-Advertisement-

Navi Loan App kya hai| Navi Loan App कैसे काम करता है और क्या है लोन लेने की प्रक्रिया?

5/5 - (1 vote)

पैसा हमारे जीवन का प्राथमिक हिस्सा माना जाता है क्योंकि रोजमर्रा में होने वाले लगभग सभी कार्यों में हम पैसो का प्रयोग अवश्य करते हैं चाहे वो बाहर आना जाना हो या बाहर से कुछ खरीदना हो या खाना हो। इन सब के लिए हमे पैसों की आवश्यकता पड़ती है और आज के समय में पैसो बिना कोई भी काम असम्भव है। इसी लिए आपको Navi Loan App के बारे में बता रहे है ।

कई बार छोटे मोटे कामों को तो हम छोटी मोटी रकम से पुरा कर लेते हैं लेकिन कभी कभी हमारे जीवन में ऐसी स्थिति पैदा हो जाती है जब हमे अधिक पैसो की आवश्यकता पड़ती है। उन परिस्थियों में हम कोई ऐसा रास्ता निकालना चाहते हैं जिससे हमें तुरंत पैसे मिल जाए पर ये इतना आसान कहां हो पाता है।

फिर हमारे ज़हन में लोन लेने का ख्याल आता है और ये उपयुक्त भी है और किसी से पैसे उधार लेने से भी अच्छा है। मगर कई बार हमें जल्द से जल्द पैसों की ज़रूरत आन पड़ती है और लोन के लिए आवेदन करने के बाद तुरंत लोन नही मिल पाता जिसके कारण हमारा कार्य रुक जाता है।

पर अब ऐसा बिल्कुल भी नही होगा इसलिए आज के इस Article मे हम आप को Navi Loan App के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बताने जा रहे है जो आपको कम समय में लोन मुहैया कराती है। तो चलिए शुरू करते है।

Navi Loan App क्या है?

Navi Loan App की स्थापना 2020 मे Sachin Bansal जी के द्वारा की गई थी। Flipkart App के बारे में तो आप सभी जानते होंगे और हो सकता है की आपने इससे आनलाइन ऐप से कभी ना कभी शॉपिंग भी की होगी। फ्लिपकार्ट एक बड़ी एवं प्रसिद्द कम्पनी बन चुकी है जिसे देश में जाना जाता है, Sachin Bansal इसी कम्पनी के मालिक भी है।

अब बात करते है इस लोन ऐप के बारे मे तो Navi Loan App एक बहुत ही बेहतरीन लोन Instant Loan App ऐप है। जिसके माध्यम से आप घर बैठे बैठे लोन प्राप्त कर सकते हैं, ये Navi Loan App आपको Personal Loan और Home Loan दोनो ही तरीके के लोन प्रदान करती है जिसके लिए आप आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आपको अन्य लोन ऐप की अपेक्षा जल्द से जल्द लोन की राशि मुहैया कराती है। ये ऐप कम समय में ही काफी फेमस हो चुका है एवं अब तक 5 मिलियन से भी ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है और इसे प्ले स्टोर पर अच्छी रेटिंग्स भी मिली है।

Navi Loan App कितने तरह का लोन प्रदान करता है।

Navi Loan App आपको 2 तरह की लोन की सुविधा प्रदान करती है पर्सनल और होम लोन। पहले यह सिर्फ Personal Loan ही प्रदान करता था किंतु अभी कुछ वक्त पहले ही इसने Home Loan की सुविधा भी इसके अंतर्गत जोड़ दी है।

  1. Personal Loan –
  2. Home Loan –

1. Personal Loan :-

पर्सलन लोन आप अपने निजी आवश्यक कार्यों की पूर्ति के लिए ले सकते हैं इस लोन को आप आनलाइन ली सकते हैं एवं इसकी प्रकिया बेहद सरल है और आपको बहुत कम दस्तावेज़ों की आवश्यकता पड़ती है।

Loan Amount – पर्सनल लोन के अंतर्गत में आप कम से कम 10 हज़ार एवं अधिक से अधिक 5 रुपए लाख तक का लोन ले सकते हैं और अपने स्थिर कामों को फिर से आरम्भ कर सकते हैं।

Interest Rate – इस लोन को लेने के बाद प्राप्त धन राशि पर 12 से 36 % ब्याज प्रतिवर्ष लगता है।

Tenure – इस लोन की अवधि 36 महीनों तक की होती है इतने समय के लिए आपको लोन मिलता है।

Personal Loan की विशेषताएं –

  1. Navi App से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको आपके किसी भी तरह की कोई Bank Details एवं Salary Slip और ITR की ज़रूरत नही पड़ती है।
  2. 5 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन सरलता से ले सकते है।
  3. कम से कम दस्तावेजों में आपके आवेदन की प्रकिया पूर्ण हो जाती है।
  4. भारत के हर बड़े राज्यों में इस लोन की सुविधा उपलब्ध है जिसका लाभ आप मात्र अपने मोबाइल फोन द्वारा उठा सकते हैं।

2. Home Loan

पर्सलन लोन के बाद नवी अब अपने ग्राहकों को होम लोन की सुविधा भी मुहैया करा रही है जो ग्राहकों के खुद का मकान होने के सपने को पुरा करेगी।

Loan Amount – होम लोन में आप 1.5 करोड़ का लोन ले सकते हैं, और अपने खुद के घर का सपना साकार कर सकते हैं।  ये रकम आपके सुंदर घर की कल्पना को हक़ीकत में बदलने में सक्षम है।

Interest Rate – नवी ऐप के होम लोन के ब्याज की बात की जाए तो लोन की राशि पर 6.95 ब्याज प्रतिवर्ष लगता है।

Tenure – इस लोन को लेने का कार्यकाल 25 वर्ष तक का होता है, 25 वर्ष के अंदर अंदर लोन की रकम को भर सकते हैं। किसी भी लोन को चुकाने के लिए ये एक दीर्घकालीन अवधि है।

Home Loan की विशेषताएं –

  1. नवी होम लोन एप आपको लो EMI पर हाई लोन अमाउंट देता है।
  2. अगर आपमे लोन लेने की योग्यता है और आपने आवेदन की हर प्रकिया को पुरा कर लिया है तो जल्द से जल्द लोन की राशि आपके खाते में पहुँच जाती है।
  3. पेपर लेस प्रकिया की सुविधा प्रदान करती है।
  4. नवी होम लोन आपसे Application Fees, Legal fee, Valuation Fee or Document Handling Fee की राशि नही मांगती है।

Navi Loan App से कितना लोन ले सकते है।

अगर आपको अधिक पैसो की ज़रूरत हैं तो आपको Navi Loan App से अवश्य लोन लेना यदि आप इस ऐप के जरिये Personal Loan लेते हैं तो आपको अधिकतम 5 लाख रुपए तक और Home Loan लेते है तो अधिकतम डेढ़ करोड़ रुपए तक का लोन प्रदान करती है।

Navi Loan App के फायदे –

  1. जब आप लोन लेने के लिए आवेदन करते है तो आपको बैंकों के चक्कर काटने पड़ते है और कई ऐसे कागजी कार्य होते है जिन्हे पुरा करना पड़ता हैं लेकिन नवी ऐप बैंक में न्यूनतम दस्तावेजों की ज़रूरत पड़ती है और कम्पनी आपको कम समय पर लोन प्रदान करती है।
  2. लोन की राशि तुरंत ही आपके Bank अकाउंट मे transfer कर दिया जाता है।
  3. आप लोन हेतु एलिजिबल है अथवा नही इसे तुरंत चेक कर करने की सुविधा।
  4. अधिकतम लोन राशि प्राप्त करने का फायदा।

Navi Loan App की विशेषताएं –

  1. किसी भी कॉललेटर एवं सिक्योरिटी डिपोज़िट की आवश्यता नही पड़ती, यानी आपको ये लोन लेने के लिए अपनी संपत्ति को गिरवी नही रखवानी पड़ती है।
  2.  ग्राहकों के पॉसिटीव रिव्युज़ एवं कम समय में बेहतर काम और नाम।
  3. पेपर रहित लोन प्रकिया।
  4. कम समय मे अधिक लोन अमाउंट।

Navi Loan App हेतु आवश्यक दस्तावेज –

Navi Loan App की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसके अंतर्गत Home Loan और Personal Loan लेने हेतु बहुत ही बेसिक डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है। आपको नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स के आधार पर Personal Loan और Home Loan दोनो ही मिल जाते है।

  1. Aadhar Card
  2. Pan Card
  3. उसी ऐप के माध्यम से ली गई सेल्फी जो कि आपको आप्शन के तौर पर ऐप मे ही मिल जाते है।

Navi Loan App हेतु निर्धारित योग्यता (Navi loan eligibility) 

Navi Loaning App के अंतर्गत लोन लेने हेतु कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई है जिसका पालन करना अनिवार्य है।

  1. Navi Loan App के अंतर्गत केवल भारत के नागरिक ही आवेदन कर सकते है।
  2. Navi Loan App के अंतर्गत आवेदन करने हेतु न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है।
  3. वर्तमान समय मे Navi Loan App के द्वारा लोन की सुविधा भारत के कुछ राज्यो मे ही प्रदान की जा रही है। आप इसके ऐप के माध्यम से अपने क्षेत्र मे लोन की सुविधा के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  4. Navi Loan App के अंतर्गत लोन लेने हेतु आपका Credit Score अच्छा होना चाहिए। तभी कंपनी आपको लोन प्रदान करती है अन्यथा नही।

Navi Loan App के अंतर्गत लोन हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया 

अगर आप भी इस Navi Loan App के अंतर्गत Personal Loan अथवा Home Loan लेने के इच्छुक है तो आप नीचे दिए गए Steps को Follow करे।

Step 1. इसके लिए आपको सर्वप्रथम अपने मोबाइल के Play Store पर जाकर इस ऐप को डाउनलोड करना है।

Step 2. इसके पश्चात अब आपको Navi Loan App के द्वारा दिए गए Terms And Conditions पर सहमति दर्ज करनी होगी।

Step 3. अब Navi Loan App के द्वारा आपसे कुछ परमशिन मांगी जाएगी। जिसे आपको Allow करना होगा।

Step 4. इसके पश्चात अब आपको अपना Mobile Number दर्ज कर OTP के Options पर Click कर अपने Mobile Number को Verify करना होगा।

Step 5. इन सभी Steps को कम्पलीट करने के पश्चात अब Navi Loan App मे आपका अकाउंट बन चुका है।

Step 6. अब आपको Navi Loan App के Home Screen पर जाना है वहां पर जाने के बाद आपको दो आप्शन दिखाई देगे।

  1. Personal Loan
  2. Home Loan

Step 7. आप इन दोनो मे से जो भी लोन लेने के इच्छुक है उस पर क्लिक करे।

Step 8. क्लिक करते ही आपसे आपकी कुछ बेसिक डिटेल्स मांगी जाएगी। जैसे कि – आपका नाम , पता , जन्मतिथि , शैक्षणिक योग्यता , आधार कार्ड , पैन कार्ड की जानकारी , मासिक आय , कार्य क्षेत्र , वैवाहिक स्थिति, रोजगार प्रकार, और आपका एरिया कोड आदी। मांगी गई इन सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को बिल्कुल सही सही और सटीक दर्ज कर सबमिट पर क्लिक कर देना है।

Step 9. सबमिट करने के पश्चात अगर आप लोन लेने हेतु एलिजिबल हुए तो आपको लोन प्रदान किया जाता है। अन्यथा आपकी एप्लिकेशन को रिजेक्ट कर दिया जाता है। ध्यान रहे कि अगर आपका एप्लिकेशन रिजेक्ट हो जाता है तो इसके 90 दिन के पश्चात ही आप दोबारा लोन हेतु अप्लाई कर सकते है।

Step 10. अगर आप लोन लेने हेतु एलिजिबल हुए तो आपको लोन अमाउंट और मंथली इंस्टालमेंट को चयन करना होता है।

Step 11. अब आपको अपनी लोन हेतु KYC Process कम्पलीट करना होगा। जिसके लिए आपको Pan Card Details और एक Selfie की आवश्यकता होती है।

Step 12. KYC Process Complete करने के पश्चात आपको अपने बैंक अकाउंट की जानकारी दर्ज करनी होगी। जहां आप लोन राशि प्राप्त करना चाहते है।

Step 13. इस तरह बड़ी ही आसानी से आप Navi Loan App के अंतर्गत Personal Loan और Home Loan प्राप्त कर सकते हैं वो भी सीधे आपके बैंक अकाउंट मे।

Navi Loan App बाकियो से बेहतर कैसे है।

आपने नवी लोन ऐप की विशेषताओं के बारे में विस्तार से जाना और उससे आपने इस बात का अंदाज तो लगा ही लिया होगा की नवी लोन ऐप बाकियों से बेहतर कैसे हैं। इतने कम समय में मार्केट में अपनी जगह बनाना और जनता को संतुष्ट करना और इंस्टेंट लोन प्रदान करने वाली खूबियां हर ऐप में नही होती, मगर नवी लोन ऐप इन सब बातों में खरी उतरती है जो इसे बेहतर साबित करने में काफी है।

Navi Loan App को Download करने की प्रक्रिया –

अगर आप इस ऐप को अपने मोबाइल फोन मे डाउनलोड करना चाहते है तो बस आपको नीचे दिए गए कुछ Steps को Follow करना होगा।

Step 1. इसके लिए आपको सर्वप्रथम अपने मोबाइल फोन के Play Store पर जाना है।

Step 2. Play Store मे जाने के बाद Search Options मे Navi Personal Loan App को टाइप करना है।

Step 3. अब लिस्ट मे सबसे ऊपर आपको यह ऐप दिखाई देगा। बस आपको Install के Options पर Click कर देना है।

Step 4. इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते है और जब चाहे जहां चाहे Personal Loan और Home Loan हेतु आवेदन कर सकते है।

Navi Loan App सहायता केंद्र

अगर आपके पास इसके अतिरिक्त कोई सवाल हो या आप नवी लोन ऐप के बारे में कुछ और जानना चाहते हो तो इस ऐप को डाउनलोड कर के देख सकते हैं एवं आप Navi Loan App सहायता केंद्र से भी संपर्क कर सकते हैं। कस्टमर केयर से संपर्क करना बेहद सरल है।

  1. Navi Loan App सहायता केंद्र नंबर – 8010833333
  2. ईमेल आईडी –  help@navi.com
  3. ऑफिशियल वेबसाइट – https://navi.com/
  4. ऑफिस का पता – 3rd Floor, Salarpuria Business Center, 93, 5th A Block, Koramangala Bangalore – 560095

निष्कर्ष :-

Navi Loan App आनलाईन और तत्कालीन लोन लेने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। जो अपने ग्राहकों को फ़ायदा पहुँचा रही है। यदि आप भी लोन लेने की सोच रहे तो तो देर मत करिये और लाभ उठाइये नवी पर्सनल लोन या होम लोन का आप अपनी सुविधा और आवश्यकताओं के अनुसार इन दोनों में से कोई भी लोन ले सकते हैं।

आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते है जिसे लोन की आवश्यता है या फिर वो लोन लेने के पर सोच रहा है तो आप उसके साथ इस Article को शेयर कर सकते है ताकि वो भी इस लोन को लेकर आसानी से रुके हुए कामों को पूर्ण कर सके एवं अपने सपनों का महल बना सके।

हमे उम्मीद है की आपको हमारा आज का ये Article बेहद पसंद आया होगा और इसके माध्यम से आपको नवी लोन ऐप से जुड़ी पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य ज्ञानवर्धक जानकारी के लिए बने रहिये हमारे साथ।

ज्यादा पूछे गए सवाल |FAQ

Navi Loan App के Founder कौन है?

Navi Loan App एक भारतीय लोन ऐप है और इसके फाउंडर का नाम सचिन बंसल है।

Navi Loan App के अंतर्गत अधिकतम कितना Home Loan प्राप्त कर सकते है?

Navi Loan App के अंतर्गत अधिकतम डेढ़ करोड़ रुपए तक का Home Loan प्राप्त कर सकते है। जिसको चुकाने के लिए आपको अधिकतम 25 वर्ष तक का समय दिया जाता है।

Navi Loan App यह RBI से मान्यता प्राप्त है?

जी हां बिल्कुल , यह ऐप RBI से मान्यता प्राप्त है

ये भी पढ़े :

  1. Hello Loan App क्या है 
  2. लोन क्या होता है
  3. SBI Car Loan Kaise Lete hai |
  4. How to Get Loan on lic पालिसी 
-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend