुख दस्तावेज।

  4. Identity Proof -Pan Card, Aadhar Card, Passport, Voter ID, Driving License, Defense ID Card, केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा जारी ID Card जिसमें आपकी Photo Clear हो आदि।

  5. Address Proof -Aadhar Card, Ration Card, Passport, Bank Account Statement, Voter ID, तीन महीने पुराना पानी या फिर बिजली का Bill दोनो मे से कोई भी एक चलेगा।

  6. Income Certificate – Salary Slip, Bank Statement बीते तीन महीने तक का ध्यान रहे यह 3 महीनों से ज़्यादा पुराना नही होना चाहिए और ITR Form 16 आदि।

  7. Passport Size Photograph

ICICI Bank से कितना बिज़नेस लोन प्राप्त कर सकते है। 

अगर बात लोन में मिलने वाली धन राशि की की जाए तो आपको बता दे की आप न्यूनतम 1 लाख का बिजनेस लोन ले सकते हैं और अधिकतम इसकी सीमा 40 लाख रुपये तक निर्धारित की गई है। 

आपके बिज़नेस के लिए एक अच्छा विकल्प हैं जिसका लाभ उठाकर आप अपने बिजनेस का शुभारम्भ कर सकते हैं। इतनी रकम के आधार पर आप कई प्रकार के स्टार्ट अप कर सकते हैं एवं अच्छी प्रॉफिट कमा सकते हैं।

ICICI Bank से कितने समय तक के लिए बिज़नेस लोन प्राप्त कर सकते है। 

अक्सर ऐसा होता है कि लोन लेने से पूर्व हमारे ज़हन में ये सवाल ज़रूर उत्पन्न होता है की आखिर हमारे पास लोन को चुकाने के लिए कितना समय मिलेगा, ये सवाल लाजमी भी है क्योंकि उधार लेते वक़्त हमे ये चिंता तो ज़रूर सताती है की इस धन को चुकाना भी है। 

हम जल्द से जल्द अपने उधार को चुकता करने के प्रयास में रहते हैं। तो आइये जानते है की ICICI Bank आपको लोन चुकाने के लिए कितने दिनों की मोहलत दे रहा है? 

लोन की धनराशि प्राप्त करने के बाद आपके पास कम से कम 12 महीनें तथा अधिक से अधिक से 72 महीनों तक का वक़्त होता है। इस अवधि के अंतराल आप बैंक को ब्याज सहित अपना कर्ज चुका सकते हैं।

ICICI Bank बिज़नेस लोन लेने पर कितना ब्याज देना होगा। 

जैसा की हम सब जानते है की बैंक से लोन लेने के पश्चात बैंक हम से एक निश्चित ब्याज सहित लोन की राशि वसूलती है। तो चलिए अब जानते है लोन पर ब्याज दर कितना देना पड़ता है। 

ब्याज की राशि आपके लोन की राशि पर निर्भर करती है यानी की आप जितना लोन बैंक से लेते है उसी के आधार पर आपको 12 से 13% ब्याज देना पड़ता है। अन्य बैंको की अपेक्षा यहाँ आपको ज्यादा ब्याज नही देना पड़ता।

ये भी देखे :

Dukan ke liye loan kaise milega

ICICI Bank से कौन कौन बिज़नेस लोन ले सकता है। 

वैसे तो ये लोन लेने के लिए बैंक आपके उद्देश्य को जानना चाहेगा एवं आपके खाते की जानकारी को रखते हुए लोन प्रदान करता है। 

आप अपनी जानकारी को ICICI Bank Bank की Site पर डालकर इसके बारे में अन्य जानकारी ले सकते हैं एवं अपनी एलिजिबिलिटी जान सकते हैं और अगर बैंक से सम्बन्धित किसी प्रकार की अन्य जानकारी चाहते हैं तब भी ICICI Bank की साइट पर विज़िट कर सकते हैं। वहाँ आपको डिटेल में हर जानकारी मिल जायेगी।

ICICI Bank से ही बिज़नेस लोन क्यो ले। 

इस बात से तो आप सब भी सहमत होंगे कि हर व्यक्ति के जीवन में कभी न कभी तो ऐसा समय अवश्य आता है जब उसे किसी कारणवश अचानक पैसे की ज़रूरत आन पड़ती है और उसे तत्काल धन की आवश्यता महसूस होती है। 

असी स्थिति में वो या तो किसी करीबी से मदद मांगता है या बैंक से ऋण लेने की सोचता है। बैंक से ऋण लेना एक सुलभ विकल्प हो सकता है, क्योंकि रिश्तेदारों से पैसे उधार लेन में थोड़ी झिझक तो होती ही है, साथ ही उसके मना करने का ख्याल भी मन में आ जाता है। लेकिन बैंक से लोन लेते समय आप इन सब ख्यालो से दूर रहेंगे एवं आसानी से लोन ली सकेंगे। 

लोन लेते समय आप के पास कई बैंकों के विकल्प मौजूद होते हैं, ऐसे में ये तय कर पाना मुश्किल हो जाता है की आप कोन से बैंक से loan ले। तो अगर आपको खुद का व्यवसाय करने के लिए लोन की आवश्यकता है तो ICICI Bank से लोन लेना बेस्ट है, क्योंकि यहा आपको अन्य बैंकों के मुकाबले तमाम सुविधाएं एवं लाभ मिलते हैं, एवं लम्बे समय से अपनी सेवा प्रदान कर रही ICICI Bank ने जनता के बीच विश्वसनीयता हासिल कर ली है। आप निश्चित होकर अपने बिजनेस के लिए लोग की राशि उठा सकते हैं।

ICICI Bank  बिज़नेस लोन लेने हेतु आवेदन कैसे करें। 

अगर आप भी ICICI Bank से अपने बिज़नेस हेतु लोन लेने के इच्छुक है तो नीचे दिए गए Steps को Follow करे।

1. Online Mode –

Step 1. इसके लिए आपको सबसे पहले ICICI Bank की Official Website पर जाना होगा।

Step 2. इसके पश्चात अब आपको बिज़नेस लोन के Options पर जाकर Apply Online पर Click करना है।

Step 3. अब आपको मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि – नाम , Mobile Number, Email ID, आपका सालाना टर्नओवर आदि।

Step 4. सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करने बाद उससे संबंधित सारे दस्तावेजों को Online Upload कर देना है।

Step 5. बैंक के द्वारा सभी दस्तावेजों की जांच की जाएगी। अब अगर आप ICICI Bank के बिजनेस लोन हेतु Eligible है। तो Loan Amount सीधे आपके अकाउंट में प्रदान किया जाएगा।

2. Offline Mode –

ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने हेतु आपको अपने नजदीकी के ICICI Bank Branch मे जाकर वहां के अधिकार से संपर्क करना होगा।

निष्कर्ष ।

अब अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए चिंता करने की कोई बात नही है क्योंकि बिजनेस लोन देने के लिए ICICI Bank ने प्राथमिकता हासिल की है और आपको आपके आवश्यकता नुसार धन राशि भी मिल रही है। इस धन राशि के जरिये आप भी अपने बिजनेस के सपने को साकार होता हुआ देख सकते हैं एवं धीरे धीरे उस बिजनेस से मुनाफा कमा कर आसानी से लोन को चुकता कर सकते हैं।

ज़्यादा पूछे गए सवाल |FAQ

प्रश्न 1. ICICI Bank बिज़नेस लोन के पुरे भुगतान की अवधि क्या होती है ?

– ICICI Bank बिज़नेस लोन के पुरे भुगतान की अवधि का वक्त 12 महीनें तथा अधिक से अधिक से 72 महीनों तक का वक़्त होता है।

प्रश्न 2. ICICI Bank बिज़नेस लोन हेतु रिन्यूअल प्रोसेसिंग शुल्क कितना है?

ICICI Bank बिज़नेस लोन हेतु रिन्यूअल प्रोसेसिंग शुल्क शून्य है।

प्रश्न 3. ICICI Bank बिज़नेस लोन के अंतर्गत कौन-कौन से फर्म लोन प्राप्त कर सकते है?

उत्तर – ICICI Bank बिज़नेस लोन के अंतर्गत सभी प्रकार के फर्म बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते है। जैसे कि – स्व-नियोजित व्यक्ति स्वरोजगार पेशेवर एकमात्र स्वामित्व फर्म साझेदारी फर्म

ये भी देखे :

-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend