Insurance

LIC Policy Surrender कैसे होता है?|How to surrender LIC Policy

5/5

LIC Policy Surrender कैसे होता है? LIC Life Insurance Corporation Of India यानी की भारतीय जीवन बीमा निगम भारत की एक सबसे पुरानी और भरोसेमंद संस्था है।  जो लोगों का Life Insurance कर के उन्हें सुरक्षा प्रदान करती है। LIC के अंतर्गत अलग-अलग तरह विभिन्न के Life Insurance किये जाते हैं।

ADVERTISMENT

आप अपनी सुविधा के अनुसार इनका लाभ उठाकर अपने और अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित कर सकते है इसके साथ ही Life Insurance की मदद से आने वाली हर तरह की मुसीबतों से लड़ने में भी सहायता मिलती है। आप यूं समझ लीजिए कि यह एक तरह के सुरक्षा कवच के रूप में काम करती हैं। LIC से सबंधित अनेक नियम कायदे बनाये गए हैं।

हर अधिकारी और Policy Holder को इनका पालन करना अनिवार्य होता है।  कभी कभी ऐसी स्थिति भी आती है कि हमे न चाहते हुए भी अपने LIC Policy Surrender करना पड़ता है मगर आप मे से अधिकतर लोगो को इसके बारे मे अच्छी तरह से और सही सही जानकारी नही होती है। जिस वजह से वह कभी कभी सही निर्णय नही ले पाते है और अपना नुकसान कर बैठते है।

इसलिए आज के इस Article मे हम आपको LIC Policy Surrender कैसे कर सकते है। इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करेगे। LIC Policy Surrender से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने हेतु हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है।

LIC Policy क्या है। 

LIC Policy क्या है। 

LIC Policy Surrender के बारे मे जानने से पहले आपका यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर ये LIC Policy होती क्या है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि LIC Policy के अंतर्गत लोग अपना जीवन बीमा यानी की Life Insurance करवाते है।

यह पुरी तरह से बीमकर्ता के Budget उनके पसंद के पर निर्भर करता है कि वह किस योजना हेतु आवेदन करना चाहते है। दिए गए इन सभी Policies में अनेक प्रकार के Insurance होते हैं। जैसे कि किसी गंभीर बीमारी पर कोई Policy या फिर किसी सड़क दुर्घटना से संबंधित Policy इसी प्रकार वाहन से और स्वयं के जीवन से जुड़ी अन्य कई Policies भी होती हैं।

जिनके लिए बिमा कर्ताओं को निर्धारित किए गए महीनों या सालों के हिसाब से जो भी अनुकूल Premium होता है उसके रूप में Particular Ammount को LIC के दफ्तर, Agent में या फिर स्वयं ही Online जमा करवानी पड़ती है।

Premium भुगतान क्या होता है।

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया कि आपके द्वारा लिए गए Policy जिनके लिए बीमा कर्ताओं को निर्धारित किए गए महीनों या सालों के हिसाब से जो भी अनुकूल Premium होता है उसके रूप में Particular Amount को Premium भुगतान कहा जाता है।

आप चाहे तो एक ही समय मे दो या फिर दो से अधिक Polices भी ले सकते हैं। आप Policy लेने से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि आप जो भी Policy ले रहे है। क्या आप उस से जुडी Installment को निर्धारित समय तक दें पाएंगे।

ध्यान रहे अगर आप ऐसा नहीं करते है तो भविष्य मे आपको भारी नुक़सान उठाना पड़ सकता है। Premium का अंत तक Payment करने पर ही Policy Holder को उचित लाभ मिल पाता है। आपके द्वारा करवाई गई Policy के आधार पर ही यह लाभ तय किया जाता है।

लेकिन साथ ही अगर किसी कारणवश आप अपनी Policy को बीच में ही Surrender करवाना चाहते है तो आप करवा सकते है। इसके लिए आपको LIC Department की तरफ से लागू किए गए सभी Terms And Conditions का पालन करना होता है। इन Terms And Conditions का पालन करने पर ही आप अपनी LIC Policy Surrender करवाने के लिए सक्षम हो पाते है।

LIC Policy Surrender कैसे होता है।How to surrender LIC Policy

LIC Policy Surrender एक ऐसा अधिकार होता है। जिसका प्रयोग आप अपनी किसी भी तरह की कठिन परिस्थितियों मे कर सकते है। उदाहरण के तौर पर किसी गंभीर बिमारी अथवा किसी तरह की कोई दुर्घटना में आई चोट आदि जैसे कठिन परिस्थितियों से निपटने हेतु के लिए लम्बे समय से किए गए LIC Policy के अंतर्गत Premium का भुगतान करता है।

इसे बीच मे ही रोक कर अपने पैसों को निकलवाने के लिए LIC के दफ्तर में Apply कर सकते है। वह जो भी मूल्य निर्धारित की गई है उसी के आधार पर अपने पैसे प्राप्त कर के उसे अपने कठिन परिस्थितियों में प्रयोग कर सकते है। अपनी LIC Policy को Mature होने से पुर्व ही बीच तुड़वाना Policy Holder का अधिकार होता है।

LIC Policy Surrender हेतु आवश्यक दस्तावेज ।

अगर आप अपने LIC Policy Surrender करने के इच्छुक है तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

1. मूल Policy Bond :-

LIC Policy Surrender करने के लिए सबसे पहले आपको LIC Policy करवाते वक्त प्राप्त अपने मूल Policy Bond को जमा करवाना होगा। अगर किसी कारणवश आपसे यह Bond को खो गया या फिर गुम हो गया है तो आपको LIC Branch से ही Duplicate Bond हेतु Apply करना पड़ेगा।

जिसके लिए एक अलग प्रक्रिया है। Bond के माध्यम से ही यह पता लगाया जा सकता है कि आप ने किस Insurance Policy के अंतर्गत बीमा करवाया था। और वह Policy को कितने समय के लिए करवाई गयी थी।

2. Application Letter :-

LIC Policy Surrender करते वक्त आपको एक Application Letter भी देना होता है। इस Application Letter के ऊपर आपको अपनी  LIC Policy Surrender करने से संबंधित और अपनी निजी जानकारी भी देनी होती है। जिसके अंतर्गत आपको बताना होता है कि आप किस कारण से LIC Policy Surrender करवाना चाहते है।

3. Form Number 5074 :-

Form Number 5074 यह एक बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक दस्तावेज है। अगर आप चाहे तो इसको आप LIC Office से भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही यह Online भी Download कर के निकाल जा सकता है।

इसकेे ऊपर आपको मांगी गई सभी महत्वपूर्ण औपचारिक जानकारियों को सही से भरना होता है। क्योंकि आपके द्वारा दी गई यही जानकारी ही यह सुनिश्चित करती है कि आपको जल्द से जल्द Surrender की गयी रकम के Amount प्राप्त होंगे।

4. NEFT करवाना जरूरी :-

इस बात का विशेष ध्यान रहे कि जब आप अपनी LIC Policy Surrender करवाते है। उस वक्त आपको NEFT करवाना बहुत जरूरी होता है। अगर किसी भी कारण से आप ऐसा नहीं करते है तो आपका आवेदन खारिज किया जा सकता है। इसलिए LIC Policy Surrender करवाने से पूर्व ही NEFT करवा लें।

5. Identity Proof :-

आपको LIC Policy Surrender के वक्त अपने Identity Proof से संबंधित भी कोई दस्तावेज जमा करवाना होता है। जैसे कि आपका Aadhar Card, Driving Licence, आदि। जिस पर आपका नाम पता, उम्र आदि बिल्कुल सही सही दर्शाएं गए हो।

जब आप इन सभी जरूरी कागजों को LIC Policy Surrender से संबंधित अधिकारी को जमा करवाते है। उसके कुछ दिनों बाद ही आपके Bank Account में आपकी LIC Policy Surrender की गयी रकम आ जायेगी।

क्या समय से पहले LIC Policy Surrender करवानी चाहिए ।

आप एक लम्बे समय से अपनी Policy का Benefit प्राप्त करने हेतु निरन्तर Premium का भुगतान करते है। मगर यदि आप यह सोच रहे है कि आपके द्वारा ली गई LIC Policy को अब Surrender कर लेना चाहिए तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वैसे तो यह आपका या किसी भी Policy Holder का अपना निजी निर्णय होता है कि वह अपनी Policy को‌ लेकर क्या विचार रखता है।

मगर अगर इस विषय पर विशेषज्ञों की राय माने तो उनके अनुसार यही बताया गया है कि LIC Policy Surrender नहीं करवाना चाहिए। क्योंकि अगर आप मध्य मे LIC Policy Surrender करने पर विचार या ऐसा करने का निर्णय लेते हैं तो आपको LIC के द्वारा दिया जाने वाला Benefit पूर्ण रूप से प्राप्त नहीं होता है। पर अगर आपकी LIC Premium अब खत्म होने वाला है तो आपको बस यही कोशिश करना चाहिए कि आप किसी भी तरह से इसका भुगतान कर दें।

अगर आपको कोई दूसरा Option नही मिल रहा है तो आप अपने LIC Agent या LIC Office में जाकर भी इस बात की जानकारी लें सकते है कि आपकी LIC पर आपको वर्तमान समय मे कितने प्रतिशित तक Loan मिल रहा है। अगर आप ऐसा करते है तो आप अपनी LIC की बची हुई किश्तें भी आसानी से दें पाएंगे। और Loan का कर्ज भी आसानी से चुका पाएंगे। लेकिन अगर आप को फिर भी कोई भी दूसरा Option नहीं मिल रहा है तो आप आखिर मे अपनी LIC Policy Surrender करवा ले।

क्या Online LIC Policy Surrender कर सकतें है।LIC Policy Surrender कैसे होता है?

अभी तक तो आप यह समझ ही गए होगे कि आखिर LIC Policy Surrender होता क्या है। अब हम आपको बताते है कि आप अपनी LIC Policy Surrender कैसे कर सकते है। आप मे से अधिकतर लोग अक्सर इस उलझन मे रहते है। कि क्या वह घर बैठ बैठे ही अपना LIC Policy Surrender करवा सकते है।

तो हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि आप घर बैठे बैठे ही Online LIC Policy Surrender नहीं करवा सकतें हैं। क्योंकि LIC के द्वारा ऐसा कोई Official Announcement अभी तक नहीं किया गया है। जिसके आप Online LIC Policy Surrender करवा सकते हैं।

आपको इसके लिए अपने नजदीकी LIC Office जाने या फिर अपने LIC Agant से संपर्क करने की ही आवश्यकता पड़ेगी। वहां पर जाकर ही आप को LIC Policy Surrender Department से संबंधित अधिकारी से मिलना होगा। व तभी LIC Policy Surrender करवाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके पश्चात आपको उनके द्वारा बताई गई सभी Important Documents के साथ जरुरी Procedure को Follow करना होगा।

FAQ

1. क्या सभी Life Insurance Policies Surrender Value प्राप्त करती है?

नही, केवल उन Insurance Policies को ही Surrender Value प्राप्त होती है जो Investment Options के साथ आते हैं। शुद्ध सुरक्षा बीमा उत्पाद जैसे कि Term Life Insurance समर्पण मूल्य प्रदान नहीं करते हैं।

2. Life Insurance Policy Surrender करने से पहले अन्य विकल्प

– Policy Surrender नियम के अंतर्गत कई Life Insurance Policy Partial Withdrawal और Credit Facilities इत्यादि प्रदान करती हैं। आप अपनी Policy Surrender किए बिना अपनी Financial Needs को पूरा करने के लिए इन सुविधाओं का उपयोग कर सकते है।

ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT