Credit Card

City Bank Credit Card kaise milega| जानिये इसके लाभ और लेने की प्रक्रिया

वर्तमान समय में आर्थिक निर्भरता हर किसी के लिए एक बहुत जरूरी है चाहे वह आप जैसे युथ हो या बुजुर्ग और नौकरीपेशा व्यक्ति हर किसी की अपनी कोई न कोई जरूरते और आवश्यकताएं तो होती ही है। ऊपर हर रोज की ये बढ़ती मंहगाई कभी पेट्रोल तो कभी राशन पर होने वाले सैकड़ो तरह के खर्चे जैसे की घर , बिमारी , पढ़ाई और जो इन सबसे कुछ बच भी गया तो फिर त्योहार और समारोह का खर्च इतना सब कुछ मैनेज करते करते सैलेरी कहा फुर्र हो जाती है किसी को कुछ पता नही चलता और महीना खत्म होते होते फिर से वही पैसो की तंगी शुरू।

ADVERTISMENT

इसलिए इन सब परिस्थितियों को देखते और इनसे निपटने का आज के समय मे सबसे अच्छा माध्यम है Credit Card और आपकी जरुरतों को धाम रखते हुए City Bank ने अपने कस्टमर्स को Credit Card प्रोवाइड करवाने की सुविधा प्रदान की है।

सिटीबैंक द्वारा प्रोवाइड की गई Credit Card का इस्तेमाल करके कस्टमर्स काफी सारे फील्ड्स में जैसे शॉपिंग, food, एंटरटेनमेंट, फ्यूल, यात्रा, तथा और भी कई अन्य चीजों पर स्पेशल ऑफर का लाभ ले सकते है।  आज के इस Article मे हम आपको City Bank के Credits Cards से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्रदान करने वाले है। City Bank के Credit Card से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने के लिए हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते हैं।

सिटीबैंक Credit Card क्या है?

वर्तमान समय मे Credit Card के सेक्टर में City Bank एक बहुत ही नामी प्राइवेट बैंक की सूची में शीर्ष पर आता है। इस बैंक का Credit Card हर किसी की पहली पसंद बनी हुई है। इसके पीछे की मुख्य वजह है इसका ख़ास रिवार्ड्स प्रोग्राम के साथ आने वाले Credit Card जो अपने ग्राहको को कम खर्च में ढेर सारे फायदे और डील्स प्रदान करते है।

City Bank Credit Card से लाभ –

सिटीबैंक द्वारा प्रोवाइड कराई जाने वाली क्रेडिट कार्ड्स की वैरायटी अलग होने के कारण हर एक कार्ड का अपना अलग लाभ है। क्रेडिट कार्ड्स जैसे सिटी प्रेस्टीज, पेटीएम फर्स्ट सिटी, सिटी कैशबैंक, इंडियन ऑयल प्लेटिनम, और सिटी प्रिमियरमिल्स। इनमे से हर एक कार्ड के अपने अलग फायदे हैं। हमने आपकी सुविधा के लिए इन सभी क्रेडिट कार्ड्स के उपयोग और फायदे डिटेल में आगे दिए है, ताकि आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अपने मनपसंद क्रेडिट कार्ड्स का चुनाव कर सके।

  1. Welcome Offer
  2. Rewards Points
  3. Dining और Lounge Access की सुविधा
  4. Cash Backs
  5. Entertainment
  6. Fuel

City Bank Credit Card की विशेषताएं –

सिटीबैंक द्वारा जो क्रेडिट कार्ड प्रोवाइड किया जाता है उनमें कई सारे वैरायटी के कार्ड्स होते हैं। हर एक कार्ड का अपना एक स्पेशल यूज और सबकी अलग अलग विशेषताएं होती है।

1. Citi Rewards Credit Card –

अगर आपको भी रिवार्ड्स पाने का शौक है, और आप हर काम के लिए ज्यादातर क्रेडिट कार्ड का ही प्रयोग करते है तो सिटीबैंक द्वारा प्रोवाइड ये Citi Rewards Credit Card आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इस रिवार्ड्स में मिले ऑफर्स को आप सिटीबैंक द्वारा पार्टनरशिप की गई हर एक स्थान पर रिडीम कर सकते हैं।

इस कार्ड को लेने के एक महीने के अंदर इस्तेमाल किए जाने पर आपको 1500 बोनस पॉइंट्स मिलते है और अगर आप महीने में 30,000 की राशि या उससे अधिक खर्च करते हैं तो आपको 300 रु अधिक की बोनस प्वाइंट मिलती है। इसकी सबसे मजेदार खासियत यह है की यदि आप इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सिटी बैक के पार्टनर रेस्टूरेंट्स में करते हैं तो वहां आपको 15% तक की छूट मिलती है।

इसके साथ ही साथ एयर इंडिया या जेट एयरवेज के फ्लाइट पर आपको इसके हर एक प्वाइंट पर 0.75 माइल्स के हिसाब से यात्रा करने का सुनहरा मौका मिलता है। इस कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए आपकी मासिक इनकम कम से कम 25000 तो होनी चाहिए। सिटीबैंक के द्वारा इस क्रेडिट कार्ड सेवा के लिए 1000 रुपए तक एनुअल चार्ज किया जाता है।

2. Citi Premiermiles Credit Card –

अगर आपको अक्सर ही ऑफिशियल टूर के लिए अलग अलग जगहों में ट्रैवल करना पड़ता है तो सिटी बैंक का ये Citi Premier Miles Credit Card आपके लिए सबसे बेस्ट है‌। क्योंकि इस क्रेडिट कार्ड के द्वारा आप पूरे भारत के किसी भी मुख्य एयरपोर्ट लाऊज में बिल्कुल निशुल्क एंट्री प्राप्त कर सकते है। साथ ही साथ 100 से भी अधिक ज्यादा एयरलाइन्स की टिकट आप माइल्स रिडीम करके बुक कर सकते है।

अगर आप इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से होटल्स या फ्लाइट्स की बुकिंग करते है तो आपको हर 100 रुपए के खर्च पर 10 माइल्स दिया जाता है। अगर आप कार्ड लेने के दो महीने के भीतर 1000 रुपए तक इस्तेमाल करते है तो आपको 10,000 तक का माइल्स प्रदान किया जाता है। अगर आप इसका प्रयोग सिटी बैक के पार्टनर रेस्टुरेंट में करते हैं तो आपको डायनिंग पर 15% तक की छूट भी मिलती है।

इस कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए आपकी मासिक आय मिनिमम 25000 रुपए तक होनी चाहिए तथा इस कार्ड के सेवा का लाभ लेने के लिए आपको प्रतिवर्ष 3000 रुपए तक के चार्चेस चुकाने होते है।

3. IndianOil Citi Platinum Credit Card –

अगर आप अपने फ्यूल खर्च पर बचत करने के बारे में सोच रहे है और आप हर बार फ्यूल खर्च पर कोई रिवार्ड चाहते है तो सिटी बैक का ये Indianoil Citi Platinum Credit Card आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इंडियन ऑयल स्टेशन पर इस कार्ड पर मिनिमम 150 रुपए खर्च करने पर आपको 4 Turbo Points दिए जाते है और इन Turbo Points को रिडीम करने पर आपको Annual 71 लीटर फ्यूल निशुल्क प्रोवाइड किया जाता है।

इस कार्ड के एक्टिव स्टेटस के लिए भी आपको 250 रुपए तक के Turbo Points मिलते है। इसके साथ ही अगर आप किसी इंडियन ऑयल से प्रमाणित फ्यूल स्टेशन पर इसका इस्तेमाल करते है तो आपको 1% फ्यूल सरचार्ज की छूट भी मिलती है। बाकी के कार्ड्स की तरह ये भी पार्टनर रेस्टुरेंट में 15% तक की छूट प्रदान करती है।

सिटीबैंक द्वारा प्रोवाइड इस क्रेडिट कार्ड के लाभ का फायदा उठाने के लिए आपकी मासिक आय मिनिमम रु 25,000 होनी चाहिए तथा इस कार्ड की सेवा का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको वार्षिक 1000 रुपए की शुल्क चुकानी होती है।

4. Citi Cash Bank Credit Card –

सिटीबैंक के इस Citi Cash Bank Credit Card पर आपको विभिन्न प्रकार के रिवार्ड्स के बदले कैशबैक प्राप्त कर सकते है। साथ ही अपने क्रेडिट स्कोर वैल्यू को भी बढ़ा सकते है। इतना ही नही इस कैश बैंक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप 100 से भी अधिक दुकानों में शॉपिंग करने पर अमेजिंग ऑफर्स और बचत जैसी सुविधाएं भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको 500 रु का कैशबैक स्टेटमेंट में क्रेडिट किया जाता है। इसके साथ ही आप इस कार्ड का इस्तेमाल अपने हर‌ तरह युटिलिटी बिल्स और ऑनलाइन सर्विसेज जैसे की मूवी टिकट, टेलीफोन बिल पेमेंट और भी अन्य प्रकार की पेमेंट कर सकते है और साथ में आपको लगभग 5% तक का कैशबैक दिया जाता है।

इतना ही नही इस क्रेडिट कार्ड से आप 2000 से भी ज्यादा पार्टनर रेस्टुरेंट में 15% की डिस्काउंट सर्विस को भी एंजॉय करते है। सिटीबैंक द्वारा प्रोवाइड इस क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए आपकी न्यूनतम मिनिमम मंथली इनकम 25000 रुपए होनी चाहिए और इस क्रेडिट कार्ड हेतु आपको 500 रुपए तक का वार्षिक शुल्क देना होगा।

5. Paytm First City Card –

यदि आप मूवी देखने के शौकीन हैं और अगर आप ऑनलाइन इंटरटेनमेंट के दिवाने और लाइव शोज़ और अनलिमिटेड मूवी देखना पसंद करते है।  हर टिकट की बुकिंग पर कैशबैक चाहते है तथा आप ज्यादातर पेमेंट पेटीएम के माध्यम से करते हैं और चाहते है की हर खरीद पर कैशबैक मिले जिसे आप पेटीएम के माध्यम से इस्तेमाल कर सके तो ये कार्ड आपके लिए बिलकुल बेहतरीन साबित हो सकती है।

सिटीबैंक द्वारा दी जाने वाली इस Paytm First City Card का इस्तेमाल करके Z50 की मेंबरशिप सोनी लाइव पर अनलिमिटेड मूवी और टीवी शो स्ट्रीम कर के देख सकते हैं। इस कार्ड का उपयोग करके आप रिलायंस डिजिटल और बिग बास्केट जैसे स्टोर से विभिन्न छूट और अमेजिंग ऑफर्स भी प्राप्त कर सकते हैं।

सिटीबैंक द्वारा प्रोवाइड की जाने वाली इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए आपकी आय कितनी हो यह बैंक में संपर्क करके पता करना है तथा इस कार्ड का लाभ पाने के लिए आपको वार्षिक 500 रु की शुल्क का भुगतान करना होता है।

6. Citi Prestige Credit Card –

सिटी बैक के इस बेस्ट क्रेडिट कार्ड के लिस्ट में Citi Prestige Credit Card का नाम भी शामिल है। अगर आप बिना किसी अधिकतम वार्षिक शुल्क दिए हवाई यात्रा के शौकीन है और अपने मन मुताबिक लाउज एक्सेस तथा होटल्स बुकिंग पर ऑफर पाने के इच्छुक है। तथा अन्य कार्ड्स के मुकाबले अधिक वार्षिक शुल्क देने दे लिए तयार है तो ये क्रेडिट कार्ड आपके लिए बिलकुल सही है।

सिटीबैंक द्वारा प्रोवाइड की जाने वाली इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके आप 10,000 बोनस एयर माइल्स प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप इस कार्ड के Primary अथवा Add On सदस्य हैं तो आपको 800 से अधिक एयरपोर्ट पर लाउज एक्सेस मिलता है। इसके साथ ही गोल्फ लवर्स को 15 से भी अधिक गोल्फ क्लबों में 4 गोल्फ राउंड का ऑफर भी प्रदान किया जाता है।

सिटी बैंक के क्रेडिट कार्ड की इन सभी सुविधा को प्राप्त करने हेतु आपकी मासिक आय बैंक के द्वारा तय की गई राशि से अधिक या उतनी होनी ही होनी चाहिए। इस राशि की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको बैंक से संपर्क करना होगा। इस क्रेडिट कार्ड का लाभ पाने के लिए आपको वार्षिक 20,000 रु की राशि का भुगतान करना होता है।

City Bank के Credit Card हेतु आवश्यक दस्तावेज –

अगर आप भी City Bank का Credit Card लेने के इच्छुक है तो आपके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज का होना अनिवार्य है।

  1. Identity Proof – आपके पास नीचे दिए गए Identity Proof से किसी भी एक ऐसे ID का होना अनिवार्य है। जिसमे आपकी Photo Clear होनी चाहिए जैसे कि – Passport, Pan Card, Aadhar Card, Voter ID, Driving License, Defense ID Card, केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा जारी ID Card जिसमें आपकी Photo Clear हो आदि।
  2. Address Proof – आपके पास Identity/Address Proof हेतु निम्नलिखित दस्तावेजो का होना अनिवार्य है। जैसे कि – Aadhar Card, Ration Card, Passport, Bank Account Statement, Voter ID, तीन महीने पुराना पानी या फिर बिजली का Bill दोनो मे से कोई भी एक चलेगा।
  3. Income Certificate – आप Income Certificate के अंतर्गत निम्नलिखित दस्तावेजो का प्रयोग कर सकते है। जैसे कि –

Salary Slip, Bank Statement बीते तीन महीने तक का ध्यान रहे यह 3 महीनों से ज़्यादा पुराना नही होना चाहिए और ITR Form 16 आदि।

  1. Passport Size Photograph

City Bank Credit Card हेतु निर्धारित पात्रता –

  1. City Bank Credit Card हेतु निर्धारित आयु सीमा 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  2. Credit Card हेतु कम से कम 750 Credit Scores होने ही चाहिए।

City Bank Credit Card हेतु आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी इस City Bank Credit Card हेतु आवेदन करने के इच्छुक है तो हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि आप इस Credit Card हेतु Online और Offline दोनो तरह से आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए Steps को Follow करे।

1. Online Apply –

Step 1. City Bank Credit Card हेतु आवेदन करने हेतु आपको सबसे पहले इसके Official Website पर जाना होगा।

Step 2. Official Website पर जाने के बाद आपको जिस भी Credit Card के अंतर्गत आवेदन करना है उसको चुने।

Step 3. Card Select करने के पश्चात ‘Online Apply’ के Options पर Click कर दे।

Step 4. Click करने के पश्चात आपके Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा आपको आगे के Process के दौरान आगे इस OTP का उपयोग करना होगा।

Step 5. अब आपको मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करना होगा।

Step 6. आपका Form Submit होने के पश्चात आपको आगे की Procedure हेतु Bank या फिर जहा से भी आपने City Bank Credit Card हेतु Apply किया है वहां के प्रतिनिधि के द्वारा Call कर सूचित किया जाएगा।

Step 7. उसके पश्चात आवेदन आपको दिए गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रतिलिपि बैंक अधिकारी को प्रदान करना होगा।

2. Offline Process –

अगर आप City Bank के Credit Card हेतु Offline Apply करना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी City Bank Branch में जाकर वहां के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से संपर्क करना होगा। उसके बाद आपको सभी ऑफलाइन होने वाले सभी प्रोसेस को अच्छे से कम्पलीट करना होता है।

City Bank के ग्राहक सेवा केंद्र Helpline Number –

City Bank के द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा हेतु दिन रात चौबीसों घंटे बैंक ग्राहक सेवा प्रदान करता है। आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर 1860 210 2484 पर संपर्क करके सीधे ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से संपर्क कर सकते हैं और अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़ी किसी भी तरह की कोई भी समस्या का निवारण आसानी से प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष –

आज के समय में तेजी से बढ़ रही महंगाई और बढ़ती जरूरतो ने इस कदर आम इंसान को अपनी चपेट में ले रखा है कि ना चाहते हुए भी वो इससे आजाद नही हो पाता है। ऐसी स्थिति मे रूप से मजबूत होना बेहद आवश्यक है और क्रेडिट कार्ड इसका एक अच्छा समाधान भी है। क्रेडिट कार्ड लेने के बाद उसके टर्म्स और कंडीशन का विशेष ध्यान रखें और क्रेडिट कार्ड के मंथली बिल को समय पर चुकाए।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको सिटी बैक क्रेडिट कार्ड से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारा आज का आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा। ऐसे ही है ज्ञानवर्धक आर्टिकल को पढ़ने के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ धन्यवाद।

City Bank Credit Card ke baare me puche gaye savaal | FAQ

प्रश्न 1. सिटी बैक का सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड कौन सा है?

, सिटी बैक का हर क्रेडिट कार्ड अपने आप में अलग अलग फीचर्स के साथ आता है। आप अपनी जरूरत और इनकम के अनुसार ऊपर लिस्ट में दिए गए किसी भी क्रेडिट कार्ड को ले सकते है।

क्रेडिट कार्ड लेते समय किन किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए?

वैसे तो आजकल हर बैंक अपने ग्राहक को क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान कर रही है वह भी बेहतरीन फीचर्स के साथ मगर फिर भी कुछ बातें ऐसी हैं जिनका ध्यान हमें क्रेडिट कार्ड लेते वक्त जरूर रखना चाहिए। हमेशा ईद कार्ड लेने की कोशिश करें जिसमें आपको बहुत ही मिनिमम इंटरेस्ट और एनुअल चार्ज देना पड़े। इसके साथ ही उस पर लगने वाले टैक्स भी ना के बराबर हो। क्रेडिट कार्ड लेने के बाद हमेशा अपने क्रेडिट इसको को बैलेंस करके रखे। यह भविष्य में आपके काम आएगा।

हमें किस बैंक का क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए?

जैसा कि हमने आपको आपको ऊपर बताया क्या आजकल हर बैंक अपने ग्राहक को क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान कर रही है। आप बैंक की सर्विस और अपनी जरूरतों और इनकम के आधार पर इसका चयन कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT