-Advertisement-

LIC आधार स्तम्भ योजना क्या है?| आप इसका किस प्रकार लाभ उठा सकते हैं?

Rate this post

LIC आधार स्तम्भ योजना : यूं तो LIC अपने Customer के लिए कई अलग-अलग तरह के Plan पेश करता रहता है और हर Plans की अपनी अलग अलग खासियतें हैं। LIC के कुछ Plans बच्चों के Future हेतु तो वही कुछ Plans बुढ़ापे में Pensioners को ध्यान में रखकर Design किए गए हैं।

इसलिए आज हम आपको LIC के एक बेहतरीन प्लान LIC आधार स्तंभ के बारे में बता रहे है, आखिर ये Plan आपके लिए फायदे का सौदा कैसे साबित हो सकता है। LIC के द्वारा इस आधार स्तंभ योजना का शुभारंभ किया गया है ये योजनाएँ  24 अप्रैल, 2017 से बिक्री के लिए उपलब्ध हो गई है।

LIC के अनुसार, इस आधार स्तंभ नाम की योजना को मुख्य रूप से उन पुरुषों हेतु बनाया गया है जिनके पास Aadhar Card उपलब्ध है। आज के इस Article मे हम आपको LIC के इस आधार स्तम्भ योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि यह योजना क्या है।, निर्धारित योग्यता, विशेषताएं और फायदे के बारे मे जानकारी प्रदान करेंगे।

LIC आधार स्तम्भ योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है।

LIC आधार स्तम्भ योजना क्या है। 

जैसा की नाम से ही जाहिर है इस योजना का स्तंभ ही आधार है यानी की आपका Aadhar Card LIC की आधार स्तम्भ एक Non-Linked, नियमित Premium Payment के साथ लाभ देने वाली Endowment Policy है। इसका Share Market से कोई संबंध नही है LIC की आधार स्तम्भ एक ऐसा Plan है जो आपको बचत के साथ साथ सुरक्षा भी प्रदान करती है।

LIC ने विशेष रुप से पुरुषों हेतु यह आधार स्तम्भ Policyकी शुरुआत की है जिनके पास UIDAI द्वारा जारी Aadhar card हैं। इस योजना हेतु किसी भी तरह की कोई भी Medical Examination की आवश्यकता नहीं होती है और मानक स्वस्थ जीवन उपलब्ध है। अगर दुर्भाग्यवश LIC के इस आधार स्तम्भ योजना की Maturity से पुर्व ही Policy Holder की मृत्यु हो जाती है अथवा जीवित Policy Holder हेतु भी Maturity के समय एकमुश्त Amount परिवार को आर्थिक सहायता के रूप मे भी प्रदान करती है।

इस Policy की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आप इसमें हर रोज सिर्फ 30 रुपये तक का Investment करेंगे तो Maturity के बाद आपको करीब 4 लाख रुपये मिलेंगे। और इसकी दूसरी सबसे खास बात यह है कि इसमें Death Benefits और दूसरी सुविधाएं भी मिलती है।

[wpsm_toplist]

LIC आधार स्तम्भ योजना की विशेषताएं ।

LIC आधार स्तम्भ योजना

  • इस योजना के अंतर्गत आपकी Auto Cover Facility दी जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल पुरुष ही Apply कर सकते है।
  • इस योजना मे Premium बहुत ही कम है।
  • यह एक Endowment Policy है जिसमें Policy Mature होने के पश्चात आपको आखिर मे एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत  5 साल के पश्चात अगर मृत्यु होती है तो Loyalty Increase का अतिरिक्त भुगतान किया जाता है।, जबकि Normal Police Coverage मे Sum Assured Insurance Amount के बराबर होगा।
  • इस योजना की Maturity पर Policy Holder को Basic Sum Assured + Loyalty Increase प्राप्त होती है।
  • इसके अंतर्गत आपको किसी भी तरह की कोई गंभीर बीमारी लाभ उपलब्ध नही हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत तीन वर्ष पुर्व होने के पश्चात Loan की Facility उपलब्ध है।
  • इसके अंतर्गत के Exicidential राइडर और स्थायी विकलांगता राइडर जैसे Benefits उपलब्ध हैं।
  • Revival Of Lapsed Policy के अंतर्गत, दो वर्षों के भीतर Unpaid Premium उपलब्ध है।
  • भुगतान प्रीमियम 80C के अंतर्गत Income Tax से छूट दी जाती है।
  • Maturity Amount 10 (10 D) के अंतर्गत Tax Free है।
  • बीमा की अधिकतम राशि 3 लाख रुपए है।
  • इस योजना हेतु Apply करने के लिए Aadhar Card अनिवार्य है।
  • Medical Check Up की कोई आवश्यकता नही है।
  • इसका Market से कोई लेना-देना नही है।
Minimum Maximum
Sum Insured Rs 75,000 Rs 3,00,000
Policy Terms 10 वर्ष 20 वर्ष
Policy लेने की आयु सीमा 08 वर्ष 55 वर्ष
Policy किसके लिए है। पुरुषों
परिपक्वता पर अधिकतम आयु 70 वर्ष
योजना का प्रकार है। Endowment
Payment Mode Annual, Half Yearly, Quarterly, Monthly

 

LIC आधार स्तम्भ योजना के फायदे । LIC आधार स्तम्भ योजना के लाभ 

LIC आधार स्तम्भ योजना

LIC आधार स्तम्भ योजना से आपको निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते है।

1. Maturity Benefit.

Term Policy के सफल समापन होने पर, अगर Policy Holder जिवित है यानी जब सभी देय Premium का Pay किया गया है। उसके पश्चात Loyalty के साथ Maturity पर Insurance Amount का Pay किया जाता है।

2. मृत्यु लाभ ।

अगर Policy के शुरुआत के पांच वर्षों के दौरान ही Policy Holder की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे स्थिति मे Insured Amount का भुगतान किया जाता है। अगर Policy के पांच वर्ष के पूरा होने के पश्चात मृत्यु होती है तो ऐसी स्थिति मे, Maturity की तारीख से पुर्व “मृत्यु पर बीमित राशि” और Loyalty Addition, यदि कोई हो तो, Pay किया जाता है।

मृत्यु होने पर पर Insured Amount पर आश्वासन दिया गया है तो Insurance Annual Premium या मूल बीमा राशि के 10 गुना के रूप में परिभाषित किया जाता है। उन सभी Premium जिसका भुगतान मृत्यु के समय में किया गया है उन सभी Premium का मृत्यु लाभ 105% से ज्यादा नहीं होगा। Underwriting निर्णय और Rider Premium उपरोक्त वर्णित Premium में कोई Tax शामिल नहीं होगा।

3. Loyalty Addition .

अगर ली गई Policy पाँच साल मे पूरीं हो चुकी है और Minimum पाँच वर्ष हेतु पूर्ण Premium का भुगतान किया गया है, तो अगर Policy Term या Maturity के दौरान मृत्यु हो जाती है तो Policy Loyalty Addition पाने का पात्र है। pad-you policy के अंतर्गत, Loyalty Addition Policy के पूरे सालों के लए देय होगा जिसके लिए Policy लागू थी।

Policy के आत्मसमर्पण पर Special Surrender Value गणना के दौरान Loyalty Addition पर भी विचार किया जाता है, परन्तु यह केवल तभी किया जाता है जब अगर ली गई Policy पाँच साल मे पूरीं हो चुकी है और Minimum पाँच वर्ष हेतु पूर्ण Premium का भुगतान किया गया है।

4. Optional Accidental Benefit Rider.

जो भी Policy Holder 18 वर्ष से ऊपर है उनके पास इस योजना के साथ साथ ही LIC के Accidental Benefit Rider का लाभ उठाने का Options होता है, जो कि Exicidential Death के जैसे कारण के मामले में मूल Insurance Amount के बराबर अतिरिक्त राशि प्रदान करेगा।

5. Premium का भुगतान ।

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि “LIC की यह आधार स्तम्भ Plan पुरुषों को बचत और सुरक्षा दोनो प्रदान करती है।”

LIC के इस Policy के अंतर्गत Premium को Annual, Half Yearly, Quarterly और Monthly रूप में अंतराल में भी भुगतान किया जा सकता है।, जहां Monthly Premium केवल NACH या Policy की Terms के दौरान वेतन कटौती के भी माध्यम से हो सकता है। Annual या Half Yearly या Quarterly Premium और Monthly Premium हेतु 15 दिन के भुगतान के लिए एक महीने तक की छूट अवधि लेकिन यह 30 दिनों से कम नहीं है।

6. Revival .

वह Premium जो पहले भुगतान नही किए गए हैं उनकी तारीख से लेकिन Maturity की तारीख से पुर्व आश्वासन को दो साल हेतु पुनः से वापस करने की अवधि दी जाती है। ऐसा उस स्थिति मे संभव है जब Policy समाप्त हो जाती है। अगर Premium अवधि के अंत तक Premium का भुगतान नहीं किया जाता है।

Policy के भुगतान के समय निगम के द्वारा जो भी दर पर Interest तय की गई है। Interest के साथ उन सभी देय Premium का भुगतान करके उन्हें Revived किया जा सकता है, लगातार बीमा शीलता के संतोषजनक सबूत जमा करने के अधीन।

उच्च मूल बीमित रकम पर छूट: 

मूल बीमित रकम (Rs) छूट
75,000 – 1,90,000    NIL
2,00,000 – 2,90,000    मूल बीमित रकम का 1.50 % 
3,00,000    मूल बीमित रकम का 2%

 

LIC आधार स्तम्भ योजना हेतु निर्धारित योग्यता ।

आप मे से भी इच्छुक व्यक्ति इस Plan को खरीदना चाहते है उन्हे निम्नलिखित योग्यता मानदंडों को पुरा करना अनिवार्य है। –

  • LIC आधार स्तम्भ योजना के अंतर्गत केवल पुरुष ही Apply कर सकते है।
  • इस योजना हेतु Apply करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 8 साल (पूर्ण) और अधिक से अधिक 55 वर्ष के आयु तक के पुरुष Apply (निकटतम जन्मदिन) कर सकते है।
  • LIC आधार स्तम्भ योजना हेतु न्यूनतम अवधि 10 साल और अधिकतम अवधि 20 साल है।
  • Maturity पर अधिक से अधिक आयु 70 वर्ष तक ही (निकटतम जन्मदिन) होनी चाहिए।
  • योजना हेतु कम से कम 70,000 रुपए बीमा राशि है और अधिकतम 3, 00,000 रुपए बीमा राशि है।
  • योजना हेतु उपलब्ध Premium Payment Mode – Annual, Half Yearly, Quarterly and Monthly (केवल SSS और NACH) है।
  • दिए गए Premium Payment Mode पर छूट के बाद उपलब्ध है। : 2
  • Annual – 2%
  • Half yearly – 1%

Quarterly and Monthly – Nil

Mode  Discount
Annual सारणी में दिए गए Premium  का 2%
Half Yearly सारणी में दिए गए Premium का 1%
Quarterly और Monthly NIL

 

LIC के आधार स्तम्भ योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज ।

अगर आप भी LIC के इस आधार स्तम्भ योजना लेने के इच्छुक है तो आपके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज का होना अनिवार्य है।

1. Identity Proof .

आपके पास Identity Proof हेतु निम्नलिखित दस्तावेजो मे से Aadhar Card के अन्य किसी भी एक ऐसे ID का होना अनिवार्य है। जिसमे आपकी Photo Clear होनी चाहिए जैसे कि – Pan Card, Aadhar Card, Voter ID, Driving License, Defense ID Card, केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा जारी ID Card जिसमें आपकी Photo Clear हो आदि।

2. Address Proof .

आपके पास Address Proof हेतु निम्नलिखित दस्तावेजो मे से किसी भी ID का होना अनिवार्य है। जैसे कि – Pan Card, Aadhar Card,  Voter ID, और इनमे से कोई भी एक चलेगा।

  • Passport Size Photograph
  •  Birth Certificate.

LIC के आधार स्तम्भ योजना को कैसे ले सकते है। LIC आधार स्तम्भ योजना

आप मे से जो भी इच्छुक Customer LIC आधार स्तम्भ योजना के Policy को खरीदना चाहते है। वह Online अथवा Offline दोनो माध्यम से इसे खरीद सकते है। आपको बस नीचे दिए गए Steps को Follow करना है।

Step1. Mode

  1. Online Mode .

Online माध्यम से इस Policy को लेने हेतु LIC India की Official Website या फिर विभिन्न Authentic Online Insurance Agent का उपयोग करके Policy खरीद सकते हैं।

  1. Offline Mode .

वे या तो LIC के Office, Branch, अथवा Agent और दलालों आदि से सीधे संपर्क कर सकते है।

Step2. Application Form Filling .

आप चाहे Online Mode या Offline Mode से Policy खरीदें , मगर उसके पहले प्रस्ताव फॉर्म को पूरी तरह और सही तरीके से भरना बेहद जरूरी है। आपको Application Form में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को बिल्कुल सही-सही भरकर जमा करना आवश्यक है।

Step 3. Submission Of Documents.

चाहे Online Mode या Offline Mode हो आपको Policy खरीदेते समय मांगी गई सभी सही सही दस्तावेज़ को जमा करना पड़ता है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि LIC आधार स्तम्भ योजना खरीदने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजो की आवश्यकता होती है।

  • सरकार द्वारा जारी Aadhar Card की कॉपी
  • Passport Size Coloured Photographs
  • पहचान प्रमाण की सत्यापित प्रति
  • आयु प्रमाण की सत्यापित प्रति
  • Address Proof की अटेस्टेड कॉपी

ये भी पढ़े :

Important Links

-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend
%d bloggers like this: