Bank loan

पोस्टऑफिस एफडी क्या है?| Post office Fd kya hai

Rate this post

पोस्ट ऑफिस एफडी क्या है दोस्तों जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं एफडी कराकर इंटरेस्ट पर पैसे कमाना बहुत से लोगों को पता चल चुका है। और इसके लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं भी आती है जो कि बैंक की तरफ से उपयोगकर्ताओं को एफडी कराने पर प्राप्त होती हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको पोस्ट ऑफिस में एफडी करने के फायदे करने के बारे में जानकारी देंगे। उसी के साथ-साथ आपको बताएंगे कि किस प्रकार से आप fd ओपन करा सकते हैं? कितना ब्याज आपको मिलेगा?

ADVERTISMENT

एफडी ओपन करने के लिए आपको कौन से कौन से दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी? और नाबालिगों के लिए इसमें कोई सुविधा है? या नहीं? इसकी भी जानकारी आपको देंगे। पोस्ट ऑफिस में फिक्स डिपॉजिट अमाउंट डिपॉजिट करने की विशेषताओं के बारे में आपको जानकारी प्रदान करेंगे। उसी के साथ साथ आपको एफडी खोलने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी भी देंगे जो कि स्टेप बाय स्टेप जानकारी बताएंगे। यदि आप अभी एफबी को पोस्ट ऑफिस के जरिए ओपन कराना चाहते हैं तब आज का आर्टिकल आपके लिए है।

पोस्ट ऑफिस एफडी क्या है?

दोस्तों यह एक प्रकार की सरकार समर्थित निवेश योजना है जो कि डाकघर सावधि जमा या फिर डाकघर समय जमा खाता के रूप में लाई गई है। पोस्ट ऑफिस एफडी कराने के लिए आप हजार रुपए से शुरुआत कर सकते हैं। जो लोग सस्ते और सुरक्षित निवेश की तलाश में है उन उपयोगकर्ताओं के लिए पोस्ट ऑफिस एफडी बहुत ज्यादा काम आएगी है।

उसी के साथ साथ 2020 के कुछ अपडेट भी आए हैं जिसमें कुछ लाभ विशेषताएं और ब्याज दर के बारे में जानकारी है, उनको नीचे निम्नलिखित प्रकार से हमने बताया है कृपया करके उन सभी को ध्यान पूर्वक से देखें।

पोस्ट ऑफिस में एफडी करने के लाभ और विशेषताएं

  • इसमें आप हजार रुपये से ही शुरुआत कर सकते हैं।
  • जो लोग सस्ते दाम पर एफडी को शुरू करना चाहते हैं उनके लिए यह विकल्प काफी जगह लाभदायक है।
  • यह एक प्रकार का गैर-लाभकारी संगठन है, जिसका मुख्य फोकस सामाजिक कल्याण है और इसके वजह से पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट की यूएसपी है।
  • अजीत ब्याज पर उपयोगकर्ता को टैक्स यानी कि टीडीएस नहीं लगता।
  • ऑनलाइन सुविधा के साथ-साथ इसमें आपको ऑफलाइन सुविधा भी प्राप्त होती है जिसके जरिए आप अपना खुलवा सकते हैं।
  • आप एक डाकघर से दूसरे डाकघर में आसानी से स्थानांतरण कर सकते हैं यानी कि ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • अगर आप किसी एक डाकघर में एक से अधिक सावधि जमा खाता खोलना चाहते हैं तब संभव है।
  • यदि आप खाता खोलने के पहले कोई नॉमिनी नहीं जुड़ पाए हैं तो खाता खोलने के बाद अब नॉमिनी को जोड़ सकते हैं जो कि बहुत अच्छी सुविधा है।
  • नाबालिगों के लिए भी खाता खोला जा सकता है।

पोस्टऑफिस एफडी पर कितना ब्याज मिलता है 

हमने आपको ऊपर कुछ लाभ के बारे में जानकारी प्रदान की परंतु आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आपको कितनी ब्याज दर प्राप्त होगी और कितने कार्यकाल की होगी तो चाहिए इसके बारे में भी जानते हैं। आपको जैसे हमने बताया कि आप हजार रुपये से शुरुआत कर सकते हैं और इसकी ब्याज दर आपको 5.5% से लेकर 6.7% तक की प्राप्त हो सकती है।

इस ब्याज का भुगतान आपको हर साल होगा जो भी आपको नगद या फिर कैश के रूप में प्रदान किया जाएगा।

किस तरह ओपन करा सकते हैं FD

अकाउंट ओपन करने के लिए आप ऑफलाइन सुविधा और ऑनलाइन सुविधा दोनों में से किसी का भी एक का चयन कर सकते हैं जो आपको आसान लगे हमने आपको नीचे निम्नलिखित प्रकार से दोनों की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की है आप उसको देख सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस एफडी अकाउंट खोलने के आवश्यक दस्तावेज़

पोस्ट ऑफिस एफडी अकाउंट खोलने के लिए कुछ आपको आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। इसके बिना आप अकाउंट नहीं खुलवा सकते तो आइए इसके बारे में भी जानते हैं, की आपको कौन से दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी। आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों में इस दस्तावेजों को इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ज़रूरी वेरिफिएड केवाईसी दस्तावेज
  • एक्टिव केटीएम, डीओपी या डेबिट कार्ड
  • वेरीफाइड मोबाइल नंबर
  • वेरीफाई ईमेल आईडी
  • वैलिड बैंक अकाउंट की आवश्यकता है यानी कि आपके पास बैलेंस एक्टिव सेविंग अकाउंट होना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस एफडी ऑनलाइन खाता कैसे खुलवाएं

  • सबसे पहले आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • click करें : https://ebanking.indiapost.gov.in पर।
  • वेबसाइट में जाने के बाद आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा।
  • यदि आप पहले से पंजीकृत नहीं है तब रजिस्टर बटन पर क्लिक करके खुद को रजिस्टर करें।
  • फिर लिंक पर जाकर खुदको लॉगिन करें।
  • लॉग इन करने के बाद आपको जनरल सर्विस एस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्विस रिक्वेस्ट के विकल्प को उस में ढूंढना होगा।
  • सर्विस रिक्वेस्ट मिलने पर उस पर आप को क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • यहां पर आपको न्यू रिक्वेस्ट का ऑप्शन दिखेगा इसमें आपको टाइम डिपॉजिट को चुनना होगा जिसके बाद समय जमा टीडी खोलने का अनुरोध कर सकते हैं।

ऑफलाइन एफडी खाता कैसे खुलवाएं

  • ओपन खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले अपने दस्तावेजों को एकत्रित करें।
  • दस्तावेज इकट्ठा होने के बाद अपनी किसी भी नजदीकी डाकघर शाखा में जाए।
  • डाकघर शाखा में जाने के बाद आपको वर्तमान डाकघर की एक्टिव शास्त्रों के बारे में पूछना होगा
  • इसके बाद आपको अधिकारी द्वारा खाता खोलने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त होगी बताए गए अधिकारी द्वारा स्टेप्स को फॉलो करें और अपना खाता खुलवाएँ।
  • खाता खोलने के बाद आपको एक रसीद प्राप्त होगी इसको आप भविष्य में काम के लिए संभाल कर रखें।

पोस्ट ऑफिस एफडी अकाउंट ट्रांसफर फैसिलिटी

यदि आपने अकाउंट खुलवाया है और आप का ट्रांसफर दूसरे शहर में हो गया है या फिर आप एक ही शहर के किसी दूसरे क्षेत्र में जाना चाहते हैं तब ऐसी स्थिति में आपको अकाउंट ट्रांसफर की फैसिलिटी प्रदान की जाती है। यह किस प्रकार से संभव होगा? इसकी जानकारी हम आपको अभी बताते हैं।

जब आप एक बार डाकघर में अकाउंट खोलने के लिए आवेदन करते हैं तब ऐसी स्थिति में आपका वर्तमान में खाता खुलता है। और जहां से आप ने आवेदन किया था वहां से आपके हस्ताक्षर लिए जाएंगे और सारी चीजों को वेरीफाई किया जाएगा उसके बाद खाते को स्थानांतरित किया जाएगा।

इस प्रक्रिया में सहायक आपकी पोस्ट मास्टर यानी कि APM फॉर्म के साथ साथ आप की पासबुक को भी वेरीफाई करेंगे। यह सभी चीज वेरीफाई होने के बाद इसे आपके क्षेत्र के बचत बैंक नियंत्रण संगठन शाखा को लेटर भेज दिया जाएगा। एसबीसीओ एक ऐसे प्रकार का संगठन है जो कि सभी प्रकार के डाकघर शाखाओं के खातों को नियंत्रित करता है।

और जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रत्येक प्रधान डाकघर के लिए एक sbco की शाखा उपलब्ध होगी जो कि उस क्षेत्र के सभी डाकघर के लेन देन का लेखा जोखा करेगी।

नाबालिग भी खोल सकता एफडी अकाउंट

नाबालिक बच्चों के लिए भी पोस्ट ऑफिस एफडी अकाउंट खोलने की सुविधा प्रदान की गई है। और इसमें आपको विभिन्न प्रकार की योजनाएं मिल जाएंगे, जैसे कि किसान विकास पत्र योजना, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम, पब्लिक प्रोविडेंट फंड और पोनमगन पोधुवाईएप्पू निधि स्कीम आदि।

पोस्ट ऑफिस FD प्री-मैच्योर विड्रॉल

दोस्तों पोस्ट ऑफिस FD प्री-मैच्योर विड्रॉल की सुविधा भी आपको प्रदान की जाती है, हम आपको बता दें कि यह ऐसी प्रकार की सुविधा होती है जो कि ग्राहक को उसके मैच्योरिटी के तारीख आने के पहले ही एफडी को बंद कराने की अनुमति प्रदान करती है। इसे दूसरे शब्दों में कहा जाए तो एफडी को तोड़ना भी कहा जाता है। मुख्य तौर पर आर्थिक संकट के समय पर यह काफी राहत के रूप में काम आने वाले सुविधा में से एक है।

पोस्ट ऑफिस FD प्री-मैच्योर विड्रॉल करने पर आपको कुछ राशि का भुगतान भी करना पड़ सकता है जो कि 0.5% और 1% के बीच में होता है। कुछ बैंक तो आपको जीरो परसेंट पेनल्टी के साथ यह सुविधा प्रदान करती है ताकि आप पैसे निकाल सके। अब आपके मन मे सवाल आ रहा होगा कि यह पेनल्टी चार्ज क्या होता है चलिए हम इसके बारे में भी आपको बता देते हैं।

पेनल्टी चार्ज उसको कहा जाता है, यदि आपने एफडी कराया है और समय से पहले ही आपने उसको निकाल लिया है तब कुछ आपको पेनल्टी लगती है जिसको आप पैसे के रूप में बैंक वालों को देते हैं। यह सुविधा काफी ज्यादा अच्छी है क्योंकि यह एफडी को स्थिर बनाए रखती है और उपयोगकर्ता लगातार पैसे विथडरॉल करने से दूर रहता है।

उपयोगकर्ता को किसी भी प्रकार का अन्य चार्ज का भुगतान ना करना पड़े इसलिए वह एफडी के पैसे नहीं निकालते, यदि वह पैसे निकालेंगे तो उन्हें अलग से चार्ज देने पड़ते हैं।

Conclusion

दोस्तों ये थी जानकारी पोस्ट ऑफिस में एफडी करने के फायेदे के बारे में, इसमें कितना मिलता है FD पर ब्याज?, किस तरह ओपन करा सकते हैं FD? के बारे में हमने आपको बताया। और अकाउंट ट्रांसफर फैसिलिटी है या नही? क्या नाबालिग भी खोल सकता एफडी अकाउंट? इन सब के बारे में आशा है आपको जानकारी प्राप्त हो गयी होगी।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉज़िट अकाउंट की विशेषताएं और पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉज़िट के लाभ के बारे में भी हमने जानकारी दी है उनपर नज़र ज़रूर डालें। उसी के साथ पोस्ट ऑफिस FD प्री-मैच्योर विड्रॉल ककसे होगा? पोस्ट ऑफिस FD अकाउंट खोलने के आवश्यक दस्तावेज़ क्या है इसकी भी जानकारी ऊपर बताई है।

आशा है हमने आपको इस पोस्ट से जुड़ा हर सवाल का जवाब दिया है जिसकी आपको जरूरत थी। यदि आपको फिर भी कोई सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हमारी वेबसाइट पर आपको बैंक और लोन से जुड़ी हुई जानकारी मिलेगी इसीलिए हमारे वेब्सितव पर आते रहे। आपका पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

पोस्ट ऑफिस FD से जुड़े कुछ प्रश्न उत्तर |FAQ

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए उच्चतम ब्याज रेट कौन सा है?

या 6.70% का है जो कि 5 साल के लिए होता है और 1 अप्रैल 2020 se लागू है।

कितने साल में मेरे डाकघर की एफडी दुगनी हो जाएगी?

12 साल में 5. 5% की ब्याज दर पर आपका पोस्ट ऑफिस का फिक्स्ड डिपॉजिट दुगना हो जाएगा।

क्या हम पोस्ट ऑफिस एफडी को ऑनलाइन खोल सकते हैं?

जी हां आप पोस्ट ऑफिस एफडी को ऑनलाइन माध्यम से खोल सकते हैं। इसके लिए आपके पास में बचत खाता (बी) और एक वैध एकल खाता होना जरूरी है।

क्या हम एफडी को ओपन करने के बाद उसको तोड़ सकते हैं?

जी हां, आप एफडी तोड़ सकते है इसको पोस्ट ऑफिस FD प्री-मैच्योर विड्रॉल भी कहा जाता है। परंतु इसके लिए आप को खोजने के तारीख के बाद 6 महीने तक का इंतजार करना अनिवार्य होगा।

मैं कितने रुपए से एफडी के लिए निवेश कर सकता हूं/सकती हूं?

केवल हजार रुपए के शुरुआती से आपको पोस्ट ऑफिस एफडी में निवेश करने के लिए अनुमति प्रदान की जाती है।

किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो संपर्क कैसे करें?

यदि आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता है, तब आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर जानकारी ले सकते हैं या फिर आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी संपर्क की जानकारी ले सकते हैं।

ये भी देखे :

  1. Post office gram suraksha yojana
  2. आरबीआई रिटेल डायरेक्ट scheme
  3. अमेजॉन क्रेडिट कार्ड कैसे मिलेगा 
ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT