-Advertisement-

How to Get Loan on lic पालिसी | LIC Policy के बदले लोन कैसे लें

Rate this post

Loan on lic पालिसी आप मे से बहुत कम लोगो को इस बात की जानकारी होगी की LIC Life Insurance Policies के अलावा अपने Customer को Loan की Facilities भी देता है, जैसे कि आप अपनी Insurance Policy यानी की बीमा योजनाओं के बदले Personal Loan आदि की Facilities भी प्राप्त कर सकते है।

आप चाहें तो Travel, Higher Studies, किसी तरह की Medical Emergency, शादी या फिर घर की मरम्मत आदि जैसे Personal खर्चों के लिए बड़ी ही आसानी से Loan ले सकते है। इसलिए आज के इस Article मे हम आपको LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा निगम के Insurance Policy के बदले मे Loan कैसे ले सकते हैं उससेया प्राप्त कर सकते हैं।

उससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को साझा करेगे। इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है।

LIC Policy Loan क्या होता है।

LIC आपको न सिर्फ Life Insurance Policies उसके अलावा और भी कई सारी Facilities जैसे कि अपनी बीमा योजनाओं के बदले Personal Loan आदि की Facilities भी देती है। आप ये Loan Travel, Higher Studies, किसी तरह की Medical Emergency  शादी या फिर घर की मरम्मत आदि जैसे Personal खर्चों के लिए ले सकते है।

आपको Policy के बदले मे यह Loan दिया जाता है जो कि बिल्कुल सुरक्षित होता है। इसके अंतर्गत आपकी Insurance Policy को Security के रूप में गिरवी रखा जाता है यदि आप Loan का भुगतान करने में असमर्थ रहते है, तो LIC Insurance Policy Amount को अपने पास रख सकता है।

LIC Policy पर Loan की विशेषताएं ।

  • LIC Policy Loan केवल LIC Policy Holder के लिए मान्य है।
  • Loan Amount योजना के Surrender Value (बीमा के शुरू होने के तीन वर्ष के पश्चात आपके Fund में मौजूदा राशि) पर निर्भर है।
  • Insurance Policy को LIC द्वारा Security के रूप में रखा जाता है। इसलिए, Insurance Company आवेदक द्वारा Loan का भुगतान ना करने के मामले में Policy को रख सकती है।
  • LIC द्वारा सभी Insurance Policy में यह सुविधा नहीं है। इसलिए, सही Policy चुनना महत्वपूर्ण है ताकि आवेदक बिना किसी असुविधा के Loan का Benefit उठा सके
  • जहां तक रही बात Loan पर Interest Rate की दर की तो वह आमतौर पर 9-11% के बीच होती है।
  • Loan की Amount LIC Policy के मूल्य पर निर्भर करती है। आमतौर पर, Loan Amount Policy मूल्य के 90% तक जाती है।
  • यदि Loan Ammount Surrender Value से ज़्यादा होती है, तो LIC Policy को समाप्त कर देगा।
  • यदि लोन चुकाने से पहले Policy Mature हो जाती है, तो LIC Policy Amount से Loan की राशि काट लेगी।
  • एक बार Loan देने के बाद, LIC के पास आपकी Insurance Policy पर पूर्ण अधिकार होगा।

LIC Personal Loan के लाभ ।

1. Minimum Interest Rate :

LIC के द्वारा LIC Insurance Scheme के बदले दी जाने वाली Interest Rate अन्य Banks की तुलना में बहुत कम है। LIC Loan पर 9% से लेकर 11% तक Interest Rate लागू करती है। इसके अलावा, Loan पर Interest को Half Yearly रूप में चुकाना पड़ता है यानी की एक वर्ष के भीतर ही दो बार देना पड़ता है।

2. Loan Amount.

Maximum Loan Amount जिसका Benefit उठाया जा सकता है, यह आपके Policy के Value मूल्य पर निर्भर करती है।

3. Credit Score की ज़रूरत नहीं ।

अगर आपके पास Minimum Credit Score है या फिर कोई Credit Score ही नहीं है तो भी आप LIC Policy के बदले इस Loan Benefit को उठा सकते है।

4. Easy Processing.

LIC Policy के अंतर्गत लिए गए Loan Process को जल्द पूरा किया जा है क्योंकि इसमें कम से कम Formelities शामिल होती है और Amount को बिना किसी परेशानी के आपके Account मे Transfer कर दी जाती है।

5. Minimum Processing Fees And Payment Fees .

बाकी Banks के विपरीत, LIC Loan देने पर बहुत ही कम से कम Processing Fees या  शून्य Processing Fee लेती है। इसके साथ ही Loan अवधि ख़त्म होने से पुर्व ही Loan Ammount चुकाने पर Pre – Payment Fee भी नही देनी पड़ती है।

6. Easy Payment .

अधिकांश Bank Loan Payment हेतु EMI की भी सुविधा देते हैं। लेकिन LIC के द्वारा अपने ग्राहकों को Loan का भुगतान करने हेतु दो Options दिए जाते है। वह चाहें तो अपने मूल राशि और ब्याज का Payment एक साथ कर सकते हैं और चाहें तो मूलराशि और ब्याज का Payment अलग-अलग कर सकते हैं।

LIC Policy पर Loan की Interest Rate क्या होती है। 

LIC Policy पर Loan की Interest Rate क्या होती है

जहां तक बात नही LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा निगम की Interest Rate की तो यह निर्भर करता है कि आपने किस तरह की Policy ले रखी है। इसके साथ ही आपका Personal Loan किस तरह का है।

LIC Personal Loan हेतु आवश्यक योग्यता शर्तें –

LIC Policy के बदले मे Loan लेने के लिए आपको कुछ निम्नलिखित महत्वपूर्ण योग्यता शर्तें को पुरा करना अनिवार्य होता है। –

  • LIC Policy के अंतर्गत Loan लेने हेतु सिर्फ भारत के आवेदक ही Apply कर सकते है।
  • इसके अंतर्गत आवेदक की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • Personal Loan लेने के लिए आवेदक के पास LIC या अन्य Life Insurance Policy होना अनिवार्य है।
  • Loan लेने हेतु उपयोग की जाने वाली LIC Policy मे  Surrender Value होना चाहिए।
  • LIC Premium का कम से कम 3 साल के  पूरा भुगतान हुआ होना चाहिए।
  • LIC Policy को पुर्ण रुप से LIC के पक्ष में सौंपना होगा।

LIC Policy Loan लेने हेतु आवश्यक दस्तावेज ।

LIC Policy Loan लेने हेतु आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी LIC Policy Loan लेने के इच्छुक है तो आपके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज का होना अनिवार्य है।

1. Identity Proof .

आपके पास Identity Proof हेतु निम्नलिखित दस्तावेजो मे से किसी भी एक ऐसे ID का होना अनिवार्य है। जिसमे आपकी Photo Clear होनी चाहिए जैसे कि – Passport, Pan Card, Aadhar Card, Voter ID, Driving License, Defense ID Card, केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा जारी ID Card जिसमें आपकी Photo Clear हो आदि।

2. Address Proof .

आपके पास Identity/Address Proof हेतु निम्नलिखित दस्तावेजो मे से किसी भी ID का होना अनिवार्य है। जैसे कि – Aadhar Card, Ration Card, Passport, Voter ID, तीन महीने पुराना पानी या फिर बिजली का Bill दोनो मे से कोई भी एक चलेगा।

3. Income Certificate .

आपके Income Certificate के अंतर्गत निम्नलिखित दस्तावेजो मे से किसी भी एक का प्रयोग कर सकते है। जैसे कि –

Salary Slip, Bank Statement बीते तीन महीने तक का ध्यान रहे यह 3 महीनों से ज़्यादा पुराना नही होना चाहिए।

4. Assignment Agreement.

LIC Policy Loan के बदले कौन-कौन सी LIC Policy को गिरवी रखे जा सकते है। –

  • जीवन प्रगति
  • जीवन लाभ
  • Single-Premium Endowment Plan
  • New Endowment Plan
  • न्यूजीवन आनंद
  • जीवन रक्षक
  • Limited Premium Endowment Plan
  • जीवन लक्ष्य

LIC Policy पर Loan हेतु Apply कैसे करे ।Loan on lic पालिसी

अगर आप भी LIC Policy पर Loan हेतु Apply करने के इच्छुक है। वर्तमान समय मे दो तरीके से इसके लिए Apply कर सकते है।

  1. Offline –
  2. Online –

1. Offline Mode .

आप LIC Policy पर Loan लेने हेतु Offline Mode मे भी Apply कर सकते है। इसके लिए आपको बस अपने नज़दीकी LIC Office में जाकर KYC हेतु जो भी दस्तावेज़ है उनके साथ Loan Application Form भर कर और मूल Policy दस्तावेज़ के साथ Submit कर देना है। जैसे ही आपको आवेदन की जानकारी Verified हो जाती है उसके पश्चात, Policy की Surrender Value का 90% तक का Loan दिया जाता है।

2. Online Mode .

आप LIC Policy पर Loan लेने हेतु Online Mode भी Apply कर सकते है। अगर आपने LIC E – Services हेतु Registered किया है, तो आप अपना Online Account Log In कर सकते है और इसके साथ ही आपको यह भी जानकारी मिल जाती है कि आपकी Insurance Policy LIC Policy के बदले Loan प्राप्त करने के लिए योग्य है।

अगर आप इस योग्य है तो Terms And Conditions, Interest Rate, और Loan की अन्य विशेषताएँ आपको Online दिखाई जाएंगी। Application Form Submit करने पर आपको अपने Loan आवेदन करने के लिए KYC Documents को Upload करने या पास के LIC Office में भेजने की आवश्यकता हो सकती है।

LIC E – Services में Registration हेतु प्रक्रिया –

LIC E – Services Portal पर Registration हेतु नीचे दिए गए निम्नलिखित Steps को Follow करे।

Step 1: इसके लिए आपको सबसे पहले LIC E – Service Portal पर जाना है। इसके पश्चात “Don’t Have An Account? Sign Up” Options पर Click कर देना है।

Step 2: Online LIC Services हेतु Sign Up करने के लिए मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करे।

Step 3: अब इसके बाद आपको “Proceed” के Option पर Click कर देना है इसके बाद, आप अपनी पसंद का Password डालकर Registration की सम्पूर्ण प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। आप या तो एक User ID या अपने Account में LogIn करने हेतु अपने Email अथवा Registered Mobile Number का उपयोग करते है।

LogIn कैसे करे ।

LIC E – Services Portal में LogIn करने हेतु नीचे दिए गए Steps को Follow करे।

Step 1; इसके लिए आपको सबसे पहले LIC E – Services Portal पर जाना है। इसके बाद अपने Account को LogIn करने के लिए अपनी User ID/ Email या फिर Registered Mobile Number और Password दर्ज करना है।

Step 2. जैसे ही आप Successfully LogIn करते है। आप Policy से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ-साथ LIC के द्वारा दी जाने वाली E – Services को जान सकते है।

LIC Policy Loan का Payment कैसे करे ।

अपने LIC Policy Loan की EMI को Online करने के लिए, आपको LIC E – Services Portal में LogIn करना होगा और  फिर “Loan Details” Option को चुनना होगा। इसके पश्चात अब आपको अपने बकाया Loan की वर्तमान समय की सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि बकाया EMI, Loan भुगतान करने का समय, बकाया Loan मूलराशि आदि के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

आप भारत के प्रमुख Indian Banks के Credit Card अथवा Debit Card या फिर Internet Banking का उपयोग करके Loan EMI का Payment Online भी कर सकते है।

LIC Loan Payment Schedule .

आपकी जानकारी के बताना चाहेंगे कि वह न्यूनतम अवधि जिसके लिए LIC Loan प्रदान किया जाता है 6 महीने है। भले ही एक लंबी अवधि Loan Prepaid हो, इसके पश्चात की कम से कम अवधि, जिसमे Pre Payment की जा सकती है, वह लगभग 6 महीने है। Loan Payment Transfer करते समय ही उधारकर्ता को Repayment Schedule प्रदान किया जाता है और इसे LIC e Services Portal में Online भी प्राप्त किया जा सकता है।

ध्यान रहे कि 6 महीने की अवधि पूरी होने से पुर्व अगर Policy Maturity/उधारकर्ता की मृत्यु के मामले में, Policy की Income का उपयोग Loan के बकाया को चुकाने के लिए किया जाएगा और Interest केवल उस अवधि के लिए लिया जाएगा जब Loan बकाया था।

आप Loan Payment के लिए निम्नलिखित प्रक्रियाओं का पालन कर सकते है। –

 

  • जो भी मूलराशि है उसके साथ ही Interest का भी भुगतान करे।
  • शुरुआत के कुछ वर्षों के लिए Interest ब्याज का Payment करें और जब आपके पास अतिरिक्त नगदी हो तो Loan की मूलराशि चुकाएं।
  • केवल Interest और Loan Actual Amount का भुगतान Maturity पर Claim Amount के साथ किया जा सकता है।

LIC Policy Loan की सीमाएं ।

मौजूदा नियमों के अंतर्गत, LIC Policy के बदले Loan के मामले में स्वीकृत Maximum Loaning Amount आवेदन के समय के Surrender मूल्य का 90% तक है। Paid-Up योजनाओं के मामले में, यह Limit Policy Surrender Value के लगभग 85% से कम है। दोनों ही मामलों में, यह Surrender Value Security/Surety के रूप में उपयोग किया जाता है।

LIC Policy Loan Terms And Conditions .

  • केवल LIC Policy Holder ही Loan का लाभ उठा सकते हैं।
  • Loan के Terms And Conditions अलग-अलग Loan के मुताबिक होते हैं।
  • आपको Loan Interest Amount का Payment वर्ष में दो बार करना होगा, अर्थात Half Yearly।
  • LIC केवल Policy के Surrender Price (बीमा शुरू होने के तीन वर्ष के बाद आपके Fund में मौजूदा राशि) के लगभग 90% तक Loan देती है।
  • LIC Personal Loan हेतु कम से कम अवधि 6 महीने की है।
  • अवधि ख़त्म होने से पुर्व Loan Payment करने के लिए, Loan Holder को कम से कम 6 EMI का भुगतान करना होता है।
  • Loan ख़त्म से पहले अगर Insurance Policy Mature हो जाती है, तो LIC उसमें से बची Loan Amount काट लेगी।
  • Policy Holder की मृत्यु के मामले में, अथवा Interest का Payment मृत्यु की तारीख तक करना होगा।

पूछे गए प्रश्न | FAQ

1: LIC Surrender Value क्या होती है।

Surrender Value LIC Policy का Value होता है और इसी Value के आधार पर ही आपको LIC Loan देती है। LIC का कहना है कि Loan Amount LIC Policy के Surrender Value के बराबर या फिर उससे कम हो सकती है लेकिन उससे अधिक नहीं हो सकती है।

2: LIC Policy Loan पर ज्यादा से ज्यादा कितने Amount तक Loan मिल सकती है?

: Loan Amount आपके Loan की Surrender Value के आधार पर ही दी जाती है। Maximum Loan Amount आपके Surrender Value के 90% तक होगी। Paid Up Policy के लिए अधिकतम Loan Amount Surrender Value का 85% है।

3: अगर आवेदक लिए गए Loan को चुकाने में असमर्थ है तो क्या होगा।

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया है कि एक आवेदक की LIC Policy को Loan के लिए Security के रूप में कार्य करती है। अगर आवेदक किसी कारणवश लिए गए Loan का भुगतान करने में असमर्थ है, तो LIC Policy को वापस लेने का अधिकार अपने पास सुरक्षित रखता है।

Policy Bond क्या है?

Policy Bond एक Legal Documents है, जिस पर Policy Holder LIC से Loan प्राप्त करने हेतु हस्ताक्षर करता है। इसमें Insurance Policy और इसके बदले लिए गए Loan की सभी Terms और Conditions शामिल किया गया होता है।

5: क्या LIC Policy की सभी Insurance Policy पर Loan उपलब्ध है?

नहीं, यह सभी Insurance Policy पर उपलब्ध नहीं है। यह केवल उन सभी Endowment Plan, पर लागू है जिसके Insurance Premium का Payment कम से कम तीन वर्षों के लिए किया जा चुका है।, इसका उपयोग LIC Policy के बदले Loan प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

ये भी देखे :LIC Retirement Plan क्या है?

बच्चों के लिए सबसे अच्छा LIC Policy कौन सा है?

lic jeevan labh policy पूरी जानकारी

HDFC ERGO Health Insurance kya hai |

-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend