-Advertisement-

(10th January 2022)Fm whatsapp download kaise kare | FM WhatsApp Update Kaise Kare

5/5 - (3 votes)

आजकल सोशल मीडिया का जमाना है। हर कोई सोशल मीडिया इस्तेमाल करता है। ऑनलाइन दुनिया में बहुत सारे सोशल मीडिया एप्स हैं। जैसे– फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, व्हाट्सएप। इनमें से सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला सोशल मीडिया ऐप Whatsapp है। इसी का एक version fm whatsapp download कर सकते है । 

लगभग हर व्यक्ति के फोन में व्हाट्सएप इनस्टॉल हुआ मिल जाएगा। व्हाट्सएप बहुत ही पावरफुल एप्लीकेशन है जिसमें बहुत सारे कमाल के फीचर्स हैं। पर क्या आप जानते हैं fm whatsapp इस्तेमाल करके व्हाट्सएप के फीचर्स को कई गुणा तक बढ़ाया जा सकता है।

fm whatsapp व्हाट्सएप का ही एक मॉडिफाइड एप्लीकेशन है। जिसे Fouad Mokdad द्वारा बनाया गया है। रोजाना लाखों की संख्या में लोग fm whatsapp download करते हैं। fm whatsapp में बहुत सारे ऐसे फीचर्स हैं जो सामान्य व्हाट्सएप में कभी नहीं मिलते।

fm whatsapp download करने से आप Deleted message देख सकते हैं, hidden last seen देख सकते हैं, deleted whatsapp status देख सकते हैं।

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे fm whatsapp क्या है , fm whatsapp download kaise kare, और भी इससे जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स ।

Fm whatsapp क्या है?

fm whatsapp download करने से पहले यह जान लेते हैं fm whatsapp क्या है। मूलतः fm whatsapp व्हाट्सएप का ही प्रकार है परंतु इसके सोर्स कोड कुछ मॉडिफिकेशन की गई है। fm whatsapp mod apk बनाने का श्रेय Fouad Mokdad को जाता है।

किसी भी एप्लीकेशन को मॉडिफाई करने से उसमें कई सारे ऐसे फीचर्स डाले जा सकते हैं जो सामान्य एप्लीकेशन में नहीं होते हैं। और सबसे बड़ी बात यह है कि fm whatsapp को मुफ्त में download कर सकते हैं। अभी के लिए fm whatsapp केवल एंड्रॉयड डिवाइस के लिए उपलब्ध है। यह ऐप अभी प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं। परंतु आप इस पोस्ट को पढ़कर बड़ी आसानी से fm whatsapp download करना सीख सकते हैं।

Fm whatsapp download kaise kare ?

fm whatsapp download करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में ब्राउज़र ओपन कर लें।

ब्राउज़र में सर्च कीजिए fm whatsapp by Loanpegyan आपको काफी सारी रिजल्ट देखने को मिलेंगे। सबसे पहली लिंक पर क्लिक करें या यहां से डाउनलोड करें।

 

Download FM Whatsapp

लिंक ओपन करने के बाद Download FM Whatsapp बटन पर क्लिक करें।

fm whatsapp app फोन में डाउनलोड हो जाएगी।

FM WhatsApp hone ke baad APK Install Kaise Karen

डाउनलोड होने के बाद फाइल को ओपन करें और फाइल को इंस्टाल करें।

इंस्टाल करने से पहले सेटिंग्स में जाकर “unistall from unknown source” option को enable कर लें।

इसके बाद application फोन में इंस्टॉल हो जाएगी।

इंस्टॉल होने के बाद एप्लीकेशन में अपना मोबाइल नंबर डालें। इस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद fm whatsapp के फीचर्स का आनंद ले सकते हैं।

FM WhatsApp Update Kaise Kare

fm whatsapp download करने के बाद इसमें अपडेट फीचर्स का नोटिफिकेशन अपने आप आ जाता है। आपको केवल update now पर क्लिक करना होता है। update now पर क्लिक करते ही automatically fm whatsapp का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड और इंस्टाल हो जाएगा।

परंतु यदि अपडेट का ऑप्शन नहीं आ रहा है तो आप fm whatsapp को मैनुअली भी अपडेट कर सकते हैं। fm whatsapp को manually अपडेट करने के लिए:–
सबसे पहले अपनी मीडिया फाइल्स का बैकअप ले लें। अन्यथा आपका सारा डाटा नष्ट हो जाएगा। बैकअप लेने के बाद fm whatsapp को डिलीट करें और वापस ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके fm whatsapp को डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

क्या FM whatsapp डाउनलोड करने के लिए रूटिंग करनी पड़ेगी ?

नहीं! fm whatsapp app download करने के लिए फोन को रूट करने की कोई आवश्यकता नहीं है। फोन को रूट करना काफी जोखिम भरा काम होता है। जिससे आपका फोन परमानेंटली डैमेज भी हो सकता है। और साथ ही साथ रूट किए गए फोन की वारंटी भी खत्म हो जाती है।

FM whatsapp features

Fm whatsapp पर ऐसे बहुत सारे फीचर्स मिल जाते हैं जो ओरिजिनल वर्जन में नहीं होते हैं।

  • Anti delete message
  • Anti delete Status
  • Hide blue tick
  • Hide Typing & Recording
  • Send message without saving a number
  • Customization
  • Pin 100 chats
  • Increased limit
  • Media sharing
1. Anti delete message

fm whatsapp का सबसे कमाल का फीचर anti delete message है। इस फीचर की वजह से आप डिलीट हुए मैसेज भी पढ़ सकते हैं। यदि कोई आपको मैसेज भेजता है और आपके पढ़ने से पहले ही डिलीट कर देता है तो वो मैसेज device से डिलीट नहीं होगा। डेलीट होने के बाद भी मैसेज को पढ़ पाएंगे।

2. Anti delete Status

fm whatsapp का ये फीचर भी पहले फीचर की तरह ही है जिससे आप deleted Status देख सकते हैं। अगर आपका कोई फ्रैंड स्टेटस पोस्ट करता है और आपके देखने से पहले ही हटा देता है। तब भी डिलीटेड स्टेटस आपके डिवाइस में स्टोर हो जाता है। जिसे आप डिलीट होने के बाद भी देख सकते हैं।

3. Hide blue tick–

किसी भी मैसेज को पढ़ने के बाद sender के डिवाइस में double Blue tick का निशान आ जाता है। परंतु fm whatsapp से मैसेज पढ़ने के बाद भी sender को यह नहीं पता लगता है कि उसने आपका मैसेज पढ़ लिया है। मैसेज पढ़ने के बाद भी sender के डिवाइस पर single tick ही show होता है।

4. Hide Typing & Recording–

fm whatsapp के इस फीचर का इस्तेमाल करके आप Typing और Recording के आइकन को हटा सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने से रिसीवर को यह कभी पता नहीं लगेगा कि आप कुछ टाइप या बोल रहे हैं।

5. Send message without saving number

fm whatsap‌ के इस फीचर का इस्तेमाल करके आप बिना किसी का नंबर सेव किए भी किसी भी नंबर पर मैसेज भेज सकते हैं।

6. Customization

fm whatsapp में आप व्हाट्सएप की थीम भी बदल सकते हैं। इसमें आपको customization से जुड़े हुए कई फीचर्स मिल जाते हैं। जैसे की– colour change, icon change and styling.

7. Pin 100 chats

fm whatsapp के इस फीचर के इस्तेमाल से आप mobile ki home screen पर 100 से ज्यादा senders के शॉर्टकट बना सकते हैं। Original whatsapp में केवल 3 शॉर्टकट को ही पिन किया जा सकता है।

8. Increased limit

fm whatsapp में आप एक बार में एक मैसेज को 500 लोगों को एकसाथ भेज सकते हैं। जबकि original whatsapp में केवल 200 लोगों को ही भेजा जा सकता है।

9. Media sharing

Original whatsapp में एक बार में 30 इमेजेस ही भेजी जा सकती हैं। जबकि fm whatsapp में एक बार में 60 images भेजी जा सकती हैं।

क्या FM व्हाट्सप्प डाउनलोड karke इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

देखिए third party apps को इस्तेमाल करते वक्त privacy concern हमेशा बना रहता है। यहां तक कि ऑफिशियल प्ले स्टोर से कोई ऐप डाउनलोड करने पर भी में वायरस और privacy leak का खतरा होता है।

अभी तक इस ऐप का इस्तेमाल करने पर किसी भी प्रकार की कोई भी गंभीर समस्या देखने को नहीं मिली है। Privacy के मामले में FM Whatsapp gb whatsapp के मुकाबले ज्यादा बेहतर है। परंतु फिर भी इसे अपनी जिम्मेवारी पर इस्तेमाल करें।

FM WhatsApp APK 2021 Latest features

Fm whatsapp में ऑफिशल व्हाट्सएप की तरह ही अपडेट आते रहते हैं। FM Whatsapp 2021 के लेटेस्ट ऐप में कई सुधार किए गए हैं। जैसे–

  1. Bugs, error and crashes को फिक्स किया गया है।
  2. Anti ban system में सुधार किया गया है।
  3. कई नई themes or icons को ऐेड किया गया है।
  4. User experience‌ को और बेहतर बनाया गया है।
  5. Application पहले से fast और smooth चलती है।

FMWhatsApp Download APK (Official) v18.3 (Dec 2021)

निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप ऑफिसियल वेबसाइट से ये अप्प डोबलॉयड कर सकते है।

FM whatsApp Download

Conclusion

उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अच्छे से समझ गए होंगे fm whatsapp download kaise kare….fm whatsapp download करने के बाद आप व्हाट्सएप के बहुत सारे अनदेखे फीचर्स का लाभ उठा सकते हैं। यदि आपको fm-whatsapp पसंद आती है तो इसके जैसी और भी कई ऐप्स है जिसमें कई सारे और ढेरों फीचर्स मिल जाते हैं।

Fm whatsapp जैसी कुछ और ऐप्स:

  • Yo-yo Whatsapp
  • GB WhatsApp
  • Whatsapp plus

GB whatsapp क्या है और इसके फीचर्स

FM Whatsapp की तरह ही GB whatsapp एक मॉडिफाइड एप्लीकेशन है। बहुत सारे लोग GB whatsapp download करना पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें FM Whatsapp के अलावा भी कुछ special features मिल जाते हैं। जैसे कि–

 

  1. GB whatsapp एंड्रॉयड के साथ-साथ आईफोन पर भी चलता है। आईफोन पर जीबी व्हाट्सएप चलाने के लिए iOS GB whatsapp download कर सकते हैं।
  2. इसमें Being on-line (Status) को hide किया जा सकता है।
  3. Double tick और Bluetick को hide किया जा सकता है।
  4. Microphone की settings को बदला जा सकता है।
  5. Messages Scheduling करके किसी भी समय मैसेज भेजा जा सकता है।
  6. Auto reply feature से pre installed messages भेजे जा सकते हैं।
  7. DND feature for GB whatsapp का इस्तेमाल करके GB whatsapp messages को hide किया जा सकता है।
  8. Anti-revoke messages feature भी नए अपडेट में upgrade किया गया है।
  9. GB whatsapp में status download करने का feature भी add किया गया है।
  10. Send pictures of high resolution (HQ & HD)
  11. जब भी कोई added contact अपनी प्रोफाइल पिक्चर करता है तब आपको इसका नोटिफिकेशन मिलता है।

Download GB Whatsapp

Yo whatsapp क्या है और इसके फीचर्स

FM Whatsapp की तरह ही Yo whatsapp भी काफी useful मॉडिफाइड एप्लीकेशन है। बहुत सारे लोग Yo whatsapp download करना पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें FM Whatsapp के अलावा भी कुछ फीचर्स मिल जाते हैं। जैसे कि–

  1. Yo whatsapp में 100 से भी ज्यादा भाषाओं का support मिलता है। आप इन सभी भाषाओं में व्हाट्सएप यूज कर सकते हैं।
  2. आप बिना किसी नंबर को सेव किए हुए भी messages और Call block कर सकते हैं।
  3. इसमें काफी ज्यादा owner control और प्राइवेसी फीचर्स add किए गए है।
  4. चैट स्क्रीन के background wallpaper को बदला जा सकता है।
  5. New themes और layout को ऐड किया गया है।
  6. किसी कांटेक्ट का फोन करने के लिए स्क्रीन पर शॉर्टकट pin किया जा सकता है।
  7. इसमें tick style और bubble style को भी चेंज किया जा सकता है।
  8. इसमें HQ images send की जा सकती हैं।
  9. इसमें 1000+ से ज्यादा chats को स्क्रीन पर पिन किया जा सकता है।
  10. 250 शब्दों से ज्यादा का स्टेटस लगाया जा सकता है।
  11. प्रोफाइल पिक्चर्स को zoom किया जा सकता है।

Download Yo Whatsapp

 

FAQ

क्या Whatsapp से अच्छा FM Whatsapp है?

FM Whatsapp में ऐसे कई सारे फीचर्स हैं जो ओरिजिनल व्हाट्सएप में नहीं है। ये फीचर्स लोगों को काफी पसंद आते हैं। अगर usefullness की बात की जाए तो FM Whatsapp ज्यादा यूज़फुल और अच्छा है।

FM Whatsapp इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

FM Whatsapp फेसबुक द्वारा चलाया जाने वाला official व्हाट्सएप एप्लीकेशन नहीं है। इसलिए इसको इस्तेमाल करते हुए privacy concern हमेशा बना रहता है। अभी तक FM Whatsapp यूज करने से किसी को भी data breach, डाटा लीक और प्राइवेसी की समस्या नहीं आई है। परंतु फिर भी इसे आप अपनी जिम्मेदारी पर इस्तेमाल करें।

GB Whatsapp और FM Whatsapp में कौनसा ज्यादा अच्छा है?

यह दोनों एप्स मोडिफाइड वर्जन है। GB Whatsapp काफी पुराना और आउटडेटेड ऐप है। जबकि FM Whatsapp काफी लेटेस्ट है। जिसमें कई अपडेट और फीचर्स लगातार आते रहते हैं। GB Whatsapp में मोबाइल नंबर block होने की गुंजाइश ज्यादा होती है। जबकि FM Whatsapp में मोबाइल नंबर ब्लॉक होने की गुंजाइश काफी कम है। GB whatsapp privacy concern के मामलों में भी कमजोर है। जबकि FM Whatsapp काफी अच्छी खासी security प्रदान करता है।

ये भी देखे

  1. How to apply Kisan Credit Card Online |
  2. लोन क्या होता है 
  3. फ्री क्रेडिट कार्ड कैसे मिलेगा
  4. How to Get Loan on lic पालिसी
  5. Height kaise badhaye
  6. फ्री फायर रिडीम कोड टुडे 
  7. How to Update Aadhaar card address online?  
  8. Heght badhane ke ghrelu upaaye
-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

1 thought on “(10th January 2022)Fm whatsapp download kaise kare | FM WhatsApp Update Kaise Kare”

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend