Online loan

Fampay App kya hai? इसका कैसे फायदा उठायें

5/5

Fampay  App :आज तकरीबन हर व्यक्ति डेबिट व क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ज़रूर करता होगा, लेकिन इसके इस्तेमाल के लिए बैंक में आपका अकाउंट होना बहुत आवश्यक है। पर क्या आपने कभी ये सोचा है की बिना बैंक अकाउंट के भी आपके पास एक ऐसे कार्ड का विकल्प है जिससे पैसों का लेन देन सरलता से किया जा सकता है।

ADVERTISMENT

जी हाँ, आज हम आपको एक ऐसे कार्ड के बारे में बताने वाले हैं जो विशेष रूप से उन युवाओं के लिए बनाया गया है जिनकी उम्र 13 से 19 साल है। अक्सर देखा गया है की टीनएजर्स के बैंक में खाते न हो पाने के कारण लेन देन करने में बड़ी दिक्कतें आती है।

इसी को ध्यान में रखते हुए कम्पनी ने Fampay app को लॉन्च किया है जिसके द्वारा टीनएजर्स ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसलिए आज के इस Article मे हम आपको इस कार्ड से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है। तो चलिए शुरू करते है।

फेम पे अप्प क्या है ।Fampay App kya hai

Fampay Card के बारे मे जानने से पहले आपका यह जानना बेहद आवश्यक है कि आखिर ये Fampay App है क्या..??

Fampay Loan App एक ऐसा ऐप है जिसके माध्यम से 13 से 19 वर्ष के युवा जिनके अमुमन बैंकों में अकाउंट नही होते, वो इसपर अकाउंट बना सकते हैं एवं आनलाइन व आफलाइन भुगतान कर सकते हैं। इस ऐप को अस्तित्व में आये 2 से ज्यादा साल हो चुके है, 30 जून 2019 को  Fampay App की लॉन्चिंग हुई थी।इस अप्प से आप Instant loan नहीं ले सकते ।

ये एक विश्वस्निय ऐप है क्योंकि इस ऐप ने IDFC First BANK के साथ साझेदारी की है एवं इस बैंक के द्वारा ही आपको Fampay Card प्राप्त होता है। Fampay App को एक प्रकार से मोबाइल बैंक का नाम भी दिया जा सकता है। इस प्रकार यदि देखा जाये तो ये अपने ग्राहकों के सुरक्षा का भी पूर्ण रूप से ध्यान रखता है और Fampay App एवं Fampay Card दोनों आपके लिए संरक्षित है।

Fampay App के फायदे | Fampay Loan App Benefits

Fampay App को डाउनलोड कर उसे यूज़ करना वाकई एक फायदे का सौदा है। इसका लाभ हर वो युवा उठा सकता है जो अपने टीनएजस में हैं यानी की जो 13 से 19 साल के हैं। तो आइये जानते हैं Fampay App के फायदे कौन कौन से हैं।

  1. इस ऐप के पर अप्लाई करने के बाद आपको जो कार्ड दिया जाता है, वो नम्बर लेस होता है और नम्बर लेस होने के कारण यदि ये खो भी जायेगा तो इसका कोई इस्तेमाल नही कर सकता।
  2. आप अपने इच्छानुसार कभी भी कार्ड के PIN को आसानी से बदल सकते हैं।
  3. बैंक में खाता न होने की स्थिति में बहुत फायदेमंद है क्योंकि इस कार्ड को बनवाने के लिए बैंक अकाउंट की आवश्यकता नही होती।
  4. इस कार्ड को बनवाने के लिए ज्यादा डिटेल्स आदि की आवश्यकता नही पड़ती।
  5. ऑनलाइन व ऑफलाइन की सुविधा एवं हर स्थान पर मान्य।

Fampay App की विशेषताएं ।

Fampay App की विशेषताएँ निम्नलिखित है जो इस प्रकार है।

  1. इस ऐप को देश के केंद्रीय बैंक यानी रबी द्वारा मान्यता प्राप्त है जिससे इसकी विश्वसनीयता और बढ़ गयी है।
  2. इस्तेमाल करना और Fampay App पर अकाउंट बनाना बेहद आसान है।
  3. IDFC first BANK के साथ सांझेदारी
  4. पूरी तरह से सुरक्षित
  5. मोबाइल बैंक की सुविधा एवं नम्बर लेस कार्ड की प्राप्ति

ये भी देखे : Personal Loan Chahiye ?

Fampay App हेतु आवश्यक योग्यता एवं दस्तावेज ।

  1. Registered Mobile Number
  2. Aadhar Card
  3. इस ऐप के अंतर्गत लोन लेने हेतु न्यूनतम आयु सीमा 13 से 18 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

Fampay App पर अपना अकाउंट कैसे बनाएं ।

Fampay App पर अपना अकाउंट बनाना बेहद आसान है, इसके लिए आपको बस नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स का पालन करना होगा।

Step 1. इसके लिए आपको सर्वप्रथम अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाकर Fampay ऐप को इंस्टॉल करना होगा।

Step 2. उसके बाद ऐप को ओपन करिये और Get Started पर क्लिक करना है।

Step 3. अब अपना रजिस्ट्रेशन करने हेतु Mobile Number दर्ज करें।

Step 4. अगर आप Referral Code के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक है तो अपने Refferal Code को दर्ज करें अन्यथा Continue के आप्शन पर क्लिक करें।

Step 5. क्लिक करने के पश्चात मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि अपना नाम , पता और आयु आदि दर्ज करें।

Step 6. मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करने के बाद आपको इस ऐप को कांटेक्ट और लोकेशन हेतु App Permission देना होगा।

Step 7. अब KYC हेतु अपने आधार कार्ड का नंबर दर्ज करे।

Step 8. अब आपको अपने KYC Verification हेतु OTP प्राप्त होगा। जिसे आगे आपको दर्ज करना है।

Step 9. अब उस प्राप्त OTP के माध्यम से आपके KYC Verification की जाएगी।

Step 10. जैसे ही आपकी KYC Verification पुरी होती है उसके तुरंत बाद Continue के आप्शन पर क्लिक करे।

Step 11. जैसे ही आप Continue के आप्शन पर क्लिक करते है। आपका Fampay Account तुरंत ही Activate हो जाता है।

Fampay Card क्या है |FamPay Card Details

Fampay Loan App पर अकाउंट क्रिएट करने के कुछ दिनों बाद आपके घर पर एक कार्ड आता है जिससे आप अपने सारे लेन देन कर सकते हैं। इसी कार्ड को Fampay Card कहते हैं जिस प्रकार भुगतान के लिए आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते हैं ठीक उसी प्रकार इसका प्रयोग कर सकते हैं।

खास बात ये है की ये कार्ड भारत का पहला नम्बर लेस कार्ड है एवं आपको UPI पेमेंट की सुविधा भी मिलती है भले आपका बैंक मे कोई खाता न हो। आज लगभग 2 लाख से अधिक लोग पेमेंट के लिए इस कार्ड का प्रयोग कर रहे हैं एवं उनके फीडबैक भी पोज़िटिव हैं।

Fampay Card हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है। 

apply process

Fampay Card हेतु आवेदन करना बेहद आसान है, इसके लिए आपको बस नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स का पालन करना होगा।

Step 1. इसके लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाकर Fampay ऐप इंस्टाल करिये।

Step 2. उसके बाद ऐप को ऑपन करिये और वहाँ आपको Quick Action का सेक्शन दिखेगा, उस सेक्शन में आपको कार्ड पर क्लिक करना है।

Step 3. उस पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की तरफ Fampay Card को आर्डर करने का विकल्प दिखेगा, उसे क्लिक करिये और फिर अपने ऐड्रेस को भरिये और आधार कार्ड से वैरिफ़ाइ करिये।

Step 4. इतना करने के बाद अंत में आपको Fampay Card के आर्डर के लिए फी जमा करनी होगी, फी का अमाउंट मात्र 200 के आस पास है। इसके बाद आपका कार्ड कन्फर्म हो जायेगा।

Step 5. इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के कुछ दिनों के बाद Fampay Card आपके ऐड्रेस पर पहुँचा दिया जायेगा और आपका इसका लाभ उठा सकेंगे।

Fampay Card का उपयोग कैसे करे।

अब ऐप्लिकेशन और कार्ड के बारे में जानने के बाद आप ये सोच रहे होंगे की इस ऐप का बैंक से तो कोई सम्बन्ध नही होता फिर आप धन का लेन देन कैसे करेंगे। तो आइये जानते हैं मनी ट्रांसफर या रिसीविंग के लिए लिए आपको क्या करना होगा और आप कैसे कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं?

ये कार्ड भी काफी हद तक डेबिट कार्ड की तरह ही होता है, जैसे आप डेबिट कार्ड से ऑनलाइन या ऑफलाइन पेमेंट करते हैं ठीक वैसे ही इससे भी कर सकते हैं बस इसका प्रयोग करने से पहले आपको Fampay अकाउंट में पैसे डालने होंगे। पैसे डालने के लिए जब आप Fampay app ओपन करेंगे तो वहाँ ऐड मनी का आप्शन होगा।

बस उसी आप्शन पर क्लिक कर के पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं एवं इस प्रक्रिया के बाद कार्ड का इस्तेमाल किसी भी समय कर सकते हैं एवं कार्ड की लिमिट 2 लाख रुपये हैं। आप बड़ी ही आसानी से 2 लाख रुपये तक का ट्रांजैक्शन इस कार्ड के द्वारा कर सकते हैं।

Fampay App सहायता केंद्र –

Fampay App को डाउनलोड करने के बाद और कार्ड प्राप्ति के बाद यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या आती है जैसे ट्रांजैक्शन बीच में ही रुक जाना या न हो पाना आदि तो आप सहायता केंद्र यानी कस्टमर केयर से सम्पर्क कर सकते हैं एवं अपनी प्रॉब्लम उन्हे बता सकते हैं। उनसे कांटेक्ट करने के लिए आपको ईमेल आइ डी [email protected] पर मेल करना होता है जिसके जरिये आप उन्हें मेल या उनसे चैट कर सकते हैं।

ये भी देखे : आरबीएल बैंक पर्सनल लोन Dhamaka Offer

निष्कर्ष –

भारत का पहला ऐसा ऐप जहाँ आपकी FamPay age limit को ध्यान में रखते हुए ऐसे ऐप की लॉन्चिंग हुई है जो पूर्ण रूप से सुरक्षित एवं लाभदायी ऐप है। यूज़र्स की संख्या भी अब तक लाखों में पहुँच चुकी है तो अगर आप भी एक टीन एजर हैं तो इस ऐप को डाउनलोड करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हमे उम्मीद है की इस Article में आपको Fampay App से जुड़ी पर्याप्त मिली होगी और आपको ये Article पसन्द आया होगा।

ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए निचे लिंक पे क्लिक करे

Hello Loan App क्या है
Navi Loan App kya hai
How to apply Kisan Credit Card Online
HDFC Millennia Credit card कैसे मिलेगा
RBL बैंक क्रेडिट कार्ड कैसे मिलेगा ?
ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT