बच्चों के लिए सबसे अच्छा LIC Policy कौन सा है? |Which is the best LIC policy for children? |LIC Child Plan

5/5

LIC Child Plan:बच्चों के बेहतर जिंदगी और बेहतर शिक्षा के लिए अब लोग गांव से शहरों की ओर रुख कर रहे है। जिससे उनके बच्चे बिना किसी रुकावट के अपना उज्जवल भविष्य बना सके। हमे बच्चे के सिर्फ आज ही नही बल्कि उनके आने वाले कल के बारे भी गंभीरता से सोचना चाहिए। ताकि उनके आने वाले कल मे उन्हें अपनी शिक्षा और जीवन से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण चीजों के लिए किसी तरह के रुकावट का सामना ना करना पड़े।

ऐसे ही स्थिति मे उनके भविष्य को सुरक्षित करना बेहद जरूरी है। अगर आप भी अपने बच्चे के भविष्य को लेकर चिंतित हैं और उसे सुरक्षित करना चाहते है तो आज ही LIC के द्वारा बच्चों के लिए लाई गई इस बेहतरीन योजनाओ LIC New Children Money Back Plan और LIC जीवन तरुण योजना Policy को जरूर ले। आपके बच्चों के भविष्य को हर तरह से सुरक्षित प्रदान करने के लिए LIC की  इस Policy को बच्चों को ध्यान में रखकर तैयार किया है।

इसलिए आज के इस Article मे हम आपको LIC Child Plan से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करेगे। LIC Child Plan से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने के लिए हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है।

album-art

00:00

LIC Child Plan क्या है।

LIC Child Plan क्या है 

ये तो हम सभी जानते है कि LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा निगम हमारे भारत की सबसे पुरानी और बहुत ही Popular Trustworthy Life Insurance Companies मे से एक है। Life Insurance के Sector सैकड़ों प्रतिद्वंद्वी होने के बावजूद भी LIC अपनी एक मजबूत और विश्वनीय उपस्थिति Market मे दर्ज कराते रहता है और एक हर Category हर व्यक्ति के लिए Life Insurance विस्तृत उत्पाद रेंज के साथ ग्राहकों की अधिकतम हिस्सेदारी रखती है।

LIC के Life Insurance Policies जैसे कि Child Plan, Investment Plans, Savings Plans, Pension Plans आदि के साथ अपने Customer की जीवन की प्रत्येक जरुरतों की पूर्ति करने में Company अपना विशेष योगदान कर रही है। LIC के इसी बेहतरीन योजनाओ मे से एक है LIC Children’s Insurance माता-पिता को बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए Invest और Secure करने का साधन प्रदान करती हैं।

LIC के Child Plan ही क्यो ले ।

LIC के Child Plan ही क्यो ले

हम जानते है कि आपके मन मे भी यह सवाल तो जरूर चल रहा होगा कि LIC के ही Child Plan क्यो ले..??

तो इसका यही जवाब है कि LIC का Child Plan इसलिए क्योंकि LIC हमारे भारत की सबसे पुरानी और विश्वनीय Life Insurance Companies मे से एक है जो अपने Customer को हर एक Category मे Insurance Policies की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है।

यह सबसे अच्छी और किफायती Child Policies प्रदान करती है जो आपके बच्चे को आवश्यक Financial Stability और Security प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करती है। LIC की यह बच्चे की दोनों योजनाएं बहुत ही शानदार विशेषताओं के साथ बनाई गई हैं और यह दोनो ही आपके बच्चे के भविष्य को सुरक्षित और उन्हे उज्जवल बनाने के लिए पर्याप्त हैं।

1. LIC New Children Money Back Plan क्या है। 

LIC New Children Money Back Plan क्या है

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि LIC के अंतर्गत हर उम्र के लोगों के लिए बेहतरीन Life Insurance Plan है। उन्ही Category मे से एक LIC Children Plans इसके अंतर्गत LIC New Children Money Back Plan चलाया जाता है।

जो कि एक Traditional, Non Linked और Profit में हिस्सा देने वाली Money Back Policy है। यह एक लाभकारी और बच्चो के लिए बहुत ही Best Policy है जो Money Back Amount की सहायता से आपके बच्चे के जीवन के महत्वपूर्ण विभिन्न चरणों जैसे की उनकी शादी, उनके Education आदी से जुड़ी सभी आवश्यताओं को पूरा करती है। LIC की यह Policy Period के दौरान बच्चे को Risk Cover भी प्रदान करता है।

LIC New Children Money Back Plan की प्रमुख विशेषताऐ ।

  • Policy में जो भी Maturity Amount होगा वह खरीद के समय सुनिश्चित राशि के बराबर होगा।
  • LIC अपने इस Child Plan के तहत Loan भी प्रदान करती है।
  • Premium का भुगतान Monthly Quarterly Half Yearly और Annual आधार पर किया जा सकता है।

LIC New Children Money Back Plan हेतु निर्धारित योग्यता एवं शर्तें ।

  • LIC के इस New Children Money Back  के अंतर्गत प्रवेश लेने की आयु 0 से लेकर 12 वर्ष एवं परिपक्वता आयु 25 वर्ष है।
  • इस योजना का कार्यकाल बच्चे की प्रवेश की आयु से लेकर 25 वर्ष तक है।
  • इस योजना की सुनिश्चित राशि न्यूनतम – 1 लाख, और अधिकतम राशि की कोई सीमा नही है।
  • प्रीमियम भुगतान की अवधि 25 वर्ष तक है।

LIC New Children Money Back Plan योजना से जुड़े मुख्य लाभ निम्नलिखित है। 

  • Maturity Benefit – इस योजना के अंतर्गत इस Maturity के पश्चात Amount में जोड़े गए सभी Bonus के साथ कुल Insurance Amount दी जाएगी।
  • मृत्यु लाभ – इस योजना के अंतर्गत अगर किसी कारणवश Policy Holder की असामयिक मृत्यु हो जाती है तो, इस स्थिति मे देय राशि मृत्यु पर Insurance Amount और इसमें शामिल सभी Bonus का कुल होगा।
  • उत्तरजीविता लाभ –  यह तब प्राप्त होता है जब, किसी निश्चित आयु तक पहुंचने के पश्चात Policyholder इस Policy से Amount प्राप्त कर सकता है। यह मूल Insurance Amount का 20% होता है।
  • निगम लाभ – इसके अंतर्गत, Policyholder LIC के द्वारा दिए गए Benefits के अवसर में भाग ले सकता है और वहां से वे Bonus भी प्राप्त कर सकते है।
  • सरेंडर राशि – Surrender Value इस योजना को खरीदने की तारीख से दिया जाता है। मगर ध्यान रहे यह केवल तभी Apply होगा जब Premium और सभी भुगतान को 3 साल बिना किसी देरी के जमा किए गये हो।
  • छूट – LIC किसी भी High Premium Amount पर छूट प्रदान करेगा। इस तरह से भी Policy Holder अपना पैसा बचा सकता है।

2. LIC जीवन तरुण योजना क्या है। 

LIC जीवन तरुण योजना क्या है

उन्ही Category मे से दूसरे नंबर पर LIC Children Plans है LIC जीवन तरुण योजना यह भी एक Non Linked, Profit Share करने वाली Limited Premium Payment Policy है, यह आपके बच्चे के सुरक्षित भविष्य के लिए Insurance और Saving का एक बेहतरीन मिश्रण है।

ये भी देखे : LIC Kanyadan Policy kya hai

यह आपको अपने बच्चे के Education उनकी Higher Studies उच्च शिक्षा के सपने, Hostel Fees आदी से जुड़ी सभी आवश्यताओं को पूरा करती है।

LIC जीवन तरुण योजना की प्रमुख विशेषताऐं ।

  • इस योजना के अंतर्गत Premium Payment Option के द्वारा Policyholder Premium का भुगतान Monthly Quarterly Half Yearly और Annual आधार पर किया जा सकता है।
  • यह एक Traditional Child Plan है जो  Plan और Money Back Plan का लाभ देता है।
  • Policy के अंदर 15 दिनो तक की Free Look Period अवधि उपलब्ध है। इसके अंतर्गत अगर Policyholder Policy को वापस करने का इच्छुक है तो वो कर सकता है।
  • LIC जीवन तरुण योजना अपने अंतर्गत छूट लाभ राइडर भी प्रदान करती है।
  • कोई भी व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत Loan तभी प्राप्त कर सकता है जब वह Surrender मूल्य पर पहुँच गया हो।

LIC जीवन तरुण योजना हेतु निर्धारित योग्यता एवं शर्तें ।

  • LIC के इस LIC जीवन तरुण योजना के अंतर्गत प्रवेश लेने की आयु 90 दिन से लेकर 12 वर्ष एवं परिपक्वता आयु 25 वर्ष है।
  • इस योजना का कार्यकाल बच्चे की प्रवेश की आयु को घटाकर 25 वर्ष तक है।
  • इस योजना की सुनिश्चित राशि न्यूनतम – 75000 और अधिकतम राशि की कोई सीमा नही है।
  • प्रीमियम भुगतान की अवधि 20 वर्ष तक है।

LIC जीवन तरुण योजना से जुड़े मुख्य लाभ निम्नलिखित है। 

मृत्यु लाभ – इस योजना के अंतर्गत अगर किसी कारणवश Policy Holder की असामयिक मृत्यु हो जाती है तो, इस स्थिति मे भुगतान किए गए सभी Premium, Extra Premium, Rider Premium यदि कोई हो Interest और Tax हटाकर की वापसी देय होगी।

Maturity Benefit – ऐसे मामले में जहां Insured Person Maturity की निर्धारित तारीख तक जीवित रहता है तो, Insurance Amount का एक निश्चित प्रतिशत Insurance Maturity Policies के अनुसार परिपक्वता पर देय होगा।

लाभ में भागीदारी – अगर आप Policy निगम के Benefit में भाग लेगे तो आपकी Policy निगम के अनुसार घोषित साधारण Reversionary Bonus प्राप्त करने के हकदार होगी, बशर्ते उस समय Policy जारी अवस्था में हो।

LIC की Child Plan Scheme को कैसे खरीद सकते है। 

अगर आप भी अपने बच्चों के लिए LIC की नई Child Plan Scheme को लेने के इच्छुक है तो आप नीचे दिए गए Steps को Follow करे। आप इस योजना को दो तरीके से ले सकते है। वर्तमान समय मे आप इस Policy को केवल Offline ही ले सकते है।

इसके लिए आपको Offline LIC Agent अथवा अपने नजदीकी के LIC Office के माध्यम से लेना होगा। अगर आपको किसी तरह का कोई Confusion है तो पहले LIC के Customer Helpline से मदद भी ले सकते है।

LIC के Child Plan का Premium का Payment कैसे करे ।

अपने LIC Child Plan के Premium का Payment करने हेतु नीचे दिए गए Steps को Follow करे।

Step 1.  LIC की Child Plan के Premium भुगतान हेतु आपको सबसे पहले LIC की Official Website पर जाना होगा। उसके पश्चात सबसे ऊपर जाकर हिंदी भाषा का Selection करें।

Step 2. इसके पश्चात ‘Online Services’ के अंदर Customer Portal पर Click करे। अब आपके सामने एक New Page खुल जायेगा।

Step 3. इसमें ‘Registered User’ Tab पर Click करें। अगर आप पहले से ही यहां Registered  User नहीं है, तो आपको Log In करने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए ‘New User’ Tab पर Click करना होगा।

Step 4. LogIn करने के लिए Date Of Birth, Customer ID, User ID, Registered Mobile Number, Email ID और Password भेजें।

Step 5. इसके पश्चात अब उस LIC Child Plan को चुनें जिसका आप Premium Payment करना चाहते है।

Step 6. वहां उपलब्ध Payment Options जैसे कि Debit Card Credit Card और इसके साथ ही Net Banking का उपयोग करके भुगतान करे।

Step 7. Future Reference हेतु Premium Payment Receipt को रखने के लिए प्रिंट कर सकते है।

Step 8. अब आपको Company के द्वारा आपके Registered Email ID पर Policy Documents को साझा करेगी।

 

ज्यादा पूछे गए प्रश्न |FAQ

LIC Child Plan हेतु Policy को रद्द करने की प्रक्रिया क्या है।

– अगर आप अपने द्वारा लिए गए Policy को रद्द करना चाहते है तो, उसके लिए आपको LIC की Customer Care Team के साथ बात करना हो या फिर आप अपने नजदीकी के LIC Branch पर जाएं। वहां उपस्थित निर्दिष्ट प्रतिनिधि आपको इससे जुड़ी प्रक्रिया के साथ आपका मार्गदर्शन करेंगे।

LIC Child Plan के लिए दावा कैसे दायर करें?

LIC Child Plan के लिए उसके दावेदार अथवा नामित व्यक्ति को Company के नजदीकी Branch मे जाना होगा। आप इससे जुड़ी और विवरण जानने के लिए Customer Care Executive के साथ बात करनी होगी।

 

ये भी पढ़े :

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *